अपनी वेबसाइट पर Google Analytics कैसे जोड़ें

Google Analytics एक Google द्वारा बनाई गई प्रणाली है जो किसी दिए गए वेबसाइट के मैट्रिक्स और आंकड़े ट्रैक करता है। अपनी साइट पर Google Analytics स्थापित करके आप अपनी वेबसाइट पर विज़िटर्स की संख्या, खोजशब्द जो आपकी साइट को खोजते हैं, खोज इंजन का नाम या अन्य वेबसाइटें जो आपकी साइट पर विज़िटर को निर्देशित कर सकते हैं, और अधिक। कई मेट्रिक्स में, आपकी साइट पर Google Analytics स्थापित करना उपयोगी हो सकता है यदि आप ट्रैफ़िक को बढ़ाना चाहते हैं और रूपांतरण बेहतर करना चाहते हैं। आपकी साइट पर Google Analytics स्थापित करने के लिए यहां दिए गए कदम हैं

सामग्री

कदम

1
Google Analytics पर रजिस्टर करें अपने Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ Google Analytics को साइन अप करने या एक्सेस करने के लिए google.com/analytics पर जाएं। पर क्लिक करें "में प्रवेश करें" या पर क्लिक करें "एक खाता बनाएं" अगर आपके पास Google खाता नहीं है
  • अपनी साइट के बारे में जानकारी जोड़ें यदि आप पहली बार पंजीकरण कर रहे हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट का पता, आपकी साइट के लिए खाता नाम, देश और समय क्षेत्र, साथ ही साथ संपर्क जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • शर्तें स्वीकार करें खाता बनाने से पहले आपको Google Analytics के उपयोग की शर्तों को पढ़ना और स्वीकार करना होगा।
  • 2
    अपने ट्रैकिंग कोड तक पहुंचें ट्रैकिंग कोड HTML कोड की एक स्ट्रिंग है जिसे आपको अपनी साइट के प्रत्येक पृष्ठ पर कॉपी और पेस्ट करना होगा, जिस पर आप आंकड़े ट्रैक करना चाहते हैं।
  • Google Analytics के लिए साइन अप करते समय ट्रैकिंग कोड ढूंढें उपयोग की शर्तों को स्वीकार करने के बाद, आपको अपनी वेबसाइट के लिए HTML ट्रैकिंग कोड वाला एक पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • अपना खाता एक्सेस करते समय ट्रैकिंग कोड ढूंढें। यदि आप पहले से ही Google Analytics के साथ पंजीकृत हैं, तो आपको अवलोकन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा, जो आपको आपकी साइट के खाते दिखाएगा। इच्छित खाते का चयन करें और एक्शन कॉलम से संपादित करें पर क्लिक करें। मुख्य साइट की प्रोफाइल सूचना विंडो के ऊपरी दाएं भाग में, जांच स्थिति पर क्लिक करें। आप शीर्षक के तहत अपना ट्रैकिंग कोड पा सकते हैं "ट्रैकिंग कोड को जोड़ने के निर्देश"।
  • 3
    अपनी वेबसाइट पर ट्रैकिंग कोड जोड़ें। ट्रैकिंग कोड की प्रतिलिपि बनाएं और इसे बंद करने वाले मुख पृष्ठ के पहले ही अपने वेब पृष्ठ के HTML में चिपकाएं।



  • 4
    सत्यापित करें कि आपका ट्रैकिंग कोड ठीक से काम कर रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि Google Analytics आपके वेबसाइट डेटा को ट्रैक करता है, अवलोकन पृष्ठ पर लौटें जो आपकी साइट्स को सूचीबद्ध करता है इच्छित खाते का चयन करें और एक्शन कॉलम से संपादित करें पर क्लिक करें। मुख्य साइट की प्रोफाइल सूचना विंडो के ऊपरी दाएं भाग में, जांच स्थिति पर क्लिक करें। ट्रैकिंग स्थिति सूचना विंडो में आप यह जांच सकते हैं कि आपका ट्रैकिंग कोड सही तरीके से स्थापित है या नहीं।
  • 5
    अपने साइट के डेटा के प्रारंभिक ट्रैकिंग के लिए Google Analytics को 24 घंटे दें
  • 6
    तय करें कि आप किस प्रकार का मीट्रिक उपयोग करना चाहते हैं और यह आपकी वेबसाइट को सुधारने में आपकी सहायता कैसे करेगा। Google Analytics आपकी साइट के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है और कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा जानकारी उपयोगी है और जो नहीं है। अपने प्रश्न पूछने से उपयोगी जानकारी प्राप्त करें कि आप अपने आगंतुकों के बारे में कौन से प्रश्न चाहते हैं, वे आपकी साइट पर आने के दौरान क्या करते हैं, और साइट पर आप क्या सुधार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • Google Analytics पर नज़र रखने का नवीनतम तरीका अतुल्यकालिक ट्रैकिंग के रूप में जाना जाता है एसिंक्रोनस ट्रैकिंग एक बेहतर ट्रैकिंग कोड है जिसमें कई फायदे शामिल हैं: तेज लोड हो रहा है, उपयोगकर्ता डेटा का बेहतर संग्रह जो स्क्रिप्ट और मीडिया में समृद्ध पृष्ठों का दौरा करता है, और ट्रैकिंग कोड के पहले उपयोगकर्ता क्लिक्स का ट्रैकिंग है भरी हुई। यदि आप पारंपरिक कोड को नए एसिंक्रोनस कोड के साथ बदलना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसे अपने टैग के मुख्य टैग में सिर टैग से पहले पेस्ट करना होगा, न कि पुराना कोड के रूप में बंद होने वाला बॉडी टैग।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com