अपने ब्राउज़र के डिफ़ॉल्ट खोज इंजन को कैसे बदलें

क्या आपका ब्राउज़र खोज इंजन एक एडवेयर से बदल गया है? क्या आप हमेशा एक खोज इंजन का उपयोग करते हुए थक गए हैं जिसे आप पसंद नहीं करते हैं? आप डिफ़ॉल्ट खोज इंजन को बदल सकते हैं, भले ही कुछ ब्राउज़र्स दूसरों की तुलना में प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। कैसे जानने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें

कदम

विधि 1

Google क्रोम
1
क्रोम मेनू बटन पर क्लिक करें यह विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है मेनू से सेटिंग चुनें सेटिंग्स मेनू के लिए एक नया टैब खुल जाएगा
  • 2
    `खोज` नामक खंड का पता लगाएं उस खोज इंजन का चयन करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। एक अलग खोज इंजन जोड़ने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें।
  • 3
    `खोज इंजन प्रबंधित करें` बटन पर क्लिक करें आपको दो सूचियां दिखाई देंगी: डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन और क्रोम के साथ ब्राउज़ करते समय आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले आप जो रुचि रखते हैं, उसे ढूंढने में सक्षम होना चाहिए, अन्यथा अंत तक नीचे स्क्रॉल करें: आपको एक नया खोज इंजन दर्ज करने के लिए फ़ील्ड मिलेगा
  • 4
    आपके द्वारा आवश्यक डेटा के साथ इनपुट फ़ील्ड भरें। आपको खोज इंजन के नाम, एक कीवर्ड और खोज पृष्ठ का पता दर्ज करना होगा। तब खोज इंजन जोड़ा जाएगा। इसे डिफ़ॉल्ट रूप से बनाने के लिए, बस क्लिक करें "डिफ़ॉल्ट बनाएं" जबकि आप इसे पास करते हैं
  • विधि 2

    फ़ायरफ़ॉक्स
    1
    खोज बार में खोज इंजन बदलें। फ़ायरफ़ॉक्स पता बार के लिए डिफ़ॉल्ट खोज को बदलने का एकमात्र तरीका खोज बार में ड्रॉप-डाउन मेनू से खोज इंजन का चयन करना है खोज इंजन आइकन के बगल में तीर पर क्लिक करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • 2



    अधिक खोज इंजन जोड़ें यदि आप सूची में एक खोज इंजन जोड़ना चाहते हैं, तो आपको खोज बार में ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करना होगा और फिर विकल्प चुनें "खोज इंजन प्रबंधित करें"। उसी नाम की खिड़की से, लिंक पर क्लिक करें "अधिक खोज इंजन प्राप्त करें"। यह आपको फ़ायरफ़ॉक्स उत्पाद पृष्ठ पर ले जाएगा जहां आप उपलब्ध खोज इंजन के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं।
  • बटन पर क्लिक करें "+ फ़ायरफ़ॉक्स में जोड़ें" अपनी सूची में खोज इंजन दर्ज करने के लिए
  • 3
    खोज बॉक्स में डिफ़ॉल्ट खोज इंजन बदलें। लिखना "के बारे में: config" पता बार में और चेतावनी को स्वीकार करें। इसके लिए खोज करें "browser.search.defaultenginename" खोज क्षेत्र में इसे खोज इंजन में बदलें, जिसे आप खोज मेनू में दिखाए गए हैं। मेनू देखने के लिए खोज बॉक्स के बगल में स्थित आइकन पर क्लिक करें।
  • विधि 3

    Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर
    1
    पता बार में खोज आइकन के बगल में तीर पर क्लिक करें। एक ड्रॉप-डाउन मेनू कुछ आइकन के साथ दिखाई देगा चुनना "जोड़ना" और आपको माइक्रोसॉफ्ट गैलरी में निर्देशित किया जाएगा, जहां आप विज़ुअल सूची से एक खोज इंजन चुन सकते हैं जो आपको प्रस्तावित किया जाएगा
  • 2
    गैलरी से एक खोज इंजन चुनें। अधिक देखने के लिए, नीचे स्क्रॉल करें और सूची के तल पर तीर पर क्लिक करें। अधिक विवरण देखने के लिए चुना गया खोज इंजन पर क्लिक करें।
  • 3
    स्थापित करेंएड-ऑन खोज इंजन का बटन पर क्लिक करें "इंटरनेट एक्सप्लोरर में जोड़ें"। खोज इंजन को जोड़ने के लिए पुष्टि करने के लिए आपको एक संवाद दिया जाएगा। यदि आप यह अपना डिफ़ॉल्ट खोज इंजन चाहते हैं, तो बॉक्स को चेक करें "इसे मेरे डिफ़ॉल्ट खोज प्रदाता बनाएं"। पर क्लिक करें "जोड़ना"। खोज इंजन अब बदला जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • कुछ मैलवेयर डिफ़ॉल्ट खोज इंजन के लिए आपकी डिफ़ॉल्ट सेटिंग बदल सकता है आपकी ब्राउज़र सेटिंग में कोई भी बदलाव करने से पहले, अपडेट किए गए एंटीवायरस का उपयोग करके मैलवेयर निकाल दें।
    • अगर गैलरी में कई खोज प्रदाता दृश्यमान नहीं हैं, तो वे आपके क्षेत्र में फंस सकते हैं। आप यूआरएल में स्थानीय कोड को संपादित करके उन्हें उपलब्ध करा सकते हैं।
    • कुछ सॉफ़्टवेयर की स्थापना से आप एक खोज इंजन और इसके टूलबार को एक साथ स्थापित कर सकते हैं। स्थापना के दौरान करीब ध्यान दें और, यदि आवश्यक हो, तो उन घटकों की स्थापना से बचने के लिए रिश्तेदार बटन अक्षम करें जिन्हें आपने अनुरोध नहीं किया है और जो आप उपयोग नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com