आपकी वेबसाइट पर विज़िटर कैसे आकर्षित करें

हर वेबमास्टर जानता है कि इंटरनेट पर इसे सफल बनाने के लिए विज़िटर को अपनी वेबसाइट पर आकर्षित करना आवश्यक है। वह यह भी जानता है कि यह एक कठिन प्रक्रिया हो सकती है, क्योंकि खोज इंजन लगातार विकसित हो रहे हैं। यदि यह पहली बार है कि आपके पास कोई वेबसाइट है, या आप इसे बनाने के बारे में हैं, तो आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए कई कदम और उपयोगी युक्तियां मिल सकती हैं। यदि आप इस प्रक्रिया का पालन करते हैं और इसे विस्तृत करना सीखते हैं, तो आपकी साइट इंटरनेट पर एक अच्छी और स्थायी प्रतिष्ठा प्राप्त करने में सक्षम होगी।

सामग्री

कदम

1
सुनिश्चित करें कि आपकी साइट पूरी हो गई है। यदि आप कोई साइट बना रहे हैं, तो अपने वेब पृष्ठों पर ट्रैफ़िक को चलाने से पहले इसे पूरा करना सबसे अच्छा है। यह अक्सर ऐसा होता है कि लोग अधूरी साइटें प्रकाशित करते हैं जो अपर्याप्त सामग्री के कारण आगंतुकों को दूर करते हैं।
  • 2
    अपनी साइट को खोज इंजन में सबमिट करें एक बार जब आप साइट को पूरा कर लें, तो आपको मुख्य खोज इंजन के माध्यम से इसे जितनी तेज़ी से अनुक्रमणित करना होगा, ताकि वेब पर संभावित आगंतुकों द्वारा इसे पहचाना जा सके। इस चरण के दौरान, अपनी साइट केवल प्रमुख खोज इंजनों को ही सबमिट करें जैसे कि गूगल, याहू और बिंग. मामूली खोज इंजन की सामग्री, जैसे कि Dogpile, वे सबसे महत्वपूर्ण लोगों के कार्यों पर निर्भर करते हैं, इसलिए यदि आपकी साइट Google पर अनुक्रमित है, तो यह भी कम-ज्ञात खोज इंजन द्वारा स्वचालित रूप से पाई जाएगी। Google से अपनी साइट को त्वरित रूप से सूचीबद्ध करने के लिए, प्रविष्टि से परामर्श करें "Google को भेजें" इस अनुच्छेद के परिषद अनुभाग में
  • 3
    अपनी साइट की सामग्री से संबंधित लेख सबमिट करें प्रकाशन लेख वेब पर वर्चुअल समुदाय के लिए आपकी साइट को ज्ञात करने का एक अच्छा तरीका है, और साथ ही आप अपने दर्शकों के साथ एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाने की अनुमति देता है। लेख पोस्ट करते समय, हमेशा अपनी वेबसाइट को एक स्रोत के रूप में लिंक करना सुनिश्चित करें ताकि इच्छुक पाठक इसे अधिक जानकारी के लिए देख सकें। एक और रणनीति जिसे आप उपयोग कर सकते हैं, उन लेखों के शुरुआती टुकड़ों को प्रस्तुत करना है जो पाठक को आपकी साइट पर आने का पूरा मौका मिलेगा। यह युक्तियां समाचार पत्रों के स्तंभों के समान होती हैं जो लेख के पठन को पूरा करने के लिए एक अलग पृष्ठ को दर्शाती हैं। आपकी साइट की प्रतिष्ठा को सुदृढ़ करने के बाद भी लेखों को नियमित रूप से लिखना उचित है अधिकांश वेबमास्टर्स एक हफ्ते में कुछ लेख लिखते हैं: यह ऐसी सामग्री बनाता है जो हमेशा नए और मूल है, नए आगंतुकों को आकर्षित करती है।



