सहमति तक कैसे पहुंचे

सहमति पूरे व्यक्ति के एक समूह द्वारा प्राप्त राय या स्थिति से मेल खाती है। एक समूह के भीतर एक व्यापक समझौता उत्पन्न करने के लिए, एक निर्णय लेने की प्रक्रिया को एक सर्वसम्मति की ओर ले जाता है। ये निर्देश आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।

कदम

छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 1 तक पहुंचें
1
एक समझौते का निर्माण करने वाले निर्णय लेने के सिद्धांतों को समझें इस प्रकार के मार्ग में पाँच आवश्यकताओं हैं:
  • IInclusione। संभव के रूप में समुदाय के कई सदस्यों को शामिल करना आवश्यक है। किसी को भी हटाया जाना चाहिए या छोड़ दिया जाना चाहिए (जब तक वह बाहर रखा जाना नहीं चाहता)।
छवि शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 1 दिखाएं
  • भागीदारी। प्रत्येक व्यक्ति को शामिल करने के लिए केवल इतना ही नहीं होना चाहिए, लेकिन राय और सुझाव उपलब्ध कराने में हर किसी की भागीदारी की भी उम्मीद है। यहां तक ​​कि अगर अलग-अलग भूमिकाएं हैं, तो प्रत्येक के पास अंतिम निर्णय में बराबर कोटा (और मूल्य) है।
    छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 1 बुलेट 2 दिखाएं
  • सहयोग। सभी लोगों को एक दूसरे से जुड़े एक दूसरे से संबंधित चिंताओं और सुझावों का सहयोग करना और जांच करना शामिल है निर्णय या समाधान जो समूह के सभी सदस्यों को संतुष्ट करने में सक्षम है, न कि केवल बहुमत (जबकि अल्पसंख्यक को अनदेखा कर दिया गया है)।
    छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 1 बुलेट 3 पढ़ें
  • समानता। हर किसी के फैसले में एक ही वजन और सुधार, वीटो और ब्लॉक विचारों के समान अवसर हैं।
    छवि शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 4 दिखाएं
  • समाधान पर फोकस करें मतभेद के बावजूद, एक प्रभावी निर्णय लेने वाला शरीर एक सामान्य समाधान के लिए काम करता है प्रतिभागियों की संभावित चिंताओं की सबसे बड़ी संख्या को पूरा करने के लिए डिजाइन किए गए प्रस्तावों के योगों की एक सहयोगी प्रक्रिया के माध्यम से यह किया जाता है।
    छवि शीर्षक से एक आम सहमति कदम 1 बुलेट 5
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 2 तक पहुंचें
    2
    आम सहमति उत्पन्न करने वाली प्रक्रिया का उपयोग करने के लाभों को समझें निर्णय लेने की प्रक्रिया जो सहमति के लिए जीवन देती है, इसमें एक को शामिल किया जाता है विचार-विमर्श जिसमें सभी को विरोधियों के बीच बहस के बजाय सहयोग करने के लिए कहा जाता है। इसलिए, इसका अर्थ है कि सभी पार्टियां आम जमीन पर आगे बढ़ती हैं। लाभ में शामिल हैं:
  • बेहतर निर्णय, क्योंकि सभी समूह के विचारों को ध्यान में रखा जाता है। परिणामस्वरूप प्रस्ताव, इसलिए, हल करने में सक्षम हैं, जहां तक ​​संभव हो, निर्णय से संबंधित सभी समस्याएं।
    छवि का शीर्षक एक सहमति से कदम 2 बुलेट 1
  • समूह में बेहतर रिश्ते प्रतियोगिता के बजाय सहयोग के माध्यम से, समूह के सदस्य निर्णय लेने के माध्यम से निकट संबंध बनाने में सक्षम हैं। विजेताओं और हारे के बीच असंतोष और प्रतिद्वंद्विता कम से कम कर रहे हैं
    छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 2 बुलेट 2 दिखाएं
  • निर्णयों के बेहतर आवेदन जब एक व्यापक समझौता हो गया है और सभी ने इस प्रक्रिया में भाग लिया है, तो आम तौर पर निम्न प्रकार के सहयोग का एक मजबूत स्तर होता है। यह संभावना नहीं है कि समूह के निर्णयों के प्रभावी कार्यान्वयन को निष्क्रिय कर सकते हैं या असंतुलित कर सकते हैं।
    छवि शीर्षक से एक सहमति चरण 2 बुलेट 3 पढ़ें
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 3 तक पहुंचें
    3
    तय करें कि समूह को निर्णय कैसे परिभाषित करना चाहिए। एक प्रक्रिया जो आम सहमति की ओर ले जाती है, समूह समूह जितना संभव हो उतना समझौता करने की अनुमति देता है। कुछ समूहों को प्रत्येक सदस्य को सहमति होने की आवश्यकता होती है अगर प्रस्ताव को स्वीकृति देने की आवश्यकता हो। दूसरी तरफ, अन्य समूह, यह सुनिश्चित करें कि बिना किसी सहमति के भी फैसले परिभाषित किए गए हैं अक्सर एक सुपर-बहुमत पर्याप्त माना जाता है कुछ समूह साधारण बहुमत का वोट या नेता के फैसले का उपयोग करते हैं हालांकि, वे प्रस्तावों को परिभाषित करने के तरीके की परवाह किए बिना प्रस्तावों के बारे में आम सहमति पर पहुंचने के लिए एक प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 4 तक पहुंचें
    4



