खोज इंजन रैंकिंग में सुधार कैसे करें (एसईओ)

अपने आप को खोज इंजन पर दिखाकर वेबसाइट के आवागमन को बढ़ाने और उन लोगों को सामग्री, उत्पाद या सेवा का पर्दाफाश करने का सबसे प्रभावी उपाय है जो आपके पास क्या ऑफर करना है, इसमें रुचि हो सकती है। सबसे प्रमुख खोज इंजन यह निर्धारित करने के लिए एल्गोरिथ्म का उपयोग करते हैं कि वेबसाइट कहां स्थित है। खोज इंजन कुछ विशेष मानदंडों की जांच करते हैं, जिनके लिए साइट को सूची के शीर्ष पर पहुंचने के लिए मिलना चाहिए। मानदंड प्रत्येक इंजन के लिए अलग हैं, लेकिन उनके बीच कुछ समानताएं हैं यह सब साइट ऑप्टिमाइज़ेशन के स्तर तक और इसकी लोकप्रियता (लिंक लोकप्रियता / पेज रैंक) के लिए दी गई वेबसाइट के प्रकार और मात्रा की सामग्री के नीचे आता है। खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए अपनी वेबसाइट में परिवर्तन भी सामान्यतः कहा जाता है खोज इंजन अनुकूलन

या एसईओ, खोज इंजन अनुकूलन

कदम

इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 1
1
खोजशब्दों के लिए खोजें आप किस खोज परिणामों को दिखाना चाहते हैं, यह तय करें जांच करें कि वास्तव में आपकी साइट कितने लोग देख रहे हैं कई बार, इस प्रक्रिया के दौरान, पेशेवरों से परामर्श करना बेहतर होता है "प्राकृतिक स्थिति"। कई उपकरण उपलब्ध हैं - Google, ओवरचर और तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स द्वारा बनाए गए - जो खोजशब्द खोज प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 2 में सुधारित छवि
    2
    आपको थोड़ा प्रतिस्पर्धा के साथ आला खोजशब्दों को लक्षित करना चाहिए तय करने से पहले, कितने प्रतिद्वन्द्वी हैं, यह जानने के लिए Google ऐडवर्ड्स का इस्तेमाल करके देखें सुनिश्चित करें कि कीवर्ड के पास पर्याप्त शोध है विस्तृत कीवर्ड का उपयोग करने के लिए भी प्रयास करें
  • इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 3
    3
    सामान्य योजनाओं के बाहर सोचें अपने मुख्य खोजशब्दों पर न सिर्फ ध्यान केंद्रित करें खोजशब्दों को खोजते समय समझने वाली पहली बात यह है कि आपको सबसे लोकप्रिय खोजशब्दों की रैंकिंग के आधार पर सभी का आधार नहीं होना है सबसे सफल एसईएम और एसईओ अभियान ज्यादातर कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करते हैं प्रासंगिक. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में एक रीयल एस्टेट एजेंट हैं, तो आपको अपनी साइट को सिर्फ अनुकूलित करने की ज़रूरत नहीं है "संपत्ति", लेकिन यह भी "दंत चिकित्सक", "फूलवाला", "सिनेमा", "थिएटर" आदि के लिए। जब आप वैकल्पिक रूप से सोच सकते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आपकी साइट पर कितने अद्वितीय विज़िटर आएंगे।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 4 में सुधार
    4
