किताब पढ़ने को कैसे खत्म करना है

बहुत से लोग निश्चित रूप से परेशान है, लेकिन संभव अनुभव एक किताब पढ़ शुरू करने के लिए अनुभव किया है, पढ़ने से विचलित, या विचलित हो, एक तरफ लंबे समय के लिए मात्रा डाल दिया और नहीं परियोजना को पुनर्जीवित करने के लिए और अधिक उत्साह पाते हैं। ऐसा हो सकता है कि आप किसी पुस्तक की ओर संकेत या उत्साह खो देते हैं, लेकिन ऐसा कुछ है जिसे दूर किया जा सकता है।

यह लेख आपको यह सिखाएगा कि आप एक किताब पढ़ने के लिए उत्साह के नुकसान से कैसे मुकाबला कर सकते हैं और आप इसे कैसे पढ़ सकते हैं और अंतिम अध्याय पर पहुंच सकते हैं।

कदम

छवि का शीर्षक समाप्त करें पढ़ना एक पुस्तक चरण 1
1
एक का उपयोग करें बुकमार्क हस्ताक्षर खोने का खतरा नहीं है क्या करें "कान" पृष्ठ पर, एक बुकमार्क के रूप में कवर के फ्लैप्स का उपयोग करते हुए, या पुस्तक को खुले चेहरा नीचे रखते हुए, साइन इन को खोने के सभी तरीके और पढ़ने पर वापस जाने के लिए कठिन होते हैं एक बुकमार्क के साथ, न केवल आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप कहां पहुंचे हैं, लेकिन आप यह दिखाने के लिए एक मानसिक तंत्र भी तैयार करेंगे कि आपने कितना पढ़ना और आप को जारी रखने के लिए आमंत्रित किया है।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें पढ़ना एक पुस्तक चरण 2
    2
    उन पृष्ठों को पढ़ें जो आपको पूरी तरह से समझ नहीं आते हैं इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है - यह जुनून का संकेत है और निराशा नहीं है। एक ही बेंजामिन फ्रेंकलिन खुद सिखाया लिखा काम करता है समझने के लिए, और कैसे बदले में उन्हें लिखने के लिए, लेख वह "दर्शक" पर पढ़ें उलटफेर, लेकिन पूरी तरह से समझ में नहीं आया, नोट्स बिखरने और उन्हें हफ्ते बाद कवर निबंध से बनाना।
  • distractions जैसे, उदाहरण के लिए, बहुत अधिक सिरदर्द होना, बहुत ज्यादा शोर, जो लोग आपका ध्यान की आवश्यकता रखते हैं और पूरी तरह से आसानी से महसूस नहीं करते हैं, वे अधिक कठिन पढ़ सकते हैं इन विकर्षण के बिना चुप क्षणों का पता लगाएं और जानकारी को आत्मसात करना आपके लिए आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें पढ़ना एक पुस्तक चरण 3
    3
    रात को देर से महत्वपूर्ण सामग्री पढ़ने से बचें उतना जितना तुम महसूस करते हो सचेत, सुबह में आपका मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है शाम और रात में वे अधिक उपयुक्त हैं रीडिंग सामान्य प्रकार का यदि आपको पढ़ाई या काम के लिए तकनीकी जानकारी पढ़ने की ज़रूरत है, तो सुबह के लिए सबसे मुश्किल भागों को रखने की कोशिश करें, जब आप कूलर हों, और हल्का लोग या फिर शाम के लिए संशोधन करें। यह भी थोड़ा पहले जागने के लायक हो सकता है!
  • के लिए खोजें व्यवस्थित किताब पढ़ने के लिए हर दिन एक सटीक क्षण। यदि आप नहीं कर सकते, तो सप्ताह के दौरान क्षणों को सेट करने का प्रयास करें। एक समय में कम से कम एक अध्याय पढ़िए, जितना हो सके उतने हिस्से में इसे विभाजित कर सकते हैं "संग्रह" और अनुच्छेद या अध्याय अंक के अंत में समाप्त होता है।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें पढ़ना एक पुस्तक चरण 4
    4
    पढ़ने के लिए एक शांत जगह की तलाश करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास बहुत अधिक नहीं है distractions जैसे कि टीवी की आवाज़, रेडियो या परिवार के सदस्यों के आसपास जो अपनी दैनिक गतिविधियों का संचालन करते हैं यदि घर के एक कोने में आप पसंद करते हैं, या एक विशेष एक कुरसी, क्या यह आपकी हो "पढ़ने के कोण"।



