Google समूह कैसे बनाएं

एक Google समूह एक ऑनलाइन समुदाय या फ़ोरम-जैसे वातावरण है जहां उपयोगकर्ता एक दूसरे से जुड़ सकते हैं और एक विशिष्ट विषय पर चर्चा कर सकते हैं। Google समूह मुफ़्त है और प्रयोक्ताओं को घटनाओं को संगठित करने और समान हितों के साथ अन्य उपयोगकर्ताओं को ढूंढने की अनुमति देता है। Google समूह बनाने के लिए, आपको सबसे पहले अपने Google खाता उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके Google समूह में प्रवेश करना होगा। उसके बाद आपको अपने नए समूह को एक नाम और विवरण प्रदान करना होगा, आपको उपयोगकर्ता अनुमतियां प्रबंधित करने और उन्नत सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी। Google समूह बनाने के लिए चरणों के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

Google समूह में लॉग इन करें
1
किसी भी साइट पर जाएं "Google समर्थन" कि आप इस आलेख के सूत्रों और उद्धरण अनुभाग में पाते हैं
  • 2
    लिंक पर क्लिक करें "समूह" लैंडिंग पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने के पास स्थित है। फिर आपको Google समूह मुखपृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • 3
    बटन पर क्लिक करें "नया समूह" नए Google समूह का निर्माण शुरू करने के लिए
  • 4
    खाली क्षेत्रों में जानकारी दर्ज करके अपने Google खाते में लॉग इन करें यदि आपके पास पहले से Google खाता नहीं है, तो आपको क्लिक करना होगा "रजिस्टर" एक Google समूह बनाने के लिए जारी रखने से पहले एक खाता बनाने के लिए
  • विधि 2

    Google समूह का वर्णन करें
    1
    लेबल के क्षेत्र में समूह के लिए एक नाम दर्ज करें "समूह का नाम"। आपके द्वारा चुना गया नाम स्पष्ट रूप से आपके समूह के मुख्य विषय की पहचान करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप उन लोगों के लिए एक समूह शुरू कर रहे हैं जो आपके क्षेत्र में लंबी पैदल यात्रा का आनंद लेते हैं, तो अपने समूह को एक नाम दें "फ्लोरेंटाइन पर्वतारोहण समूह"।
  • 2
    खाली फ़ील्ड में समूह का वर्णन दर्ज करें "समूह का विवरण"। विवरण में इस प्रकार के विषयों, चर्चाओं और घटनाओं को शामिल करना आवश्यक है जो इस समूह के पदों के भीतर मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि समूह स्थानीय सॉफ्टबॉल टीम के लिए है, तो विवरण में समझाएं कि सभी समूह चर्चाएं और घटनाएं खेल आयोजनों और टीम प्रथाओं से संबंधित होगी
  • 3
    Google समूह द्वारा प्रदान किए गए समूह ईमेल पते की समीक्षा करें डिफ़ॉल्ट रूप से, Google समूह आपके विवरण के आधार पर समूह को एक ईमेल पता असाइन करेगा। समूह में शामिल होने वाले सदस्यों को इस ई-मेल पते का उपयोग करके संदेश प्राप्त होंगे और उनका जवाब देंगे।
  • समूह के ईमेल पते का नाम बदल दें, अगर आपको दिए गए डिफ़ॉल्ट ईमेल पते को पसंद नहीं किया गया है।
  • विधि 3

    उपयोगकर्ता अनुमतियां प्रबंधित करें (वैकल्पिक)
    1
    पर क्लिक करें "मूल पहुंच" उपयोगकर्ता अनुमतियों का प्रबंधन और समूह के सदस्यों के लिए पहुंच।
  • 2
    निर्धारित करें कि समूह के भीतर प्रकाशित सभी सामग्री का उपयोग कौन कर सकता है। उदाहरण के लिए, समूह सामग्री के सदस्यों को केवल देखने के लिए सीमित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि एक चेक मार्क के बगल में है "समूह के सभी सदस्य" और अन्य सभी चेक अंकों को हटा दें।
  • 3