    अंतिम उपयोगकर्ता पर फ़ोकस करें यदि आप खोज इंजन मकड़ियों को खुश करने के लिए बहुत ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, तो आप अंतिम उपयोगकर्ता भूल सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आपके लक्षित बाजार को अपने लक्ष्यों को हासिल करने की आवश्यकता है और फिर इसे अपनी साइट पर डाल दें ताकि लोग इसे ढूंढ सकें। सजा "सामग्री राजा है" यह 6 साल पहले पैदा हुआ था, लेकिन आज भी यह सच है। यदि आप विशिष्ट खोजशब्दों के अनुयायी बनना चाहते हैं, तो आपको बेहतर गुणवत्ता की सामग्री या कम से कम अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सामग्री को प्रकाशित करना होगा। प्रत्येक कीवर्ड के लिए 225 - 300 शब्द लिखें और उन्हें अपनी साइट पर हर दिन रखें। आपको बढ़ने, बढ़ने और बढ़ने चाहिए। औसतन, आप प्रत्येक पृष्ठ के लिए कीवर्ड के साथ 3 - 5 वाक्यांशों पर शर्त लगा सकते हैं। अपनी सामग्री को जितना संभव हो उतना स्वाभाविक बनाएं और खोज इंजन आपको पहले पृष्ठ पर रैंकिंग के द्वारा इनाम देंगे।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 5 में सुधारित छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि साइट के सभी पृष्ठों में वर्णन और शीर्षक अनुकूलित है। यदि आपकी साइट सभी पृष्ठों के लिए एक ही टैग का उपयोग करती है, तो खोज इंजन को उस विषय या प्रासंगिक पृष्ठों की प्रासंगिकता को समझने में सहायता नहीं करनी चाहिए। मेटा टैग के लिए, दो बहुत महत्वपूर्ण फ़ील्ड हैं:
  • शीर्षक टैग - शायद किसी भी वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण एसईओ टैग Google शीर्षक के बारे में 60 अक्षर का समर्थन करता है, जबकि याहू 110 वर्णों तक की अनुमति देता है। शीर्षक में सबसे महत्वपूर्ण खोजशब्दों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है प्रत्येक पृष्ठ का एक अद्वितीय शीर्षक होना चाहिए।
  • मेटा विवरण टैग - एक बार वे महत्वपूर्ण थे, लेकिन अब वे नहीं हैं। कुछ इंजन एक अच्छी तरह परिभाषित तरीके से विवरण प्रदर्शित करते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं। कुछ खोज इंजन विवरण टैग को पढ़ते हैं और अपनी टैग की गई प्रक्रिया में इस टैग में मिली सामग्री का उपयोग करते हैं। Google, MSN और Yahoo इन टैगों के लिए बहुत कम या कोई वजन नहीं देते हैं
  • इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 6



    6
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने प्रक्रिया के दौरान कोई टैग या क्षतिग्रस्त लिंक नहीं खोए हैं, अपनी वेबसाइट पर एक सत्यापन उपकरण का उपयोग करें। नियंत्रण प्रक्रिया में, आप अपने आप को एक साइटमैप के साथ प्रदान किया जाएगा (बिंदु 7 को इसके महत्व को समझने के लिए)।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 7 में सुधारित छवि
    7
    अपनी साइट की यूआरएल की संरचना, नेविगेशन, और साइट संरचना काफी सरल रखें, क्योंकि खोज इंजनों का पालन करने के लिए संघर्ष नहीं है। याद रखें कि यदि आप फ्लैश या जावास्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं तो खोज इंजन आपके ब्राउज़िंग का विश्लेषण नहीं कर सकता है। जब नेविगेशन की बात आती है तो मानक HTML के करीब रहने की कोशिश करें। डायनामिक पैरामीटर वाले URL (?, &, एसआईडी) आमतौर पर खोज इंजन रैंकिंग के साथ काम नहीं करते हैं।
