सफ़ारी की सामान्य वरीयताएँ कैसे रीसेट करें

सफारी एक शानदार नेविगेशन प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल मैक और विंडोज सिस्टम के साथ किया जा सकता है। सफ़ारी द्वारा दी जाने वाली प्रमुख विशेषताओं में से एक विकल्प का एक जोड़ा मेनू है, विशेष रूप से सामान्य प्राथमिकताओं के बारे में। इसके लिए धन्यवाद, आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार भिन्न ब्राउज़र फ़ंक्शंस संशोधित कर सकते हैं। आप अपने पीसी या पोर्टेबल डिवाइस का उपयोग करके आसानी से एप्लिकेशन विकल्प बदल सकते हैं।

कदम

विधि 1

कंप्यूटर का उपयोग करना
सफ़ारी चरण 1 पर अपनी सामान्य वरीयताएँ बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
सफारी प्रारंभ करें अपने डेस्कटॉप पर सफ़ारी चिह्न ढूंढें और एक नया ब्राउज़र विंडो खोलने के लिए डबल क्लिक करें।
  • सफारी पर अपनी सामान्य वरीयताएँ बदलें शीर्षक वाला चित्र सफारी चरण 2
    2
    वरीयता मेनू में प्रवेश करें आप ब्राउज़र विंडो के शीर्ष दाईं ओर स्थित बटन पर क्लिक करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। एक बहु-विकल्प मेनू विंडो दिखाई देगी सूची के निचले भाग में "प्राथमिकताएं" शब्द है - इसे क्लिक करें
  • सफ़ारी चरण 3 पर अपनी सामान्य प्राथमिकताओं को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामान्य टैब पर क्लिक करें स्क्रीन पर एक नई विंडो दिखाई देगी। विंडो के शीर्ष पर वरीयताओं को सेट करने के लिए उप मेनू या लेबल की सूची है लेबल के बीच "सामान्य" चुनें
  • अब आप सामान्य वरीयताओं को सेट करना शुरू कर सकते हैं
  • सफ़ारी चरण 4 पर अपनी सामान्य प्राथमिकताओं को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र सेट करें एक पहला विकल्प के रूप में आपको अपना डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र चुनना होगा। यह निर्धारित करेगा कि कौन सा नेविगेशन प्रोग्राम स्वचालित रूप से प्रारंभ होगा यह एक स्क्रॉल मेनू है - पहले मेनू पर क्लिक करें, फिर उस ब्राउज़र पर फिर से जिसे आप डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट करना चाहते हैं।
  • सफ़ारी पर अपनी सामान्य वरीयताएँ बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक डिफ़ॉल्ट खोज इंजन चुनें। अगला विकल्प खोज इंजन से संबंधित है यह निर्धारित करेगा कि आपके लिए पता बार में जो खोज इंजन आपके द्वारा टाइप किया गया है, उस खोज इंजन को क्या मिलेगा। स्क्रॉल मेनू पर एक खोज इंजन क्लिक करने के लिए, और फिर खोज इंजन पर आप डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोग करना चाहते हैं।
  • सफ़ारी पर अपनी सामान्य वरीयताएँ बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    चुनें कि कौन सा पृष्ठ खुल जाएगा जब सफारी शुरू होगा। यह उपयोगी है यदि आप अंतिम पेज खोलना चाहते हैं जिसे आप प्रोग्राम बंद करते समय देख रहे थे। आप एक नई विंडो खोलने का विकल्प चुन सकते हैं या पिछले सत्र की खिड़कियों को फिर से खोल सकते हैं।
  • यह एक स्क्रॉल मेनू भी है उस पर क्लिक करें और फिर उस विकल्प का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • सफ़ारी पर अपना सामान्य प्राथमिकताएं शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    जब आप Safari के साथ एक नई विंडो खोलते हैं तो विकल्प का चयन करें आपके पास कई विकल्प हैं: सफ़ारी प्रारंभ पृष्ठ, आपके पसंदीदा पृष्ठ या आपकी पसंद की एक विंडो। आप डिफ़ॉल्ट पर क्लिक करके और जिस पृष्ठ का आप उपयोग करना चाहते हैं, उस पृष्ठ का चयन करके आप जो विकल्प चुनते हैं उसका चयन कर सकते हैं।
  • सफ़ारी चरण 8 पर अपनी सामान्य प्राथमिकताएं बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    विंडो लेबल चुनें। आप डिफ़ॉल्ट लेबल की एक लंबी सूची में से चुन सकते हैं। ये स्क्रॉल मेनू में स्थित हैं उन लेबलों को चुनने के लिए विंडो में बार पर क्लिक करें, जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • सफारी पर अपनी सामान्य वरीयताएँ बदलें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    होम पेज चुनें यदि आपने चुना है "होम पेज" पिछले दो विकल्पों में से एक के बीच, यह वह मेनू है जिसमें आप यह चुनते हैं कि आप अपने मुखपृष्ठ के रूप में कौन सा पृष्ठ चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप google.com टाइप करते हैं और फिर "चालू पृष्ठ सेट करें" पर क्लिक करते हैं, तो Google का उपयोग करने के लिए सभी नए लेबल सेट होंगे
  • सफ़ारी पर अपना सामान्य प्राथमिकताएं शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 10
    10
    चुनें कि इतिहास कब हटाया जाए। विकल्प "एक दिन के बाद" से "एक वर्ष के बाद" से लेकर आता है आप मैन्युअल रूप से इतिहास को साफ़ करने के लिए भी इसे सेट कर सकते हैं। यह एक स्क्रॉल मेनू भी है - बार पर क्लिक करें और उस विकल्प का चयन करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • सफ़ारी के बारे में अपनी सामान्य प्राथमिकताओं को बदलें शीर्षक वाला चित्र 11



