चर्चा कैसे करें

परंपरा यह है कि सीखने (और पढ़ाने) का सबसे अच्छा तरीका एक छोटे समूह के साथ बैठना और एक विशिष्ट विषय के बारे में गहराई में बात करना है। यदि आप किसी विश्वविद्यालय या विद्यालय में पाठ्यक्रम चलाते हैं, या यदि आप बस सीखने के वैकल्पिक तरीकों में दिलचस्पी रखते हैं, तो आप एक दिलचस्प बहस का संचालन करने के लिए निम्न चरणों का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

1
विषय और बहस का उद्देश्य तय करें। क्या आप एक किताब, एक फिल्म या साझा अनुभव पर चर्चा करना चाहते हैं? आप किस मुख्य विषय का सामना करना चाहेंगे? क्या यह आपके साप्ताहिक लक्ष्यों और अंतिम सीखने के उद्देश्य पर आधारित है?
  • 2
    क्षेत्र को संकीर्ण करें एक बार सामान्य विषय स्थापित हो जाने पर, दायरे को कम कर दें। यदि आप रोमियो और जूलियट पढ़ रहे हैं, उदाहरण के लिए, क्या आप युवा प्रेम के लाभों और नुकसानों पर चर्चा करना चाहते हैं? या मंदता की तुलना में जल्दबाजी का विषय? या सबसे कम उम्र के लिए बूढ़े आदमी की प्रमुख भूमिका, जैसा रोमियो और जूलियट में होता है?
  • 3
    प्रारंभिक प्रश्न चुनें. सबसे अच्छे प्रश्न न तो खुले हैं और न ही बंद हैं। बंद प्रश्न (हां / आरओ) चर्चा को अवरुद्ध करते हैं, जबकि उन खुले प्रकार "आप जोड़ों के बारे में क्या सोचते हैं जो बहुत छोटे होते हैं?" वे बहुत अपमानजनक थे सबसे अच्छा प्रश्न कुछ संभव उत्तर पाने के लिए पर्याप्त खुले हैं, लेकिन वे भी पर्याप्त रूप से बंद हैं ताकि लोग उन्हें संबोधित कर सकें और बहस शुरू करने के लिए प्रेरित हो सकें। एक अच्छा सवाल यह हो सकता है: "रोमियो की सिफारिश करने के लिए फ्रेट गलती कैसे होती है? यह लक्ष्य में कैसे सफल होता है?"
  • 4
    तैयार हो जाओ। बहस के एक नेता के रूप में, कई सवाल तैयार करें "प्रासंगिक"। अगले प्रश्न का तत्काल तत्काल प्रस्ताव तैयार करें, जैसे ही चर्चा मर जाती है, जब दूसरों को नए विचारों की आवश्यकता होती है 2-घंटे की बहस के लिए, 2-5 प्रासंगिक प्रश्न पर्याप्त होंगे। मुख्य लोगों से जुड़े 2-3 अन्य छोटे प्रश्नों को भी अच्छा करना चाहिए
  • 5
    बहस उत्तेजित करता है सामग्री के साथ उन्हें समर्थन के बिना अपनी भावनाओं या अपने मतों को साझा न करें। अगर कोई कहता है: "शुक्रवार को रोमियो को कोई सलाह नहीं दी जानी चाहिए!" इस कथन के कारण पूछिए और समर्थन या इसके विरुद्ध संभावित राय पर चर्चा करें। के मॉडल का उपयोग करें "पेशेवर और विपक्ष", एक स्थिति का तर्क है और फिर इसके खिलाफ तर्क है। एक निष्कर्ष क्या अदालत में सबसे अच्छा होगा?
  • 6
    ज्ञात से अज्ञात तक ले जाएं। अच्छी बहस प्रतिभागियों की अज्ञानता पर निर्भर करती है यदि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं, तो आप कैसे सीख सकते हैं? अगर आपको लगता है कि आपने प्रश्न का उत्तर दिया है, तो अधिक जानें और उस अन्य विवरण को ढूंढें जिसे आप समझ नहीं पाते हैं, या आस-पास की रुचि के क्षेत्र में जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "हम जानते हैं कि शुक्रवार रोमियो को सलाह देता है और हम मानते हैं कि यह एक बुरा विचार था। हम जानते हैं कि वह भी गियलिटेटा की सिफारिश की थी ... क्या यह एक बुरा विचार था, या उसमें कुछ अलग है जो स्थिति बदलती है?



