कहानी कहने की कला कैसे सिखाओ

कहानी कहने की कहानी, या कहने की कहानी, शब्दों, ध्वनियों और छवियों के माध्यम से कहानियों और घटनाओं को साझा करने की क्षमता के अलावा कोई नहीं है। एक अच्छी कथाकार श्रोताओं का ध्यान आकर्षित कर सकता है और कहानी का उद्देश्य महसूस कर सकता है, जो मनोरंजक हो सकता है, जानकारी प्रदान कर सकता है, जीवन में एक महत्वपूर्ण सबक प्रेषित कर सकता है या किसी तरह की कार्रवाई करने के लिए श्रोताओं को त्याग सकता है। कथा तकनीक अभिव्यंजक कौशल का एक मिश्रण है, एनिमेटेड ध्वनियों और इशारों का बुद्धिमान उपयोग और डिजिटल उपकरण। कहानी कहने की कला को पढ़ाने के लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं।

कदम

टीच स्टोरीटेलेशन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक अच्छी कथाकार बनने के तरीके जानने के लिए तकनीक का अध्ययन करें कहानियों को कहने की कला को दूसरों को पढ़ाने से पहले, आप अपने आप को एक आकर्षक कथाकार बनना चाहिए!
  • कहानी कहने वाली कला में एक कोर्स करें विश्वविद्यालय या एक सांस्कृतिक केंद्र में एक कहानी कहने वाली कला कार्यशाला के लिए साइन अप करें
  • कथा कहानियों का अभ्यास करना अपने सहयोगियों, छात्रों, मित्रों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को सार्थक कहानियों को बताने के लिए, जितनी बार आप कर सकते हैं, अवसर ले कर अपने कथा कौशल को मजबूत करें।
  • टीच थियेटिंग स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपनी कहानियों के लिए दूसरों की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें ध्यान, हँसी, एक भावनात्मक प्रतिक्रिया और / या लंबे समय तक आंखों में आप को देखने का कार्य सभी लक्षण हैं जो आपने निशान को मारा है इसके बजाय, श्रोताओं द्वारा प्रवचन को बदलने की कोशिश, एक निश्चित कठोर बेचैनी और, सामान्य रूप से, अजीब तरह से, ताल, टोन, विवरण या अपनी कथा तकनीक के अन्य तत्वों को सही करने की आवश्यकता के सभी संकेत हैं।
  • टीच थियेटिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने कथा कौशल में सुधार यदि आप ध्यान दें कि आप श्रोताओं का ध्यान खो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी कहानी वास्तव में उनके दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है, और यह स्पष्ट रूप से एक शुरुआत, एक केंद्रीय भाग और अंत के साथ संरचित है। पहचानें कि आप कहानी क्यों बताना चाहते हैं, और यह समझने की कोशिश करें कि क्या कहानी आपके दर्शकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम है।
  • मंच सामग्री, ध्वनियों और ऑडियोज़विजियल्स का उपयोग करें यदि आप युवा बच्चों को पढ़ते हैं, तो एक अजीब म्यू के साथ एक बिल्ली के बारे में एक कहानी अच्छी तरह से अपना ध्यान कैप्चर करेगी, साथ ही मेव के प्रजनन के साथ भी। यदि आप एक वयस्क दर्शकों को अपनी राय का पालन करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं, या एक निश्चित उत्पाद खरीदने के लिए, छवियों और प्रस्तुति सॉफ्टवेयर का उपयोग कहानी को समृद्ध कर सकते हैं और आपकी कहानी के अंत तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • टीच थियेटिंग स्टेप 4 नामक छवि
    4



    समझने की कोशिश करें कि क्या आप दूसरों को कहानी कहने की कला को सिखाने के लिए तैयार हैं। आप केवल कहानी कहने की कला को महारत हासिल कर लेंगे, जब बच्चे आपको अपनी कहानी को शुरुआत से कहने के लिए कहेंगे, या वयस्क आपको इसे फैलाने के लिए आमंत्रित करेंगे। इस तथ्य के अन्य संकेतक हैं कि आप अब कहानी कहने की कला में एक मास्टर हैं, आपके श्रोताओं के हिस्से पर लंबे समय तक ध्यान रहे हैं, और संभवत: सुनने के परिणामस्वरूप उनके दृष्टिकोण में बदलाव।
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पाठ्यक्रम में प्रतिभागियों के व्यक्तिगत डेटा की पहचान करें। आपका छात्र एक ऐसे स्कूल में छोटा बच्चा हो सकता है जहां आप पहले ही सिखाना चाहते हैं। या वयस्क जो आप विपणन कंपनी के लिए जिम्मेदार हैं, जहां आप प्रबंधक के रूप में काम करते हैं
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 6
    6
    उम्र के आधार पर समूह की विशिष्ट आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें और तदनुसार व्यवस्थित करें।
  • बच्चों को स्पष्टीकरण और एक स्पष्ट रूप से संरचित रूप प्रदान करना चाहिए। युवा बच्चों को संरचित गतिविधियों, निरंतर मार्गदर्शन और सतत मौखिक निर्देशों की आवश्यकता होती है।
  • वयस्कों के लिए आप एक सारांश, मुद्रित पदार्थ और सामग्री का पता लगा सकते हैं जो कि पता लगाया जा सकता है। किशोर और वयस्क अधिक स्वतंत्र हैं, और सामग्री का लाभ लेने के लिए घर पर पढ़ सकते हैं, जैसे कथा तकनीक की व्याख्या और कक्षा में अभ्यास करते हैं।
  • टीच स्टोरीटेलेशन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    वह कथा तकनीक सिखाता है एक अच्छा कथाकार बनने के लिए अपने अध्ययन पथ के दौरान आपके द्वारा प्राप्त ज्ञान और कौशल को साझा करें
  • एक दिलचस्प कहानी के बारे में सोचने के लिए कक्षा से पूछें समूह के आयु वर्ग और पाठ्यक्रम के उद्देश्यों के आधार पर उदाहरण दें। वयस्कों के समूह के सामाजिक जीवन को सुधारने के उद्देश्य से, एक निश्चित उत्पाद बेचने के उद्देश्य से विक्रेताओं के लिए पाठ्यक्रम से अलग कहानियों को संबोधित करने के उद्देश्य से, सार्वजनिक रूप से बोलने का एक कोर्स।
  • छवि शीर्षक सिखाओ कहानी कहने 8
    8
    हमेशा अपने विद्यार्थियों को प्रतिक्रिया दें। जबकि छात्र कहानियों को सुनना, अपनी स्वयं की भागीदारी और उनके सहपाठियों का पालन करें। वह कहानी की लय, अभिव्यंजक रूपरेखाओं, विवरणों, इशारों, दृश्य की सामग्री और ग्राफिक्स के लिए विशेष रूप से ध्यान देता है।
  • सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ अपने छात्रों को प्रोत्साहित करें सार्वजनिक बोलना हर किसी के लिए एक समस्या है, इसलिए सफल कार्यों के लिए तारीफ न करें, ताकि उन्हें अपने कथा कौशल को पूरा करने की इच्छा को भड़काने की इच्छा हो।
  • एक रचनात्मक तरीके से आलोचना क्रूरता से कह रही है कि एक कहानी उबाऊ है, यह उस कहानी के पहलुओं पर छात्र का ध्यान बदलती है जिसे अधिक उत्तेजक विवरण या अधिक सम्मोहक स्वर मुखौटा के साथ जीवंत किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com