कैसे एक सफल वेबसाइट बनाने के लिए

ऐसा लगता है कि आजकल हर कोई एक वेबसाइट है, और इसलिए बड़े पैमाने से खुद को अलग करने के तरीकों को खोजना आवश्यक है। एक सफल वेबसाइट बनाने के लिए, सामग्री, डिजाइन और खोज इंजन अनुकूलन पर इन उपयोगी युक्तियों का पालन करें।

कदम

विधि 1

दिलचस्प सामग्री है
1
एक विषय चुनें जिसे आप जानते हैं और आपकी रुचि है यहां तक ​​कि अगर यह जोखिम लेने का मतलब है, तो कुछ ऐसा चुनिए कि आप वास्तव में जुनून के साथ समर्पित करना चाहते हैं इंटरनेट आला सामग्री के लिए एकदम सही स्थान है, जैसा कि आप दर्शकों को वैश्विक रूप से नहीं, स्थानीय रूप से नहीं देख सकते हैं - इससे आप जो भी पेशकश कर सकते हैं, उन लोगों के साथ जुड़ने की संभावना बढ़ जाती है। केवल आपके ज्ञान और आपकी रुचियों के लिए अनुकूलित और विशिष्ट साइट बनाने के द्वारा, आप ऐसी कोई पेशकश कर सकते हैं जो कोई अन्य प्रदान नहीं करता है
  • 2
    साइट को शुरुआत से लोड करें चाहे आप मर्चेंडाइज बेचते हों, निर्देश दें, या मस्ती के लिए ब्लॉग करें, अपनी वेबसाइट को नेट पर डालने की गलती न करें, इससे पहले कि आपने पर्याप्त मात्रा और सामग्री की गुणवत्ता विकसित की हो। यहां तक ​​कि अगर प्रारंभिक सामग्री दुर्जेय है, तो ऐसे उपयोगकर्ता जिनके पास लंबे समय तक आपके पृष्ठों पर ध्यान देने का कोई कारण नहीं है, शायद ही वापस आकर साइट पर मित्रों को सुझाएंगे।
  • 3
    गुणवत्ता के बजाय गुणवत्ता के बारे में सोचो इंटरनेट के नुकसान में से एक यह है कि वह व्यत्यय से भरा हुआ हो और सामान्य सतहीता को प्रोत्साहित करें। यदि आपकी साइट सभी धुआं और भुना नहीं है, तो उपयोगकर्ता इसे एक त्वरित रूप दे देंगे और कुछ और करने के लिए आगे बढ़ेंगे इसके अलावा, इंटरनेट के रूप में हमें गुमनाम दिखाना पड़ता है, लोग नकारात्मक टिप्पणी छोड़ देते हैं जो आपकी साइट को बर्बाद कर सकते हैं और अपने मनोबल को खराब झटका दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी साइट को उस सामग्री के साथ भर दें, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अन्य जगह ढूंढना मुश्किल हो, भले ही इसका मतलब कम हो।
  • 4
    साइट को अक्सर अद्यतन करें यद्यपि अधिकांश सामग्री उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होनी चाहिए, जब साइट पहली बार ऑनलाइन हो जाती है, तो तुरंत सब कुछ प्रकाशित न करें या यहां तक ​​कि आपके सबसे वफादार उपयोगकर्ता प्रतीक्षा का टायर और कहीं और जाएंगे। सिद्धांत में आपको कुछ प्रारंभिक सामग्री बनाना चाहिए, समय-समय पर प्रकाशित होने के लिए अतिरिक्त सामग्री का एक छोटा सा आरक्षित होना चाहिए और एक बार आपके पास गति प्राप्त करने के बाद नई सामग्री बनाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

  • आपकी वेबसाइट पर कभी विचार न करें "पूरा"- यदि आप जीवित रहना चाहते हैं, तो इसे एक दस्तावेज़ जैसा व्यवहार करें "जीवित" समय के साथ बदलने के लिए
  • वेब फ़ीड (आरएसएस, एटम, आदि) बनाने पर विचार करें ताकि उपयोगकर्ता अपडेट के लिए पंजीकरण कर सकें।
  • विधि 2

    एक बुद्धिमान डिजाइन का उपयोग करें
    1
    साइट को आंखों से प्रसन्न करना भले ही आपकी साइट टेक्स्ट के कुछ भाग से भरे हों, तो उपयोगकर्ताओं को गुणवत्ता पर जल्दबाजी के फैसले करने से रोकने के लिए आंखों को प्रसन्न करना चाहिए। यदि आपके पास महान डिजाइन कौशल नहीं हैं, तो एक कलाकार मित्र से आपको एक हाथ देने के लिए कहें, अगर आप साइट नेविगेशन को सरल खोजते हैं या किसी डिज़ाइनर को भुगतान करने पर विचार करें, जो उस संरचना पर काम करता है तो एक बुजुर्ग रिश्तेदार से पूछें।
  • 2
    सरल पर जाओ हर वेब पेज को हल्का बनाएं जिससे कि उपयोगकर्ता भद्दे या कुंठित महसूस न करें। यह अति-विस्तृत वर्ण, उज्ज्वल रंग या अनावश्यक सजावट के उपयोग से बचा जाता है जो साइट के लोडिंग को धीमा कर सकता है या उपयोगकर्ताओं को शीर्ष पर एक PowerPoint प्रस्तुति के सामने होने के बारे में सोच सकता है।
  • 3
    अपनी शैली रखें उपयोगकर्ताओं को आसान नेविगेशन की अनुमति देने के लिए प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर एक ही बैनर का उपयोग करें (और यदि आवश्यक हो तो नीचे)। रंग और / या टन का चयन करें, जो साइट के सभी पेजों को समूह बनाते हैं, ताकि लोगों को नहीं लगता कि वे रहस्यमय तरीके से प्रत्येक क्लिक के साथ कहीं और ले जाया गया है। चुने हुए अक्षरों के इस्तेमाल के लिए वफादार रहें, शीर्षक से अधिक बड़े अक्षरों, छोटे अक्षरों के लिए उपशीर्षक, आदि का चयन न करें, तीन से अधिक अलग-अलग फोंट का उपयोग करें।
  • 4



