कैसे एक कहानी बताओ

जब एक मजाक कहने की बात आती है, कहानी कह रही है, या किसी व्यक्ति को जीवन कथा के साथ राजी करने की कोशिश कर रहा है, यह जानने के लिए कि कहानी कहने की कला कैसे मास्टर करना है एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है जबकि कुछ लोगों के पास यह प्रकृति है, दूसरों को इसे लागू करना और सीखना चाहिए। चिंता मत करो, इसलिए, क्योंकि आप सोचने वाले विकी के लिए एक कहानी को बेहतर ढंग से बताने के लिए सीख सकते हैं! हम बिंदु 1 के साथ देरी से शुरू करते हैं

कदम

भाग 1

कथन की बुनियादी बातें
1
उन लोगों को शामिल करें जो आपकी बात सुनते हैं अपने दर्शकों को पूछकर या ऐसा कुछ करने से कहानी शुरू करें जो आपकी ओर ध्यान खींचती है एक प्रश्न पूछें, भले ही बयानबाजी, जो निष्कर्ष के लिए प्रासंगिक है, साजिश मोड़ या उस कहानी के संदर्भ जिसे आप बताने वाले हैं वैकल्पिक रूप से, आप एक वाक्य प्रभाव में, उन असंभव की अनदेखी करने के लिए जगह (ताकि all`amo- उन सभी अतिशयोक्तिपूर्ण सुर्खियों में से एक के बराबर लिखने के लिए होने की कल्पना लेने के लिए) कर सकते हैं। आप अपनी कहानी पर श्रोताओं का ध्यान निर्देशित करेंगे और वे और अधिक सुनना चाहेंगे।
  • एक परी कथा के लिए "प्रेम" का उदाहरण: "क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों पतंग लौ का पीछा कर रहे हैं?"
  • एक अजीब कहानी के लिए उदाहरण: "मुझे आपको रूममेट्स के बारे में निश्चित तौर पर दोस्ती करना है I चलो बस कहना है कि शौचालय है ... "।
  • 2
    दृश्य बनाएँ आपका विवरण उन लोगों के साथ होना चाहिए, जो आपको एक अनूठे अनुभव में सुनते हैं। अपनी कहानी के माध्यम से, श्रोताओं को कार्रवाई के केंद्र में ले जाया जाना चाहिए। इसलिए उन्हें एक संदर्भ देकर शुरू होता है, जिसमें खुद को उन्मुख करना है। आगे बढ़ें जो विवरण दिखाते हैं और अपने दर्शकों को कोशिश करने की कोशिश करते हैं कि आपने क्या प्रयास किया है। भाषा की देखभाल पर ध्यान दें: सटीक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करने के उद्देश्य से शब्दों का उपयोग करें
  • एक परी कथा के लिए: "एक बार एक समय पर, जब दुनिया में जादू अभी भी अस्तित्व में है और जानवरों ने बात की ..."।
  • एक कॉमिक कहानी के लिए: "जैसा कि आप अच्छी तरह से जानते हैं, मैं क्लासिक चुप आदमी हूं जो बिल्लियों के अपने पैरों को लाड़ कर आराम करता है। दुर्भाग्य से, मेरे रूममेट पार्टी-जिगर के ठेठ प्रेमी थे ... "।
  • 3
    तनाव बढ़ते हैं और फिर इसे छोड़ दो। वर्णन की कला एक परिभाषित-बुनियादी पथ का अनुसरण करती है, यह चरमोत्कर्ष तक की कहानी के साथ तनाव को बढ़ाना है, जहां से वह निष्कर्ष पर जाती है। लेकिन याद रखें कि एक संतुलित कहानी को बताने के लिए सही समय पर जारी तनाव बहुत महत्वपूर्ण है। इन जंक्शनों के बिना, आपकी कहानी घटनाओं की सूची की तरह बहुत अधिक प्रतीत होती है या बहुत ज्यादा लगती है जीवन में हमारे लिए होने वाली चीजों में शांति का क्षण शामिल है तो भी कहानियों अच्छी तरह से बताया आप तनाव को कम कर सकते हैं, इसलिए, किसी दृश्य का वर्णन करके, या कुछ नाबालिग विवरणों को रणनीतिक रूप से सम्मिलित कर सकते हैं, या मजाक अगर आपको एक मजेदार कथानक कहा जाता है
