वेबसाइट कैसे बनाएं

एक वेबसाइट बनाने से आप दुनिया के साथ विचारों और विचारों को साझा कर सकते हैं। जो लोग पहली बार वेब डिज़ाइन की बड़ी दुनिया में देखते हैं, हालांकि, यह मुश्किल लग सकता है पहले प्रभाव पर HTML कोड, जैसे अजीब शब्द के साथ बिंदीदार "http: // आदि

.", और का , यह चिंता और हताशा पैदा कर सकता है, यह उल्लेख नहीं कि छवियों और पाठ को एकीकृत कैसे किया जाना चाहिए। लेकिन आतंक न करें, यह आलेख आपको इन बाधाओं में से प्रत्येक पर जल्दी से दूर करने में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

अपनी वेबसाइट डिजाइन करें
एक वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
प्रेरणा के लिए खोजें एक आधुनिक और मनोरम डिजाइन के साथ बड़े, ध्यानपूर्वक तैयार की जाने वाली साइटें देखें और उन चीज़ों को जानने का प्रयास करें जो उन्हें ऐसा बनाते हैं आम तौर पर यह रहस्य है कि उपयोगकर्ता द्वारा सरल और सहज तरीके से उपयोग करने योग्य जानकारी, संसाधनों और लिंक का निपटान करना है। अपनी वेबसाइट के निर्माण के पीछे के विचारों को जानने के लिए, पहले से ऑनलाइन उन लोगों से प्रेरणा ले, जो एक ही विषय का संदर्भ देते हैं या जो एक ही उत्पाद का इलाज करते हैं आप विभिन्न सामग्रियों को कैसे सम्मिलित और प्रबंधित करने की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे
  • अपने कौशल के साथ संगत लक्ष्य निर्धारित करें।
  • सबसे महत्वपूर्ण चीजें सादगी और सूचनाओं तक पहुंच में आसानी हैं। यदि आप स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से एक निश्चित जानकारी नहीं बना सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे तक पहुंचने का रास्ता जितना संभव हो उतना सहज है।
  • आम तौर पर एक साधारण डिजाइन और कुल पृष्ठों की कम संख्या में एक बेहतर अंतिम परिणाम की गारंटी होती है।
  • एक वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक थीम और एक अंत चुनें यदि आप पहले से ही मन में रखते हैं कि आपकी साइट के द्वारा कवर किए गए विषय क्या होंगे, तो इस चरण को छोड़ दें। अन्यथा पढ़ना जारी रखें, कुछ सुझाव आपकी सहायता करेंगे। सबसे पहले आप समझते हैं कि अरबों लोग नेटवर्क तक पहुंच रहे हैं, जिनमें से कई की अपनी वेबसाइट है जो कि अभी तक अस्तित्व में नहीं है, उसे पहचानने के लिए अपने आप को सीमित करके, आप सबसे अधिक संभावना नहीं शुरू करेंगे
  • जब आप वेब पर सामग्री के बारे में सोचते हैं, तो पहली बात क्या है जो मन में आती है? ई-कॉमर्स? संगीत? समाचार? सोशल नेटवर्क? ब्लॉग? वे सभी अच्छे तर्कों के साथ शुरू करने के लिए कर रहे हैं।
  • आप अपने पसंदीदा बैंड को समर्पित एक वेबसाइट बना सकते हैं, जिसमें चैट भी शामिल है, जिसके साथ उपयोगकर्ता राय और विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं।
  • आप अपने परिवार से संबंधित वेबसाइट बना सकते हैं, लेकिन जानकारी के साथ काम करते समय इस मामले में सावधान रहें। इंटरनेट का उपयोग अप्रिय लोगों द्वारा भी किया जाता है जो आपके खिलाफ इसका उपयोग कर सकते हैं। एक मजबूत पासवर्ड के साथ अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने पर विचार करें
  • यदि आप समाचार के प्रशंसक हैं या मीडिया द्वारा छेड़छाड़ की गई जानकारी से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं, तो एक वेबसाइट बनाएं, जिसमें रायटर, बीबीसी, एपी आदि जैसे विश्वसनीय स्रोतों के माध्यम से प्राप्त जानकारी प्रकाशित की जा सके। अपना खुद का समाचार प्रबंधन कार्यक्रम बनाएं (तकनीकी शब्दों में समाचार एग्रीगेटर, क्या एक बार कहा था "अख़बार")।
  • यदि आप लेखन के बारे में भावुक हैं, तो एक ब्लॉग बनाएं जहां आप हर महीने निश्चित पाठकों को आकर्षित करने में सक्षम विचार या विचार व्यक्त कर सकते हैं!