    निर्धारित करता है कि इसमें समूह के लिए सामग्री प्रकाशित करने की क्षमता होगी। आपके पास प्रकाशन के विशेषाधिकारों को केवल सदस्यों तक सीमित करने का विकल्प होगा या किसी भी Google उपयोगकर्ता द्वारा सामग्री के प्रकाशन की अनुमति देने के लिए जो आपके समूह का सदस्य नहीं है।
  • 4
    निर्धारित करें कि Google समूह में शामिल होने का अवसर कौन होगा। आप समूह में शामिल होने के लिए किसी भी Google उपयोगकर्ता को अनुमति दे सकते हैं, जो समूह में शामिल होना चाहता है, या आप आमंत्रण द्वारा सदस्यों की सदस्यता प्रतिबंधित कर सकते हैं।
  • विधि 4

    उन्नत सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें (वैकल्पिक)
    1
    पर क्लिक करें "उन्नत सेटिंग्स" अपने समूह और उसके सदस्यों के लिए सेटिंग्स की एक श्रृंखला का प्रबंधन करने के लिए आपके द्वारा कॉन्फ़िगर कर सकते हैं सेटिंग के उदाहरणों में संदेश मॉडरेशन प्राथमिकताएं, वेब पृष्ठ पर समूह देखने, और बहुत कुछ शामिल है।
  • 2
    पहचान और प्रोफ़ाइल सेटिंग प्रबंधित करें। यह विकल्प आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है कि समूह के साथ पंजीकरण करते समय समूह के सदस्यों को कैसे पहचानना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप पदों के भीतर समूह सदस्यों के ईमेल पते को देखने के लिए चुन सकते हैं।
  • 3
    Google निर्देशिका में आपका समूह दिखाई देगा जिस तरह से प्रबंधित करें। Google निर्देशिका में अपने समूह को सूचीबद्ध करने से अन्य उपयोगकर्ताओं को इसे खोजने और उससे जुड़ने की अनुमति मिल जाएगी। आप अपने समूह को वयस्क-केवल ऑडियंस तक सीमित कर सकते हैं।
  • 4
    अपने समूह की मॉडरेशन सेटिंग कॉन्फ़िगर करें आप समूह में प्रकाशित होने से पहले उपयोगकर्ता या किसी अन्य व्यवस्थापक द्वारा सभी सामग्री की समीक्षा कर सकते हैं या नहीं, यह चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप समूह से अपमानजनक शब्दों का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, तो आप सभी सामग्री को मॉडरेट कर सकते हैं और आपत्तिजनक शब्दों को बाहर करने के लिए प्रत्येक नई पोस्ट की समीक्षा कर सकते हैं।
  • 5
    समूह के लिए वेब दृश्य को कस्टमाइज़ करें। वेब व्यू सेटिंग्स में, आप लोकप्रियता के आधार पर प्रतिक्रियाओं को सॉर्ट कर सकते हैं या उपयोगकर्ताओं को असाइन करने की अनुमति दे सकते हैं "टैग" या कुछ चर्चाओं के लिए श्रेणियां उदाहरण के लिए, यदि आपका Google समूह विभिन्न शिल्प ट्रेडों पर है, तो आप उपयोगकर्ताओं को टाइप के अनुसार संदेशों को सॉर्ट करने की अनुमति दे सकते हैं: बढ़ई, ईंट, और प्लंबर
  • विधि 5

    Google समूह बनाएं
    1
    बटन पर क्लिक करें "समूह बनाएं" प्राथमिकताओं को सेट करने और सभी सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करने के बाद वेब पेज के शीर्ष पर स्थित
  • 2
    सत्यापन के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित पत्र और प्रतीकों को दर्ज करें किसी समूह के निर्माण को पूरा करने से पहले, Google आपको एक मानव उपयोगकर्ता होने की पुष्टि के लिए अक्षरों और प्रतीकों की एक श्रृंखला टाइप करने के लिए कहेंगे।
  • 3
    पर क्लिक करें "निरंतर" सत्यापन पूरा करने के लिए अब Google समूह बनाया जाएगा और आपके पास सामग्री प्रकाशित करना और समूह में शामिल होने के लिए अन्य उपयोगकर्ताओं को आमंत्रित करने का अवसर होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com