  • छवि का शीर्षक समाप्त करें रीडिंग एक बुक चरण 5
    5
    मिलना नोट जैसा कि आप पढ़ने पर जाते हैं अगर आपके पास एक अच्छा नहीं है स्मृति, या आप जिस सामग्री को पढ़ रहे हैं उसका नज़र रखना चाहते हैं, प्रत्येक अध्याय के बाद नोटपैड पर कुछ नोट्स लें या प्रत्येक विषय को संबोधित किया जाए। अक्सर अपने नोट्स पढ़ें
  • अगर किताब आप पढ़ रहे हैं तुम्हारा है, और आप इसे करने के लिए लिख कोई आपत्ति नहीं है, मुख्य शब्द या संकेत मदद कर सकते हैं आप जल्दी से जानकारी प्राप्त कर जब आपको उसकी आवश्यकता का उपयोग कर, पेंसिल में मार्जिन नोट करते हैं। अच्छे नोटों के साथ एक किताब उसके मालिक के लिए एक खजाना है
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें पढ़ना एक पुस्तक चरण 6
    6
    अपने आप को पुस्तक से लिया जाए। अपने आप को उन परिस्थितियों में कल्पना कीजिए जो वर्णित हैं, अपने आप को वर्णों के जूते में डाल दें। यदि यह तकनीकी या वैज्ञानिक पुस्तक है, तो आप यह साबित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि जानकारी सही है? किस तरह का प्रयोगों क्या आप नेतृत्व कर सकते हैं? अपनी रूचि को उच्च रखने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें अन्य गैर-फिक्शन पुस्तकों के लिए, इस बारे में सोचें कि आप जिस चीज पढ़ रहे हैं वह आपकी रोज़मर्रा की जिंदगी को प्रभावित करती है। यदि आप चाहते हैं, तो आप किताब के चरित्र की मदद करने की कल्पना भी कर सकते हैं!
  • 7
    यदि आप किसी किताब को पढ़ने की उपेक्षा की है, तो अपने आप को दोष न दें। एक पुस्तक को फेंक दें जिसे आपने समाप्त नहीं किया है क्योंकि "यह बहुत मुश्किल था" या क्यों "यह इसके लायक नहीं था"क्योंकि आपको इसे पढ़ने के लिए या इसे फिर से शुरू करने के विचार में घृणा महसूस करने के लिए दोषी महसूस नहीं हुआ, यह कई लोगों के लिए एक समस्या है हालांकि, अगर मैं तुम्हें होने इसे नियमित रूप से पढ़ सकते हैं और भागों है कि आप पहले से ही पढ़ा था पुन: पढ़ने के लिए सहमत नहीं के लिए, बहुत ज्यादा चिंता किए बिना पुरानी बातों पर लौटने के लिए माफ कर दो, तो आप महसूस कर दूर कर सकते हैं कि यह बहुत मुश्किल है और आप अप्रत्याशित बातों फिर से पता चलता है पढ़ने में अपने आप को विसर्जित कर सकते हैं। एक पुस्तक पढ़ना जारी रखने के लिए और अपने जीवन के लिए ऐसी नई खोजों को उपयोगी बनाने के लिए आभारी महसूस करने से कहीं अधिक सुखद नहीं है!
  • टिप्स

    • निर्धारित करें जानेंप्यार पढ़ने और एक किताब के अंत तक पहुंचने के लिए एक तत्काल चीज नहीं है हालांकि, इसे अभ्यास के माध्यम से खेती की जा सकती है
    • यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक किताब को प्रारंभ और खत्म कर लें, अपने आप से तीन प्रश्न पूछना है: मैंने यह पुस्तक क्यों खरीदी? क्या मैं आलसी हूं और पढ़ने के लिए समय नहीं मिल सकता हूं? मैंने जिस किताब को समाप्त करने का इरादा नहीं किया है, उस पर मैंने कुछ पैसा क्यों व्यतीत किया? आमतौर पर, इन सवालों के उत्तर देने से प्रेरणा बढ़ सकती है।
    • पहचानें कि शुद्ध सुख के लिए एक किताब पढ़ने से किताब पढ़ने के लिए पूछना अलग है। हालांकि दोनों प्रकार के पढ़ने मजेदार हो सकते हैं, वे दो अलग-अलग प्रकारों का प्रतिनिधित्व करते हैं। निराश मत हो अगर आप एक प्रकार में कुशल हैं लेकिन दूसरे में नहीं हैं अभ्यास दोनों प्रकार के पढ़ने में सुधार होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बुकमार्क
    • पढ़ने के लिए एक शांत जगह
    • एक अच्छा पठन लाइट
    • नोट्स लेने के लिए नोटपैड और कलम या डिवाइस (वैकल्पिक)

    अधिक विकी कैसे

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com