आप जो पढ़ते हैं उसे समझने के लिए कैसे करें

क्या तुमने कभी पृष्ठ के निचले भाग में महसूस किया है कि आप सो रहे थे और सपना देख रहे थे? यह एक या दूसरे समय में होता है: होमर या शेक्सपियर के साथ एक और मिनट खर्च करने के लिए आपके पास बहुत कम समय या बहुत कम ब्याज है सौभाग्य से, समझदारी से पढ़ने और अच्छे नोट्स लेने के लिए सीखना बहुत आसान, तेज़ और बहुत अधिक मज़ेदार पढ़ना होगा। अधिक जानकारी के लिए, चरण 1 देखें

कदम

भाग 1

बौद्धिक रूप से पढ़ें
1
विकर्षण को हटा दें अकेले कंप्यूटर छोड़ दो, टीवी बंद करें और संगीत को हटा दें यह पढ़ने में बहुत मुश्किल है, विशेषकर यदि ध्यान कुछ अलग हो रहा है जब ध्यान विभाजित है। ध्यान से पढ़ना एक सुखद, आरामदायक और व्याकुलता-मुक्त स्थिति की आवश्यकता है।
  • एक नाश्ता या एक पेय लेकर और अपने आप को आराम से रखकर मस्ती करना सीखें स्नान में एक सुखद महक मोमबत्ती या कानून जला आरामदायक हो सकता है और पढ़ने संभव के रूप में अधिक मनोरंजक बनाने के, विशेष रूप से अगर यह एक विषय है कि आप बहुत ख़ुशी हो रही है।
  • 2
    जल्दी से पहले पढ़ें और फिर बहुत सावधानी से पढ़ें। यदि आप कुछ मुश्किल पढ़ रहे हैं, तो इस तरह से समाप्त होने के बारे में चिंता मत करो। यदि आप एक पैरा पढ़ सकते हैं और आप इसे जल्दी से पूरी कहानी पढ़ें, या थोड़ा `पुस्तक ब्राउज़ करने के लिए साजिश, मुख्य पात्रों, और पढ़ने के स्वर की भावना पाने के लिए समझता है पुनः आरंभ करने की है, तो आपको पता चल जाएगा कि क्या जब आप अधिक पुन: पढ़ने पर ध्यान देना ही ध्यान।
  • एक बिग्नैमी या क्लिफ नोट्स पर नज़र डालने या किताब के बारे में ऑनलाइन समाचार होने से अच्छा सारांश प्राप्त करने और इसे और आसानी से पढ़ने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है बस वापस जाने और अधिक ध्यान से पढ़ने के लिए मत भूलना।
  • 3
    कल्पना करो कि आप क्या पढ़ रहे हैं। सोचें कि फिल्म निर्देशक क्या करेगा और आपके द्वारा पढ़ी गई कार्रवाई की कल्पना करें। अभिनेताओं को फिल्म के कुछ हिस्सों को सौंपें, यदि यह आपकी सहायता करता है, और यथासंभव यथार्थ रूप से घटनाओं का प्रतिनिधित्व करने का प्रयास करें। यह बहुत अधिक मजेदार हो सकता है, और यह आपकी याद रखने और आपकी पढ़ाई में बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करेगा।
  • 4
    जोर से पढ़ें। कुछ लोगों को पढ़ने से पढ़ने के लिए एकाग्रता और रुचि रखने के लिए इसे बहुत आसान लगता है। अपने कमरे में बंद करें, या तहखाने में छुपें और थियेटिक रूप से पढ़ें कि आपको इसे कितना पसंद है। यह धीमा करने में मदद कर सकता है अगर प्रवृत्ति बहुत तेज़ी से चलाने की कोशिश कर रही है, और यदि आप इसे थोड़ा उबाऊ पाते हैं तो इसे और अधिक दिलचस्प बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • हमेशा काव्य रचना को जोर से पढ़ने की कोशिश करो। पढ़ना ओडिसी जब आप ध्यान से ज़ोर से मुड़ें तो यह एक महान अनुभव बन जाता है।
  • 5
    किसी भी शब्द, स्थानों या विचारों को खोजें जिन्हें आप नहीं जानते हैं। आप अपने द्वारा चीजों को समझने में आपकी मदद करने के लिए संदर्भ का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पहली बार मिस हो जाने वाले किसी भी संदर्भ में एक मिनट लेने के लिए हमेशा अच्छा विचार होता है यह बहुत आसान पढ़ना होगा
  • स्कूल में, किसी शब्द या अपरिचित अवधारणा की जाँच करना योग्यता का एक नोट है यह हर समय ऐसा करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक अच्छी बात है
  • 6
    ब्रेक ले लो सुनिश्चित करें कि आप आराम से पढ़ने को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय समर्पित करें और लगातार ब्रेक ले जाएं। पढ़ने के हर 45 मिनट के लिए, एक घंटे के एक चौथाई के लिए वीडियो गेम खेलते हैं या कुछ अन्य काम करते हैं, अपने दिमाग को आराम करते हैं और कुछ समय के लिए अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जब आप तैयार हो जाते हैं, तो अपना पठन ताज़ा और विश्राम करें।
  • भाग 2

    नोट्स लें
    1
    पाठ में संकेत बनायें मार्जिन में प्रश्न लिखें, दिलचस्प चीजों को रेखांकित करें, महत्वपूर्ण अवधारणाओं या विचारों को उजागर करें पढ़ते समय पाठ में कई संकेत करने के लिए डरो मत। कुछ पाठकों को लगता है कि एक पेंसिल या हाईलाइटर रखने से उन्हें अधिक सक्रिय बना देता है, उन्हें कुछ करना पड़ता है "करना" जबकि वे नौकरी करते हैं जांचें कि क्या यह आपके लिए भी काम करता है।
    • अधोरेखित या बहुत अधिक हाइलाइट न करें और निश्चित रूप से बेतरतीब ढंग से हाइलाइट न करें। यह विषय पर वापस लाने और अध्ययन करने में आपकी मदद नहीं करेगा, अगर आपने इसे बेतरतीब तरीके से हाइलाइट किया है, और यह पाठ को समझने में बहुत कठिन होगा
  • 2
    प्रत्येक पृष्ठ के नीचे कुछ सारांश वाक्यों को लिखें। यदि आप कुछ कठिन पढ़ रहे हैं और आपको लगता है कि आपको कुछ खोने के लिए अक्सर वापस जाना होगा, एक बार में एक पृष्ठ लेना शुरू करें प्रत्येक पृष्ठ के अंत में, या प्रत्येक पैराग्राफ के अंत में, सामग्री का संक्षिप्त सारांश लिखें इससे पढ़ना टूट जाता है और इससे अधिक सावधान पढ़ने की अनुमति मिलती है।



  • 3
    आपके द्वारा पढ़ाए गए कार्यों के बारे में आपके प्रश्नों को लिखें। यदि आपको कुछ भ्रामक लगता है, या आपको कुछ परेशान कर रहा है, तो उसे लिखिए। क्लास में पूछने के लिए यह अच्छा सवाल हो सकता है, या पढ़ना जारी रखने के बारे में कुछ और सोच सकते हैं।
  • 4
    अपने इंप्रेशन लिखें पठन के अंत में, कहानी पर अपनी छापें लिखने के लिए तत्काल आरंभ करें, किताब पर या उस पुस्तक के अध्याय पर जिसे आपको पढ़ना होगा लिखें जो आपके लिए महत्वपूर्ण लगता है, आपको क्या लगता है कि लिखित पाठ का उद्देश्य था और आपने इसे कैसे रीडर की तरह महसूस किया आपको उन्हें जवाब देने के लिए संक्षेप करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सामान्य रूप से सारांशित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, अगर यह आपको याद रखेगा कि आपने सबसे अधिक जांच की है।
  • यदि आपको कहानी पसंद है, तो लिखना न दें, या यदि आपने सोचा कि यह था "बोरिंग"। इसके बजाय, उस पर ध्यान दें कि उसने आपको कैसा महसूस किया आपका पहला जवाब हो सकता है, "मुझे यह कहानी पसंद नहीं थी, क्योंकि गिलियेट्टा अंत में मर जाते हैं"लेकिन इस बारे में सोचें कि आपको ऐसा क्यों लगता है। अगर वह जीती तो बेहतर होगा क्यों? वास्तव में बेहतर है? शेक्सपियर ने क्या कहने की कोशिश की है? वह क्यों मर गया? ये अब और अधिक दिलचस्प इंप्रेशन हैं
  • भाग 3

