कैसे अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए

एक वेबसाइट बनाएं

कि खोज इंजन का ध्यान आकर्षित करना कठिन हो सकता है, लेकिन यदि आप प्राप्त ट्रैफ़िक को बढ़ाना चाहते हैं तो यह आवश्यक है। अनुकूलन के लिए ये क्या है एक वेबसाइट. खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं दोनों को आकर्षित करने वाली वेब सामग्री को कैसे विकसित किया जाए? ट्रिक्स और अनुसरण करने की रणनीति का कोई भी संयोजन नहीं है, लेकिन यहां पाँच मूलभूत विधियां हैं जिन्हें आप खोज इंजन के लिए अपनी साइट को अधिक रोचक बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

कदम

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
मेटा टैग और शीर्षक शामिल करें कुछ खोज इंजन अभी भी मेटा कीवर्ड, मेटा विवरण और शीर्षक टैग का उपयोग सूची और वर्गीकृत पृष्ठों के लिए करते हैं। दस्तावेज़ के समग्र सामग्री की पहचान करने के लिए प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर शीर्षक टैग सम्मिलित करना सुनिश्चित करें। आपको एक सटीक मेटा विवरण टैग भी लिखना चाहिए क्योंकि यह अक्सर परिणामों में आपकी साइट का वर्णन करने के लिए खोज इंजन द्वारा उपयोग किया जाता है। और इंजन प्रोग्रामों को खोजने के लिए प्रत्येक पृष्ठ पर सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड की रिपोर्ट करने के लिए मेटा कीवर्ड टैग को शामिल करने के लिए मत भूलना। यह एक अनुकूलन चाल है जिसे आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए, क्योंकि मेटा टैग आपको प्राप्त करने की कुंजी हो सकता है खोज खोज इंजन से
  • 2
    अपनी सामग्री में कीवर्ड को रणनीतिक रूप से रखें खोज इंजन पर अच्छे परिणाम के लिए कीवर्ड में अमीर सामग्री महत्वपूर्ण है अपने होमपेज और महत्वपूर्ण खोजशब्दों के साथ दूसरे सबसे ज्यादा दौरे वाले पृष्ठ भरें, क्योंकि वे कुछ इंजनों द्वारा अनुक्रमित एकमात्र पृष्ठ हो सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी साइट पर कौन से कीवर्ड डालते हैं, तो WordTracker जैसे प्रोग्राम का उपयोग करने का प्रयास करें यह वेबसाइट अनुकूलन के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक है, और एक नि: शुल्क लाइसेंस के साथ उपलब्ध है।
  • खोजशब्द अनुसंधान आपको उच्च मांग वाले कीवर्ड और कम बोली के साथ खोजने में मदद करेगा। प्रश्न महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उन लोगों की संख्या का सारांश देता है जो इंटरनेट पर उस विषय की जानकारी प्राप्त करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करते हैं। बोली का महत्व है क्योंकि यह उस कीवर्ड के लिए प्रतिस्पर्धी साइटों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है प्रश्न जितना अधिक होगा, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक आपको उस कीवर्ड के लिए धन्यवाद मिलेगा। बोली जितनी अधिक होगी, उतना अधिक मुश्किल यह पहली खोज इंजन परिणामों के बीच दिखाई देगा।
  • एक बार जब आप उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे कीवर्ड पाते हैं, तो उन्हें अपने वेब पेज पर रणनीतिक रूप से रखें। उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जो खोज इंजनों द्वारा अच्छी तरह से दर्ज किए गए हैं, जैसे बोल्ड शीर्षक, और पृष्ठों का सबसे ऊंचा और सबसे कम हिस्सा। आपको अपने डोमेन नाम और शीर्षक और मेटा टैग में लिंक का वर्णन करने के लिए उपयोग किए गए एंकर टेक्स्ट में कीवर्ड भी दर्ज करना चाहिए। अपनी साइट पर सभी सामग्री के लिए थीम बनाने के लिए कीवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें। उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रासंगिक परिणाम देने के प्रयास में खोज इंजन वेबसाइट पर एक सामान्य थीम या विषय की तलाश करते हैं।
  • याद रखें कि खोजशब्दों की निकटता भी महत्वपूर्ण है इसलिए उन्हें यथासंभव करीब की स्थिति बनाएं, यह सुनिश्चित कर लें कि आपके वाकये स्पष्ट रहें। अंत में, और शायद सबसे महत्वपूर्ण बात, सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ में एक अच्छा कीवर्ड घनत्व है यह मान कीवर्ड और पाठ के बाकी हिस्सों के बीच अनुपात को मापता है शेष पाठ के संबंध में कीवर्ड का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा।
  • 3
    पृष्ठ के शीर्ष पर एक H1 शीर्षक टैग में मुख्य कीवर्ड का उपयोग करें Google पेज के स्कोर की गणना करते समय हेडर टैग के भीतर डाला गया पाठ को अधिक महत्व देता है इसके अलावा अपने पृष्ठ पर कुछ एच 2 टैग का उपयोग करें क्योंकि उनके पास मूल्य भी है (H1 से कम)।
  • अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    प्रत्येक अद्यतन के बाद अपनी वेबसाइट को जांचना हमेशा अच्छा होगा, खासकर जब आप टैग संपादित करते हैं गैर-कार्यात्मक लिंक और डिजाइन त्रुटियों को बनाने में बहुत आसान है जो खोज इंजन अनुकूलन को प्रभावित कर सकते हैं, न कि आपके यातायात और आपके राजस्व का उल्लेख करें। आपको अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए खोज इंजन प्रदान करने के लिए एक sitemap.xml फ़ाइल (सामान्यतः निःशुल्क उपलब्ध) बनाने की आवश्यकता होगी।
  • 5
    अपनी सामग्री को अप-टू-डेट रखें और पर्याप्त बनाएं उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर वापस लाने और उन्हें वापस लाने में अच्छी सामग्री एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। वे खोज इंजन पर बेहतर वर्गीकरण के लिए भी रहस्य हैं। मुख्य खोज इंजन को आमतौर पर प्रत्येक वेब पेज पर कम से कम 200-250 शब्दों की आवश्यकता होती है इसलिए खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं को अपील करने के लिए कई मान्य सामग्री शामिल करना महत्वपूर्ण है।
  • आपकी वेबसाइट हालिया सामग्री के साथ अपडेट करने के लिए भी जरूरी है यह खोज इंजन को बताएगा कि आपकी साइट की सामग्री पुरानी नहीं है, और आपकी साइट नवीनतम जानकारी की खोज करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए अपील करेगी। बेशक, आपकी सामग्री को अद्यतित रखने के लिए यह एक लंबा समय ले सकता है एक वेबसाइट का अनुकूलन करने के लिए इस चाल के संभावित लाभ, हालांकि, समय अच्छी तरह से खर्च करते हैं।
  • 6
    यदि संभव हो तो फ्रेम का उपयोग करने से बचें फ्रेम्स, जो कम या कम उपयोग किए जाते हैं, आपको एक पृष्ठ को भागों में विभाजित करने और लोडिंग बार को कम करने के लिए स्थिर सामग्री को सीमित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, आज की वेबसाइटें बड़ी हैं और उन लोगों की तुलना में अधिक गतिशील तत्वों की आवश्यकता होती है जिन्हें इस पद्धति से प्राप्त किया जा सकता है। एक जटिल फ्रेम प्रणाली का निर्माण आपको एक खोज इंजन के लिए अनुकूलित साइट होने से रोक सकता है, जो उच्च वर्गीकरण प्राप्त करता है
  • फ्रेम्स ब्राउज़िंग कठिनाइयों का कारण बन सकता है और खोज इंजन को सभी पृष्ठों तक पहुंचने से रोक सकता है। समस्या का समाधान करने के लिए आप एक साइट मानचित्र का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपकी साइट के लिए फ़्रेम का उपयोग करना आसान नहीं है।
  • 7