  • कल्पित कहानी: "मस्त ने ऊंचे सफेद स्तंभ से संपर्क किया, जहां फ़िंमा रहते थे, उसकी चमक की चमक में चमकता था। मॉथ ने पेट पर कुछ कदम महसूस किया और प्यार का शिकार किया। लेकिन निश्चित रूप से नायकों को उनकी राजकुमारियों के बचाव में उसी दिन नहीं चलना पड़ता कि वे प्यार में पड़ जाते हैं, और मोती ने बहुत ही चांदनी रातें बिताईं, इससे पहले कि पागलों की लपटों में प्यार से प्यार हो।"।
  • मजेदार किस्सा: "उस साल हम इस नए पड़ोस में चले गए, निश्चित रूप से सूचक और ... एर ... तेज तो ... मैं इस बारे में था कि दिन के हर दूसरे दिन कम या ज्यादा रहता है। दबाव के लिए बढ़िया, आप जानते हैं"।
  • 4
    आवश्यक पर ध्यान दें जैसा कि अब तक उल्लेख किया गया है, कहानी में श्रोताओं को विसर्जित करने के विवरण भी शामिल हैं एक मौलिक प्रक्रिया है हालांकि, आपको अपनी कहानी को कुंठित होने से रोकना चाहिए। यही कारण है कि यह जरूरी है कि जरूरी पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। बेकार विवरण छोड़ दें और केवल उन लोगों को रखें जो कहानी के लिए कड़ाई से प्रासंगिक हों।
  • समय एक तानाशाह है, इसलिए विवरण का चयन करें कि उच्चतम स्तर पर वर्णन के उद्देश्यों में योगदान या किसी दृश्य का वर्णन करने के लिए, लेकिन श्रोता के प्रति प्रतिक्रियाओं के अनुसार हमेशा समायोजित किया जाता है। यदि वे ऊब दिखना शुरू करते हैं, तो टर्बो डालते हैं और आवश्यक समझाते हैं
  • 5
    वह घटनाओं के संयोजन में तर्क का ख्याल रखता है यह वह जगह है जहां आपके इतिहास और अभ्यास की महारत महत्वपूर्ण हो जाती है। आप उन लोगों को जानते हैं जो एक कहानी कहाना शुरू करते हैं और स्पर्शरेखा पर जाते हैं और एक निश्चित बिंदु पर वे एक साथ नहीं होते हैं और विभिन्न "ओह, मैं कुछ जोड़ना भूल गया ..." जारी रखता हूं? यहां, उन लोगों में से एक नहीं बनें स्टॉक लेने के लिए मत रोको: यह श्रोताओं का ध्यान नष्ट कर देता है। कहानी को द्रव और तार्किक कथा के साथ बताएं
  • यदि आप एक महत्वपूर्ण विवरण भूल जाते हैं, तो कथा के प्रवाह को बिना बाधित किए बिना अस्थिरता के साथ ठीक हो जाए उदाहरण के लिए: "अब, यह नहीं है कि पेड मुरलीवाला शहर में रहने वाले लोगों के पास पैसा रखने के लिए इतना ज़ोर देने के लिए गलत था। तुम्हें पता होना चाहिए कि बर्गोमास्टर ने उन समझौते का सम्मान नहीं किया था जो उन्होंने निर्धारित किया था "।
  • 6
    कहानी खत्म हो चुकी है, आमीन यह शर्मनाक है जब श्रोता समझ नहीं आता कि कहानी समाप्त हो गई है या नहीं, तो एक स्पष्ट और निश्चित निष्कर्ष दे। ऐसा करने के कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ निम्नानुसार हैं:
  • एक प्रश्न पूछें और खुद को एक जवाब दें। "यह किस तरह का पागलपन था? यदि एक बात मुझे यकीन है, तो यह है कि मैं फिर से कोशिश नहीं करूंगा। "
  • कहानी का नैतिक "और यह, देवियों और सज्जनों, एक उत्कृष्ट कारण की तरह लगता है कि आपको अपनी बिल्ली को काम पर क्यों नहीं लेना चाहिए।"
  • आवाज़ के उचित टोन का उपयोग करें कहानी की प्रगति के रूप में आवाज की आवाज, आवाज़ और स्वर की गति को अनुकूलित करें। त्वरण और चरमोत्कर्ष तक - उस समय यह धीमा और अंत तक कम करती है।
  • भाग 2