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक 3 चित्र
    3
    अनुसूची। एक वेबसाइट के निर्माण के लिए समय और सबसे अधिक धन के संदर्भ में कई प्रयासों की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे विस्तार से योजना बनाएं और अपेक्षित कदमों का सम्मान करें। आपकी व्यावसायिक योजना के लिए डेटा की एक जटिल स्प्रैडशीट नहीं होने की आवश्यकता है, या पावर पॉइंट्स का एक काल्पनिक प्रस्तुति नहीं है। आपको कुछ मुख्य पहलुओं पर विचार करना होगा: आप एक वेबसाइट क्यों बना रहे हैं और उपयोगकर्ताओं को उस पर क्यों जाना चाहिए, इसके अतिरिक्त आप किस सामग्री को शामिल करना चाहते हैं और आप इसे अलग-अलग पृष्ठों में कैसे तोड़ना चाहते हैं।
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक 4 चित्र
    4
    सामग्री प्राप्त करें विभिन्न नस्लों की कई सामग्रियां हैं, जिनमें से कई अतिरिक्त विचारों को दर्शाते हैं। आपको यह समझने की ज़रूरत है कि आपकी आवश्यकताओं के लिए और साइट के लिए सबसे अच्छा क्या है। यहां जांचने के कुछ पहलू दिए गए हैं:
  • एक दुकान यदि आप उत्पादों को बेचने के लिए समर्पित एक ई-कॉमर्स साइट बनाने का इरादा रखते हैं, तो यह समझना अच्छा है कि आप उन्हें जनता के लिए कैसे उपलब्ध करना चाहते हैं यदि बिक्री पर मदों की संख्या छोटा है, तो आप एक होस्टिंग सेवा को सौंपकर अपनी खुद की दुकान बनाने का निर्णय ले सकते हैं। अमेज़ॅन और ईबे जैसी साइटें दो उत्कृष्ट उदाहरण हैं, वे एक पूर्ण सेवा प्रदान करते हैं जो कुछ ही क्लिक्स में आपको अपने सभी उत्पादों को वह कीमत पर बेचने की अनुमति देता है जो आप चाहते हैं
  • मल्टीमीडिया सामग्री. क्या आप वीडियो या संगीत ट्रैक जोड़ना चाहते हैं? क्या आप अपनी फ़ाइलों को सीधे प्रकाशित करना चाहते हैं या क्या आप एक होस्टिंग सेवा का उपयोग करना पसंद करते हैं? यूट्यूब और साउंडक्लाउड होस्टिंग सेवाओं के दो उत्कृष्ट उदाहरण हैं, लेकिन इस मामले में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि निर्मित साइट की संरचना इस तरह की सामग्री के प्रजनन का सही ढंग से समर्थन करती है।
  • चित्र. अगर एक फोटोग्राफर? एक कलाकार? यदि आप अपनी फ़ोटो या अपने काम को ऑनलाइन प्रकाशित करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको सबसे ज्यादा एक टूल या प्रारूप का उपयोग करने की आवश्यकता होगी जो उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री के स्वामित्व से रोकता है। सुनिश्चित करें कि छवियां लघु में प्रकाशित की गई हैं या वे साइट कोड द्वारा संरक्षित हैं, ताकि वे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट ब्राउज़र द्वारा ऑफ़र किए गए सामान्य तरीकों से सहेजे न जाएं।
  • विजेट. विजेट एक इंटरफ़ेस के ग्राफ़िकल घटक होते हैं, इस मामले में एक वेबसाइट, सामान्य तौर पर उन उपयोगकर्ताओं का ट्रैक रखने के लिए प्रयोग किया जाता है जो आपके पृष्ठों पर जाते हैं, वे क्या देख रहे हैं, वे किस सामग्री को देखते हैं और किस वेब स्रोत पर पहुंचते हैं विभिन्न प्रकार के विजेट उपलब्ध हैं, जिससे आप नियुक्तियों को एनोटेट कर सकते हैं, कैलेंडर देख सकते हैं आदि। उन लोगों को ढूंढें जो आपकी ज़रूरतों को अच्छी तरह से फिट करते हैं और उन्हें एक सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोत से डाउनलोड करना सुनिश्चित करें
  • संपर्क जानकारी. क्या आप अपनी साइट के पृष्ठों के माध्यम से संपर्क करना चाहते हैं? आपकी सुरक्षा के लिए आपको ऑनलाइन प्रकाशित की जाने वाली व्यक्तिगत जानकारी के बारे में ध्यान देना होगा। आपको कभी भी अपने घर का पता या लैंडलाइन नंबर जैसी जानकारी का खुलासा नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह वह डेटा है जिसे पहचान की चोरी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है किसी विशिष्ट मेलबॉक्स या ई-मेल पते को खोलने के लिए सलाह दी जाती है, जिसके साथ उपयोगकर्ता आपसे आसानी से संपर्क कर सकते हैं।
  • एक वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक फ्लोचार्ट बनाएं अधिकांश लोगों के लिए, एक वेबसाइट मुख्य पृष्ठ की विशेषता है, जो कि वेब पेज है जो सभी उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जाता है जो आपकी साइट पर पहले पहुंचते हैं। लेकिन यह कहां उपयोग किया जा सकता है? आप क्या कर सकते हैं? उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट के साथ कैसे इंटरैक्ट किया जा सकता है, यह जानने के लिए कुछ समय लेते हुए, आप बाद के सृजन और सभी नेविगेशन बटनों और प्रत्येक लिंक के सही स्थिति को सुगम बनाएंगे।
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक चरण 6
    6