  • 4
    वेब निर्देशिकाओं पर अपनी साइट दर्ज करें निर्देशिकाएँ खोज इंजन से भिन्न होती हैं क्योंकि वे अपनी साइट को विषय या श्रेणी के आधार पर सूचीबद्ध करते हैं, कीवर्ड द्वारा नहीं। वे आपको अपनी साइट को विस्तार से वर्णन करने की भी अनुमति देते हैं, जिससे कि विज़िटर इसकी सामग्री का बेहतर विचार प्राप्त कर सकें। ज्यादातर डायरेक्टरियां एक नियमित स्क्रीनिंग प्रक्रिया करती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि साइट को स्वीकार किया गया है, हमेशा कुछ नई और मूल सामग्री जोड़ें बहुत से लोग आम तौर पर खोज इंजन के बजाय निर्देशिका खोजते हैं, क्योंकि वे उस श्रेणी को पसंद करते हैं जो वे इंटरनेट पर खोज की गई सामग्री को खोजते हैं।
  • 5
    मंचों और ब्लॉगों की सदस्यता लें फोरम और ब्लॉग उपयोगकर्ता साइटों के लिए टिप्पणी और जवाब देने के लिए शानदार साइट हैं। अधिकांश फ़ोरम आपको अनुमति देगा एक हस्ताक्षर बनाओ जिसके साथ आप अपनी साइट पर एक लिंक डालें। हर बार जब आप कोई विषय डालते हैं या कोई प्रश्न का उत्तर देते हैं, तो आपका हस्ताक्षर भी प्रकाशित होता है लेखों के अनुसार, यदि आप दिलचस्प और मूल सामग्री प्रकाशित करते हैं, तो उपयोगकर्ता आपके हस्ताक्षर लिंक पर क्लिक करेंगे और अधिक जानकारी के लिए अपनी साइट पर पहुंच जाएंगे। फ़ोरम पर पोस्टिंग भी इंटरनेट पर अन्य वेबमास्टरों से मिलना एक शानदार तरीका है, और यह एक अभ्यास है कि आपको अपनी वेबसाइट पर अपने जीवन भर रखना चाहिए। अधिकांश वेबमास्टर्स आमतौर पर नेटवर्क ट्रैफ़िक को अधिकतम करने के लिए, अपनी साइटों की सामग्री से संबंधित विभिन्न मंचों की सदस्यता लेते हैं।
  • 6
    अंतिम लेकिन कम से कम नहीं: हमेशा परिवर्तनों के अनुकूलन करने का प्रयास करें ऊपर दिए गए कदम इंटरनेट पर आपकी साइट को ज्ञात करने के लिए शानदार तरीके हैं और आगंतुकों की एक विस्तृत श्रृंखला को आकर्षित करने में सहायता करते हैं। हालांकि, यदि आप वेब पर एक स्थायी स्थिति चाहते हैं, तो आपको पल के परिवर्तनों के अनुकूल होने की आवश्यकता होगी। समय के साथ आपको यह पता चलाना होगा कि पिछले चरणों को कैसे विस्तारित किया जाए और उन्हें आपकी साइट को बेहतर तरीके से लाभान्वित करने के लिए इस तरह गठबंधन करना होगा, इस प्रकार वेब पर दृश्यता के अपने आला को अधिकतम करना।
  • टिप्स

    • अपनी साइट को Google पर सबमिट करें Google को अपनी साइट को सबमिट करने का एक त्वरित तरीका है कि वह सदस्यता लें Google वेबमास्टर्स. पंजीकरण स्वतंत्र है और आपकी वेबसाइट से अलग-अलग तरीकों से लाभ उठा सकता है। एक बार सदस्यता लेने के बाद, उपयुक्त अनुभाग तक पहुंचें और Google पर सीधे अपनी साइट का नक्शा भेजें। यह Google बोट को आपकी साइट के सभी पृष्ठों को ढूंढने की अनुमति देगा। इस चरण को पूरा करने के बाद, आपकी साइट को 2-3 दिनों के भीतर Google पर अनुक्रमित किया जाएगा। यदि आपके पास कोई साइट मानचित्र नहीं है, तो आप कई निशुल्क साइटों का लाभ उठा सकते हैं जो इसे स्वचालित रूप से जेनरेट करने में सक्षम हैं। बस टाइप करें "मुफ्त जनरेटर साइट मानचित्र" Google पर, और सबसे उपयुक्त आपकी ज़रूरतों को ठीक करने वाले का चयन करें
    • मंचों पर पोस्ट करते हुए और अपने लेख पोस्ट करते समय, इसे रचनात्मक रूप से करना सुनिश्चित करें इन साइटों को अपनी साइट के लिंक पोस्ट करने के लिए अप्रासंगिक सामग्री के साथ स्पैम नहीं करें, आपको प्रतिबंधित किया जा सकता है और आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com