    आवाज और शरीर का उपयोग कैसे करें
    1
    अक्षर बनाएं अपनी कहानी में आने वाले प्रत्येक पात्र के लिए व्यक्तित्व दें जितना अधिक आप उनकी भूमिका निभाते हैं, उतना ही आपको कथा के हिस्सों का उपयोग करना होगा - आप अधिक immersive सुनने का अनुभव भी करेंगे। उच्चारण के साथ खेलते हैं, भाषण की शैली, आवाज़ें आप मज़ेदार कट्टरपंथियों के लिए एक छोटे से खेलकर या अपने हाथों को लात मारकर मजाकिया कहानियों के लिए एक और कॉमेडिक हवा जोड़ देंगे।
    • उदाहरण के लिए, की नकल करता है अपने पिता अपने गहरे और कर्कश बनाने, इतिहास भी तरह अतिरिक्त बातचीत को जोड़ने की आवाज: "[कहानी के प्रासंगिक भाग ...] और अब मैं एक मेज के निर्माण के लिए बाहर जा रहा हूँ। या डेस्क का एक टुकड़ा शायद मैं एक टीवी शो देखकर सोफे पर आराम करूँगा जहां वे एक डेस्क का निर्माण करते हैं। "
  • 2
    अपनी कहानी "बड़ा" या "छोटा" बनाएं अपनी आवाज़ को उस प्रभाव को समायोजित करें जिसे आप कहानी में एक निश्चित बिंदु पर प्राप्त करना चाहते हैं। कहानी आराम या रोमांचक बनाने के लिए टोन और वॉल्यूम बदलें गति को गति दें और अपनी आवाज बढ़ाएं जैसा कि आप हाइलाइट के पास जाते हैं। जब आप निष्कर्ष का सामना करते हैं तब धीमा हो
  • आपको तथाकथित "नाटकीय विराम" के साथ कुछ अभ्यास करना चाहिए चुप्पी का एक क्षण, सही देखो के साथ, एक हज़ार शब्दों से अधिक बता सकता है।
  • 3
    यह चेहरे के साथ भी बताता है यदि आप वास्तव में एक प्रतिभाशाली कथाकार बनना चाहते हैं, तो आपको कहानी में जोड़ा मूल्य के रूप में उनका उपयोग करने में सक्षम होने के लिए अपने खाली समय में चेहरे के भाव का मास्टर करना होगा। वास्तव में, आपके चेहरे पर, सभी पात्रों और कहानी की भावनाओं को प्रवाह होना चाहिए। यदि आप असली आकाओं के स्कूल में इस कला को सीखना चाहते हैं, तो देखें कि आप जॉन स्टीवर्ट या मार्टिन फ्रीमैन (आप उन्हें यूट्यूब पर पा सकते हैं) के रूप में कई वीडियो देखें।
  • याद रखें, चेहरे का भाव एक विविध रंग पैलेट को कवर करता है। आप सही अभिव्यक्ति का उपयोग करके बहुत ही जटिल भावनाओं को प्रसारित कर सकते हैं।
  • 4



    हाथ भी बोलते हैं अपने हाथों से भी "बोलने" के बारे में जानने से एक वुडी कथाकार - और बहुत उबाऊ - और जो अपने इतिहास के साथ कमरे को सम्मिलित करता है, के बीच अंतर को चिह्नित कर सकता है। हाथ भावनाओं को संचारित करते हैं, श्रोताओं का ध्यान केंद्रित करते हैं, गतिशीलता और कार्रवाई की भावना पैदा करते हैं यदि आप शरीर के साथ कथा में भाग नहीं लेते हैं, तो कम से कम इसे अपने हाथों से करने का प्रयास करें
  • जाहिर है, इसे ज़्यादा मत करो उदाहरण के लिए ... किसी को भी मत मारो, अपना पेय बदलना न करें सबसे ऊपर, इसे उलट नहीं है
  • 5
    एक छोटी सी `अभिनय चोट नहीं करता है अगर मौका यह अनुमति देता है, तो आप जो कह रहे हैं, उसके क्रियान्वयन के लिए अपने शरीर का उपयोग करें। आपको पूरी कहानी पढ़ना नहीं है, कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं - आप एक मार्ग के महत्व पर ज़ोर देते हैं और आप श्रोताओं के ध्यान को आकर्षित करेंगे। सलाह भी कॉमिक कहानियों पर लागू होती है
  • वहाँ सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त हैं "संकलन" इशारों जो आप सहारा कर सकते हैं गौचो मार्क्स या रॉडनी डैन्जफील्ड की उठाए हुए भुजा के बारे में सोचो, जिन्होंने दुनिया को शर्मिंदगी की क्लासिक चीज दी है: दो उंगलियों के साथ शर्ट के कॉलर को खींच कर। कॉनन ओ`ब्रायन और रॉबिन विलियम्स जैसे महान हास्य अभिनेता बार-बार "परंपरा" से ली गई इशारों का उपयोग करते हैं
  • भाग 3

    अपने कथन में सुधार करें
    1
    अभ्यास। दूसरे लोगों को यह कहने से पहले कई बार एक कहानी को दोहराएं। फिर अधिक महत्वपूर्ण लोगों के सामने जाने से पहले कुछ दोस्तों के सामने अभ्यास करें। आपको अपनी कहानी को ढंकना पड़ता है और इसे वश में करना है - इसका मतलब यह कहने में आश्वस्त होता है, सटीक क्षणों को जानने के लिए जिसमें आप को एक नाटकीय विराम या अपनी टोन बदलना है।
  • 2
    अपनी कहानी याद रखना सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि पूरी कहानी को शुरुआत से अंत तक और अंत से लेकर शुरुआत तक कैसे बताने के लिए, इसलिए जब आप इसे बताते हैं तब ध्यान दें। यह आपकी मदद करेगा कि सड़क पर भूखंड के महत्वपूर्ण टुकड़े न खोए। लेकिन सभी के ऊपर यह आपको समय के साथ कहानी सुसंगत रखने में मदद करेगी, विशेष रूप से अगर आपको इसे कई बार बताने की ज़रूरत नहीं है तो उसे कम करके आंका नहीं जाना चाहिए।
  • 3
    वास्तविक रहें अपनी कहानियों को समुद्रतट वाले महाकाव्यों में बदलना न दें। तुम्हें पता है, है ना? उन कहानियां जो हर बार जब आप उन्हें सुनते हैं, अधिक से अधिक हाइपरबॉलिक बनती हैं, जहां विवरण मिथक की दिशा में बदलते हैं और अक्षर असंभव बिखरे में बदल जाते हैं। श्रोताओं ने इन कहानियों में से एक पर हमला करते हुए अपने दिमाग काट दिया। अम्माइना कल्पना की पाल और अपनी कहानी को प्रामाणिक मानते हैं यदि आप चाहते हैं कि लोग इसे आनंद लेते रहें।
  • 4
    सही जगह पर सही कहानी जब भी संभव हो, परिस्थितियों की अनुमति देते समय आपको केवल बयान की व्याख्या करना चाहिए। यहां तक ​​कि सबसे अच्छी कहानियों को विफल करने के लिए बर्बाद कर दिया जाता है, यदि आपको बाह्य कारकों के कारण हर समय रोकना पड़ता है बहुत सारे विकर्षण और शोर के बिना एक वातावरण कुछ कहने के लिए आदर्श है। यदि कोई आपका ध्यान चुराने का प्रयास करता है, तो उसे तुरंत अपने आप को पुनः निर्देशित करें।
  • 5
    बातचीत की अनुमति दें श्रोताओं ने कथा से सक्रिय रूप से शामिल होने से ज्यादा कुछ नहीं पूछा आप उनसे सवाल पूछ सकते हैं या उन्हें शामिल करने के अन्य तरीके ढूंढ सकते हैं - यदि आप इसे सही तरीके से कर सकते हैं, तो आप एक अच्छी कहानी कह सकते हैं।
  • 6
    अपने श्रोताओं के साथ सहानुभूति रखें और उनकी भावनाओं के अनुसार प्रतिक्रिया दें। यह खेती करने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है अगर वे ऊबना शुरू करते हैं, तो कथन को संश्लेषित या तेज करते हैं। यदि आप देखते हैं कि कहानी का एक हिस्सा उन पर कब्जा कर लिया है, तो उस पर कार्य करें और इसे विस्तृत करें अगर वे हंसते हैं, तो उन्हें और भी अधिक हंसी बनाते हैं। यह आसान नहीं है, लेकिन श्रोताओं के भावनात्मक उतार-चढ़ाव के बाद एक कहानी बताने में सक्षम होने से आपको भूल गए एक बयान मुश्किल हो जाएगा।
  • टिप्स

    • श्रोताओं को व्यस्त रखें बयानबाजी प्रश्नों को आगे बढ़ाना एक बढ़िया तरीका है। उदाहरण के लिए: "रिक्सीओली डी ओरो जंगल में पूरे दिन चलने के बाद बहुत थक गया था। क्या आप उस समय भटकने के बाद आराम करने के लिए एक अच्छी जगह चाहते हैं, है ना? हाँ, यहां तक ​​कि रिक्सीओली डी ओरो उसे इतना चाहते थे "।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक दर्शक
    • दर्शनीय सामग्री (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com