अपनी वेबसाइट के लिए लिंक बिल्डिंग कैसे आरंभ करें

लिंक बिल्डिंग एक बहुत ही व्यापक शब्द है जो कि सब कुछ का वर्णन करता है जो एक वेबमास्टर इनकमिंग लिंक के एक या अधिक अपनी वेबसाइट्स (जिसे वापस लिंक बिल्डिंग के रूप में भी जाना जाता है) को इंगित करता है यह मंचों में टिप्पणियों को पोस्ट करके, लेख जमा कर, निर्देशिकाओं को लिंक सबमिट करके, सामाजिक वेबसाइटों के लिए लिंक प्रकाशित करके किया जा सकता है। लिंक बिल्डिंग न केवल आपकी वेबसाइट के लिए यातायात उत्पन्न कर सकती है, लेकिन यह खोज इंजन अनुकूलन (लघु व्यवसाय के लिए एसईओ) का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन का प्रमुख कारण यह है कि कई वेबमास्टर्स अपनी वेबसाइटों के लिंक को बढ़ावा देने और उनका निर्माण करने के लिए घंटे और डॉलर खर्च करते हैं। यह अवधारणा काफी सरल है, खोज इंजन साइट को अनुकूलित किया गया है, और अधिक आगंतुकों को प्राप्त होगा।

सामग्री

कदम

आपकी वेबसाइट के लिए आरंभ लिंक बिल्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
साइट की सामग्री से संबंधित फ़ोरम और ब्लॉग में खोजें और भाग लें दोनों में आमतौर पर ऐसा स्थान होता है, जहां आप प्रोफ़ाइल बनाने के लिए साइट पर लिंक जोड़ सकते हैं और प्रोफ़ाइल पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। हर बार जब आप फ़ोरम में कोई टिप्पणी पोस्ट करते हैं तो आपके हस्ताक्षर खोज इंजन सहित सभी को उस टिप्पणी के साथ दिखाया जाएगा।
  • आपकी वेबसाइट के लिए आरंभ लिंक बिल्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    लेख भेजें इस तकनीक को परिणाम प्राप्त करने में अधिक समय लगता है, लेकिन अगर यह लेख सही साइटों पर प्रकाशित हो, तो यह पृष्ठ रैंक को बढ़ाने में मदद कर सकता है। छोटे लेखों की एक श्रृंखला लिखकर प्रारंभ करें जो वेबसाइट की सामग्री के साथ संबंधित विषयों से निपटना है। फिर इन लेखों को उन वेबसाइटों पर भेजें, जो उन्हें दर्शकों को दिखाते हैं। हमेशा इस अनुभाग में साइट पर लिंक जोड़ना सुनिश्चित करें "स्रोत" अनुच्छेद। इस प्रकार खोज इंजन द्वारा भेजे गए वेब क्रॉलर साइट पर लिंक पाएंगे।
  • आपकी वेबसाइट के लिए प्रारंभ लिंक बिल्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 4
    3
    सामाजिक बुकमार्क का उपयोग करें सामाजिक बुकमार्किंग लिंक बिल्डिंग तकनीकों में काफी नई है और शोषण करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है। सोशल बुकमार्किंग इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन संगठित करने, संगृहीत करने, प्रबंधित करने, खोजने और साझा करने के लिए एक विधि है, जैसे वेबसाइटें हर बार जब आप एक सामाजिक बुकमार्किंग सिस्टम में किसी वेब पेज पर लिंक सहेजते हैं तो आप उस सिस्टम के अन्य उपयोगकर्ताओं को लिंक देखने की अनुमति देते हैं। यदि अन्य उपयोगकर्ता उस लिंक को पसंद करते हैं, तो वे इसे सहेज सकते हैं और इसे अन्य लोगों के पास भेज सकते हैं, या इसके बारे में टिप्पणी लिख सकते हैं कि हर कोई देख सकता है। इसके अलावा, यह खोज इंजन क्रॉलर्स द्वारा वेबसाइट को प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।
  • आपकी वेबसाइट के लिए स्टार्ट लिंक बिल्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    4



