कैसे एक सुंदर आवाज है करने के लिए

क्या आपको लगता है कि आपकी आवाज अजीब है? जब आप दरारें करते हैं तो क्या आप घृणा करते हैं? मानो या न मानो, इसे बदलना संभव है, यहां तक ​​कि एक वयस्क के रूप में। वास्तव में, आवाज़ की लगभग हर सुविधा, गहराई से मात्रा में, लक्षित व्यायाम के साथ संशोधित किया जा सकता है। जिस तरह से आप बोलते हैं वह समय के साथ प्राप्त मुखर आदतों से ही निर्धारित होता है, जिसे बदला और सुधार किया जा सकता है

कदम

भाग 1

वर्तमान मौजूदा आवाज की जांच करें
1
पता लगाएं कि विभिन्न तत्व क्या हैं जो आवाज उठाते हैं। अपनी आवाज़ को सुधारने के लिए पहला कदम इसकी विशेषताओं को समझना है एक व्यक्ति की आवाज प्रोफ़ाइल में छह श्रेणियां हैं
  • वॉल्यूम: क्या आप कम या ज़ोर से बोलते हैं?
  • अभिव्यक्ति: शब्दों को गड़बड़ कर या गड़बड़ी?
  • वोकल स्टैंप: क्या आपके पास नाक, आकांक्षित या गड़बड़ी आवाज है?
  • सामान्य स्वर: क्या यह उच्च और तेज या कम और गहरा है?
  • स्वर की भिन्नता: क्या आपके पास एक नीरस आवाज़ है?
  • स्पीड: क्या आप बहुत तेज़ या धीरे-धीरे बात करते हैं?
  • 2
    रजिस्टर। अपनी वर्तमान आवाज को बेहतर ढंग से समझने के लिए, आपको इसे पंजीकृत करना होगा और उसे सुनना होगा। शायद यह मज़ेदार नहीं होगा (वास्तव में, बहुत से लोग फिर से सुनना पसंद नहीं करते हैं), लेकिन इससे आपको और सही ढंग से समझने की अनुमति मिलती है कि जब वे आपकी बात सुनते हैं तो दूसरों को क्या लगता है। गैरेजबंद जैसे प्रोग्राम का उपयोग करके पंजीकरण करें, फिर से सुनो और अपनी आवाज प्रोफ़ाइल की विशेषताओं, अर्थात् मात्रा, अभिव्यक्ति, स्वर, स्वर, विविधता और गति को कैप्चर करने का प्रयास करें।
  • आप पंजीकरण और फिर से चलाने के लिए आप स्पष्ट रूप से और निष्पक्ष रूप से ध्वनि पर विचार करेंगे जो वास्तव में आपकी आवाज का उत्सर्जन करता है किसी भी दोष को देखें, जैसे कि mumbles, fillers, नाक गुणवत्ता, और इतने पर। सब कुछ लिखें जो आप जानते हैं
  • 3
    यह तय करें कि आप किस तरह की आवाज चाहते हैं अपनी आवाज और इसकी कमजोरियों को समझने के लिए आपके द्वारा लिखी गई नोटों को पढ़ें फिर, इस बारे में सोचें कि आप इसे कैसे पसंद करेंगे इस संबंध में सभी के समान लक्ष्य नहीं हैं उदाहरण के लिए, एक महिला जो विशेष रूप से कम और कर्कश आवाज वाली है, वह सामान्य स्वर को बढ़ा सकती है और अधिक सामंजस्यपूर्ण मुखर गुणवत्ता विकसित कर सकती है। एक व्यक्ति जो जल्दी से बोलता है और उच्च स्वर के साथ धीमा हो सकता है और गहरा आवाज कर सकता है।
  • भाग 2

    अपना स्वयं का वॉयस विकसित और सुधारें
    1
    सांस लेने में सुधार बोलने के लिए, आपको पहले सांस लेने का पता होना चाहिए, इसलिए यह कारक बहुत महत्वपूर्ण है। सिद्धांत रूप में, आपको डायाफ्राम का उपयोग करना चाहिए। श्वास हमेशा धीमा और नियमित होना चाहिए। शुरू करने के लिए, अपने पेट पर एक हाथ रखें, फिर गहरा साँस लें ताकि पेट उगने और हर बार जब आप श्वास और साँस छोड़ते हों इसे एक दिन में कई बार अभ्यास करें।
    • एक और साँस लेने का अभ्यास आप कोशिश कर सकते हैं लंबे और छोटे वाक्यों वाले पैराग्राफ को पढ़ना है। एक वाक्य पढ़ने से पहले, गहरा साँस लें, फिर धीरे-धीरे श्वास छोड़ें, जैसा कि आप जोर से पढ़ते हैं। फिर, श्वास और अगले वाक्य पर आगे बढ़ें। यह सांस को मजबूत करने के लिए सिर्फ एक व्यायाम है - आपको अपने दैनिक जीवन में इस तरह से बात करने की कोशिश नहीं करना है।
  • 2
    धीमा और fillers का उपयोग बंद करो जल्दी से बोलते हुए आपको कम सुरक्षित लगता है और जो आप कम समझ में आता है वह करेंगे। अपनी आवाज की गुणवत्ता को जल्दी और प्रभावी रूप से बेहतर बनाने के लिए बस धीमा हो किसी भी पाठ को जोर से पढ़ो, पहले जिस गति से आप आमतौर पर बोलते हैं, फिर धीमा हो आप अंकों की एक सूची को पढ़ कर अभ्यास भी कर सकते हैं, जैसे कि यह एक लंबा फ़ोन नंबर था। जैसा कि आप उन्हें कहते हैं, उन्हें अपनी उंगली से हवा में लिखें यह एक स्पष्ट और प्राकृतिक तरीके से बोलने के लिए आदर्श गति है।
  • 3
    स्वर पर विचार करें कोई भी इस पहलू को तत्काल बदलने में सक्षम है, दूसरों के लिए यह अधिक थका है - सब कुछ उनके प्राकृतिक स्वर और इसके वर्तमान भिन्नता पर निर्भर करता है सामान्य टोन पर काम करने के लिए, जब भी आपको याद रहता है, इसे जानबूझकर कम करने का प्रयास करें हालांकि, यह धीरे-धीरे करना महत्वपूर्ण है: एक समय में अधिक या कम आधे टोन की गणना के द्वारा आवाज कम करें। स्वर की विविधता पर काम करने के लिए, ब्याज या कुछ भावनाओं को संचारित करने के लिए वाक्यों में अलग डालें अभ्यास करने के लिए यहां दो अभ्यास हैं
  • स्वर को बदलकर दो शब्दों का एक शब्द दोहराएं। चार प्रकार के विविधताएं हैं। सबसे पहले, आप कम या उच्च स्वर में बोल सकते हैं। उच्च टोन से बात करना भी संभव है और फिर इसे कम करना चाहिए या कम टोन से बात करना चाहिए और फिर इसे ऊपर उठाएं
  • विभिन्न शब्दों को जोर देकर एक वाक्य दोहराएं। उदाहरण के लिए, वाक्य पर विचार करें "मैंने बाइक चोरी नहीं की थी"। सबसे पहले, इस तथ्य को रेखांकित करें कि यह आप नहीं था जो इसे शब्द पर बल देकर चुरा लिया "नहीं"। फिर, ज़ोर देना "मैं चुरा लिया" आपको यह बताते हुए कि आपने अपनी बाइक पर कुछ और किया है, लेकिन आपने इसे चोरी नहीं किया। अंत में, यह शब्द पर जोर देती है "साइकिल" यह सुझाव देने के लिए कि आपने बाइक के अलावा कोई आइटम चुरा लिया है
  • 4



    अपना मुंह खोलें और जबड़ा अधिक। अपने मुंह और जबड़े से आराम से बात करते हुए अभ्यास करें सफल होने का रहस्य व्यवहार में है। जैसा कि आप बोलते हैं, सामान्य चेहरे की गति को जोड़ना जब आप ध्वनि की तरह लगते हैं "ओह" और "हा", अपना मुंह अच्छी तरह से खोलें और अपने जबड़े छोड़ दें इस अभ्यास को अपने दैनिक मुखर workouts में जोड़ें
  • 5
    अपनी आवाज को शांत करने के लिए कुछ व्यायाम सीखें यदि यह आराम नहीं है, तो आप डायाफ्राम के बजाय गले का उपयोग करके बात करेंगे - उत्सर्जित आवाज़ तब तनावपूर्ण, कठोर और मजबूर होगी। इस अभ्यास को आराम करने के लिए कई बार कोशिश करें:
  • सबसे पहले, अपने हाथ अपने गले पर रखें और सामान्य रूप से बोलें। गले और जबड़े के क्षेत्र में किसी भी तनाव का निरीक्षण करें
  • एक जंभा का अनुकरण करें और जितना संभव हो उतना जबड़ा कम करें। ध्वनि को उत्सर्जित करके जांघ को समाप्त करें "मैं-हैम"। ध्वनि बनाने के लिए जारी रखें "हैम" बंद होंठ के साथ कुछ सेकंड के लिए इस बीच, जबड़े को एक तरफ से दूसरी ओर ले जाएँ और इसे पार्श्व की स्थिति में कुछ सेकंड के लिए छोड़ दें। कई पुनरावृत्ति करें
  • शब्द बोलो "साल", "अंकुड़ा", "ऊन", "हाथ", "भाग", "प्रकाश"। जैसा कि आप करते हैं, यह चेहरे के आंदोलनों पर जोर देता है। जब आप थका हुआ गले महसूस करते हैं, तो हर बार एक जंभा निकलने का नाटक करें।
  • गले की मांसपेशियों को धीरे-धीरे मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें
  • जब आप धीरे धीरे निम्नलिखित आवाज़ों को दोहराते हैं, तो अपना गला आराम करें: "कोई", "कोई", "नी", "नहीं", "न्यू"।
  • भाग 3

    आवाज को आगे बढ़ाने के लिए
    1
    अपनी आवाज को विस्तार से सुनें कड़ी मेहनत करने के लिए, आपको बोलने के दौरान एक बार फिर पंजीकरण करना होगा। ऐसा करते समय आप लंबे पैराग्राफ को जोर से पढ़ते हैं। एक आराम से, धीमी और मुखर आवाज का उपयोग करने की कोशिश करें फिर, रिकॉर्डिंग को सुनें और उन बिंदुओं पर ध्यान दें जहां वह अंदर देता है। इन भागों को बेहतर वर्तनी करके अभ्यास करें, फिर दोबारा रजिस्टर करें। पहली रिकॉर्डिंग की दूसरी तुलना करें और सुधारों पर गौर करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप पंजीकरण से संतुष्ट न हों।
    • आप आमतौर पर अपनी आवाज के पहलुओं पर विशेष रूप से कार्य करने के लिए इस अभ्यास का प्रयोग करते हैं, जिसका आप किसी विशेष तरीके से सुधार करना चाहते हैं।
  • 2
    अच्छे वक्ताओं को सुनो पॉडकास्ट और ऑडीओबूक डाउनलोड करें ध्यान से सुनो कि वे कैसे आवाज नियंत्रित करते हैं, कैसे वे इसे ऊपर उठाने या कम करके स्वर को स्पष्ट और संशोधित करते हैं। कुछ हिस्सों में, एक अच्छी आवाज विकसित करने के लिए आपको सबसे विशेषज्ञ वक्ताओं की मुखर विशेषताएं जानने की जरूरत है वास्तव में, जब किसी व्यक्ति का अनुसरण करने के लिए एक उदाहरण है, तो वह इस संदर्भ मॉडल के माध्यम से स्वाभाविक रूप से सीखता है, इसलिए नियमित रूप से ऐसे व्यक्तियों को सुनना जो अच्छी तरह से बोल सकें, उनकी आवाज़ पर सीधा प्रभाव पड़ता है।
  • 3
    बोलने के पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें एक अनुदेशक द्वारा पीछा किया जा रहा है अपनी आवाज को बेहतर बनाने का सबसे प्रभावी तरीका है। अपने क्षेत्र में एक मुखर कोच खोजें और मूल्यांकन की बैठक करें। जब आप सबक का पालन करना शुरू करते हैं, तो आप अपनी आवाज़ को विकसित और सुधारने के नए तरीकों की खोज करेंगे।
  • 4
    एक थिएटर या गायन कोर्स का पालन करने का प्रयास करें यह घोषणा में सुधार के लिए प्रभावी है गायन और बोलना दो बहुत ही समान कार्य हैं, इसलिए एक क्षेत्र में सुधार आपको दूसरे में अच्छे परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा। अपने क्षेत्र में थिएटर या गायन पाठ्यक्रम खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें।
  • टिप्स

    • अगर आपकी आवाज की पैदावार, अधिक पानी पीते हैं न केवल यह आपको मुखर रूप से मदद करेगा, लेकिन यह सामान्य रूप से आपको अच्छा कर देगा।
    • बहुत ठंडे पानी पीना मत, अन्यथा यह आवाज को दरार कर देगा इसे कमरे के तापमान पर पीना
    • अपनी आवाज़ में विश्वास करो अपनी असुरक्षाओं को आपको बोलने से रोकना न दें जितना अधिक लोग तुम्हारी आवाज़ सुनते हैं, उतना ही वे इसकी प्रशंसा करना शुरू करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com