कहानी कैसे लिखनी है

एक उपन्यास एक उपकरण है, जिसका अनुभव है - तुम्हारा या जिसे आप जानते हैं यह एक कहानी कहने की तरह है, लेकिन कागज पर। यह घटना की रिपोर्ट करने के बारे में नहीं है - इसमें चुनाव करने और एक सबक सीखना शामिल है एक अच्छी खबर रचनात्मक, आकर्षक है, और विवरण से भरा है - और यहां बताया गया है कि ऐसा कैसे लिखना है।

कदम

विधि 1

मूल बातें से शुरू
1
अपना पल चुनें यह आपके जीवन की कहानी नहीं है कहानी को आपके बारे में कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताना चाहिए जो आपने किया और आपको बदल दिया या एक विशेष अर्थ था। यह एक बड़ी घटना नहीं है - एयू अनुबंध - कभी-कभी छोटे और आसान घटनाएं सबसे अधिक आकर्षक परिणाम को ट्रिगर करती हैं - लेकिन परिणाम या इसके पीछे दोबारा बनाने की प्रक्रिया बहुत अच्छी होनी चाहिए। यह आपके बचपन की एक घटना हो सकती है, एक लक्ष्य प्राप्त करने, एक विफलता या एक अच्छा या बुरी कार्रवाई अगर यह लिखना आसान और रोचक होगा, तो यह संभवतया सुखद पढ़ने वाला होगा।
  • एक अंक प्राप्त करने का प्रयास करें बस एक पेपर की तरह, आपकी कहानी में एक होना चाहिए "थीसिस"। आखिरकार, यदि आपके पास कोई बिंदु नहीं है, तो दर्शकों को आपको क्यों सुनेगा? आपके पाठकों को कुछ छोड़ने के लिए सीखने का कोई सबक या अंत हो जाना चाहिए।
  • अपनी कहानी के मुख्य भागों का स्केच बनाएं चूंकि अनुभव कुछ ऐसा है जो (सिद्धांत में) आपकी यादों का हिस्सा है, जानकारी के सैकड़ों बिट्स हैं जो आपको सूचनाओं को व्यवस्थित और फैलाने के लिए छिपाने की जरूरत है एक मसौदे तैयार करने से आप अपनी कहानी के दिशा-निर्देशों को फेंक सकते हैं और एक संगठित तरीके से स्मृति लेन में चल सकते हैं।
  • 2
    विचारपूर्ण हो, संपूर्ण नहीं। पाठक की कल्पना को खुद को कुछ विवरण जोड़ना चाहिए आप जानते हैं कि जब आप किसी किताब को प्यार करते हैं, तो आप फिल्म देखने जाते हैं और आप संतुष्ट नहीं होते हैं? भाग में यह इसलिए है क्योंकि "आप" आप इसे अपनी कल्पना के साथ देखा था पाठकों को अपनी निजी यात्रा करने दें।
  • यह एक बहुत, बहुत सूक्ष्म रेखा है, यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ लेखकों को पार करने की संभावना है। आप पाठक (हर सांस, रंग के हर छाया) करने के लिए हर विस्तार का वर्णन करना चाहते हैं, लेकिन आप भी ज्वलंत विस्तार देना (आप अंत में होने वाली घटनाओं के लिए शरीर देने के लिए है)। प्रासंगिक क्या है पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो और अपना ध्यान पकड़ो। कुछ प्रकार के काव्य वाग्मिता प्राप्त करने के लिए विवरण जोड़ने का प्रयास न करें - अगर आप कुछ चीजें भूल गए हैं तो कोई कारण नहीं होगा।
  • 3
    एक निश्चित लय रखें इसका मतलब यह नहीं है कि गति को एक निश्चित गति से सेट करना और इसे कभी भी बदलना नहीं है - इसका मतलब है कि धीमा कब और कब करना चाहिए फिर, एक कला सीखना लेकिन, अगर यह अनुभव तुम्हारा है, तो आपको पता चल जाएगा कि विवरण कब और किस समय चल रहा है पर ध्यान देना चाहिए।
  • एपिसोड के बारे में सोचें जैसे कि वे स्ट्रिंग पर मोती थे मोती को अच्छी तरह से बनायें - धागा तना हुआ रखो। पाठक खुद को एपिसोड में विसर्जित करता है, लेकिन उसे एक गाइड की जरूरत है, और यह संक्रमण का कार्य है।
  • 4
    अपने कथाकार के बारे में सोचो यह यहाँ है कि कथन दिलचस्प हो जाता है याद रखें कि कथाकार जरूरी लेखक नहीं है (लेकिन वह हो सकता है) और आप इसे बताए बिना कहानी में हो सकते हैं। यह आपके कथाकार को विशिष्ट कारकों (महत्वपूर्ण या नहीं) के आसपास पाने की क्षमता देता है और गलत तरीके से या पूरी तरह गलत हो। या फिर भी बुरा हो रहा है
  • जब कथालेखक पहले व्यक्ति में कहानी बताता है, लेकिन कहानी का ब्योरा पाठक को शक है कि यह विश्वसनीय नहीं है, परिणाम विडंबना है विडंबना एक ऐसी कथानक स्थिति है जिसमें पाठक और लेखक बयान के साथ एक ही फैसले साझा करते हैं, या जब रीडर कहानी में बयान और वही वर्णों के बारे में अधिक जानता है।
  • विधि 2