    ऐसे परिदृश्यों के बारे में सोचें, जिनमें आपको उपयोग किए जाने वाले उपयोगकर्ता और डिवाइस मिलेंगे। हाल के वर्षों में, प्रौद्योगिकी ने बड़ी प्रगति की है, जो कि किसी भी स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए उपलब्ध है जिससे इंटरनेट को लगभग कहीं भी एक्सेस किया जा सके। इसलिए आपकी वेबसाइट को ऐसे उपकरणों से भी प्रयोग करने योग्य बनाया जाना चाहिए। यदि आप वाकई अपनी साइट को समय की परीक्षा पास करना चाहते हैं और पोर्टेबल और गैर-मोबाइल डिवाइसों की सबसे बड़ी संख्या तक पहुंच प्राप्त कर लेते हैं, तो आप एक से अधिक संस्करण बनाने का निर्णय लेते हैं, क्योंकि यह अलग-अलग डिवाइसों में फिट बैठता है वैकल्पिक रूप से, यह एक लचीली तरीके से डिजाइन करें, अर्थात, ताकि वह उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के लिए पृष्ठों और सामग्री को स्वचालित रूप से समायोजित कर सके।
  • भाग 2

    अपनी वेबसाइट बनाएं
    एक वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि 7
    1
    साइट निर्माण के लिए कौन सी विधि या उपकरण का उपयोग करें इस साइट को विकसित करने के लिए उस विचार की पहचान करने के बाद, और सृजन की योजना बनाई है, आपको इसकी वास्तविक प्राप्ति पर आगे बढ़ना होगा उपलब्ध विकल्पों में अंतहीन लगता है ऑनलाइन बिक्री की बेबुनियाद हैं "शानदार" कार्यक्रम और अनुप्रयोग और उपकरण "अपरिहार्य"। हालांकि, वास्तविकता बहुत अलग है, वास्तव में केवल कुछ ही उपकरण हैं जो आपके उद्देश्य के लिए वास्तव में उपयोगी होते हैं और इनमें से केवल एक आपकी आवश्यकताओं और जरूरतों के अनुरूप होगा।
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक 8
    2
    इसे स्वयं बनाएं यह है पहला विकल्प आपके निपटान में यदि आपके पास वेबसाइट निर्माण एप्लिकेशन है, जैसे Adobe Dreamweaver, तो आप बिना किसी कठिनाई के एक वेबसाइट बना सकते हैं। निश्चित रूप से आपको कुछ कोड बनाना होगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आतंक का मामला नहीं है पहली नजर में, कोड एचटीएमएल यह जटिल लग सकता है, लेकिन बस सब कुछ पसंद है, जो अभ्यास के साथ सबसे पहले मुश्किल लगता है वह जल्द ही आसान हो जाता है
  • पेशेवरों: वेबसाइट निर्माण सॉफ्टवेयर बहुत सृजन की प्रक्रिया को सरल बनाता है, जिससे आप सामग्री (चित्र, पाठ, वीडियो, आदि), नियंत्रण (बटन, लिंक, आदि) को खींच सकते हैं और किसी अन्य तत्व को सीधे सही में उपयोगी बना सकते हैं। वेब पेज के भीतर की स्थिति, अक्सर एचटीएमएल कोड को छूने के बिना। कई वेब साइट डिज़ाइन एप्लिकेशन आपको अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर देखने के लिए विशिष्ट वेब पेज बनाने की अनुमति भी देते हैं। यदि आपकी एक साधारण व्यक्तिगत वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है, तो यह निश्चित रूप से शुरू करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • विपक्ष: सीखने की अवस्था [सीखने की अवस्था], अर्थात् डिजाइन मंच का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा समझने के लिए आवश्यक समय जबकि आपको HTML सीखने के लिए मजबूर नहीं करते हैं, तो प्रक्रिया पूरी तरह से सरल नहीं होगी। यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो यह समाधान इष्टतम नहीं हो सकता है। इस परिकल्पना का सबसे नकारात्मक पहलू सौंदर्यशास्त्र में निहित है, यदि आप एक पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर नहीं हैं तो आप वास्तव में एक वेब पेज बनाने का जोखिम उठा सकते हैं जो देखने के लिए बहुत ही सुखद नहीं है। अनुप्रयोगों या वेब पर बड़ा नुकसान न करने के लिए, आप तैयार-से-उपयोग वाली वेबसाइट टेम्पलेट पा सकते हैं। यदि आप वेबसाइट डिजाइन करने में अपना पहला कदम उठा रहे हैं, तो याद रखें कि यह हमेशा ज़्यादा अच्छा नहीं है कि आप इसे ज़्यादा करना और अपने आप को सभी नए अवधारणाओं को जानने के लिए आवश्यक समय दें।
  • एक वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि 9
    3
    एक का उपयोग करें सीएमएस (कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम). यह है दूसरा विकल्प आपके निपटान में वर्डप्रेस यह सीएमएस का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जो वेबसाइटों के निर्माण के लिए उपयुक्त है। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो ब्लॉगों और वेब पेजों के निर्माण की सुविधा प्रदान करता है और सरल करता है। यह उपयोगकर्ता को मेनू कॉन्फ़िगरेशन और टिप्पणी प्रबंधन में सहायता करता है, साथ ही साथ सैकड़ों नि: शुल्क टेम्पलेट्स, थीम और ऐड-ऑन जो आपके प्रोजेक्ट को कस्टमाइज़ करने के लिए प्रदान करता है। ड्रुपल और जूमला दो अन्य उत्कृष्ट सीएमएस हैं इन उपकरणों का उपयोग करने का प्लस इस प्रकार है: एक बार वेब सर्वर पर स्थापित किए जाने पर वे दुनिया में कहीं से भी प्रबंधनीय हो सकते हैं, बशर्ते आपके पास एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन है।