  • इंप्रेशन सर्च इंजन अनुकूलन चरण 8
    8
    एक साइट मैप बनाएं (साइटमैप) जो लोगों को बताता है कि आपकी साइट में कैसे स्थानांतरित होना है और अनुरोध की गई जानकारी को कहां खोजें। आपको लगभग 1% सीटीआर (क्लिक-थ्रू दर) मिलेगा, अर्थात, क्लिक का प्रतिशत साइट मैप पर होगा। हालांकि, यह उन लोगों के लिए आश्चर्यजनक काम करेगा जो जानते हैं कि एक नक्शा क्या है। खोज इंजन इसे बहुत पसंद करेंगे I
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 9 में शीर्षक छवि
    9
    अपनी लोकप्रियता बनाएं इस बिंदु पर आपने सही पृष्ठों पर सही खोजशब्दों का फैसला किया है, आपने सभी आवश्यक सामग्री बनाई है और आप अपनी सामग्री को अपनी क्षमताओं में सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित कर चुके हैं। बधाई - आप उन खोजशब्दों के लिए सूचीबद्ध वेबसाइटों के 80 वें प्रतिशतय (ऑप्टिमाइज़ेशन बिन्दु के) में हैं, जिन्हें आप संबोधित करने की कोशिश कर रहे हैं और अब आप पहले, दूसरे या तीसरे पृष्ठ में कैसे रखा जाए? जवाब सरल है: आपको सबसे लोकप्रिय होना चाहिए। यह सच है, यह लोकप्रियता में एक प्रतियोगिता है। दूसरे शब्दों में, कितने अन्य वेबसाइटें आप जानते हैं (= आपके पास लिंक हैं) और वे कितने लोकप्रिय हैं? इसे आमतौर पर के रूप में संदर्भित किया जाता है "लिंक की लोकप्रियता" (लिंक लोकप्रियता) गूगल इसे पेजरेंक कहते हैं अधिक साइट आपकी साइट पर इशारा कर रहे हैं, बेहतर है जितनी लोकप्रिय साइट आपको जोड़ती है, उतना ही आपके लिंक की लोकप्रियता बढ़ जाएगी। का सबसे अच्छा प्रकार "लिंक बिल्डिंग" वे निर्देशिका में पंजीकरण, विज्ञापन टेक्स्ट लिंक और एक प्रेस विज्ञप्ति का वितरण बहुमूल्य जानकारी या उपकरण प्रदान करने की कोशिश करें ताकि अन्य लोगों को आपकी साइट के लिंक डाल सकें। अच्छे लिंक के साथ साइटें (जो स्पैमिंग का उपयोग नहीं करती हैं) खोज इंजन में बेहतर परिणाम प्राप्त करती हैं
  • इंप्रेशन सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन चरण 10 को सुधारने वाला इमेज
    10
    अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं यह आपकी वेबसाइट पर नियमित आगंतुकों को आकर्षित करेगा।
  • टिप्स

    • खोज इंजन एल्गोरिदम आपकी साइट की सामग्री के माध्यम से किसी भी विशेष कीवर्ड के लिए आपके पेज की प्रासंगिकता का मूल्यांकन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि, आपकी साइट पर, आप बेच रहे हैं "विजेट" और इसका जिक्र नहीं है "विजेट" आपके पृष्ठ पर, खोज इंजनों के साथ काम करने में बहुत कम है यह भी सुनिश्चित करें कि आप उसी खोजशब्द का प्रयोग बार-बार करते हुए खोज इंजन के साथ स्पैम नहीं करते हैं।
    • आपकी साइट के अंदर लिंक एसईओ रेटिंग में सुधार लाएगा: यहां तक ​​कि नक्शा भी आंतरिक लिंक बनाने और अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है!