  • 7
    विभिन्न व्यक्तित्वों का लाभ उठाएं शांत सदस्यों से पूछें कि वे किस विषय पर सोचते हैं- और उन लोगों को धीरे से रोक दें, जो बोलने से रोक नहीं सकते, दूसरों को मौका नहीं देते। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति को सुनने का अवसर मिले।
  • 8
    जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं संक्षेप में उदाहरण के लिए, जिस तरीके से फ्रेट 20 मिनट के लिए एक संरक्षक के रूप में विफल हो गया है, उसके बारे में चर्चा करने के बाद, बंद करो और समूह से पूछें: "तो, हमने अब तक क्या कहा?" सारांश करें और समय की सांस लेने की अनुमति दें, विचार एकत्र करें और फिर से सोचना शुरू करें।
  • 9
    संपूर्ण बहस सारांश करें एक बार जब आप उपलब्ध समय समाप्त कर लेंगे (या जब दूसरों को थका हुआ है या छोड़ने के लिए तैयार हैं), तो क्या कहा गया है इसका पूरा सारांश तैयार करें। "हमने कहा है कि शुक्रवार को रोमियो को सलाह का एक हिस्सा देना गलत था, जो अपने ही अच्छे के लिए नहीं था, बल्कि पूरे शहर के अच्छे के लिए। हम इस बात पर सहमत हुए थे कि उनकी सलाह गियलिटेत से नहीं, राजनीति से प्रेरित है, स्वीकार्य है। हमने कहा है कि सलाह एक व्यक्तिगत तरीके से दी जानी चाहिए और किसी को अपनी राजनीतिक योजनाओं को दूसरों के माध्यम से नहीं बांटना चाहिए। हालांकि हम में से कुछ इस बात से सहमत नहीं हुए और कहा कि रोमियो की भलाई के मुकाबले शहर की भलाई अधिक महत्वपूर्ण थी ..." यदि आप सब कुछ याद नहीं कर सकते, तो ठीक है।
  • 10
    उन्हें प्रश्नों के साथ छोड़ दें संबंधित प्रश्न के साथ बहस को बंद करें, ए "अधिक विवरण के लिए सुझाव"। यह अगले दिनों के बारे में सोचने के लिए प्रत्येक को कुछ देना होगा।
  • टिप्स

    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। अगर बहस मुश्किल हो जाती है, तो याद रखें कि कोई भी चर्चा से सीख सकता है और मज़े कर सकता है। मध्यम विद्यालयों और बालवाड़ी के लिए बहस के आधार पर कई शिक्षा कार्यक्रम भी हैं। सवाल प्रेरित और बातचीत श्वास के रूप में प्राकृतिक है, इसलिए यदि वे मुश्किल हो जाते हैं, आगे बढ़ो!
    • सुकरात बहस का एक नेता थे इससे पहले अनुभवी लोगों से जानें
    • अपने आप को कम से कम 1 घंटे दें, लेकिन ध्यान रखें कि सर्वश्रेष्ठ बहस के लिए (जो कि "वे नए प्रश्न उत्पन्न करते हैं और ज्ञान के लिए नए दृष्टिकोण खोलते हैं") उन्हें विकसित करने में 3 घंटे लगते हैं।
    • कभी-कभी सबसे महत्वपूर्ण सवाल जवाब देने के लिए सबसे कठिन सवाल है। "इंसान क्या है?" हालांकि इस प्रश्न का कोई संतोषजनक वैज्ञानिक जवाब नहीं है, फिर भी यह एक महत्वपूर्ण सवाल है। समूह के साथ अन्वेषण करें, जो आपकी रूचि पर कब्जा करते हैं, भले ही आप इसे समझा नहीं सकें "वास्तविक मूल्य"। सबसे महत्वपूर्ण बहस समझौते या निष्कर्ष के बिना समाप्त कर सकते हैं। वे मतभेदों को स्पष्ट करके खत्म कर सकते हैं और इसलिए असहमति पर समझौता!
    • आम तौर पर दो तरह के वाद-विवाद हैं: सैद्धांतिक और व्यावहारिक। वार्ता के बीच अंतर है जो सत्य की खोज की ओर जाता है और जो आम सहमति और कार्रवाई की ओर जाता है, और उन सभी को स्पष्ट करता है जो दोनों के चलते हैं!
    • कई लोगों का मानना ​​है कि सहमति लेने वाले प्रतिभागियों के बीच खुली बहस एक तरह की मूर्खता बन जाती है यदि समूह में कोई ऐसा सोचना शुरू कर देता है, तो पूछने के लिए एक अच्छा सवाल यह है: "यह महत्वपूर्ण क्यों है?" यह तय करने में समय लगता है कि कौन से परियोजनाएं विकासशील हैं, जो नहीं, और फिर गहराई से।
    • एक से अधिक कथन प्रदान करें जैसे ही एक समाप्त होता है, एक नई बहस खोलने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • जब उनके बयानों पर सवाल उठाया जाता है या उनके विश्वासों को अस्वीकार कर दिया जाता है तो कई लोग भावुक हो जाते हैं। आपको किसी को गुस्सा या रिटायर होने की उम्मीद करनी चाहिए। इन व्यवहारों को कम करने के लिए, वाक्यों की तरह रहें "मैं मुझे विश्वास है _____ क्योंकि ____" बजाय "आप तुम गलत हो" जब तक कि किसी ने खुले तौर पर गलत नहीं किया है
    • चर्चा को एक बिंदु से दूसरे स्थानांतरित करने की अनुमति दें परंपरा, अनुभव और नवीनतम अनुसंधान से पता चलता है कि एक सम्मेलन, जो अधिक संगठित लगता है, एक अधिक स्थायी या प्रभावी तरीके से सीखने का एक तरीका नहीं है। परीक्षण के लिए छड़ी!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 2-15 लोग बहस से सीखने में रुचि रखते हैं।
    • एक बहस किताबें परिपूर्ण हैं, लेकिन फिल्मों, साझा अनुभवों, वर्तमान घटनाओं आदि से हजारों संभव विषय हैं।
    • एक दिमाग
    • जिज्ञासा
    • 1 से 3 घंटे के समय से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com