  • पेशेवरों: उपयोग में आसानी, जिस गति से यह उपकरण उपयोग के लिए तैयार है (स्थापना पूरी तरह से स्वचालित है, केवल एक क्लिक पर्याप्त है) और कम अनुभवी उपयोगकर्ताओं के उपयोग की सुविधा प्रदान करने के लिए उपलब्ध विकल्पों की मात्रा (यहां तक ​​कि अधिकांश अनुभवी उपयोगकर्ताओं को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त उन्नत विकल्प प्रदान करने के अलावा)
  • विपक्षः कुछ मॉडलों की संख्या सीमित है और सभी मुफ्त में उपलब्ध नहीं हैं
  • एक वेबसाइट बनाओ चित्र शीर्षक 10
    4
    खरोंच से एक वेबसाइट बनाएं यह है तीसरा विकल्प. यदि आप स्क्रैच से अपनी वेबसाइट का निर्माण करना चुनते हैं, तो आपको HTML और सीएसएस स्टाइल शीट्स का उपयोग करना होगा। एचटीएमएल के अपने ज्ञान को बढ़ाने और अपनी वेबसाइट पर अधिक सुविधाएं और गहराई जोड़ने के कई तरीके हैं। यदि आप एक पेशेवर वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई टूल आपको एक सफल व्यवसाय बनाने के लिए आवश्यक लाभ प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • साइट की उपस्थिति और शैली के बारे में, मैं सीएसएस, के परिवर्णी शब्द "कैस्केडिंग शैली पत्रक", HTML की तुलना में उपयोग की अधिक लचीलापन प्रदान करें पाठ के लेआउट का प्रबंधन, हेडिंग और रंग योजनाओं का प्रबंधन एक ही बिंदु पर केंद्रित है, जिससे साइट के सभी पृष्ठों पर स्वचालित रूप से प्रचार करने वाले सरल और तेज़ बदलाव की अनुमति मिलती है।
  • एक्सएचटीएमएल डब्ल्यू .3 सी मानकों के अनुसार निर्मित एक वेब भाषा है। लगभग एचटीएमएल कोड के समान, यह XML भाषा से प्राप्त जानकारी के अंकन के लिए सख्त नियमों का पालन करता है। परिणामस्वरूप, कोड लिखे जाने पर भिन्नता कम होगी।
  • एचटीएमएल 5। यह मानक एचटीएमएल कोड का पांचवा संशोधन है जिसमें एक्सएचटीएमएल के साथ एकीकृत पिछली भाषा संस्करण (एचटीएमएल 4) शामिल है।
  • क्लाइंट-साइड स्क्रिप्ट, जैसे जावास्क्रिप्ट बनाने के लिए एक भाषा जानें। इस उपकरण का उपयोग करना आपके वेब पेजों जैसे चार्ट, नक्शे, इत्यादि के लिए इंटरेक्टिव तत्वों को जोड़ने की संभावना बढ़ाएगा।
  • सर्वर-साइड स्क्रिप्ट्स बनाने के लिए कोई भाषा जानें। जैसी भाषाएं पीएचपी, जावास्क्रिप्ट या वीबी स्क्रिप्ट और पायथन के उपयोग के साथ संयुक्त एएसपी को अपने वेब पेजों की उपस्थिति बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि उपयोगकर्ता की जरूरतों को पूरा कर सकें। मंचों को बनाने और प्रबंधित करना भी संभव होगा। ये स्क्रिप्ट उन लोगों के बारे में जानकारी संग्रहीत करने में आपकी सहायता करेंगे, जो आपके पृष्ठों, जैसे आपके उपयोगकर्ता नाम, कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स या उनकी सामग्री पर जाते हैं। "शॉपिंग कार्ट", यदि आपका कोई ई-कॉमर्स साइट है
  • AJAX (असिंक्रोनस जावास्क्रिप्ट और एक्सएमएल)]। यह एक प्रोग्रामिंग तकनीक है जो पेज को ताज़ा करने के बिना नई जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लाइंट-साइड और सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा का उपयोग करता है। यह अक्सर उपयोगकर्ता के इंतजार का समय कम करता है, वेब को सर्फ करने के लिए इसे और अधिक सुखद बनाता है दूसरी तरफ, यह तकनीक इंटरनेट कनेक्शन बैंड के इस्तेमाल को बढ़ाती है। ई-कॉमर्स को समर्पित वेबसाइटों या बड़ी मात्रा में यातायात पैदा करने के मामले में, इस तकनीक का उपयोग एक आदर्श समाधान है
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक 11
    5
    एक पेशेवर किराया यह है चौथा और अंतिम विकल्प आपको उपलब्ध है. आप या अकेले एक वेबसाइट बनाने के लिए सक्षम नहीं हैं (विशेष रूप से जटिल वेब साइटों की प्राप्ति के लिए) एक नई प्रोग्रामिंग भाषा सीखने के लिए नहीं करना चाहते हैं, एक पेशेवर काम पर रखने के आदर्श समाधान हो सकता है। अपनी साइट के विकास को सौंपने के लिए किसी व्यक्ति को चुनने से पहले, उनसे अपने पिछले कामों को देखने और विभिन्न स्रोतों की जांच करने के लिए कहें।
  • भाग 3

    साइट के परीक्षण और प्रकाशन
    एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक 12
    1
    अपने डोमेन का नाम पंजीकृत करें. यदि आपकी परियोजना के बजट की अनुमति है, तो आप कर सकते हैं सस्ते डोमेन नाम खरीदें. एक ऐसा डोमेन खोजें, जो याद रखना आसान है और लिखना आसान है। डोमेन चुनना ".com" आप अधिक ट्रैफ़िक जनरेट करने में सक्षम होंगे, लेकिन चूंकि इनमें से अधिकतर डोमेन पहले ही पंजीकृत हैं क्योंकि आपको थोड़ा रचनात्मक होना चाहिए
    • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो अपने वेबसाइट के डोमेन नाम को खोज और पंजीकृत करने के लिए, जैसे पोर्टल्स का उपयोग करें "नेटवर्क समाधान", "GoDaddy" या "Register.com"जबकि अगर आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, "uk2.net" एक वैध समाधान का प्रतिनिधित्व करता है Wordpress सीएमएस एक ऐसी सुविधा को एकीकृत करती है जिसके माध्यम से आप Wordpress के साथ जुड़े दूसरे स्तर के डोमेन नाम का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए mio_sito_web.wordpress.com. अगर चयनित डोमेन एक्सटेंशन के साथ उपलब्ध है ".com", सीएमएस पर पंजीकरण करते समय आपको सीधी सूचना प्राप्त होगी।