    आरएसएस फ़ीड भेजने का प्रयास करें आरएसएस या "सचमुच सरल सिंडिकेशन", एक मानक प्रारूप में अक्सर अपडेट किए गए आइटम प्रकाशित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले वेब फ़ीड प्रारूपों का एक परिवार, जैसे कि वेबसाइटें, ब्लॉग और ब्रेकिंग न्यूज़। आरएसएस दस्तावेजों को फ़ीड कहा जाता है और पाठ और मेटाडेटा शामिल होता है जो प्रकाशित होते हैं जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग अपडेट हो जाता है यह एक बहुत बड़ा फायदा है क्योंकि आरएसएस फ़ीड वेबमास्टर्स को स्वचालित रूप से अपनी वेबसाइटों या ब्लॉगों की सामग्री प्रकाशित करने की अनुमति देती है। अधिक वेबसाइट्स आरएसएस फ़ीड जमा करते हैं, नई सामग्री को बार-बार खोज इंजन के लिए प्रकाशित किया जाता है। अधिकांश लिंक बिल्डिंग तकनीकों के साथ, आपकी साइट या ब्लॉग के फ़ीड को भेजने के लिए कई साइटें हैं
  • आपकी वेबसाइट के लिए स्टार्ट लिंक बिल्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    5
    सवालों के जवाब यह एक बहुत ही उपयोगी लिंक निर्माण तकनीक हो सकती है, लेकिन यह एक लंबा समय ले सकता है ऐसे कई साइटें हैं जहां लोग प्रश्नों के उत्तर देते हैं और उत्तर के लिए प्रतीक्षा करते हैं। यह बहुत उपयोगी हो सकता है क्योंकि इनमें से अधिकतर साइट आपको प्रश्न के उत्तर के साथ एक लिंक भी भेजने की अनुमति देते हैं। यह वेब क्रॉलर्स को लिंक ढूंढने और अन्य लोगों को आपकी वेबसाइट के लिंक का अनुसरण करने के लिए उसी उत्तर की तलाश करने की अनुमति देगा।
  • आपकी वेबसाइट के लिए प्रारंभ लिंक बिल्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    6
    बिल्डिंग सोशल पेजेस आपकी वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बनाने की बात आती है तो फेसबुक, माइस्पेस और यूट्यूब पर प्रशंसक पृष्ठ एक महान संसाधन हैं। एक साधारण सामाजिक पृष्ठ बनाने में आमतौर पर केवल कुछ ही मिनट लगते हैं और आप इसका लाभ उठा सकते हैं क्योंकि इससे आप बहुत सारी जानकारी और लिंक जोड़ सकते हैं जो आपकी वेबसाइट का मूल्य देने में मदद करते हैं, और साथ ही, नए आगंतुकों को आकर्षित करते हैं लाखों लोग हर दिन इन सामाजिक साइटों का उपयोग नई जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं, और फिर यह जानकारी मित्रों और परिवार के साथ साझा करते हैं जब भी कोई विज़िटर आपकी वेबसाइट के लिंक को आपकी सामाजिक साइट के माध्यम से साझा करता है, वेब पर एक और लिंक क्रॉलर्स को आकर्षित करेगा
  • आपकी वेबसाइट के लिए आरंभ लिंक बिल्डिंग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    7
    साइट के बारे में ब्लॉगिंग ब्लॉगिंग एक और लिंक निर्माण तकनीक है जो आपकी साइट की सहायता कर सकती है, लेकिन यह एक लंबा समय ले सकता है। अगर अच्छी तरह से किया जाता है, यह केवल आपकी वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बनाने में आपकी मदद नहीं कर सकता है, लेकिन यह साइट का महत्व, नए आगंतुक प्राप्त करने, और आपकी साइट पर नए पेजों और सूचनाओं को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। हमेशा ब्लॉग पोस्ट के लिए लिंक जोड़ना याद रखें ताकि वेब क्रॉलर्स और विज़िटर आपकी वेबसाइट के लिंक का अनुसरण कर सकें।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि कुछ वेबसाइट निर्देशिका टैग का उपयोग करते हैं "कोई अनुसरण नहीं" लिंक के लिए, इसलिए इसे खोज इंजन द्वारा भेजे गए वेब क्रॉलर्स द्वारा नहीं माना जाएगा। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि क्या किसी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए लिंक हैं "कोई अनुसरण नहीं"। यदि आप अभी भी एक वेबसाइट पर लिंक भेजने के लिए चुनते हैं तो चिंता न करें, साइट अब भी हजारों लोगों द्वारा दी जाएगी जो हर दिन निर्देशिका का उपयोग करते हैं।
    • वेबसाइटों पर लिंक डालने से आपको प्रश्नों के उत्तर देने की अनुमति मिल सकती है, क्योंकि वे साइट रैंक के पेज रैंक को भी बढ़ा सकते हैं क्योंकि इन साइटों की उच्च रैंक रैंक है।
    • सावधान रहें कि पूरे दिन सवालों का जवाब देने में खर्च न करें। यह तकनीक सबसे अच्छा है अगर केवल हर सप्ताह प्रश्नों के मुताबिक इस्तेमाल किया जाता है समय के साथ बैकलिंक्स का निर्माण शुरू हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com