समूह सोच को कैसे रोकें

समूह सोच (या समूहथंंक) एक ऐसी घटना है, जो तब होती है जब एक सामाजिक समूह के सदस्यों को आम सहमति तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया जाता है और ऐसे संघर्षों को कम किया जाता है जो बुरा निर्णय लेने के लिए घूमते हैं। जब ग्रुप की सोच खत्म हो जाती है, जो लोग आसानी से अपनी सहमति देते हैं (तथाकथित तथाकथित) "हाँ, पुरुष") और टीम के भीतर प्राप्त परिणाम असंगत, अनिश्चित और बिना पर्याप्त मूल्यांकन के होने की संभावना है। के लिए कड़ी मेहनत करते समय एक समझौते पर पहुंचें, यह भूलना आसान है कि अंतिम परिणाम के लिए संघर्ष एक सकारात्मक और लाभप्रद गतिशील हो सकता है।

कदम

इमेज शीर्षक से रोकें समूहथिंक चरण 1
1
एक सक्षम टीम का समूह बनाएं एक अच्छी टीम उपलब्ध है और विभिन्न व्यक्तित्वों और दृष्टिकोण के दृष्टिकोण का लाभ उठाती है। मैरीडिथ बेल्बिन द्वारा विकसित ऐसे प्रबंधन उपकरण हैं, जिन्होंने एक समूह में पाया कि एक बैठक में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए 8- 9 विभिन्न सदस्यों के लिए आवश्यक है:
  • दिमाग: रचनात्मक, कल्पनाशील, वैकल्पिक, जो मुश्किल समस्याओं को हल करता है
  • संसाधन अन्वेषक: सदस्य जो समूह के लिए सामाजिक संपर्क विकसित करता है, लोगों के साथ संबंध स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाता है
  • अध्यक्ष / समन्वयक: यह सुनिश्चित करता है कि सभी सदस्य समूह की चर्चाओं और निर्णयों में योगदान करने में सक्षम हैं
  • शापर: वह चुनौतियों से प्यार करता है और उन हालातों में सबसे अच्छा देता है जहां दबाव बढ़ रहा है
  • पर्यवेक्षक / मूल्यांकनकर्ता: सभी विकल्पों और न्यायाधीशों को एक सटीक और उद्देश्यपूर्ण तरीके से विचार करने की कोशिश करता है
  • टीम वर्क के प्रमोटर: यह सुनिश्चित करता है कि समूह के भीतर पारस्परिक संबंध सकारात्मक हैं
  • कलाकार: एक व्यावहारिक विचारक जो सिस्टम और गतिशीलता को जीवन दे सकता है जो समूह की इच्छाओं का निर्माण करने के लिए योगदान देता है
  • रिफ़ाइनर: समूह के अंदर विवरण के लिए जिम्मेदार
  • विशेषज्ञ: टीम में `विशेष` ज्ञान और ज्ञान लाता है
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक ठोस परिणाम के एक अनिवार्य भाग के रूप में संघर्ष पर विचार करें विरोधाभासों और विभेदों के बिना जीवन उबाऊ हो जाएगा। इस बारे में सोचें कि क्या आपको कोई उपन्यास संघर्ष पसंद नहीं था। आप शायद इसकी कल्पना नहीं कर सकते संघर्ष हर दिन होता है: बस स्टॉप, फिल्मों में, पुस्तकों में, काम पर, स्कूल गलियारों में। हालांकि, हम यह नहीं मानते हैं कि यह एक ऐसा साधन है जिसके द्वारा हम एक समस्या के सभी पहलुओं का विश्लेषण कर सकते हैं, ऐसे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें हर किसी के द्वारा मूल्यांकन किया जा सकता है और इसलिए, शायद अधिक सुसंगत यदि आपके समूह में एक विवेकपूर्ण अधिकार है जो विवादित गतिशीलता को नियंत्रित कर सकता है, तो सुनिश्चित करें कि वह बैठकों के दौरान अपनी भूमिका निभा सकती है
  • छवि को टालना रोकथाम समूह चरण 3
    3
    समूह के सदस्यों को पता चलिए कि कोई संभावना, प्रश्न या प्रस्ताव बेवकूफ या गलत नहीं है ऐसे नियमों की स्थापना करें जो इस पहलू को शासित करते हैं और यह ज्ञात करते हैं कि हर राय महत्वपूर्ण है और हर कोई सोचने और कहने के लिए स्वतंत्र है कि वह क्या चाहता है, बशर्ते वह दूसरों से अपमान, अपमान या निराश नहीं करता।
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4