    सहमति के अर्थ को समझें प्रस्ताव स्वीकार करना जरूरी कार्रवाई की अपनी पहली पसंद से मेल नहीं खाता है। प्रतिभागियों को पूरे समूह के अच्छे पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है इसका मतलब यह नहीं बल्कि साझा प्रस्ताव स्वीकार करना हो सकता है, भले ही वह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं में से एक न हो। निर्णय लेने की प्रक्रिया के दौरान, प्रतिभागियों ने उन पर चर्चा करके अपनी चिंता व्यक्त की ताकि उनके विचारों को ध्यान में रखा जाए। अंत में, हालांकि, वे अक्सर गुटों को बनाने या व्यवहार करने के बजाय ग्रुप के अधिकतम प्रयास को स्वीकार करने का निर्णय लेते हैं "हम उनके खिलाफ हैं"।
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 5 तक पहुंचें
    5
    एक स्पष्ट मसौदा बनाएं क्या निर्णय लिया जाना चाहिए। आपको कुछ जोड़ने या निकालने की आवश्यकता हो सकती है इसलिए, आप कुछ नया शुरू कर सकते हैं या कुछ प्रगति में पहले से ही बदल सकते हैं। जो भी हो, यह सुनिश्चित करें कि पूरे मुद्दे को स्पष्ट रूप से सेट किया गया है ताकि सभी समझ सकें। पहली जगह में यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि एक विशेष प्रश्न उठाया गया है (यानी क्या है समस्या हमें क्या हल करना चाहिए?)। उपलब्ध विकल्पों की संक्षेप में समीक्षा करें
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 6 तक पहुंचें
    6
    इसमें उन सभी चिंताओं को सूचीबद्ध किया गया है जो प्रतिभागियों के प्रस्तावों के संबंध में हैं। इस तरह आप ज्यादातर लोगों द्वारा समर्थित प्रस्ताव के सहयोगी विकास के लिए आधारभूत कार्य करेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 7 तक पहुंचें
    7
    जमीन को स्पर्श करें लंबी चर्चा करने से पहले, एक अनौपचारिक सर्वेक्षण करें कि प्रस्तावित विचार का कितना समर्थन है। यदि कोई व्यक्ति किसी पद पर सहमत हो जाता है, तो यह निर्णय ठीक-ठीक करने और कार्यान्वयन करने पर जाता है। असहमति के मामले में, प्रस्ताव के आस-पास की चिंताओं पर चर्चा करें फिर अनुकूलित करें प्रस्ताव, अगर आप इसे अधिक स्वीकार्य बनाने के लिए कर सकते हैं कभी-कभी सभी हिस्सों के बीच एक मध्य जमीन ढूंढकर समाधान सुलभ हो जाता है इससे भी बेहतर, हालांकि, ऐसा तब होता है जब आप संभावित जरूरतों की सबसे बड़ी संख्या को पूरा करने के प्रस्ताव का मॉडल बनाते हैं ("फायदे का सौदा", जो सभी के लिए फायदेमंद है), समझौता के बजाय एक पूर्ण समझौता करने के प्रयास में किसी भी विवादित राय को सुनने के लिए याद रखें।
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 8 तक पहुंचें
    8
    अंतिम निर्णय का नियम लागू करें एक पूर्ण समझौते तक पहुंचने के लिए एक मजबूत प्रयास करने के बाद, वह समूह को यह पता करने के लिए सवाल पूछता है कि क्या सहायता प्रस्ताव पारित करने के लिए पर्याप्त है। आवश्यक समर्थन सीमा समूह के भीतर निर्णय नियमों से संबंधित विकल्पों पर निर्भर करती है। सहमति के निर्माण की सुविधा के लिए, यह अच्छा है कि किसी भी विवादास्पद प्रस्ताव की उपस्थिति के पहले इन नियमों को अच्छी तरह स्थापित किया जाए। कई विकल्प हैं:
  • सर्वसम्मत सहमति
  • असंतोष (जिसे U-1 भी कहा जाता है, या एकमत से कम से कम) का अर्थ है कि सभी प्रतिभागियों ने निर्णय का समर्थन किया सिवाय एक के असहमति के लिए आमतौर पर निर्णय को रोकना नहीं पड़ता है, लेकिन बहस (रुकावट का उपयोग) को लम्बा खींचने में सक्षम हो सकता है। निर्णय के संबंध में उनके संदेह के आधार पर, एकान्त असंतोष निर्णय के परिणामों का उत्कृष्ट आकलन प्रदान करता है क्योंकि वह बाद में एक महत्वपूर्ण आंख देख सकता है और दूसरों के सामने इसके नकारात्मक प्रभावों को पहचान सकता है।
  • दो असंतुष्ट (यू -2, या एकमत से कम से कम दो) एक निर्णय को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन बहस को लम्बा खींचने और असंतोषजनक तीसरी पार्टी को सुरक्षित करने की शक्ति है (इस मामले में इस फैसले में कर सकते हैं अवरुद्ध होना), अगर मैं सहमत हूं कि प्रस्ताव गलत है
  • तीन असंतोषकों (यू -3 या एकमत से शून्य से तीन) अधिकांश समूहों द्वारा मान्यता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से मान्यता प्राप्त हैं, लेकिन निर्णय लेने वाले निकायों (विशेष रूप से, यदि यह एक छोटा समूह है) के अनुसार भिन्न हो सकता है
  • लगभग सहमति: सही ढंग से परिभाषित नहीं है "कितना पर्याप्त है"। समूह के नेता या यहां तक ​​कि समूह को ही तय करना होगा कि क्या कोई समझौता किया गया है या नहीं (हालांकि इससे सहमति हो सकती है जब एक समझौते पर सहमति नहीं बन पाई जा सकती) इससे नेता को अधिक ज़िम्मेदारी मिलती है और अगर नेता के फैसले को चुनौती दी जाती है तो आगे की बहस को बढ़ा सकता है।
  • सुपर-बहुमत (55% से 90% तक भिन्न हो सकती हैं)
  • साधारण बहुमत
  • एक अंतिम निर्णय के लिए एक समिति या नेता पर लौटें
  • छवि शीर्षक से एक आम सहमति चरण 9 तक पहुंचें
    9
    निर्णय को लागू करें
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि लक्ष्य किसी ऐसे फैसले तक पहुंचना है जो समूह स्वीकार कर सकता है, न कि एक निर्णय के लिए जो हर सदस्य की इच्छाओं को आवश्यक रूप से संतुष्ट करता है।
    • प्रतिभागियों के हितों के विरोध के बिना, यह विभिन्न समस्याओं का समाधान खोजने के लिए समूह की भूमिका पर जोर देती है
    • चर्चा के दौरान चुप रहने के लिए कुछ समय दें। अगर सभी प्रतिभागियों को बोलने से पहले सोचने का समय है, तो वे एक औपचारिक और तर्कसंगत तरीके से अपनी राय व्यक्त करने में सक्षम होंगे।
    • एक निर्णय के लिए जो एक लंबा समय लेता है और कई लोगों की भागीदारी, चर्चा में कुछ भूमिकाएं स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि ये लोग सदस्य हैं उत्तरदायी समूह की और उस पर प्रतिभागियों ने उन पर विचार किया, जैसे कि उनके सुझावों को गंभीरता से और सम्मान के साथ। इन आंकड़ों को निर्णय निर्माताओं के रूप में वोट देने का अधिकार है: उनका वोट किसी और की तुलना में अधिक न ही कम नहीं है। यहां कुछ भूमिकाएं हैं जो उपयोगी हो सकती हैं:

    • सुविधाकर्ता: सुनिश्चित करें कि निर्णय लेने की प्रक्रिया आम सहमति-निर्माण नियमों का पालन करती है (जैसा कि ऊपर वर्णित है) लेकिन उचित समय सीमा भी है आप एक से अधिक सुविधा दे सकते हैं और एक सुविधादाता इस्तीफा दे सकता है "इस्तीफा" इस भूमिका से अगर उनका मानना ​​है कि वह व्यक्तिगत रूप से निर्णय में शामिल है।
    • समय नियंत्रण श्रमिक: इस पर नज़र रखें समय. वे facilitators और समूह को बताते हैं कि कितना समय याद आ रहा है और चर्चा को मार्गदर्शन करने में सहायता कर सकता है ताकि वह विषय बंद न हो। वे हमेशा आवश्यक नहीं होते हैं, जब तक समय पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए सुविधाकर्ता बहुत व्यस्त नहीं होते हैं।
    • मॉडरेटर: मापें "भावनात्मक जलवायु" चर्चा की यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह हाथ से बाहर नहीं हो लक्ष्य भावनात्मक विरोधाभासों की आशा करना है, उन्हें रोकने या उन्हें हल करने और समूह के भीतर किसी प्रकार की धमकी से छुटकारा पाने के लिए है।
    • में कर्मचारियों नोट्स ले लो: ग्रुप के फैसलों, चर्चाओं और क्रियाओं के अंक को रिकॉर्ड करें ताकि नेताओं, सुविधाकर्ता या किसी समूह के सदस्य पहले से रिपोर्ट की गई चिंताओं या बयानों को याद कर सकें और विकास को ट्रैक कर सकें। लंबी और विविध विचार-विमर्शों में यह भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जहां याद रखना मुश्किल है कि किसने कहा था।
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई यह समझता है कि आप द्वारा क्या मतलब है "सहमति" (पिछला अंक देखें) क्योंकि हर कोई जानना चाहता है कि आप इसे कब तक पहुंचेंगे।
    • धीरज रखो लोगों के साथ जब वे प्रक्रिया सीखते हैं जो सहमति की ओर जाता है यह अक्सर लोकतंत्र की अवधारणा से बहुत भिन्न होता है जो हर किसी के पास है (खासकर लोगों के लिए आने सेयूरोप और उत्तर अमेरिका से)।
    • कुछ निर्णय लेने वालों की इच्छा हो सकती है "एक तरफ कदम"। इसका आम तौर पर मतलब है कि व्यक्ति नहीं चर्चा के दौरान प्रस्ताव का समर्थन करता है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो निर्णय पारित करने की अनुमति देता है कभी-कभी, एक व्यक्ति एक तरफ कदम उठाता है क्योंकि वह ऐसा महसूस नहीं करता है कि रचनात्मक रूप से भाग लेने के लिए उसे विषय के बारे में पर्याप्त रूप से सूचित किया गया है

    चेतावनी

    • युद्ध करने वाले निर्णय लेने वालों पर ध्यान दें, जो करने की कोशिश कर रहे हैं सूत्र व्यक्तिगत या विषय बंद फैसिलिटेटर्स और मॉडरेटर (यदि उपरोक्त सलाह का उपयोग कर रहे हैं) निर्णय लेने की प्रक्रिया में सकारात्मक जलवायु को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होने चाहिए, जो सर्वसम्मति से संबंधित है।
    • यदि समूह को एकमत की आवश्यकता है, तो निर्णय को रोकने के लिए एक व्यक्ति (या एक अल्पसंख्यक) की संभावना है यह गंभीर असहमति के एक राज्य में फंसे समूह छोड़ सकता है। फैसले के नियमों को बदलने के लिए सलाह दी जाती है ताकि समूह निर्णय ले सके, भले ही हर कोई इससे सहमत नहीं हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com