    • आप पहले से ही पंजीकृत डोमेन की खरीद के साथ भी आगे बढ़ सकते हैं, लेकिन अभी तक इसका उपयोग नहीं किया गया है (तकनीकी शब्द में हम इसका संदर्भ देते हैं "पार्क किए गए डोमेन"), या अनगिनत वेबसाइटों का उपयोग करें जो डोमेन नाम बेचते हैं। इस मामले में, एक बहुत महंगा डोमेन खरीदने से पहले, कानूनी और वित्तीय सलाह का अनुरोध करने के लिए बहुत ही उचित है



  • एक वेबसाइट बनाओ चित्र 13 चित्र
    2
    अपनी वेबसाइट की समीक्षा करें इसे ऑनलाइन प्रकाशित करने से पहले, एक व्यापक और संपूर्ण परीक्षा चलाएं। अधिकांश वेब साइट डिज़ाइन सॉफ्टवेयर एक उपकरण को एकीकृत करता है जो स्थानीय प्रकाशन की अनुमति देता है, ताकि सभी कार्यों का परीक्षण किया जा सके। किसी भी टूटे हुए लिंक, लापता टैग, डिज़ाइन और लेआउट व्यू में त्रुटियां या खोज इंजन अनुकूलन देखें। इन कारकों में से प्रत्येक साइट पर उत्पन्न ट्रैफ़िक को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, आपकी आय को नुकसान पहुंचा सकता है Google जैसी साइटों द्वारा बेहतर ट्रैकिंग के लिए, आप अपनी साइट का काम कर रहे नक्शा भी जेनरेट कर सकते हैं और इसे खोज इंजन में भेज सकते हैं। यह एक मुफ्त गतिविधि है जिसे कुछ मिनटों में पूरा किया जा सकता है।
  • एक वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि 14
    3
    अपनी वेबसाइट का परीक्षण करें प्राप्ति को पूरा करने के बाद, एक प्रयोज्यता परीक्षण करें ऐसा करने के लिए, अपने कुछ मित्रों या परिवार के सदस्यों से अपनी साइट को ब्राउज़ करने का प्रयास करने के लिए कहें। उन्हें इस तरह के बनाने और प्रोफ़ाइल संपादित करने के रूप में बहुत विशिष्ट कार्यों, असाइन करें, उपलब्ध उत्पादों में से एक की खरीद के लिए पूरी प्रक्रिया को पूरा करने या एक उत्पाद साइट विशिष्ट के एक क्षेत्र में विज्ञापित खरीद। उन्हें देखें क्योंकि वे आपकी साइट के पृष्ठों के माध्यम से ब्राउज़ करते हैं, लेकिन हस्तक्षेप किए बिना। आप देख सकते हैं कि पहुंच को सुधारने या उपयोग में सुधार करने के लिए कौन सा अनुभागों की समीक्षा की जानी चाहिए, या यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से कार्यों को स्पष्ट किया जाना चाहिए। वैकल्पिक रूप से Zurb.com जैसी साइटों से संपर्क करें, वे सांख्यिकी रूप में संगत नमूना परीक्षण उपयोगकर्ताओं के आधार पर और अधिक व्यापक और गहन प्रदर्शन करने के लिए, जो लोग वास्तव में अपनी परियोजना के लिए मिल सकता है के सभी प्रकार का अनुकरण कर सकते हैं। आजकल, जब किसी साइट को आपरेशन के सिर, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मंच नेविगेशन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा समझते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करें कि अपने वेब पृष्ठों स्मार्टफोन, टेबलेट और कंप्यूटर से सुलभ हैं होने के लिए।
  • उन सभी पहलुओं की एक सूची बनाएं जो उपयोग करने में सहज या मुश्किल नहीं हैं
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक चरण 15
    4
    इसे ऑनलाइन प्रकाशित करें! एक होस्टिंग सेवा चुनें और अपनी साइट बनाने वाले सभी पृष्ठों को लोड करने के लिए प्रदान करें। आपके द्वारा चुनी गई सेवा आपको एक का उपयोग करने की अनुमति देनी चाहिए एफ़टीपी मंच देशी। वैकल्पिक रूप से आप एक FTP क्लाइंट का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि FileZilla या CyberDuck मामले में आप एक पेशेवर वेब डिजाइनर काम पर रखा है, सबसे अधिक संभावना है वह बाहर इस गतिविधि (ले जाएगा के बाद से आप काम वह करता है के लिए भुगतान कर रहे हैं, उन्हें किसी भी सवाल के क्रम में आप चाहते हैं पूछो पूरी तरह से समझने के लिए एक वेबसाइट प्रकाशित करने की प्रक्रिया )।
  • ध्यान दें कि प्रकाशित करना संभव है मेजबान और मुफ्त के लिए अपनी वेबसाइट का प्रबंधन विभिन्न तरीकों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं
  • भाग 4

    विचार
    एक वेबसाइट बनाओ चित्र शीर्षक 16
    1
    अपने विचारों को फोकस करें यदि आप एक प्रॉफिट उत्पन्न करने के लिए एक वेबसाइट बना रहे हैं तो अपने आप से पूछिए कि आर्थिक प्रतिक्रिया के लिए सबसे उपयुक्त विचार क्या हैं? कौन से अधिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता है? जो लोग व्यवहार में डाल मज़ा लगते हैं? साइट प्रबंधन में आपका बहुत समय लगेगा, इसलिए एक ऐसे विचार का चयन करें कि आप इसके बारे में भावुक हो। केवल इस तरह से काम आपको अधिक फीडबैक प्राप्त करने की इजाजत नहीं देगी।
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक 17