    निर्णय लेने के लिए समूह का समय दें आम तौर पर, एक टीम के भीतर यह जल्दबाजी में निर्णय लेने के लिए सुविधाजनक नहीं है, क्योंकि प्रस्तावित विचारों को सही ढंग से मूल्यांकन और पचाने में मुश्किल है। यदि आपको लगता है कि ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है, तो सुझाव दें कि आप मीटिंग को रोक दें और सदस्यों से आपको फिर से देखने के लिए कहें।
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    शैतान के वकील की भूमिका निरुपित करें यदि समूह में अलग-अलग व्यक्तित्व प्रकारों को समूह में बांटना संभव नहीं है (जैसा कि पहले मार्ग में सुझाया गया है), अपने आप में एक संघर्ष प्रमोटर को एक अच्छा शैतान के वकील के रूप में अभिनय करना। यह आंकड़ा सामंजस्य समझौता करने के लिए पैदा नहीं हुआ है, बल्कि विभिन्न दृष्टिकोणों को बनाने के लिए जो समूह की वास्तविकता को हिलाएं। यह उभर रहे विभिन्न दृष्टिकोणों की जांच करने के लिए टीम को धक्का दे रहा है यह निर्णय लेने की प्रक्रिया को अनुशासन देता है और उन सदस्यों को उजागर करता है जो एक समान तरीके से सोचते हैं, उन्हें अन्य समाधानों पर विचार करने के लिए नेतृत्व करते हैं। कम से कम ध्यान रखें कि समूह के स्वागत के माहौल के बाहर आपत्तियां और विरोध में चलना संभव है।
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंंक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    निर्णय लेने से बचें और उन सभी परिणामों के बारे में बात करना जो उम्मीद करता है यदि आप एक प्रमुख व्यक्ति या कार्यों को निर्दिष्ट करने के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो अपनी राय या समूह को ज्ञात विचारों को मत बनें। इसके बजाय, कार्यों को संबोधित करने और व्यवहार करने की परिभाषित करें जैसे कि उन क्षेत्रों में अक्षम हैं जो आपकी चिंता नहीं करते हैं संभवतया आपके पास कुछ अंतर्ज्ञान होगा, लेकिन आपको प्रश्न में बुलाया जा सकता है, कुछ पूर्वाग्रहों को चुनौती देने में स्थानांतरित हो जाते हैं, जब वे समूह में मान्य विचारों को फैलाना शुरू करते हैं।
  • प्रतिरक्षित ग्रुपथंंक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक परिचय "विशेषज्ञ"। यह आंकड़ा भी डॉ। मेरिडिथ बेलबिन द्वारा सुझाया गया है उन्हें समस्याओं को जानने और निकालने, बुरी तरह तैयार किए गए विचारों को संशोधित करने और तथ्यों और परिस्थितियों को समझाने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, नहीं यह व्यक्तिगत राय व्यक्त करना चाहिए, लेकिन घटनाओं के साथ रहना और तथ्यात्मक संभावनाओं पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें ग्रुपथंक चरण 8
    8
    तथाकथित साथ अपने आप को चारों ओर मत करो "हाँ, पुरुष" (जो लोग अपनी सहमति आसानी से देते हैं) यदि आप केवल समूह में समूह बनाते हैं, तो आप अपने चारों ओर क्लोन कर देंगे। यह काम या एक स्वयंसेवक परियोजना को पूरा करने के लिए आदर्श वातावरण नहीं होगा एक कुशल टीम उन लोगों से मिलती है जिनके पास व्यापक अनुभव, कौशल और प्रतिभा है जो समूह चर्चाओं के दौरान भरोसा कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com