    • सामान्य ज्ञान का उपयोग करने के लिए सब कुछ वास्तव में कम हो गया है बस बैठो और सोचें: "लोग इस आइटम या सेवा को खोजने के लिए क्या चाहते हैं? मैं इसे खोजने के लिए क्या देखूँगा?" नए विचारों को खोजने के लिए और सबसे लक्षित लक्षित वाक्यांशों को खोजने के लिए, अपने खोजशब्द खोज टूल में वाक्यांशों को दर्ज करें संख्याओं पर विचार न करें जो ये कार्यक्रम उठाते हैं जैसे कि वे सही संख्या थे, क्योंकि वे शायद ही कभी ही होते हैं। आप नए खोजशब्द, उपयोगकर्ता खोज पद्धतियों और कई अन्य चीजों के विचार प्राप्त करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, जो कि उस क्षेत्र के रुझानों के बारे में जानकारी के साथ, वास्तव में आपकी मदद कर सकता है।
    • जब आप कुछ खोजशब्दों के यातायात पैटर्न को समझने के लिए गहरा गलना चाहते हैं, तो Wordtracker GTrends उपकरण का उपयोग करें। आपको Google पर प्रतियोगिता की मात्रा के बारे में एक विचार मिलेगा, जो कि खोजों की संख्या के संबंध में गणना की गई है। ये संख्या कुछ भी सही नहीं हैं। यदि आप एक कदम वापस ले सकते हैं और चीजों पर करीब से नज़र रख सकते हैं, तो आप समझेंगे कि आपको नंबरों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है: आपको अतीत के संबंध में प्रवृत्तियों की तुलना करना पड़ता है। आपको यह देखना होगा कि क्या यातायात निरंतर है, कम हो रहा है या बढ़ना शुरू कर रहा है। इस टूल का उपयोग करके, आपको अक्सर सुनहरे अवसर मिलेंगे।
    • बोल्ड और इटैलिक कीवर्ड को खोज इंजन के लिए और अधिक दृश्यमान बना सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर वे जितना महत्वपूर्ण नहीं हैं, Google के साथ पारस्परिक संबंध अभी भी गिनती करते हैं। ऐसी साइटों के लिए लिंक स्वैप करें और आपकी साइट के लिंक के बगल में स्थित कीवर्ड शामिल करें।
    • कोई भी Google पर जाकर टाइप कर सकता है "खोजशब्द अनुसंधान" आपको कई उपकरण मिलेंगे, जो आम भावना के साथ मिलकर इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • टूटे हुए दुर्घटनाओं को ठीक करें: खोज इंजन आंध्र गलियों की पसंद नहीं करते हैं
    • यदि आप अपने शहर, क्षेत्र आदि के लिए स्थानीय अनुकूलन बनाना चाहते हैं, तो यहां और यहां पर अपने पृष्ठों पर भौगोलिक खोज शब्द शामिल करना सुनिश्चित करें। उन्हें पाठ में शामिल करें, लेकिन उन्हें एक विशेष भाग में डाल दें खोज इंजन नहीं जानते कि आप कहां हैं, जब तक कि आप उन्हें नहीं बताते।
    • यदि आपके पास 30 से अधिक कीवर्ड हैं जो व्यापार उत्पन्न करते हैं, तो आप एक पेशेवर कॉपिराइटिंग फर्म को किराए पर ले सकते हैं, खोज इंजन के लिए विशिष्ट हैं या आप फ्रीलांसरों को सब कुछ आउटसोर्स कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कभी भी अन्य साइटों के साथ किसी भी तरह के लिंक एक्सचेंजों में भाग न लें, जो किसी एक के लिए हो सकती हैं प्रतिबंध खोज इंजन से
    • डुप्लिकेट वेबसाइटें न बनाएं
    • यदि आप फ्रीलांसरों का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो सामग्री डुप्लिकेट पर ध्यान दें। हमेशा Google, याहू और एमएसएन पर खोज करके सामग्री की जांच सुनिश्चित करें
    • याद रखें कि यदि आप एसईओ तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं तो काली टोपी, खोज इंजन द्वारा दंडित होने के जोखिम को चलाने और अपनी साइट को स्थायी रूप से अपनी अनुक्रमणिका से निकालने के लिए।
    • कभी हाइपरलिंक्स की तरह न बनाएं "यहां क्लिक करें": हाइपरलिंक्स हमेशा खोजशब्द होने चाहिए - यदि वे लंबे हैं, तो उनके पास और भी बेहतर कीवर्ड हैं, यदि उनके पास कई कीवर्ड हैं
    • सामग्री को छिपाओ मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com