    2
    अपने लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए काम करें। आपने मज़े के लिए अपनी साइट बनाई है, लाभ या दोनों के लिए अपनी उम्मीदों को जानने से आपके प्रोजेक्ट की प्राप्ति सरल हो जाएगी और आपको परिणामों का पता लगाने और व्याख्या करने में मदद मिलेगी।
  • एक वेबसाइट बनाओ चित्र शीर्षक 18
    3
    प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार सामग्री साइटों को कम निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके बजाय आपको एक बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा में पर्दाफाश किया जाता है कोई भी वास्तव में कुछ सरल क्लिकों के साथ समान साइट बना सकता है। इस तरह के रूप में विशेष उपकरणों, का उपयोग करते हुए विज्ञापनों का शोषण द्वारा उत्पन्न यातायात से लाभ कमाने के लिए सक्षम किया जा रहा इन साइटों से एक आर्थिक मुनाफा होता है करने में सक्षम हो के लिए, आपको रोचक सामग्री बनाने चाहिए और Google ऐडसेंस. ऐडसेंस के संचालन को अनुकूलित करने के लिए, आपको अपनी सामग्री को तदनुसार अनुकूलित करना होगा और इसे दिलचस्प बनाना होगा ताकि उपयोगकर्ता आपकी साइट पर आकर्षित हो सकें। विशिष्ट ऑनलाइन सामग्री के लिए उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट कीवर्ड दर्ज करें आपको इस बात को अतिरंजित करने के बावजूद सही संतुलन प्राप्त करने के लिए खुद को कम करना होगा, ताकि ये आपकी सामग्री को इससे पीड़ित न हो और उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत दिलचस्प नहीं हैं।
  • एक वेबसाइट बनाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 1 9
    4
    अपनी जिम्मेदारियों को मानने के लिए तैयार रहें उत्पाद बिक्री से संबंधित ई-कॉमर्स साइटें अधिक ध्यान और रखरखाव की आवश्यकता होती हैं आपको उत्पादों के बिक्री और लदान, चालान और करों से संबंधित समस्याओं, आर्थिक लेनदेन की सुरक्षा (एसएसएल), गोदाम प्रबंधन और सूची और सभी गतिविधियों को लेकर चिंता करना होगा जो किसी भी सड़क व्यापारी का सामना करना पड़ता है आपके काम में ऑनलाइन उत्पादों को बेचने के लिए, उपयोगकर्ताओं के सवालों का जवाब देने और शिकायतों को संभाल करने में सक्षम एक मजबूत और मजबूत प्रणाली के लिए आवश्यक है। कई कंपनियां टेलीफोन समर्थन भी प्रदान करती हैं यदि आप ऐसा करने का इरादा रखते हैं, तो आप इस फ़ंक्शन को करने में सक्षम किसी बाहरी सेवा पर भरोसा कर सकते हैं।
  • यदि आपका एकमात्र लक्ष्य एक आर्थिक आय पैदा करना है, तो आप अपने सहयोगी कार्यक्रमों का शोषण कर दूसरों के द्वारा विपणन किए गए उत्पादों को बेच सकते हैं। तो आप माल में निवेश किए बिना और शिपमेंट्स और गोदाम के प्रबंधन के बारे में चिंता किए बिना पैसे कमा सकते हैं।
  • एक वेबसाइट बनाओ शीर्षक वाली छवि 20
    5
    उन लक्षित ऑडियंस को जानें जो आप तक पहुंचना चाहते हैं। किस तरह का लोग आपकी वेबसाइट का पता करते हैं? बाजार अनुसंधान का संचालन करें अपने दर्शकों के बारे में अधिक जानने के लिए ये पहल आपके लिए प्रासंगिक हैं वे क्या करते हैं? वे कितने पुराने हैं? उनके हित क्या हैं? इनमें से प्रत्येक जानकारी आपकी साइट को अधिक उपयोगी बनाने में आपकी सहायता करेगी। यह भी संभालने से बचें कि आपकी परियोजना केवल लोगों के एक समूह के लिए उपयुक्त है हमेशा अपनी सामग्री में रुचि रखने वाले उपयोगकर्ताओं के नए समूह की पहचान करने के लिए तैयार होने वाले बाज़ार की प्रवृत्ति का हमेशा नज़र रखें। आप उनकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे और नए अवसरों का सबसे अधिक लाभान्वित होंगे।
  • एक वेबसाइट बनाओ छवि शीर्षक 21
    6
    खोजशब्दों के लिए खोजें यह निर्धारित करने के लिए एक अनिवार्य प्रक्रिया है कि विषय क्या देख रहे हैं और आपकी साइट की प्रासंगिकता निर्धारित करें। यह जानकारी आपके संभावित ग्राहकों को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकती है। अपनी वेबसाइट के भीतर सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कीवर्ड को एम्बेड करने के लिए एम्बेड करें खोज इंजन में बेहतर दृश्यता और वर्गीकरण प्राप्त करें. Google, ओवरचर और तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स कीवर्ड की पहचान सरल बनाने के लिए कुछ उपकरण प्रदान करते हैं (उदाहरण के लिए google.com/trends/ और google.com/insights/search/#)।
  • अपनी सामग्री की गुणवत्ता के साथ समझौता करने से बचने के लिए सही संतुलन रखने के लिए आपको याद दिलाने के लिए, अपने वेब पृष्ठों पर पाठ के भीतर वर्णित कीवर्ड दर्ज करें
  • खोज इंजन के उचित अनुक्रमण के लिए अनुकूलित पृष्ठ बनाना, यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही है, शुद्ध ग्राफिक उपस्थिति की तुलना में अधिक महत्व का एक पहलू है। आप एक खूबसूरत साइट के साथ क्या करते हैं जिसे कोई नहीं देख सकता है?
