समूह में अच्छी तरह से कैसे काम करें

विभिन्न व्यावसायिक परिवेशों में, आपको कार्य पूरा करने के लिए जोड़े या समूहों में काम करना होगा। जो भी भूमिका आप खेलना पसंद करते हैं, इसके लिए आपको अकेले या दूसरों के साथ सब कुछ करना ज़रूरी है, जितनी जल्दी या बाद में आप एक टीम के साथ सहयोग करने की स्थिति में खुद को पा सकते हैं। ऐसा करने के लिए सही कौशल की खेती करने के लिए सम्मान और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है, और किसी समूह के भीतर सफलतापूर्वक योगदान करना सीखना संभव है। हस्तक्षेप करने और व्यवहार करने के तरीके जानने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें

कदम

एक टीम पर्यावरण चरण 1 में काम ठीक शीर्षक
1
टीम लीडर बनने की कोशिश मत करो। याद रखें कि हर कोई एक भूमिका है किसी समूह में कार्य करना किसी की स्थिति को पहचानने और प्रत्येक सदस्य के योगदान के मूल्य को समझने का मतलब है, ताकि वांछित लक्ष्य हासिल करने के लिए हर कोई पर्याप्त रूप से योगदान कर सके। यहां कुछ सामान्य भूमिकाएं हैं:
  • तकनीशियन एक ऐसा सदस्य है जो कार्य और प्रक्रिया पूरी तरह से जानता है, और उपयोगी जानकारी और व्यावहारिक संकेतों का एक अच्छा स्रोत है।
  • प्रर्वतक टीम का रचनात्मक है, और नए विचारों को संकल्पना करने और मूल समस्याओं को सुलझाने में अच्छा है।
  • प्रेरक यह है कि वह सदस्य जो सभी को अपनी सकारात्मक रवैया और काम को पूरा करने के लिए आवश्यक रणनीतियों के प्रति खुलेपन के लिए खुद को प्रतिबद्ध करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • एक टीम पर्यावरण चरण 2 में कार्य खैर शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक्सचेंज समूह में निष्पक्ष होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई सुना है एक अच्छी टीम का काम करने के लिए, आपको अन्य सभी टीम के सदस्यों का सम्मान करना होगा, वे क्या कहना चाहते हैं। जब कोई और बोलता है, तो अपनी बारी का इंतजार करें और, साथ में, जब आप हस्तक्षेप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि दूसरों को आपके शब्दों को समझें और समझें।
  • एक टीम पर्यावरण चरण 3 में काम ठीक शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यक्तिगत सर्वनाम "हम" का प्रयोग करें किसी टीम में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए, आपको समायोज्य, गैर-पॉलिकैमिक संचार दृष्टिकोण प्राप्त करने की आवश्यकता है जब आप बोलते हैं तो "मैं" और "आप" को "हमें" की जगह लेते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक और अधिक व्यापक, जैसे "हमें इस समस्या को हल करना चाहिए" के साथ एक महत्वपूर्ण वाक्यांश जैसे "आपको इसके साथ निपटा जाना चाहिए था", हो सकता है
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 4



    4
    सकारात्मक राय देने में योगदान करें टीम के मनोबल का समर्थन और रखरखाव प्रत्येक सदस्य की जिम्मेदारी है। अपने साथियों को प्रोत्साहित करके, एक सकारात्मक और आशावादी तरीके के साथ परियोजनाओं को शुरू करने और खुले रवैये के साथ दूसरों को प्रेरणा देने के लिए इस आदत को बढ़ावा दें।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    हर समय आपको हर सहयोगी को जानने की जरूरत है। याद रखें कि हर कोई इसे अलग तरह से देखता है और प्रत्येक सदस्य के पास अच्छे गुण, कमजोरियां, प्राथमिकताएं और अभाव है। मजबूत और उत्पादक व्यावसायिक संबंधों को विकसित करने और हर किसी के योगदान को पहचानना सीखने के लिए प्रत्येक सहयोगी को कैसे समझना आवश्यक है
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    स्वभाव से व्यवहार न करें अपने आप से एक निर्णय लेने से पहले, याद रखें कि टीम के भीतर हर किसी के पास काफी महत्व है। उदाहरण के लिए, दोपहर में पहली बार जाने के लिए और सुबह में कार्यालय में पैर चलाने के लिए सबसे पहले असभ्य होगा, क्योंकि आपको लगता है कि आप चाहते हैं कि आप कुछ भी कर सकते हैं। इसके अलावा, कभी-कभी यह सोचने के बिना कि आपकी भूमिका पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, किसी बीमारी या निजी संकट के लिए घर छोड़कर किसी सदस्य को बदलने के लिए कभी-कभी आवश्यक हो सकता है।
  • एक टीम पर्यावरण में कार्य ठीक शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    दूसरों का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं एक निश्चित तरीके से बोलने या अभिनय करने से पहले, अपने आप से पूछें कि अगर आपके सहयोगी ने इस तरह से व्यवहार किया या व्यवहार किया तो आपको कैसा महसूस होगा, फिर टीम वर्क में सुधार के लिए इस प्रतिबिंब का उपयोग करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com