    अपनी कहानी लिखें
    1
    शुरू करो। अब शुरू करें लेखन एक दौड़ नहीं है - आपको किसी को भी पार करने की ज़रूरत नहीं है अपने आप को तुरंत फेंक दें और लंबे और उबाऊ वर्णन से बचें। आपके पाठकों को घटनाओं में शामिल होना चाहिए - वे आपकी भाषा या आपकी शैली से प्रभावित नहीं होंगे
    • एक तकनीक जो आप उपयोग कर सकते हैं, शुरुआत में अनुभव को पेश करने के लिए है, लेकिन अंत तक अपने अर्थ को स्पष्ट करने के लिए नहीं। पाठक आपके होठों पर लटकाएगा, घटनाओं के समाधान के लिए इंतजार कर रहा होगा।
  • 2
    संगठित हो। जब आप किसी कहानी को बताते हैं कि परिस्थितियों से जुड़े विचारों और फ़्लैश बैक में फंस गए हैं या अनुत्तरित प्रश्नों को छोड़कर फाइनल में कूदते हैं, तो आखिरकार, आप वहां थे - आप जितनी जानकारी जानते हैं, उन्हें छोड़ने के लिए आसान है। लाइनअप इस चरण में आपकी सहायता करेगा
  • आप अपनी कहानी का मालिक हैं, इसलिए आपके पास नियंत्रण है और आप जहां भी चाहें इसे ले सकते हैं। बस याद रखिए कि आपके पास एक दर्शक है जो आपके अनुसरण करता है - उन्हें रास्ते से बाहर न लें परिचय और निष्कर्ष स्पष्ट होना चाहिए।
  • 3



    इंद्रियों का उपयोग करें सभी। यह वह जगह है जहां विवरण उज्ज्वल होते हैं और "मुनाफा"। यदि आपको किसी व्यक्ति का वर्णन करना कठिन लगता है, तो घटनाओं या वस्तु में एक मोड़, पांच इंद्रियों के बारे में सोचें आपको सबसे स्पष्ट रूप से क्या याद है?
  • विचारों को एकत्र करने के लिए आप एक खराब शीट पर एक योजना बना सकते हैं गंध, सुनवाई, स्वाद और स्पर्श के लिए एक कॉलम बनाएं और सिर्फ इसलिए कि किसी वस्तु को आमतौर पर एक अर्थ (या दो) के लिए जिम्मेदार माना जाता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप इसे विस्तार नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप बारिश को सुन, देख और स्पर्श कर सकते हैं, लेकिन वाक्य "वर्जीनिया की बारिश कैलिफ़ोर्निया की तुलना में एक अलग खुशबू है" यह और भी अधिक evocative है सनस्क्रीन स्वाद क्या पसंद है? आप अपनी सुबह कॉफी कैसे देखते हैं? आपने कैसे किया "सुनना" उस दिन मौसम?
  • 4
    एक सुसंगत और स्पष्ट भाषा का उपयोग करें वर्णनात्मक निबंध की तरह कुछ, एक कहानी कह रही है, अगर भाषा की देखभाल और कला के साथ चुना जाता है तो यह कार्यात्मक है। रीडर में विशिष्ट भावनाओं और उत्तेजना पैदा करने के लिए एक विशिष्ट भाषा का उपयोग करें। इसके अलावा, हमेशा याद रखें कि आपके दर्शक कौन हैं मिडिल स्कूल के बच्चों का एक समूह व्यवसायियों के समूह की तुलना में अलग चीजों की सराहना करेगा और अनुभव करेगा।
  • यदि आप बयान नहीं हैं, सावधान रहें कि एक कृत्रिम शैली में पर्ची न करें। आपको कहानी का पूरा ज्ञान नहीं है! यदि आप तीसरे व्यक्ति का उपयोग करते हैं जिसकी विशिष्ट व्यक्तित्व और दृष्टिकोण है, तो उनकी विशेषताओं की सूची बनाएं और जिस तरह से वे हैं "बात करेंगे"। क्या यह काट रहा है? अनौपचारिक? कच्चे? बोरिंग? एक बार जब आप इन सुविधाओं को जानते हैं, तो आप इस चरित्र की आवाज का उपयोग करते समय आप कैसे लिख सकते हैं यह नियंत्रित कर सकते हैं।
  • विधि 3