  • एक वेबसाइट बनाओ चित्र शीर्षक 22
    7
    Pubblicizzalo. अब जब कि सब कुछ तैयार हो गया है, आप चाहते हैं कि उपयोगकर्ता आपकी साइट तक पहुंच सकें, ताकि आप उन्हें सूचित कर सकें!
  • खोज इंजन पर अपनी साइट दर्ज करें कुछ इंजन इस कार्य को स्वचालित रूप से क्रियान्वित करते हैं, अन्य मामलों में आप कर सकते हैं इसे स्वयं करो.
  • अपने दोस्तों को बताएं ट्विटर के माध्यम से लगातार अपनी वेबसाइट का विज्ञापन करें! फ़्लिकर पर अपने फेसबुक पेज, पोस्ट चित्रों का उपयोग करें और इसे अपने लिंक्डइन प्रोफाइल में जोड़ें। सफलता की कुंजी आपकी साइट के संदर्भों को जहां कहीं भी रखती है, उसके बारे में बताती है। अधिक उपयोगकर्ता आपके पृष्ठों पर जाएं, बेहतर आपका व्यवसाय होगा
  • चुने हुए डोमेन के साथ एक ई-मेल पता संबद्ध करें उन वेबसाइटों पर जाएं, जो आपके लिए पूरक हैं (प्रतिस्पर्धा वाले नहीं) और अपने पृष्ठों पर एक लिंक या एक संबंधित पोस्ट डालने की पेशकश करें, वही पूछने के लिए उन्हें लौटाने के लिए कहें। अपने हस्ताक्षर में अपनी साइट यूआरएल को शामिल करके मंचों और ब्लॉगों में चर्चाओं में रचनात्मक रूप से भाग लें।
  • उपयोग करें अर्टिक मार्केटिंग का]। मानकों के अनुसार अनुकूलित लेख बनाना [[1]] और उन्हें अन्य साइटों पर पोस्ट करना आपकी साइट पर बाहरी लिंक बनाने का एक शानदार तरीका है। अक्सर यह तकनीक खोज इंजन पर आपके वेब पृष्ठों की दृश्यता बढ़ाने के लिए उपयोगी होती है। इसके लिए खोज इंजन के कामकाज में किए गए परिवर्तनों के संबंध में अप-टू-डेट रखने की भी आवश्यकता है, क्योंकि वे दत्तक एसईओ रणनीति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, इससे कम प्रभावी या बेकार भी हो सकता है।
  • एक वेबसाइट बनाने के लिए छवि 23 शीर्षक
    8
    गुणवत्ता सेवाएं और सामग्री प्रदान करें आपके पाठकों या आपके ग्राहकों से प्राप्त की जाने वाली प्रतिक्रिया सबसे महत्वपूर्ण है इसे जानने के लिए अपनी साइट का उपयोग करने के अनुभवों को सुनें कि इसे और कैसे सुधार करें।
  • रचनात्मक आलोचना गंभीरता से ले लो बेहतर पहुंच और अधिक कुशल नेविगेशन के लिए नए विचार किसी से भी आ सकते हैं, इसलिए भेदभाव किए बिना दोस्तों, रिश्तेदारों और प्रशंसकों को सुनो।
  • अपने ग्राहकों या अपने दर्शकों की जरूरतों पर ध्यान दें: उनकी जरूरतों, कुंठाओं और परिस्थितियों को सुनें जितना संभव हो सके उनके जीवन को सरल बनाने और सुधारने के लिए प्रतिबद्ध।
  • टिप्स

    • आजकल लोग हमेशा ही जल्दी में होते हैं। यह गणना की गई है कि, ऑनलाइन, आपके पास उपयोगकर्ता का ध्यान कैप्चर करने के लिए औसतन लगभग 3 से 7 सेकंड है, इसलिए समझदारी से चुनें कि आपके दर्शकों के लिए शुरू में क्या पेश किया जाए। लोडिंग समय कम करने के लिए, ग्राफिक उपस्थिति का अधिक से अधिक न करें। जहां भी संभव हो, चित्र और वीडियो संकुचित करें। फ्लैश टेक्नोलॉजी, जावास्क्रिप्ट, और स्ट्रीमिंग वीडियो और ऑडियो सामग्री का उपयोग केवल तभी करें, जब आपको और आपकी साइट को पेश करने के लिए बेहद जरूरी हो
    • यदि आप ऐसे उत्पादों को बेचते हैं जो उपयोगकर्ता सामान्य रूप से किसी खोज इंजन के माध्यम से पा सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि वे सबसे पहले वे देखेंगे, जब वे आपके वेब पेज पर आएंगे। एक उपयोगकर्ता को जितनी भी जानकारी की तलाश है, उतनी अधिक संख्या में क्लिक करने की आवश्यकता होती है, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपकी साइट को कहीं और देखने के लिए छोड़ दिया जाए।
    • यदि आप एक पेशेवर वेबसाइट की एक जटिल वेबसाइट का कोड बनाने की सलाह का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो याद रखें कि प्रोग्रामर हमेशा ग्राफ़ नहीं होते हैं अधिकांश साइटें, जो आगंतुकों के ध्यान को प्रभावी ढंग से कैप्चर करने में सक्षम हैं, पेशेवर ग्राफिक विशेषज्ञों की मदद से या इसके द्वारा बनाई गई हैं। सबसे अच्छी सलाह, विशेष रूप से एक पेशेवर साइट के मामले में, सही लोगों को काम करने के लिए मिलना है। अनुभवी पेशेवरों ने साइट के ग्राफिक इंटरफ़ेस को डिज़ाइन करने के लिए और सामग्री को कैसे और कैसे सम्मिलित किया है उसका चयन करें। विशिष्ट प्रोग्रामर को मजबूत, कुशल कोड बनाने के लिए जो पूरी तरह से कार्य करता है साइट को बेहतर विज्ञापन देने और इसे स्पष्ट रूप से दृश्यमान बनाने के लिए एसईओ अंत में लेखकों को सामग्री बनाने के लिए