    इनबाउंड या आउटबाउंड कनेक्शन बनाएं इन लिंक का निर्माण खोज इंजन और वेब ट्रैफिक पर आपकी रैंकिंग बढ़ाने के लिए कर सकता है। यही कारण है कि वेबसाइट अनुकूलन के लिए यह चालन महत्वपूर्ण है: सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले खोज इंजनों की रैंक के अनुसार वेब पेज रैंक करता है और उन लिंकों की गुणवत्ता पर आधारित होता है जो उस साइट (लिंक लोकप्रियता) को जन्म देते हैं। वे इस पद्धति का उपयोग करते हैं क्योंकि यह वेबमास्टर्स के लिए बहुत मुश्किल है भेष बदलना गुणवत्ता लिंक इसलिए लिंक विश्लेषण इसलिए खोज इंजन को निर्धारित करता है कि कौन से पृष्ठ कुछ विषयों के लिए प्रासंगिक हैं।
  • खोज इंजन कार्यक्रमों द्वारा साइट के अन्वेषण को प्रोत्साहित करने के लिए होम पेज पर अपने सभी पृष्ठों और साइट के अन्य पृष्ठों पर लिंक बनाएं।
  • अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    साइट का नक्शा पृष्ठ बनाएं और मुख पृष्ठ से सीधे लिंक बनाएं। आपकी साइट मैप पर वेबसाइट के अन्य सभी पृष्ठों को लिंक डालें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ को अधिकतम दो माउस क्लिक या खोज इंजन कार्यक्रमों से केवल दो लिंक्स का पालन करके पहुंचा जा सकता है।
  • प्रासंगिक निर्देशिकाओं और पोर्टल्स में आपकी साइट को विज्ञापन करना मूल्यवान आने वाली लिंक बनाने का एक आदर्श तरीका है आप लेख लिख सकते हैं, मंचों और ब्लॉगों और विज्ञापनों पर पोस्ट कर सकते हैं और अपनी साइट पर लिंक भी शामिल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप उन वेबसाइटों के साथ लिंक का आदान-प्रदान कर सकते हैं जो आपके स्वयं के पूरक हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि ये प्रतिस्पर्धी वेबसाइट नहीं हैं मुख्य लक्ष्य उन लिंक बनाना है जो आपकी साइट के विषय से बहुत संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट एक प्रोग्राम के बारे में है, तो केवल उन साइट्स पर लिंक करें जो सॉफ्टवेयर विषय से संबंधित हैं।
  • इनबाउंड लिंक बनाने पर, याद रखें कि खोज इंजन वेबसाइटों के लिए खोजते हैं जो साइट उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी होते हैं। अगर आपकी वेबसाइट का लिंक संरचना इंगित करता है कि यह उपयोगी और जानकारीपूर्ण है, तो आप खोज इंजन पर अधिक अनुकूल वर्गीकरण जेनरेट करेंगे। आप पार्टनर साइटों के लिए ट्रैफ़िक धन्यवाद भी बढ़ा देंगे
  • अपनी वेबसाइट का अनुकूलन शीर्षक वाला छवि चरण 9
    9
    टैग का उपयोग करें "पड़ाव" अपने फोटो का वर्णन करने के लिए यदि आप अपने टैग में किसी कीवर्ड या दो का उपयोग कर सकते हैं "पड़ाव", इससे भी बेहतर, लेकिन एक टैग बनाने के लिए सावधान रहें जो सही तस्वीर का वर्णन करता है या Google स्पैम पर विचार कर सकता है।
  • आपकी वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ शीर्षक वाला छवि 10 कदम
    10
    अपने HTML कोड को मान्य करें यद्यपि खोज इंजन को परवाह नहीं है कि आपका HTML त्रुटि-मुक्त है, तो वे यह पता लगाने के लिए आपके कोड की बुनियादी शुद्धता पर आधारित हैं कि वेब पेज के किन हिस्सों में सूचकांक यदि आपके HTML कोड में त्रुटियां हैं, तो संभव है कि वेब पेज के कुछ हिस्सों को खोज इंजन में डेटाबेस में शामिल किया गया हो। त्रुटियां, भले ही वे किसी ब्राउज़र में दिखाई नहीं दे रहे हों, खोज इंजन प्रोग्राम को लगता है कि आपके पृष्ठ के पाठ का वह भाग HTML जानकारी का हिस्सा है और सामग्री नहीं है। नतीजतन, खोज इंजन पाठ को अनदेखा कर सकता है, और आपका वेब पेज परिणामों में नहीं दिखाई देगा।
  • 11
    यूआरएल बनाएँ जो पेज की सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं उदाहरण के लिए /giocattoli.htlm बजाय /1234.html
  • टिप्स