    अंतिम विवरण
    1
    ब्रेक लें जब आप पूरा कर लेंगे, तो निश्चित रूप से। ब्रेक लेना आपके मन को ताज़ा करने और अपनी आंखों को आराम करने के लिए कार्य करता है। जैसा कि आप लिख रहे थे, मस्तिष्क ने आपके काम की त्रुटियों और चिकनाई (या कमी) को अनदेखा करना शुरू कर दिया था उठो, चलो, कुछ टीवी को देखो और फिर अपने काम पर वापस आ जाओ। आप उन चीज़ों की सूचना देंगे जिन्हें आपने पहले नहीं देखा था
    • जब आप काम पर वापस आएं, त्रुटियों की तलाश करें, लेकिन यह भी कदम जो स्पष्ट हो सकते हैं और जांच लें कि आपका वर्णन रीडर को सही ढंग से और कुशलता से कल्पना करने में मदद करता है।
  • 2
    अपना काम किसी और को पढ़िए दो सिर एक से बेहतर हैं किसी मित्र या परिवार के सदस्य को आपको पढ़ा है "यह नहीं था" अपनी कहानी प्रस्तुत करें - आपको एक तटस्थ राय की आवश्यकता है जिस पर कोई पूर्वाग्रह नहीं है। इस तरह, वे केवल आपकी कहानी को एक मार्गदर्शक के रूप में देखेंगे।
  • यदि वे लिखित शब्द से परिचित हैं, तो उन्हें व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न भी जांचें। यहां तक ​​कि अगर अनुत्तरित सवाल हैं, तो पूछें, अगर टुकड़ा धाराप्रवाह है और वे इसका अर्थ समझते हैं।
  • 3
    समीक्षा करें और पुनः कार्य करें ऐसे हिस्से होंगे जिनके लिए अधिक विवरण और दूसरों की आवश्यकता होगी, जिनके लिए पत्ते रहित होना चाहिए। अपने मित्र से बात करें - यह आपके दर्शकों के लिए सबसे करीबी बात है।
  • कथन को पहचानें और मूल्यांकन करें कि क्या जानकारी को हटाने के लिए या नहीं, जो कथन के मुख्य धागे से विचलित हो। वे आपको समझ सकते हैं लेकिन पाठक को भ्रमित कर सकते हैं। अगर यह अंत से लेकर शुरुआत तक पढ़ा जाएगा तो क्या यह काम करेगा? और अगर इसे टुकड़ों में पढ़ा जाता है?
  • एक शीर्षक चुनें जब आप अपनी कहानी लिखना समाप्त कर लें, तो ऐसा करें - यदि आप इसे शुरुआत में करते हैं तो यह समाप्त हो गई कहानी के लिए अनुपयुक्त होने के कारण हो सकता है फिर से त्रुटियों और विराम चिह्नों की जांच करें और काम पूरा करें!
  • टिप्स

    • आप कहानी की लंबाई तय करते हैं यदि यह कार्य है, तो शिक्षक के निर्देशों का पालन करें

    चेतावनी

    • यथासंभव लंबे समय तक ऐसा करने की कोशिश मत करो। यह लंबे समय तक, घसीटा और दोहराएगा। केवल लिखो जो कहानी को आकर्षक और आकर्षक बनाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com