    • किसी प्रसिद्ध और भ्रमण की वेबसाइट का पता लगाएं और इसे एक टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें, भले ही वह आपके अलावा अन्य सामग्री और उत्पादों से संबंधित हो। आपकी ताकत क्या है? लेआउट, सामग्री और साइट प्रबंधन के हिस्सों पर फोकस करें जो आपको अधिक रुचि रखते हैं आपकी साइट पर प्रत्येक पहलुओं और तत्वों पर एम्बेड करें जिन्होंने आपको मारा है, उन्हें आपकी ज़रूरतों के अनुकूल बनाते हैं।
    • सरल चीजों के साथ शुरू करें, अभ्यास करें और फिर सुधार के तरीकों को खोजें। यहां तक ​​कि अगर आपकी पहली कृतियों कला का काम नहीं करती हैं, तो रुकें और आगे बढ़ें न। सीखने की प्रक्रिया को गति देने की गलती न करें।
    • यदि आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए एक वेबसाइट बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको एक सुरक्षित प्रक्रिया बनाना होगा जो क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए आप विशिष्ट साइटों पर भरोसा कर सकते हैं, एक व्यावसायिक खाता बना सकते हैं। ध्यान दें कि शुल्क प्रत्येक लेनदेन के लिए प्रदान की गई सेवा के लिए लागू होगा। वैकल्पिक रूप से आप कर सकते हैं भुगतान सेवाओं का उपयोग करें मुफ्त, जैसे पेपैल हमेशा छोटे प्रिंट अनुबंध शर्तों को ध्यान से पढ़ें। याद रखें कि कई लाइनों की आवश्यकता होती है कि बेचे जाने वाले उत्पादों की लदान हानि या आकस्मिक क्षति (इस मामले में, बीमा पॉलिसी को ध्यानपूर्वक पढ़ें) से बीमा किया जाता है।

    चेतावनी

    • नवीनतम वेब विपणन युक्तियों के साथ जुनून न रहें हालांकि कुछ सुझाव और नियम उपयोगी लग सकते हैं, कई नहीं हैं। याद रखें कि विपणन एक सटीक विज्ञान नहीं है, लेकिन प्रयोग की एक सतत प्रक्रिया है, जो काम करता है और जो काम नहीं करता उससे संबंधित है। एकमात्र न्यायाधीश यह निर्धारित करने में सक्षम है कि क्या विपणन रणनीति प्रभावी है। सीधे उपयोगकर्ताओं से पूछताछ और अपने अनुभवों से सीखना अक्सर सबसे वैध दृष्टिकोण है
    • यदि आप अन्य वेबसाइटों के स्वामित्व वाली सामग्री का उपयोग करते हैं, जैसे छवियां, जावास्क्रिप्ट, वीडियो, आदि, तो आवश्यक अनुमतियों के लिए पहले पूछना याद रखें। वरना सही मालिक साहित्यिक चोरी के लिए आपको मुकदमा कर सकता है
    • अपने उपयोगकर्ताओं के विश्वास को कभी भी धोखा न दें हमेशा उनकी गोपनीयता का सम्मान करें उन्हें ईमेल, पॉपअप और विज्ञापनों के साथ बाढ़ने से आपकी विश्वसनीयता कम हो सकती है अपने उपयोगकर्ताओं के गोपनीयता प्रबंधन पर एक स्पष्ट घोषणा आपको एक स्थायी विश्वसनीयता बनाने में मदद करेगी। आपकी साइट के प्रत्येक पृष्ठ में, एक दृश्य लिंक दर्ज करें, जिसकी ओर से आप यह बताते हैं कि आप अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता कैसे प्रबंधित करते हैं। उस सभी पृष्ठों पर भी यही लिंक दर्ज करें जहां आप उपयोगकर्ता से व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए अनुरोध करते हैं। स्पष्ट और पारदर्शी तरीके से संपर्क करने के लिए विवरण निर्दिष्ट करें। यदि आप साइट पर विज्ञापन देने की योजना बना रहे हैं, तो अपने आगंतुकों को क्यों समझाएं और एक संतोषजनक अनुभव प्रदान करने की इच्छा दिखाने के लिए।
    • अपने खाते से संबंधित क्रेडेंशियल्स और विवरण (यूज़रनेम, पासवर्ड आदि) को कभी भी मिटाना याद रखें। आपको यह जानकारी खोनी चाहिए, आप अब अपनी वेबसाइट को प्रबंधित और संशोधित करने में सक्षम नहीं होंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात, अन्य लोगों को यह जानकारी कभी भी प्रदान न करें (बेशक अपनी वेबसाइट के यूआरएल को छोड़कर)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com