एक बहस का संचालन कैसे करें

एक बहस विचारों का एक सार्वजनिक आदान-प्रदान है, जो विशेषज्ञों और दर्शकों को एक विशेष विषय के बारे में बात करने का मौका देता है। राउंड टेबल्स का इस्तेमाल अक्सर एक राजनैतिक मुद्दों को गहरा करने के लिए किया जाता है, जो किसी समुदाय या अकादमिक के विषय में होता है। यदि संभव हो तो, कई हफ्तों का आयोजन पहले से करें, ताकि आप प्रतिभागियों को किराए पर ले सकें और इस कार्यक्रम को बेहतर ढंग से तैयार कर सकें।

कदम

भाग 1

बहस तैयार करें
1
एक थीम चुनें सिद्धांत रूप में, लोगों की बड़ी संख्या के लिए चर्चा का विषय महत्वपूर्ण होना चाहिए, ताकि प्रतिभागियों को काफी भिन्न हितों और पृष्ठभूमि के साथ शामिल किया जा सके। किसी भी स्थिति में, चर्चा के केंद्र बिन्दु की दृष्टि खोने के लिए सामान्य या अस्पष्ट प्रश्न को चुनने के जाल में मत आना।
  • यदि आपको इन लक्ष्यों के बीच संतुलन प्राप्त करना मुश्किल लगता है, तो याद रखें कि विषय विवादास्पद नहीं होना चाहिए। कुछ गोल मेज सलाह या जानकारी प्रदान करने के लिए बनाई गई हैं, और हमेशा विरोधाभासी दृष्टिकोण को पेश नहीं करते हैं।
  • 2
    विभिन्न प्रकार के प्रतिभागियों को व्यस्त रखें तीन से पांच लोगों से संबंधित बहस आम तौर पर एक है जो अधिक रोचक चर्चाएं बनाता है। विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोगों को अच्छी तरह से जानकारी दें उदाहरण के लिए, इस मुद्दे में शामिल लोगों का सदस्य, एक विशेषज्ञ जो एक गैर-लाभकारी संगठन या संगठन में एक मुद्दे के साथ मिलकर काम करता है और एक विश्वविद्यालय शोधकर्ता, जिसने विषय का अध्ययन किया है। यह उम्र, लिंग और जातीयता के संदर्भ में एक अलग-अलग गोल मेज बनाता है, क्योंकि किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत प्रशिक्षण उसके परिप्रेक्ष्य पर एक स्पष्ट प्रभाव पड़ सकता है।
  • कम से कम चार लोगों को आमंत्रित करना सबसे सुरक्षित निर्णय हो सकता है, क्योंकि शायद कोई आखिरी मिनट में वापस खींचता है
  • इन लोगों को कई हफ्तों पहले से कम से कम आमंत्रित करें, ताकि उन्हें तैयार करने के लिए बहुत समय हो। इसके अलावा, आप में से किसी एक को पीछे हटना चाहिए, तो आपके पास विकल्प खोजने का समय होगा।
  • 3
    एक मध्यस्थ को आमंत्रित करें किसी अन्य व्यक्ति का चयन करें - बहस में भाग नहीं लेंगे, इसका फ़ंक्शन कम हो जाएगा। सिद्धांत रूप में, पहले से ही इस क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए। उन्हें चर्चा का पालन करने के लिए अच्छी तरह से विषय को समझना चाहिए और अच्छा पारस्परिक कौशल होना चाहिए। मॉडरेटर का मुख्य लक्ष्य दर्शकों पर दर्शकों को ध्यान केंद्रित करना है, चर्चा को सक्रिय रखने और मेहमानों को जब वे बंद कर देते हैं, उनकी सहायता करना है।
  • 4
    परिदृश्य के संगठन की योजना बनाएं व्यक्तिगत कुर्सियों से प्रतिभागियों को एक वास्तविक तालिका से जनता के करीब लगते हैं, इस प्रकार दर्शक दर्शकों को हस्तक्षेप करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। मंडलियों का निर्माण करने वाले कुर्सियों को व्यवस्थित करना, दर्शकों का सामना करने वाले चेहरे के साथ प्रतिभागियों को उनके बीच के विषय पर चर्चा करने में मदद मिल सकती है। नोटों का समर्थन करने के लिए छोटे टेबल या बैंक्वेट्स शामिल करें और प्रत्येक प्रतिभागी को एक गिलास पानी प्रदान करें। जब तक कमरे में 30 लोगों की अधिकतम क्षमता नहीं होती है, प्रत्येक दो प्रतिभागियों के लिए कम से कम एक माइक्रोफोन की गणना करें, और एक को मॉडरेटर दें।
  • प्रतिभागियों के बीच सभी को संबोधित करने और कुशलतापूर्वक उन्हें चलाने में सहायता करने के लिए मध्यस्थ को रखने पर विचार करें। उसे एक उठाए हुए साइड बोर्ड पर बैठने के लिए कहें तो उसका काम जटिल हो सकता है
  • भाग 2

    बहस की योजना बनाएं
    1
    बहस के उद्देश्यों को समझने की कोशिश करो। यह सुनिश्चित कर लें कि सभी प्रतिभागियों को अच्छी तरह से पता है कि यह तैयारी करने के लिए समय निकालने के लिए इसका आयोजन क्यों किया गया था। गोल मेज एक समस्या के लिए ठोस समाधान प्रस्तुत करने की कोशिश कर सकता है, एक जटिल और सार चर्चा कर सकता है या एक जानकारीपूर्ण समारोह है प्रतिभागियों को पता होना चाहिए कि यह एक विषय का मूल परिचय है या क्या उन्नत सलाह या विशिष्ट बारीकियों की तलाश में पर्याप्त तैयार श्रोताओं की अपेक्षा करना है।
  • 2
    बहस की अवधि की स्थापना ज्यादातर मामलों में, विशेष रूप से सम्मेलनों या अन्य बड़ी घटनाओं के दौरान आयोजित गोल मेज के लिए, अनुशंसित अवधि 45-60 मिनट है। यदि बहस एक बंद घटना है, या एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण और लोकप्रिय विषय, एक 90 मिनट की गोल मेज अधिक उपयुक्त हो सकता है
  • यदि संभव हो तो, सत्र के बाद आधे घंटे के लिए प्रतिभागियों को रोकने के लिए कहें, ताकि आप दर्शकों के साथ व्यक्ति में बात कर सकें।
  • 3
    व्यक्तिगत सबक के साथ शुरू करने की संभावना पर विचार करें (वैकल्पिक)। एक बहस का मुख्य उद्देश्य हमेशा चर्चा करना चाहिए। किसी भी स्थिति में, अगर गोलमेज में एक मुख्य रूप से सूचनात्मक कार्य होता है, तो यह चर्चा प्रस्तुत करने के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकता है। प्रत्येक भागीदार विषय को उनके दृष्टिकोण से समझाएं या विषय के बारे में अपनी तर्क समझाएं - प्रति व्यक्ति 10 मिनट से अधिक की गणना न करें।
  • इस पद्धति के लिए प्रतिभागियों को लंबी समूह तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि उनमें से प्रत्येक को दूसरों के द्वारा प्रस्तुत तर्कों पर अपना हस्तक्षेप करना चाहिए, यह उसी आधार से शुरू करना संभव नहीं होगा।
  • 4
    दृश्य प्रस्तुतियों से बचने की कोशिश करें जब तक विषय के लिए आवश्यक नहीं हो, प्रस्तुतियों और PowerPoint स्लाइड्स से बचें। वे चर्चा को धीमा करते हैं, जनता की भागीदारी कम हो सकती है और श्रोताओं को अक्सर ऊब हो जाते हैं। थोड़ी सी स्लाइड्स का प्रयोग करें, और ऐसा करें जब जानकारी या आरेख को प्रस्तुत किया जाए, शब्दों में समझाया नहीं जा सकता।
  • यदि कोई भागीदार एक प्रस्तुति तैयार करने के लिए अनुमति मांगता है, तो यह सुझाव देता है कि चर्चा के दौरान जनता को वितरित करने के लिए छपाई पत्रक के बजाय बोलने के दौरान वे उनके साथ आइटम या स्लाइड लेते हैं।
  • 5
    प्रतिभागियों के लिए सवाल लिखें कई खुले प्रश्नों के साथ आने की कोशिश करें - प्रतिभागियों को उस दिशा के अनुसार प्रतिक्रिया मिल सकती है जो चर्चा की प्रगति और उनकी विशेषज्ञता के अनुरूप है। आप प्रत्येक अतिरिक्त प्रतिभागी को संबोधित करने के लिए विशिष्ट अतिरिक्त प्रश्न भी तैयार कर सकते हैं, लेकिन उन सभी उपस्थितियों में समान रूप से समान रूप से विभाजित करने का प्रयास करें। उन प्रश्नों की भविष्यवाणी करें जो दर्शक पूछ सकते हैं, और उन्हें शामिल कर सकते हैं उन्हें लगभग महत्वपूर्ण महत्व (सबसे महत्वपूर्ण से कम से कम महत्वपूर्ण) के क्रम में व्यवस्थित करें, और याद रखें कि आपके द्वारा किए जाने वाले विचारों से अधिक प्रश्न तैयार करना बेहतर होगा। हालांकि, यह विषय में अचानक परिवर्तन से बचने के लिए समझदार तरीके से प्रश्नों के कालानुक्रमिक आदेश को जोड़ने का प्रयास करता है।
  • मॉडरेटर या किसी अन्य व्यक्ति से पूछें जो प्रश्नों की समीक्षा करने के लिए सीधे भाग नहीं लेते हैं, और शायद बदलाव या आगे के प्रश्न सुझा सकते हैं।
  • अगर आपको सवाल उठाने में परेशानी हो रही है, तो प्रत्येक व्यक्ति के प्रतिभागी से पूछिए कि वे दूसरों से पूछे जाने वाले प्रश्न क्या चाहते हैं? अपनी सूची में सर्वश्रेष्ठ लोगों को शामिल करें
  • 6
    शेष बहस को व्यवस्थित करें निर्धारित करें कि आप प्रश्नों के लिए कितना समय उपलब्ध कराएंगे - आमतौर पर, सवाल बहस की कम से कम आधी लंबाई पर कब्जा कर लेते हैं। दर्शकों के प्रश्नों पर पिछले 20-30 मिनट बिताएं, या यदि समय तंग है या आपको एक प्रारूप या एक सम्मेलन की तरह अधिक उम्मीद है, 15



  • 7
    वर्तमान में स्वयं के बीच में उपस्थित प्रतिभागियों उन्हें एक-दूसरे को एक-दूसरे से जानना चाहिए या बहस से कम से कम एक हफ्ते पहले वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लेना चाहिए। गोलमेज के प्रारूप का वर्णन करें, और उन्हें जल्दी से दिखाने का मौका दें उनको मोटे तौर पर यह निर्धारित करें कि कौन-कौन से प्रश्नों का जवाब देना चाहिए, लेकिन उन्हें पहले से विशिष्ट प्रश्न न दें। चर्चा सहज होनी चाहिए, इसे करने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए
  • भाग 3

    एक बहस मध्यम
    1
    जनता को आगे की पंक्ति में बैठने के लिए राजी करना करीब प्रतिभागियों को जनता के सदस्यों के लिए, अधिक ऊर्जावान और वातावरण आकर्षक बनाना होगा। आप अपने सामने आगे बढ़ते लोगों को छोटा उपहार दे सकते हैं, जैसे पिंस या कैंडी
  • 2
    शीघ्र ही प्रत्येक प्रतिभागी को बहस में पेश करें। चर्चा के विषय को लागू करने के लिए केवल कुछ वाक्यों का उपयोग करें, क्योंकि अधिकांश दर्शकों शायद प्रस्थान के विचार से परिचित हैं। वह प्रत्येक भागीदार को संक्षिप्त रूप से प्रस्तुत करता है, अपने अनुभव और क्षेत्र पर उसके प्रभाव के बारे में केवल कुछ प्रासंगिक तथ्यों का नामकरण करता है। एक पूर्ण जीवनी वर्णन करने से बचें: सभी प्रतिभागियों का परिचय कुल 10 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • 3
    सीधे दर्शकों को शामिल करें दर्शकों को अपनी भागीदारी के तुरंत अनुरोध के द्वारा बहस के दौरान हस्तक्षेप करना ऐसा करने का एक त्वरित और आसान तरीका विषय पर अपनी राय पाने के लिए त्वरित सर्वेक्षण शुरू करना है- आप इसे हाथों की एक शो या तालियां की तीव्रता से कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से, विषय के ज्ञान के स्तर को जानने के लिए जनता के बीच एक सर्वेक्षण करें। परिणाम आपको दर्शकों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक विषयों पर बहस पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करनी चाहिए।
  • 4
    प्रश्न पूछें जो आपने प्रतिभागियों के लिए तैयार किया है प्री-सेट ऑर्डर में प्रश्नों को संबोधित करके प्रारंभ करें, लेकिन अगर इसे एक अलग और दिलचस्प दिशा में ले जाया जाए तो इसे बदलने में संकोच न करें। विभिन्न बिंदुओं पर अपनी व्यक्तिगत तैयारी के आधार पर प्रतिभागियों के बीच प्रश्नों को उप-विभाजित करें। अन्य प्रतिभागियों को जवाब देने के लिए कुछ मिनट दें, फिर अगले प्रश्न पर जाएं।
  • प्रत्येक प्रतिभागी पर प्रत्येक प्रश्न पर अपना स्वयं का कहना न दें। उन्हें स्वाभाविक रूप से प्रतिक्रिया दें, जब उनके पास कुछ कहना है, या, यदि चर्चा खराब हो गई है, तो एक विशेषज्ञ को हस्तक्षेप करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • 5
    बहस की प्रगति के आधार पर आपके द्वारा तैयार किए गए प्रश्नों से पूछें। जब भी आपको लगता है कि यह बहस का लाभ हो सकता है, तो आप स्थापित आदेश से भटक सकते हैं। विशेष रूप से, अगर आपको लगता है कि प्रतिभागी का जवाब अधूरा है, तो तुरंत एक और सवाल पूछिए। मूल प्रश्न को फिर से सुधारने की कोशिश करें या, बेहतर अभी भी, एक अलग सूक्ष्मता के साथ एक सवाल बनाएँ जो चर्चा में किसी अन्य बिंदु के अंतिम उत्तर को जोड़ता है या पिछले वक्त में।
  • 6
    स्टॉपवॉच प्राप्त करें यदि एक घड़ी को एक दीवार पर लटका दिया गया है और आप इसे स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, तो उसे नियंत्रण में रखें। यदि नहीं, तो समय के पारित होने के संकेत के लिए आपको दिखाई देने वाले संकेत देने के लिए कमरे के पीछे किसी व्यक्ति से पूछें: "10 मिनट", "5 मिनट" और "1 मिनट"। जब आप एक अनुभाग के अंत तक पहुंचते हैं, तो आपको इसे उचित और नियमित रूप से करना चाहिए।
  • 7
    भाग लेने वालों को इसका इस्तेमाल न करने दें। जब एक आमंत्रक अब बात करना बंद कर देता है या विषय बंद करता है, तो विनम्रता से सड़क पर चर्चा की जा रही है। अपनी सांस को पकड़ने के लिए रुकावट करते समय वास्तविक शब्द के साथ एक वाक्यांश के साथ हस्तक्षेप करना होता है। हो सकता है, प्रतिभागियों को पहले से बताएं कि वे उन वाक्यों को वापस लाने के लिए जिनका उपयोग आप वाक्यांशों के बारे में कर रहे थे, उनके लिए उपयोग करेंगे।
  • "यह दृष्टिकोण बहुत दिलचस्प है, लेकिन हम इसके बारे में बात करते हैं ..."।
  • "देखते हैं कि क्या अन्य प्रतिभागियों को इस विषय पर कुछ जोड़ना है, विशेष रूप से संबंधित ..."।
  • 8
    जनता से सवाल उठाएं दर्शकों को यह जानना चाहिए कि आप इसे कैसे करना चाहते हैं - उदाहरण के लिए, आप अनुरोध कर सकते हैं कि आप अपना हाथ बढ़ाएं या दर्शकों में माइक्रोफ़ोन पास करते समय उनके मोड़ की प्रतीक्षा करें। एक समय में एक प्रश्न सुनें, इसे स्पष्ट रूप से दोहराने के लिए ताकि हर कोई इसे सुन सकें, और फिर उस प्रतिभागी को आमंत्रित कर सकें जो जवाब देने में रुचि रखते हैं।
  • अपने आप को करने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रश्नों को तैयार करें, या दर्शकों में सहायक होने का प्रयास करें। वास्तव में, यह हो सकता है कि कोई भी दर्शक नहीं जो पहले एक सवाल पूछने के लिए पर्याप्त साहसी हो।
  • यदि कोई दर्शक बहुत अधिक समय ले रहा है, तो उससे विनम्रता में उसे पूछने के लिए बाधित करें "तो आपका प्रश्न ___ है, है ना?" या "मुझे खेद है, हमारे पास कम समय उपलब्ध है आपका प्रश्न क्या होगा?"।
  • जब आपके पास सिर्फ दो या तीन प्रश्नों के लिए पर्याप्त समय होता है, तो इसे स्पष्ट रूप से कहें
  • 9
    धन्यवाद सभी शामिल प्रतिभागियों, प्रस्तुतकर्ता, घटना के आयोजकों और जनता को धन्यवाद यदि यह एक संगोष्ठी या एक सम्मेलन है, तो मौके पर जानकारी और अगली घटना का विषय प्रदान करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com