कैसे एक घटना रिपोर्ट लिखें

यदि आप एक दुर्घटना के दृश्य पर एक सुरक्षा अधिकारी या एक पुलिस अधिकारी हैं, तो एक विस्तृत और सटीक रिपोर्ट लिखना आपकी नौकरी ठीक से करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी घटना पर एक अच्छी रिपोर्ट, अप्रिय जानकारी को छोड़कर या महत्वपूर्ण तथ्यों को छोड़कर, जो हुआ उसके सटीक विवरण प्रदान करता है। अगर आप एक दुर्घटना के बारे में एक उत्कृष्ट रिपोर्ट लिखना सीखना चाहते हैं तो पढ़ें।

कदम

भाग 1

प्रोटोकