एक कार्यशाला का संचालन कैसे करें

शिक्षकों, उद्यमियों, वैज्ञानिकों और अन्य पेशेवरों के लिए एक कार्यशाला आयोजित करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है। एक प्रभावी कार्यशाला में प्रतिभागियों को नए ज्ञान प्राप्त करने का मौका मिलता है, सूचित और महसूस होता है कि उन्होंने एक या एक से अधिक उद्देश्यों को हासिल किया है यह इंटरैक्शन और गतिशील शिक्षा के लिए अवसर भी प्रदान करता है।

कदम

भाग 1

कार्यशाला के लिए तैयार
1
कार्यशाला के लक्ष्य को परिभाषित करें चाहे आप को एक तकनीक सिखाने की ज़रूरत हो, कुछ अवधारणाओं की व्याख्या करें या अधिक जागरूकता को प्रोत्साहित करें, कार्यशाला के उद्देश्यों की सूची बनाएं आप प्रतिभागियों को क्या सिखाना चाहते हैं? यह विश्लेषण आपकी विशिष्ट तकनीकों की सूची को परिभाषित करने में आपकी सहायता कर सकता है, जिन्हें आप समझाएँगे, विशिष्ट विषय जो आपको शामिल होंगे या एक साधारण भावना है कि आप प्रतिभागियों को व्यक्त करने का इरादा रखते हैं ध्यान से सोचें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं और यह महत्वपूर्ण क्यों है। यहां लक्ष्य के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • परिचय के एक प्रेरक पत्र लिखना सीखें
  • किसी मरीज को बुरी खबर देने के लिए जानें
  • एक अनिच्छुक छात्र को कक्षा में बोलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पांच तकनीकें सीखें।
  • जानें कि PowerPoint पर एक प्रभावी प्रस्तुति कैसे बनाएं
  • 2
    अपने दर्शकों को फ़्रेम करें क्या प्रतिभागियों को एक दूसरे को पता है या वे सही अजनबी हैं? क्या उन्हें इस विषय पर सवाल है या वे पूरी तरह से अंधेरे में हैं? क्या उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कार्यशाला में भाग लेने का निर्णय लिया है या क्या वे इसे कार्य उद्देश्यों के लिए करने के लिए बाध्य हैं? इन सवालों के जवाब आप बैठक को व्यवस्थित करने के तरीके को प्रभावित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि प्रतिभागियों को पहले से ही एक दूसरे को पता है, तो समूह गतिविधियों को लागू करना काफी आसान होगा। यदि आप एक दूसरे को नहीं जानते हैं, तो आपको बर्फ को तोड़ने और दिखाने के लिए अतिरिक्त समय की गणना करना होगा।
  • 3
    कार्यशाला को सुबह या दोपहर को व्यवस्थित करना यह समय पर है कि प्रतिभागियों को अधिक सतर्क और चौकस रहेंगे। आपको वास्तव में यह सुनिश्चित करना होगा कि वे कार्यशाला में शामिल हैं और ध्यान केंद्रित करें। यदि संभव हो, तो दिन के अंत में इसे व्यवस्थित करने से बचें, जब सब लोग थका हुआ हो और घर जाने के लिए उत्सुक हों।
  • 4
    कार्यशाला का विज्ञापन दें यात्रियों को वितरित करके, संकेत पोस्ट करने या सही कंपनियों से संपर्क करके अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करें। एक आकर्षक शीर्षक होने से मदद मिलती है, साथ ही संक्षेप में समझने में मदद करने के लिए क्यों कार्यशाला महत्वपूर्ण और आवश्यक है लोगों के ध्यान को आकर्षित करने के लिए छवियों और ग्रंथों दोनों का उपयोग करें
  • 5
    भर्ती 8-15 प्रतिभागियों एक कार्यशाला में सम्मेलन आयोजित करने का एक ही तरीका नहीं है। इस समूह को काफी छोटा होना चाहिए ताकि प्रतिभागियों को सवाल पूछने, उनके ज्ञान का अभ्यास और सहयोग मिल सके। हालांकि, कार्यशाला में प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त रूप से बड़ा होना चाहिए और उन्हें नहीं निकालना चाहिए। सिद्धांत रूप में, यह 8-15 लोगों को समायोजित करना चाहिए
  • कभी-कभी यह आप नहीं होगा कि कौन तय करता है कि कितने लोग भाग ले सकते हैं। यदि समूह बहुत बड़ा है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपना मन दबाएं कि यह कार्यशाला की सफलता को खतरा नहीं दे। उदाहरण के लिए, 40 प्रतिभागियों का एक समूह 5 समूहों में विभाजित किया जा सकता है, प्रत्येक में 8 लोग शामिल हैं सामान्य से अधिक बड़े समूहों का प्रबंधन करने के लिए आप सुविधाकर्ताओं और सह-प्रस्तुतकर्ताओं को भी आमंत्रित कर सकते हैं।
  • 6
    प्रतिभागियों को तैयार करें कुछ कार्यशालाओं के लिए, प्रतिभागियों को अच्छी तरह से अग्रिम रूप से तैयार करना चाहिए हो सकता है कि उन्हें लेखों का अध्ययन करना, लघु कथा लिखना या उनके कार्य का आदान-प्रदान करना है। अगर आपके मामले में प्रतिभागियों को कार्यशाला से पहले होमवर्क करना है, तो शुरुआत से अपेक्षाओं को स्पष्ट करना सुनिश्चित करें।
  • यदि प्रतिभागियों को पहले से एक काम पेश करना है, तो सख्त समय सीमा निर्धारित करें, यह स्पष्ट कर लें कि परियोजना कैसे जमा की गई है (जहां और कैसे)। क्या उन्हें आपको एक भौतिक प्रति देनी होगी या क्या ई-मेल के माध्यम से सामग्री वितरित की जा सकती है?
  • 7
    अपने लक्ष्यों को प्राथमिकता दें अधिकांश कार्यशालाएं समय सीमा के अधीन हैं कुछ केवल 30 मिनट तक रह सकते हैं, अन्य तीन दिन तक। अवधि जो भी हो, प्रतिभागियों को ज्ञान देने के लिए आपके पास बहुत कम समय उपलब्ध है कुछ ही समय में आप चाहते हैं कि सभी विषयों का इलाज करने के बजाय, कौशल, तकनीकों और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी, जिन्हें आप सार्वजनिक रूप से व्यक्त करना चाहते हैं, के बारे में सोचें। कार्यक्रम की तैयारी करते समय उनकी प्राथमिकताओं को निरुपित करें।
  • 8
    शिक्षण के लिए विभिन्न समर्थन तैयार करें वयस्क अलग-अलग तरीकों से सीखते हैं: नेत्रहीन, मौखिक रूप से अभ्यास के साथ या इन सभी तरीकों के संयोजन के साथ। अक्सर आप प्रतिभागियों की सीखने की शैली को नहीं जानते होंगे, इसलिए आपको विषय और विषय के उद्देश्य से विभिन्न सामग्रियों को तैयार करना होगा। आप उपलब्ध हैंडआउट, ऑडियो विजुअल एड्स, कंप्यूटर सबक और रोल-प्लेइंग गेम बना सकते हैं।
  • 9
    कागज सामग्री तैयार करें आपको सहायता सामग्री जैसे रीडिंग, केस स्टडीज, कीवर्ड लिस्ट और क्विज़ को पढ़ाने में मदद करनी चाहिए। बेहतर उन्हें अग्रिम रूप से तैयार करने के लिए, ताकि टायपो या अन्य त्रुटियों को ठीक करने के लिए बड़े, आसानी से पढ़ने वाले फ़ॉन्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें प्रत्येक व्यक्तिगत दस्तावेज़ को स्पष्ट रूप से लेबल करें और तारीख को चिह्नित करें ताकि प्रतिभागियों को भविष्य में इन नोट का उपयोग किया जा सके।
  • यदि रीडिंग लंबे होते हैं, तो उन्हें प्रतिभागियों को अग्रिम रूप से भेजने पर विचार करें, ताकि वे खुद को अच्छे समय में तैयार कर सकें।
  • यदि आपके पास प्रबंधन के लिए बहुत सारे दस्तावेज़ हैं, तो आप प्रतिभागियों को संगठित और व्यवस्थित रखने के लिए एक फ़ोल्डर या बाइंडर दे सकते हैं। यदि आप अक्सर इस कार्यशाला को रखते हैं, तो आप सामग्री को भी भर सकते हैं और उन्हें प्रतिभागियों को देने से पहले बाध्य कर सकते हैं।
  • 10
    ऑडियोजिज़ुअल सामग्री को व्यवस्थित करें यदि आप PowerPoint पर एक प्रस्तुति बनाना चाहते हैं, तो वीडियो दिखाएं या ऑडियो ट्रैक सुनें, आपको पहले से सामग्री तैयार करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि वे काम करते हैं, उन्हें घर पर आज़माएं जांच लें कि वे उस प्रारूप में हैं जो उस जगह में इस्तेमाल किया जा सकता है जहां कार्यशाला आयोजित की जाएगी।
  • ऐसी जगह के तकनीशियनों से परामर्श करें जहां कार्यशाला आयोजित की जाएगी ताकि आप अपनी सामग्रियों को समस्याओं के बिना पेश कर सकें। उदाहरण के लिए, सभी प्रोजेक्टर मैक के साथ संगत नहीं होते हैं, और कुछ कमरों में ऑडियो डिवाइस नहीं होते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास सभी तकनीकी उपकरण हैं जो आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • 11
    आईटी सामग्री को व्यवस्थित करें यदि प्रतिभागियों को कंप्यूटर पर एक प्रश्नोत्तरी करना है या एक ऑनलाइन चर्चा मंच में भाग लेना है, तो आपको इन सामग्रियों को अग्रिम रूप से व्यवस्थित करना होगा। विचार करें कि प्रतिभागियों को अपने कंप्यूटर या अन्य उपकरणों को लेना होगा, फिर उन्हें तदनुसार सलाह दें।
  • यदि प्रतिभागियों को ऑनलाइन गतिविधियों का आयोजन करना है, तो स्थानीय तकनीशियन से परामर्श करें जहां कार्यशाला आयोजित की जाएगी। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि अंतरिक्ष वाई-फाई के साथ सुसज्जित है, और आपको शायद पासवर्ड पहले से ही पूछना होगा।
  • 12
    भर्ती विशेषज्ञ, वक्ताओं और सहायक विषय और कार्यशाला के आयामों पर विचार करें: इन कारकों के आधार पर सीखने की सुविधा के लिए अन्य लोगों को शामिल करना आवश्यक हो सकता है। एक विशेषज्ञ एक नई चिकित्सा तकनीक का एक जीवंत प्रदर्शन प्रदान कर सकता है। एक बाहरी स्पीकर इस बारे में एक दिलचस्प भविष्यवाणी बता सकता है कि कार्यशाला विषय महत्वपूर्ण क्यों है एक सहायक आपको एक बड़े समूह को प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है। यदि आपको हाथ की जरूरत है, अच्छी तरह से पहले से संगठित - इन लोगों को और अधिक तैयार किया गया है, बेहतर कार्यशाला होगी।
  • 13
    समूह की गतिविधियों की स्थापना करें प्रतिभागियों के बीच एक कार्यशाला एक कार्यशाला की मुख्य विशेषताएं है, और इसे अन्य प्रकार की बैठकों से अलग करता है। प्रशिक्षण समूह की गतिविधियों के बारे में विचार ले लीजिए जो स्वयं को अपने कार्यशाला लक्ष्यों पर उधार दे। याद रखें कि उन्हें जोड़े में, छोटे समूहों में या हर किसी को शामिल करने में शामिल किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक एक भागीदार को एक महत्वपूर्ण योगदान बनाने का अवसर है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • वाद-विवाद। प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित करें और उनके दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए आमंत्रित करें।
  • अपने विचारों को प्रतिबिंबित करें और उन्हें साझा करें एक बातचीत को उत्तेजित करने के लिए प्रतिभागियों को एक प्रश्न पूछें। उनको इसके बारे में सोचने और एक साथी के साथ चर्चा करने के लिए आमंत्रित करें, और फिर अपने समूह के साथ अपने निष्कर्ष साझा करें
  • प्रश्न और उत्तर सत्र यदि आपके पास बहुत सारी जानकारी मौजूद है, तो चर्चा में भाग लेने वालों को उन सामग्रियों के बारे में प्रश्न पूछने के लिए अनुमति दें। आप अपने आप से जवाब दे सकते हैं या अन्य सहभागियों को यह करने के लिए कह सकते हैं।
  • भूमिका खेल खेल प्रथाओं को लागू करने के उद्देश्य के लिए प्रतिभागियों को उनकी नई तकनीकें सीख रही हैं।
  • बुद्धिमान सत्र प्रतिभागियों को मन में आने वाले अधिकतर विचारों को जोर से कहने के लिए आमंत्रित करें उन्हें एक ब्लैकबोर्ड पर लिखें, फिर दर्शकों से निष्कर्ष निकालना पूछें।
  • 14
    ब्रेक लेने के लिए समय की गणना करें लोग बेहतर ध्यान देते हैं जब उन्हें थोड़े समय का ब्रेक लेने का मौका मिलता है, और इस तरह वे यह भी याद रख सकते हैं कि उन्होंने क्या सीखा है कार्यक्रम का आयोजन करते समय, कार्यशाला में प्रत्येक घंटे के लिए कम से कम 5 मिनट का ब्रेक शामिल होता है। आप वास्तविक शिक्षण की अवधि कम कर देंगे, लेकिन आप इसे गुणवत्ता में अर्जित करेंगे
  • 15
    संपीड़न गतिविधियों से बचें प्रत्येक गतिविधि में अनुमानित अवधि की तुलना में 10-20% अधिक समय की प्रभावी अवधि हो सकती है। यदि आपको लगता है कि प्रश्न और उत्तर सत्र 10 मिनट तक चलेगा, तो यह पूरी तरह संभव है कि यह 15 या अधिक के लिए समाप्त हो जाएगा। प्रत्येक गतिविधि या महत्वपूर्ण विषय के लिए पर्याप्त समय की गणना करें जिसे आप से निपटना चाहते हैं। थोड़े समय में जितना संभव हो उतने मुद्दों को इकट्ठा करने की कोशिश न करें: थकान और चिंता से प्रतिभागियों को अधिक हो सकता है
  • यदि आप चिंतित हैं कि कार्यशाला अपेक्षा से पहले समाप्त होती है, तो आप सिखाया गया अवधारणाओं को बेहतर ढंग से ठीक करने के लिए कुछ अतिरिक्त गतिविधियों को तैयार कर सकते हैं। यदि आपके पास उनको सामना करने का समय है, ठीक है, अन्यथा आप अपना कर्तव्य अभी भी किया होगा।
  • 16
    एक खानपान कंपनी को बुलाओ कार्यशालाएं प्रयास और ऊर्जा से निकलती हैं प्रतिभागियों को स्वस्थ भोजन और पेय की पेशकश के द्वारा जागते रहें और ध्यान रखें। सिद्धांत रूप में, नाश्ते की लागतों को वर्तमान या उन शरीर द्वारा दी गई भागीदारी शुल्क में शामिल किया जाना चाहिए, जो आपको कार्यशाला आयोजित करने के लिए कहा था, आपको उन्हें अपनी जेब से बाहर नहीं लेना चाहिए।
  • जंक फूड से बचने की कोशिश करें, जो अचानक पतन के बाद ऊर्जा की एक छोटी सी चमक देता है। प्रतिभागियों को तब थका हुआ और जल्दी से ऊब लगेगा आप स्वस्थ और उत्साही स्नैक्स पसंद करते हैं, जैसे फल, सब्जियां, हुमस और साबुत अनाज।
  • भाग 2

    कार्यशाला अंतरिक्ष तैयार करें
    1
    जल्दी आओ अंतरिक्ष को व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त समय निकालें और अपने आप को आसानी से रखें कार्यशाला शुरू होने से पहले तकनीशियन, खानपान कंपनी या उनकी टीम के सदस्यों को कभी-कभी देखना आवश्यक है। आपको जितनी बार ज़रूरत होती है, आप कभी भी नहीं जानते: आप अपने आप को एक समस्या हल करने या अंतिम क्षण में परिवर्तन करने के लिए मिल सकते हैं।
  • 2
    प्रतिभागियों के आगमन से पहले सभी उपकरणों को तैयार करें कंप्यूटर, प्रोजेक्टर और स्पीकर को अग्रिम में स्थापित किया जाना चाहिए आखिरकार, वास्तविक कार्यशाला पर खर्च किया जाने वाला समय उत्पादक होना चाहिए: आप तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए निश्चित रूप से इसे समर्पित नहीं करना चाहते हैं। यदि संभव हो तो, तैयारी के साथ आपकी मदद करने के लिए कमरे के तकनीशियन से पूछें। हो सकता है कि आप इस जगह के तकनीकी उपकरणों से परिचित न हों, इसलिए एक विशेषज्ञ आपको अधिक दक्षता वाले सब कुछ व्यवस्थित करने में सहायता कर सकता है।
  • 3



    अग्रिम में कुर्सियों को तैयार करें सीटों का संगठन समूह के आकार, कमरे का आकार और आपके द्वारा बनाई गई गतिविधियों पर निर्भर करता है। सिद्धांत रूप में, समूह को एक सर्कल में या अर्द्ध-सर्कल में बैठने के लिए काफी छोटा होना चाहिए: यह बर्फ को तोड़ने में मदद करेगा और बातचीत को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा अगर प्रतिभागियों को वीडियो या लाइव प्रदर्शन देखना है, तो अर्ध-मंडल बनाने या उन्हें लाइन में बैठने के लिए बेहतर होगा
  • 4
    सामग्री वितरित करें यदि आपके पास नोटबुक या अन्य सामग्रियों को वितरित करने के लिए है, तो उन्हें कार्यशाला के दौरान समय बचाने के लिए टेबल या कुर्सियों पर पहले से व्यवस्थित करें। सुनिश्चित करें कि वे सही क्रम में हैं और स्पष्ट लेबल के साथ। कुछ अन्य चीजों को आपको कार्यशाला अंतरिक्ष में तैयार करना चाहिए:
  • नाश्ता और पेय
  • नाम टैग और प्लेसहोल्डर
  • कलम और पेंसिल
  • 5
    प्रतिभागियों के आगमन के बाद वे भाग लेते हैं। अपने आप को अग्रिम रूप से तैयार करने से आप सब कुछ व्यवस्थित कर सकते हैं, आराम कर सकते हैं और कार्यशाला शुरू होने से पहले प्रतिभागियों को जान सकते हैं। इससे उन उपस्थित लोगों के साथ संबंध स्थापित करने में मदद मिलती है।
  • भाग 3

    कार्यशाला को समन्वय करें
    1
    अपने आप को और कार्यशाला विषय प्रस्तुत करें एक बार सभी बैठ गए हैं, आपको एक परिचय करना होगा। अपना नाम कहने के लिए याद रखें और आपको पुष्टि करने के लिए कि शीर्षक क्या इस्तेमाल करना है संक्षेप में बताएं कि आपको क्षेत्र में विशेषज्ञ क्यों समझा जाता है और आपको यह रुचि क्यों शुरू हुई। कार्यशाला का लक्ष्य बताएं और इसका कारण यह महत्वपूर्ण क्यों है यह व्यापक रूप में समझाने के लिए भी उपयोगी है कि बैठक कैसे होगी, ताकि सभी तैयार हों। कुछ मिनटों तक प्रस्तुति को सीमित करने का प्रयास करें
    • इस विषय के रूप में गंभीर है, वातावरण को हल्का करने और हर किसी को आसानी से रखने के लिए हास्य की कोशिश करें।
    • प्रतिभागियों को बताएं कि उनके पास क्या सामग्री है और उनका उपयोग कैसे करना है। उदाहरण के लिए, आप उन्हें लेबल पर अपना नाम लिखने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, एक कप कॉफी का उपयोग कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि उनके पास अपने हैंडआउट हैं यदि आप चाहें तो प्रतिभागियों ने ग्रंथ या कंप्यूटर को तुरंत नहीं लेते हैं, तो आप यह बता सकते हैं कि इन उपकरणों की जरूरत क्या होगी।
  • 2
    बर्फ तोड़ना शुरू करें प्रतिभागियों से स्वयं को परिचय करने के लिए कहें अपनी प्रस्तुति को दो या तीन विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने के लिए हर किसी से पूछकर कुछ वाक्यों तक सीमित करें, उदाहरण के लिए कि उन्हें क्या कहा जाता है और उनकी अपेक्षाएं क्या हैं लंबे समय से प्रस्तुति को खींचें, यह महत्वपूर्ण है कि प्रतिभागियों को समूह से बात करना सहज महसूस हो।
  • आप हल्के सवालों जैसे पूछकर बर्फ को तोड़ सकते हैं: "आपकी पसंदीदा फिल्म क्या है?" या "आपका पसंदीदा गीत क्या है?"।
  • 3
    कार्यक्रम को लागू करें यह इस स्तर पर है कि आप जो कुछ भी तैयार कर चुके हैं उसे लागू करेंगे। अपने सामने सीढ़ी रखें और जितना संभव हो उतना ही इसका पालन करने का प्रयास करें। आप स्पष्ट रूप से प्रतिभागियों को बता सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और क्यों कार्यक्रम को आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए, और सहभागी भी यह जानना चाहेंगे कि आपने इस तरह से कार्यशाला क्यों व्यवस्थित किया था। उदाहरण के लिए, आप उन्हें बता सकते हैं:
  • "शुरू करने के लिए, हम यह सुनिश्चित करने के लिए हमारे मामले के अध्ययनों को देखेंगे कि हम उन्हें अच्छी तरह समझ चुके हैं। बाद में, हम समस्या के आदर्श समाधान को खोजने के लिए छोटे समूहों में विभाजित करेंगे"।
  • "हम ऐसे प्रमुख शब्द सीखने में समय लगेगा जो आपको इस नए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने का तरीका जानने में मदद करेंगे। इन शर्तों को समझाया, हम यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रश्नोत्तरी करेंगे कि हम वही तरंग दैर्ध्य पर हैं अंत में, हम इसके साथ मिलकर चर्चा करेंगे"।
  • "मैं आपको प्रत्येक व्यक्ति को अपने आप से बगल में बैठे व्यक्ति को पेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं कुछ मिनटों में आपको एक भूमिका निभाना खेल खेलना होगा, जिसमें शिक्षक-छात्र के बीच बातचीत होगी"।
  • 4
    लचीला होने की कोशिश करें एक कार्यक्रम होना महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रतिभागियों के प्रतिक्रियाओं और अनुभवों के अनुसार अपनी सामग्री को संशोधित करने के लिए तैयार रहें। कार्यक्रम में अतिरिक्त समय की गणना करें, ताकि आप उनके प्रश्नों, चिंताओं और रुचियों का उत्तर दे सकें। आप गतिविधियों का प्रस्ताव भी कर सकते हैं और समूह को आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं जो आप पसंद करते हैं। यह आपको दोहराने या बेकार की सामग्री को छोड़कर प्रतिभागियों के लिए वास्तव में क्या मायने रखता है पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है
  • 5
    यह इंटरैक्टिव अभ्यासों का उपयोग करके जानकारी को स्पष्ट और याद रखने में सहायता करता है। जब भी आप किसी अवधारणा को समझाते हैं, तो एक समूह गतिविधि का प्रस्ताव लें, जिससे प्रतिभागियों को इसे अपने दिमाग में ठीक करने में मदद मिलेगी। इंटरेक्टिव समूह का काम समस्या निवारण तकनीक को पढ़ाने के लिए एक विशेष रूप से प्रभावी तरीका है। एक कार्यशाला एक सम्मेलन की तरह नहीं है, इसलिए आपको उन उपस्थित लोगों के विचारों और विचारों को विशेष महत्व देना होगा। प्रतिभागियों को एक दूसरे की अवधारणाओं को सिखाना है, साथ ही उन्हें खुद को सिखाने के लिए। उदाहरण के लिए आप निम्न कर सकते हैं:
  • एक समय में एक अवधारणा को समझाओ, प्रतिभागियों को जब भी आप स्पष्टीकरण पूरा करते हैं तो सवाल पूछने के लिए आमंत्रित करते हैं
  • प्रतिभागियों को कार्य करने के लिए छोटे समूहों में विभाजित करें और पूरे समूह के साथ परिणाम साझा करने के लिए उन्हें आमंत्रित करें।
  • एक वीडियो दिखाएं और जोड़े में अपनी प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करने के लिए प्रतिभागियों को आमंत्रित करें।
  • एक कठिन परिस्थिति को कैसे संभालना है, इसके बारे में सलाह दीजिए, तो प्रतिभागियों को छोटे समूहों में विभाजित करें ताकि वे इस परिस्थिति को कल्पना करके एक भूमिका निभाना खेल खेल सकें।
  • एक तकनीक को दिखाने के लिए किसी विशेषज्ञ से पूछें, फिर छात्रों को इसके बारे में एक सहयोगी प्रश्नोत्तरी करने के लिए आमंत्रित करें।
  • 6
    बहुत ज्यादा बात मत करो आपको कार्यशाला के हर चरण में बहुत अधिक तीव्रता से नियंत्रण नहीं करना पड़ता है। अन्यथा, प्रतिभागियों को ऊब या नाराज हो सकता है। याद रखें कि एक कार्यशाला खुद सम्मेलन या क्लासिक बैठक से अलग करती है: यह एक प्रारूप है जो केवल बातचीत, गतिविधि और समूह कार्य के साथ ही सफल हो सकता है।
  • 7
    आपके द्वारा सेट किए गए ब्रेक के लिए छड़ी। वे प्रतिभागियों को जानकारी आत्मसात करने और प्रतिबिंबित करने में सहायता करते हैं। यह बताएं कि कितनी बार टूट की योजना बनाई जाती है और कितनी देर तक वे रहेंगे, उन उपस्थित लोगों को बाथरूम में जाने, फोन कॉल करने और अन्य व्यक्तिगत मामलों की देखभाल करने के लिए खुद को व्यवस्थित करने के लिए अनुमति देने के लिए। ब्रेक को मत छोड़ें, भले ही आपको समय के साथ समस्याएं हों।
  • 8
    गतिविधि बदलें हर 20-30 मिनट 20 मिनट के लिए एक ही गतिविधि करने के बाद ध्यान वक्र गिरना शुरू होता है। ऐसा मत सोचो कि यह एक समस्या है: एक रचनात्मक तरीके से कार्यशाला को व्यवस्थित करने का अवसर उठाएं। गतिविधि को बदलें, प्रतिभागियों को कुर्सियों को फिर से संगठित करने के लिए कहें या कम से कम हर 20-30 मिनट में ब्रेक करने की योजना बनाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सभी चौकस और प्रेरित हैं।
  • 9
    वातावरण को हल्का रखें एक गंभीर विषय से निपटने के दौरान, कुछ जानकारी पर जोर देने और हर किसी का ध्यान उत्तेजित करने के लिए हास्य बहुत उपयोगी हो सकता है प्रस्तुतियों, चर्चाओं और गतिविधियों में एक जिम्मेदार और नैतिक तरीके से इसका उपयोग कैसे करें। यह सहभागियों को आराम करने, सावधान रहने और आसानी से महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • 10
    सुनिश्चित करें कि वातावरण हमेशा सम्मान और लोकतंत्र के निशान पर है। सभी प्रतिभागियों को काफी और सम्मान से व्यवहार करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि सभी नेतृत्व की भूमिकाएं (जैसे कि एक समूह चर्चा का नेतृत्व करना) उन उपस्थित में समान रूप से वितरित किया जाना चाहिए। बोलने के लिए चुप और शर्मीले भाग लेने वालों को प्रोत्साहित करें: हर किसी को सुनी चाहिए और सम्मान मिले। इसी तरह, चर्चा में किसी को भी प्रबल नहीं होना चाहिए (उस मामले के लिए भी नहीं)।
  • 11
    अप्रत्याशित के लिए तैयार करें आमतौर पर, कार्यशालाएं आसानी से चलती हैं आखिरकार, यह माना जाता है कि प्रतिभागी वहां जाते हैं क्योंकि वे इसे चाहते हैं और सीखना चाहते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में ऐसे लोग हो सकते हैं जो भाग नहीं लेना चाहते हैं या जिनके सहयोगियों के लिए कोई संबंध नहीं है। हमेशा पेशेवर बनने की कोशिश करें और सम्मानजनक रवैया को प्रोत्साहित करें, अपने आप को एक आदर्श के रूप में पेश करने के लिए प्रस्तुत करें प्रतिभागियों से आप क्या अपेक्षा करते हैं स्पष्ट करें यदि उन उपस्थितियों में से एक बुरी तरह से व्यवहार करता है या धमकाने की कोशिश करता है, तो निजी में उससे बात करने की कोशिश करें आप जो शिक्षण कर रहे हैं उसके महत्व पर जोर देते हैं, याद रखें कि आप प्रत्येक व्यक्ति से वयस्क और पेशेवर व्यवहार की अपेक्षा करते हैं।
  • 12
    सिखाया विषयों के सारांश द्वारा कार्यशाला का समापन करें। बैठक के दौरान सीखा सभी प्रतिभागियों को संक्षेप करें इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि उन्होंने जो परिणाम हासिल किए हैं और जो कौशल उन्होंने हासिल किए हैं। कार्यशाला की शुरुआत में निर्धारित लक्ष्यों का स्पष्ट संदर्भ बनाओ, फिर, इस के प्रकाश में, यह बताएं कि लक्ष्य क्या हासिल किए गए हैं और कैसे। उन्हें अपनी प्रतिबद्धता पर बधाई और कुछ नया सीखना
  • भाग 4

    कार्यशाला के बाद
    1
    कार्यशाला के तुरंत बाद प्रतिक्रिया का अनुरोध करें एक मूल्यांकन फ़ॉर्म तैयार करें और प्रतिभागियों को बैठक के अंतिम मिनटों में भरने के लिए आमंत्रित करें। उनको टिप्पणी करने और अपने प्रश्नों को सावधानी से विचार करने के लिए पर्याप्त समय है। तत्काल प्रतिक्रिया केवल कार्यशाला में सुधार करने में आपकी सहायता नहीं करेगी, इससे प्रतिभागियों को नए ज्ञान को ठीक करने की अनुमति मिल जाएगी। कुछ उपयोगी प्रश्न:
    • इस कार्यशाला का लक्ष्य क्या था? क्या इस लक्ष्य को पूरा किया गया है?
    • किस गतिविधियों ने आपको बेहतर सीखने के लिए सक्षम किया है? क्या इस संबंध में कम प्रभावी थे?
    • क्या कार्यशाला की अवधि उपयुक्त थी?
    • आपको क्या लगता है कि सबसे उपयोगी सामग्री (हैंडआउट्स, रीडिंग्स, क्विज़ ...) हैं? कौन सा कम?
    • आप इस कार्यशाला के लिए धन्यवाद क्या पढ़ा?
    • आपको क्या लगता है कि आपके सहकर्मियों ने सीखा है?
    • भविष्य के लिए आप इस कार्यशाला को कैसे बदलेंगे? सुधार करने के लिए सुझाव?
    • क्या कोई ऐसा विषय है जिसे आप किसी अन्य कार्यशाला में सीखना या सीखना चाहते हैं?
  • 2
    प्रतिभागियों को कुछ दिन या हफ्ते बाद से संपर्क करें उन उपस्थितों से पूछें कि यदि आप भविष्य में उनसे संपर्क कर सकते हैं तो वे आपको अपनी राय दे सकते हैं। किसी को कार्यशाला के अनुभव पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए कुछ दिनों या हफ्ते बाद प्रतिभागियों के साथ सुनवाई नए दृष्टिकोण को सामने ला सकती है। आप आगे के प्रश्न भी पूछ सकते हैं, जैसे:
  • क्या आपने कार्यशाला के दौरान हासिल की गई जानकारी को अच्छी तरह से संग्रहित किया?
  • क्या आप कार्यशाला पर पुनर्विचार करते हैं?
  • क्या कार्यशाला आपको व्यापार बिंदु से देखने में मदद करती थी? क्या वह अन्य तरीकों से आपकी सहायता कर सकता है?
  • कार्यशाला के बाद आपको कौन सा सामग्रियां उपयोगी पाईं? आप किस सामग्री को फेंक या भूल गए?
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो एक दूसरे कार्यशाला का आयोजन करें यदि प्रतिभागियों की एक अच्छी संख्या कार्यशाला के एक और उन्नत संस्करण में रुचि रखते हैं, तो आप एक और को व्यवस्थित कर सकते हैं इस अवसर पर आप अन्य प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं, विषय के बारे में और अधिक सीख सकते हैं या पहली बैठक के दौरान सिखाया गया तकनीक के सबसे उन्नत संस्करणों के बारे में बात कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि दूसरी कार्यशाला दोहरावदार नहीं है और अधिक अनुभवी दर्शकों के लिए उपयुक्त है।
  • टिप्स

    • ध्यान से योजना करें, लेकिन मक्खी पर योजनाओं को बदलने के लिए पर्याप्त लचीला होने की कोशिश करें।
    • कार्यशाला के प्रत्येक चरण के दौरान प्रतिभागियों की प्रतिक्रियाओं का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें। यदि आप गतिविधियों की प्रभावशीलता पर संदेह करते हैं, तो आप इसके लिए बहुत अच्छी तरह से पूछ सकते हैं और राय प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने लक्ष्यों को स्पष्ट करें और तैयार गतिविधियों के माध्यम से उन्हें कैसे पहुंचाना चाहते हैं।
    • तकनीकी उपकरण बहुत उपयोगी होते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप समस्याओं के बिना उनका उपयोग कैसे करें! यदि कंप्यूटर प्रस्तुतियाँ आपको घबराहट करते हैं, तो किसी विशेषज्ञ को आपकी मदद करने या किसी अन्य प्रारूप पर विचार करने दें।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com