    रिक्त स्थान छोड़ें यदि आपको डर है कि रिक्त स्थान छोड़ने से उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट से दूर ले जाएगा, तो बस किसी भी Google पृष्ठ पर नज़र डालें। रिक्त स्थान वेब पेज को क्लीनर और कम गन्दा दिखता है, साथ ही नेविगेशन को आसान बनाता है
  • 5
    छोटे अनुच्छेदों का उपयोग करें। रिक्त स्थान के बिना एक लंबे टेक्स्ट का सामना करने के लिए किसी को पसंद नहीं है।
  • विधि 3

    खोज इंजन के लिए वेब साइट का अनुकूलन करें
    1
    कीवर्ड का उपयोग करें खोजशब्दों को उपयोगकर्ताओं को साइट पर आकर्षित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि आपके पृष्ठ खोज इंजनों में दिखाई दे रहे हैं कीवर्ड दर्ज करने के लिए सही स्थान शीर्षक, यूआरएल (उदाहरण के लिए, हाइफ़न द्वारा अलग किए गए शब्दों के साथ) "के रूप में साथ-साथ बनाएं एक वेब साइट करने के लिए सफलता"), और मेटा-टैग

    • टैग और कीवर्ड का उपयोग सही ढंग से करें अगर खोज इंजन को उन जगहों पर खोजशब्दों और टैगों के उपयोग के बारे में पता होना चाहिए, जहां उन्हें आपकी साइट की लोकप्रियता में हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, तो यह आपके प्रोजेक्ट की सफलता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। (यहां तक ​​कि आपके उपनिवेशों को भी इससे खुश नहीं होगा।)
  • 2
    अन्य साइटों पर लिंक का उपयोग करें सबसे बेहतरीन तरीके से अन्य साइटों के साथ लिंक का आदान-प्रदान करना है - अर्थात, किसी अन्य साइट का लिंक आपके और इसके विपरीत पर उपलब्ध कराएं। यद्यपि यह दो साइटों के लिए बहुत उपयोगी है, जो कुछ और है, एक अन्य तकनीक आपके वेब पृष्ठों के लिंक के साथ अन्य साइटों पर लेख प्रकाशित करना है। इन लेखों में रोचक जानकारी होनी चाहिए, उच्च गुणवत्ता वाला होना और ध्यान देना चाहिए। सब से ऊपर वे किसी न किसी और संदिग्ध लिंक नहीं दिखना चाहिए।

  • यदि आप अच्छी तरह से लिख सकते हैं, तो लेखों का ध्यान रखें, अन्यथा यह किसी को लिखने के लिए भुगतान करने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • 3
    साइट की सामग्री अप-टू-डेट रखें। यह सुनिश्चित करने के साथ ही कि उपयोगकर्ता साइट पर वापस लौट आए, यह खोज इंजनों को यह देखने में मदद करता है कि आपकी साइट सक्रिय है और बेबुनियाद नहीं है।
  • 4
    सही डोमेन नाम का उपयोग करें यदि आपका डोमेन जटिल और टाइप करना मुश्किल है, तो आपके पास ऐसे उपयोगकर्ता नहीं होंगे जो आप योग्य हैं जाहिर है सबसे अच्छे डोमेन भी सबसे महंगे हैं, इसलिए अपनी आर्थिक उपलब्धता और पूर्ण वर्चस्व पाने की इच्छा के बीच एक संतुलन तलाशने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • अपनी वेबसाइट के यूआरएल को अपने ईमेल हस्ताक्षर में जोड़ें, इसलिए आपके द्वारा भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल का अपना वेब पता होगा यूआरएल को अपने फेसबुक, ट्विटर, आदि प्रोफाइल में जोड़ें

    चेतावनी

    • कॉपीराइट सामग्री प्रकाशित न करें, आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।
    • लोगों को स्पैम पसंद नहीं है कहीं भी आपकी साइट के लिंक डालें - विशेषकर उन स्थानों पर जहां आपकी परियोजना पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं होना चाहिए।
    • खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन एक विज्ञान की तुलना में एक कला से अधिक है, खासकर जब वेब पृष्ठों की लोकप्रियता के लिए Google द्वारा प्रयुक्त फ़ार्मुलों एक राज्य गुप्त बन गए हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com