    11
    डाउनलोड के लिए एक डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर सेट करें यह विकल्प, जिसे "डाउनलोड की गई फ़ाइलें सहेजें" कहा जाता है, आपको यह तय करने की अनुमति देता है कि डाउनलोड समाप्त होने के बाद सफारी के साथ डाउनलोड की गई फ़ाइलों को कहाँ से बचाया जाएगा। डिफ़ॉल्ट विकल्प "डाउनलोड" फ़ोल्डर है।
  • यदि आप एक और डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर सेट करना चाहते हैं, तो वर्तमान डिफ़ॉल्ट पर क्लिक करें और "अन्य" चुनें एक विंडो आपको कंप्यूटर को ब्राउज़ करने और फ़ोल्डर का चयन करने के लिए दिखाई देगा जहां आप फ़ाइलों को सहेजना चाहते हैं फ़ोल्डर पर क्लिक करें, फिर डाउनलोड किए जाने वाले फ़ाइलों के लिए चयनित फ़ोल्डर का डिफ़ॉल्ट विकल्प के रूप में उपयोग करने के लिए "फ़ोल्डर चुनें" पर क्लिक करें।
  • सफारी पर अपनी सामान्य वरीयताएँ बदलें शीर्षक वाला चित्र सफारी चरण 12
    12
    चुनें कि डाउनलोड की गई फ़ाइलों की सूची को हटा दिया जाना चाहिए। अंतिम विकल्प आपको यह चुनने की अनुमति देता है कि आपके द्वारा डाउनलोड की जाने वाली फ़ाइलों की सूची को हटा दिया जाना चाहिए। संभव विकल्प "मैन्युअल" हैं, "जब सफारी बंद होता है" या "डाउनलोड कब समाप्त हो जाता है"। डिफ़ॉल्ट विकल्प पर क्लिक करें, और उसके बाद उस विकल्प पर आप उपयोग करना चाहते हैं
  • सफारी पर अपना सामान्य वरीयताएँ बदलें शीर्षक वाला चित्र 13
    13
    जनरल वरीयताएँ मेनू से बाहर निकलें परिवर्तन स्वचालित रूप से सहेजे जाएंगे, इसलिए आपको मैन्युअल रूप से उन्हें बचाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बस मेनू से बाहर निकलें और ब्राउज़िंग जारी रखें।
  • विधि 2

    अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग करना
    सफ़ारी चरण 14 पर अपनी सामान्य प्राथमिकताओं को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सफारी प्रारंभ करें स्क्रीन आइकन पर क्लिक करके या एप्लिकेशन की सूची से इसे चुनकर अपने Android या iPhone डिवाइस पर सफ़ारी खोलें।
  • 2
    सेटिंग मेनू पर जाएं एक बार ब्राउज़र खुला है, अपने फोन पर विकल्प बटन पर क्लिक करें। यह आमतौर पर दो ऊर्ध्वाधर लाइनों के साथ एक बटन है
  • एक बार जब आप विकल्प बटन पर क्लिक करते हैं, तब तक सूची स्क्रॉल करें जब तक आपको "सेटिंग" नहीं मिल जाए - अपने सफ़ारी अकाउंट के सामान्य सेटिंग्स पृष्ठ को दर्ज करें।
  • 3
    "स्थान पहुंच" सेट करें यह निर्धारित करेगा कि क्या सफारी आपकी स्थिति का पता लगाने में सक्षम है। स्विच को पर सेट करें "हां" या "नहीं" स्क्रीन पर इसे छूने।
  • 4
    चुनें कि क्या ब्राउज़र को पूर्ण स्क्रीन मोड में उपयोग करना है, जब आप इसे खोलेंगे यह विकल्प भी हां / ro बटन के साथ चुना गया है। आप इसे सक्रिय कर सकते हैं यदि आप चाहते हैं कि ब्राउज़र इसे खोलने पर पूरी स्क्रीन का उपयोग करें।
  • सफ़ारी चरण 18 पर अपनी सामान्य प्राथमिकताओं को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    डाउनलोड की गई फ़ाइलों के लिए एक गंतव्य फ़ोल्डर सेट करें अगले विकल्प को "डाउनलोड पथ" कहा जाता है - यह तय होगा कि डाउनलोड की गई फ़ाइलों को कौन से फ़ोल्डर में सहेजा जाएगा। डाउनलोड की गई फ़ाइलों के लिए डिफ़ॉल्ट गंतव्य आपके स्मार्टफ़ोन पर डाउनलोड फ़ोल्डर है
  • यदि आप एक नया गंतव्य फ़ोल्डर चुनना चाहते हैं, तो विकल्प पर क्लिक करें और फिर "कस्टमाइज़ करें" पर क्लिक करें। अब आप अपने फोन पर विभिन्न फ़ोल्डरों के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं और एक का चयन कर सकते हैं जहां आप फ़ाइलों को सहेजना चाहते हैं। वह फ़ोल्डर ढूंढें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और स्क्रीन को स्पर्श करके उसे चुनें।
  • सफ़ारी चरण 19 पर अपनी सामान्य प्राथमिकताओं को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक होम पेज चुनें आप तय कर सकते हैं कि सफ़ारी खोलते समय कौन सी विंडो प्रदर्शित होगी। इस विकल्प को "डिफ़ॉल्ट होम पेज" कहा जाता है उस पर क्लिक करें, और आप उस पृष्ठ के पते में टाइप कर सकते हैं जो सफारी बूट समय पर लोड होगा
  • उदाहरण के लिए, google.com टाइप करने से ब्राउज़र को स्टार्टअप पर Google पेज लोड करने का कारण होगा।
  • सफ़ारी चरण 20 पर अपनी सामान्य वरीयता बदलें शीर्षक वाला चित्र
    7
    डिफ़ॉल्ट खोज इंजन सेट करें विकल्पों पर क्लिक करें और खोज इंजन की एक सूची दिखाई देगी। यह विकल्प व्यक्तिगत वरीयताओं पर निर्भर करता है, इसलिए एक का चयन करें जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • सफ़ारी चरण 21 पर अपनी सामान्य प्राथमिकताओं को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    ब्राउज़र का फ़ॉन्ट आकार सेट करें अंतिम विकल्प आपको फ़ॉन्ट आकार चुनने की अनुमति देता है। यदि आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपके पास फ़ॉन्ट आकार के लिए 5 विकल्प हैं, छोटे से सबसे बड़े तक आपके द्वारा चुने हुए आकार पर क्लिक करें, और परिवर्तन स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा।
  • 9
    मेनू से बाहर निकलें और ब्राउज़िंग जारी रखें। Modiofiche स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा, तो आप मेनू से बाहर निकल सकते हैं और ब्राउज़िंग जारी रख सकते हैं या सफारी एप्लिकेशन को बंद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com