कैसे एक वेबसाइट का मुद्रीकरण करने के लिए

अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करना अनिवार्य रूप से इसके तत्वों को जोड़ने या उसमें परिवर्तन करने का मतलब है जो आपको पैसा बनाने या लाभदायक बनाने में मदद करेगा। आपकी साइट का मुद्रीकरण करने के कई तरीके हैं, और उनमें से कुछ सरल हैं, जबकि अन्य अधिक जटिल और महंगे हैं जनरेटिंग यातायात आपकी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, और यह इस तथ्य की वजह से है कि आपकी साइट पर जितनी अधिक ट्रैफ़िक हो, उतनी अधिक संभावना है कि आप बिक्री कर सकते हैं, विज्ञापनों पर क्लिक प्राप्त कर सकते हैं और सहबद्ध कार्यक्रमों के माध्यम से खरीद आप सहबद्ध कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए खोज इंजन अनुकूलन (या एसईओ, अंग्रेज़ी खोज इंजन अनुकूलन से) पर जाकर अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करना सीखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी साइट की सामग्री में कीवर्ड दर्ज करें
एक वेबसाइट का मुद्रीकरण शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
ऐसी सामग्री बनाएं जो आपके आला या विषय से संबंधित कीवर्ड का उपयोग करती है यह एसईओ के रूप में जाना जाता है आप उन खोजशब्दों के लिए Google का उपयोग कर सकते हैं जो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक और मुनाफा बढ़ा सकते हैं सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री व्याकरणिक रूप से सही है और यह कि सभी शब्द सही वर्तनी हैं। यह भी जरूरी है कि आपकी कोई भी सामग्री दूसरे साइट से कॉपी नहीं की गई है। आप कॉपिस्केप जैसी एक विरोधी साहित्यिक साइट के माध्यम से जांच कर सकते हैं।

भाग 2

मुद्रीकृत करने के लिए Google संसाधनों का उपयोग करें
एक वेबसाइट का मुद्रीकरण करें शीर्षक छवि 2
1
Google AdWords, Google Adsense और Google Analytics के लिए साइन अप करें ये उपकरण आपको आसानी से कुछ ही क्लिक के साथ अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने में मदद करेंगे
  • गूगल ऐडवर्ड्स एक भुगतान सेवा है कई अन्य साइटें निशुल्क Google ऐडवर्ड्स क्रेडिट की पेशकश करती हैं ताकि आप अपनी साइट को तेजी से और आसानी से चल सकें। अपना विज्ञापन बनाएं, निर्धारित करें कि आप प्रति दिन कितना भुगतान करना चाहते हैं, अपने कीवर्ड का चयन करें और फिर अपनी साइट की वृद्धि पर ट्रैफ़िक देखें।
  • Google Adsense एक उपकरण है जो Google को आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदान करने की अनुमति देता है। आप थीम को और साथ ही आपकी साइट के विषय से मिलान करने के लिए विज्ञापन सेट कर सकते हैं।
  • Google Analytics आपकी वेबसाइट पर आने वाली विज़िट और क्लिक का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करेगा

भाग 3

अपनी वेबसाइट को बढ़ावा दें
एक वेबसाइट का मुद्रीकरण करें शीर्षक छवि 3
1
ऑनलाइन निर्देशिका और खोज इंजन में अपना साइट पता दर्ज करें इसमें Google, याहू, सिटीडाटा, बिंग, सिटी सर्च, और कई अन्य शामिल हैं जो वेबसाइट के विषय पर आधारित हैं। इस तरह आप अपनी साइट पर ध्यान दे सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।
  • एक वेबसाइट का मुद्रीकरण करें शीर्षक छवि 4
    2



    सहबद्ध कार्यक्रमों में शामिल हों ऐसे कई संबद्ध प्रोग्राम हैं जो वेबसाइट के स्वामियों के लिए उपलब्ध हैं जो मुफ़्त हैं और मुनाफा लाने में मदद कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय सहबद्ध कार्यक्रमों में Amazon.com और Walmart.com शामिल हैं। जब आपकी साइट पर एक विज़िटर किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है और खरीद करता है, तो आपको अपने अनुबंध के दिशानिर्देशों के अनुसार मुआवजा मिलता है।
  • एक वेबसाइट का मुद्रीकरण करें शीर्षक छवि 4
    3
    अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन दें या अपनी साइट पर विज्ञापन की जगह बेचें अगर आपके पास पर्याप्त यातायात है और आपकी साइट विश्वसनीय है और अपने उद्योग से जुड़ी हुई है, तो कंपनियां आपकी साइट पर एक विज्ञापन डालने के लिए बहुत पैसे कमा सकती हैं। आप अन्य वेबसाइटों पर विज्ञापन स्थान भी खरीद सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे रिक्त स्थान बेचते हैं
  • एक बार आपकी साइट के पास पर्याप्त यातायात है, तो आप उन कंपनियों की तलाश शुरू कर सकते हैं, जो आपकी साइट पर विज्ञापन करने में रुचि रख सकते हैं। उसे मूल्य निर्धारण की जानकारी के साथ एक ईमेल भेजें, और संभव ऑफ़सेट और विज्ञापन आकार सहित आपके ऑफ़र के सभी तत्व यदि वे रुचि रखते हैं तो कंपनियां जवाब देगी
  • एक वेबसाइट का मुद्रीकरण करें शीर्षक छवि 6
    4
    अपनी साइट पर बेचने के लिए उत्पादों या ई-पुस्तकें खोजें सुनिश्चित करें कि उत्पादों या ई-पुस्तक आपकी साइट के विषय से जुड़े हुए हैं और उत्कृष्ट गुणवत्ता के हैं।
  • एक वेबसाइट का मुद्रीकरण शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    5
    अपनी साइट पर दान भेजने के लिए एक बटन जोड़ें। यदि आपकी साइट एक गैर लाभ या धर्मार्थ संगठन है, तो आप आगंतुकों से दान करने के लिए कह सकते हैं आप अपनी साइट को बनाए रखने या अपडेट करने के लिए दान के लिए भी पूछ सकते हैं। अपनी साइट पर एक दान बटन जोड़ने का तरीका जानने के लिए पेपैल या अन्य ऑनलाइन भुगतान सेवाएं का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • एक प्लगइन जोड़ें "संबंधित सामग्री"। एक प्लग इन खोजें जो संबंधित सामग्री को बढ़ावा देता है और आपकी साइट पर हर क्लिक से अधिक आय उत्पन्न करता है।
    • आपकी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने के कई अन्य तरीके हैं - ये कदम सबसे लोकप्रिय हैं, वे सस्ती हैं और आपकी साइट को जल्दी से सुधारेंगे सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप कर सकते हैं एसईओ
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी साइट अप-टू-डेट और साफ, अनावश्यक तत्वों से मुक्त रखें। निर्माता अपनी साइट पर अपने उत्पादों या ब्रांड का विज्ञापन नहीं करना चाहेगा, अगर इसे बैनर के साथ बंडल किया गया हो
    • अपने पसंदीदा उत्पादों के बारे में पोस्ट पोस्ट या आलेख और स्कींब्लिक्स जैसे नेटवर्क के साथ काम करने के लिए अपने लेखों के लोकप्रिय खोजशब्दों को लिंक में बदलने के लिए जो आपको अपने सहबद्ध कार्यक्रम भागीदारों के लिए निर्देशित करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com