    • एक सफल वेबसाइट बनाने के लिए यातायात जनरेट करना आवश्यक है और ऐसा करने के लिए एक विधि वेब निर्देशिकाओं से संदर्भ है जब किसी वेबसाइट को एक ज्ञात निर्देशिका में रखा जाता है, तो यह कई अन्य लोगों को मिल सकता है, जो अन्य साइटों के उन लोगों पर अपना डेटाबेस बनाते हैं।
    • अधिकांश लोग इंटरनेट पर सभी वेब पृष्ठों को खोजने के लिए खोज इंजन का उपयोग करते हैं वास्तव में, 10 में से 8 लोग इंटरनेट का उपयोग करने के लिए खोज इंजन पर भरोसा करते हैं। बृहस्पति कम्युनिकेशंस के मुताबिक, ऑनलाइन शॉपर्स का 54% ऑनलाइन खोज उपकरण का इस्तेमाल ऑनलाइन खरीदना है। इसके लिए, उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए खोज इंजन के लिए उपयुक्त सामग्री बनाना आवश्यक है।
    • अपनी वेबसाइट के लिए स्थायी और तटस्थ लिंक बनाने का एक शानदार तरीका अन्य वेबसाइटों के लिए लेख लिखना है, जिनमें से प्रत्येक में एक या अधिक सक्रिय लिंक शामिल हैं जो आपकी ओर जाते हैं अन्य साइटों पर अच्छे लेख लिखकर, आप अपने व्यवसाय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड के लिए खोज इंजन द्वारा प्राप्त होने की संभावना बढ़ा देंगे।
    • अच्छे खोज इंजन अनुकूलन रणनीतियों का इस्तेमाल करके आप खोज परिणामों में सबसे पहले स्थान प्राप्त कर सकते हैं, एक बड़ी पहलू यह है कि बड़ी संख्या में वेबसाइटें जो इंटरनेट को इकट्ठा करती हैं। आखिर, खोज इंजन का प्रदर्शन ऑनलाइन अस्तित्व का रहस्य है यही कारण है: इंटरनेट पर दो अरब से अधिक अद्वितीय पब्लिक पृष्ठ उपलब्ध हैं, और विस्तार की गति आश्चर्यजनक है, सात लाख से अधिक पृष्ठों में एक दिन, श्वेलेंस टेक्नॉलॉजी प्रोड्यूसर द्वारा शोध के अनुसार

    चेतावनी

    • खोजशब्दों का अधिक से अधिक न करें इस अभ्यास को खोज इंजन द्वारा स्पैमिंग माना जाता है और आपकी रैंकिंग में सुधार करने में आपकी मदद नहीं होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com