उच्च आवाज कैसे पढ़ें

क्या स्कूल में ज़ोर से अपना विषय पढ़ना आपको परेशान करता है? क्या आप मजे की किताब के कुछ पैराग्राफ को अपने साथी को नहीं पढ़ सकते हैं? या आप बस अपने पढ़ने के कौशल को जोर से सुधार करना चाहते हैं? यह लेख आपकी सहायता करेगा

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक पढ़ें
1
सांस लेते हैं। सांस की तकलीफ या त्वरित श्वास से आपको बड़ी-बड़ी पढ़ाई में मदद नहीं मिलेगी- इसके अलावा, गहराई से श्वास करने से आपको शांत हो सकती है और अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। पढ़ने के लिए शुरू करने से पहले, अपनी साँस लेने की दर धीमा करें और आपको पढ़ने की आवश्यकता पर ध्यान दें। अपने दिमाग में लय रखने या संगीत को गुनगुनाते हुए आपको आराम करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक पढ़ें
    2
    अपने आप को आसानी से और आराम करो। जब आप बेचैन हो जाते हैं तब पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है और अपने दोस्तों की प्रतिक्रिया के बारे में चिंता करने से आपकी आवाज़ को विनियमित करने में मदद नहीं मिलती। बैठने से पढ़ें, जब तक आपको केवल थोड़े समय तक जोर से पढ़ना न पड़े, और जब आप पढ़ते समय चिंतित या चिंतित होने से बचें: यह जानने के लिए घर पर कॉल करें कि क्या बच्चा अच्छी तरह से है या शौचालय जाने के लिए अनुमति मांगी है।
  • छवि शीर्षक पढ़ें
    3
    अपने आप को पढ़ने के लिए क्या जरूरत के साथ खुद को परिचित। परिचित चीजों को आसान बना देगा, इससे पहले कि आप पढ़ने की आवश्यकता है, उस पर एक नज़र डालने से पहले कुछ समय लें। यदि संभव हो तो (संभवतः यदि आपको कोई सबक अवश्य रखना है) सामग्री को ध्यान से पढ़ने से पहले सावधानी से पढ़ें- अगर यह संभव नहीं है, तो एक नज़र रखना और महत्वपूर्ण वाक्यांशों को पढ़ें (उदाहरण के लिए एक अध्याय का अंतिम वाक्य) उपयोगी।
  • छवि शीर्षक पढ़ें चौथे चरण 4
    4



    जुनून के साथ पढ़ें धीरे-धीरे बोलो, ताकि श्रोता आपको सुन सकें, और आवाज़ के बदलाव को बदल सकें: एक ही स्वर में सबकुछ न पढ़ो! इन्फ़्लान्शन एक पढ़ने या असफलता को ऊंचे स्वर से पढ़ सकता है, लेकिन आपको प्राकृतिक तरीके से आवाज़ बदलने की प्रवृत्ति को खाली करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक पढ़ो जोर से कदम 5
    5
    स्पष्ट रूप से बोलें अपनी शब्दावली को समृद्ध करने का प्रयास करें और, यदि आप एक शब्द भर में आते हैं तो आप उच्चारण नहीं कर सकते, समय निकाल सकते हैं। जब आप श्वास लेने के लिए विराम दें, आगे बढ़ें, तो आप अगले शब्दों को देख सकेंगे जिन्हें आपको पढ़ना होगा। गड़बड़ मत करो और बहुत तेज़ी से पढ़िए न।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो जोर से कदम 6
    6
    दृश्य संपर्क बनाएं समय-समय पर, श्रोता को देखो और विज़ुअल संपर्क खोजें - अगर आप कुछ अजीब पढ़ रहे हैं, तो दूसरों को देखें और मुस्कुराएं दृश्य संपर्क आपके और आपके सुनने वाले व्यक्ति के बीच एक कनेक्शन स्थापित करता है और सही पॉज़ करने से आपको गले को साफ करने और सांस लेने की अनुमति मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक से पढ़ो जोर से कदम 7
    7
    गलतियों के बारे में चिंता मत करो यदि आप एक शब्द पर ठोकर खाते हैं या आप एक शब्द नहीं मुस्कान कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं! इसे रोकना न दें: कुछ गलतियां करने और समस्याओं के बिना इसे प्रबंधित करने के लिए प्रतीक्षा करें। मौज पढ़कर मज़ा लो!
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो, खुद को दूसरों के सामने करने से पहले सामग्री को पढ़ने के लिए प्रशिक्षित करें दर्पण के सामने अभ्यास करें, ताकि आप देख सकें कि आप कैसा दिखते हैं। अपनी सर्वश्रेष्ठ देने के लिए, कई बार ट्रेन करें और सामग्री को याद रखें, ताकि आप पढ़ते समय सहज और परिष्कृत हो जाएं।
    • सिर्फ अपने बारे में मत सोचो: चिंता बंद करो
    • यदि आप श्रोता के साथ सहज संपर्क स्थापित न करें, नज़र से संपर्क न करें तो फोकस खोने से बेहतर है
    • पढ़ते समय दृढ़ रहें: भले ही आपको घबराहट नहीं बढ़नी चाहिए, भले ही धीरे-धीरे पढ़ा न जाए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com