    गहराई में चर्चा करें
    1
    मित्रों या सहपाठियों के साथ पुनर्मिलन करें और पढ़ने पर चर्चा करें। इस बात पर चर्चा करने में अनुचित नहीं है कि आपने पाठ के पहले या बाद में क्या पढ़ा है। वास्तव में, अधिकांश शिक्षक शायद उत्साही महसूस करेंगे अपने सहपाठियों के छापों पर विचार करें और उन्हें अपने साथ तुलना करें फिर से, यह नहीं कहने की कोशिश करें कि वह है या नहीं "बोरिंग"लेकिन देखें कि किसी के बारे में कोई अच्छा स्पष्टीकरण है जिसे आपको मुश्किल या भ्रमित हो सकता है अपने दोस्तों को मदद करने के लिए अपने पढ़ने का अनुभव उपलब्ध कराएं।
  • 2
    अपना पठन गहरा करने के लिए खुले प्रश्नों के बारे में सोचो नोटबुक के बारे में कुछ प्रश्न नीचे लिखें, जो क्लासरूम चर्चा के लिए दिलचस्प हो सकते हैं। कुछ शिक्षक इसे एक कार्य के रूप में प्रदान करते हैं, लेकिन इससे आप अपने पढ़ने में वैसे भी संलग्न कर सकते हैं।
  • उन प्रश्नों से मत पूछो जिन्हें एक के साथ हल किया जा सकता है "हां" या एक के साथ "नहीं"। पूछने के लिए जानें "कैसे" यह सवाल पूछने का एक उपयोगी तरीका है जो एक महान चर्चा को खोलते हैं
  • 3
    पोस्ट-यह और नोट्स के साथ महत्वपूर्ण पृष्ठों को चिह्नित करें आप बाद में एक सवाल है, तो यह आपको पेज आप बोलते हैं या एक सवाल आप पहले से ही उल्लेख किया है पूछना है, बजाय याद करने के लिए जहां यह Polonius की धारा था की कोशिश कर दस मिनट कम करना चाहते पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • 4
    अपने आप को वर्णों के जूते में रखो अगर आप जूलियट थे तो आप क्या करेंगे? क्या आप चाहते हैं कि होल्डन कॉॉलफील्ड अगर आप अपनी कक्षा में थे? अगर आप यूलिस्स की दुल्हन थी, तो आप क्या महसूस करेंगे? जिन लोगों ने एक ही किताब पढ़ ली है उनसे बात करें अलग-अलग लोग एक ही सवाल का जवाब कैसे देंगे? पाठ के साथ पढ़ने और बातचीत करने के लिए खुद को पहचानना सीखना यह जीने और इसे समझने का एक अच्छा तरीका है। किताब में अपने बारे में सोचो
  • टिप्स

    • कभी-कभी मामूली विवरण पर ध्यान केंद्रित करने में मदद नहीं करता है यदि यह बहुत मुश्किल है, तो बस मुख्य या महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें।

    चेतावनी

    • पढ़ने को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय रखने की कोशिश करें आखिरी मिनट में जल्दी पढ़ना अच्छा पढ़ाई नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com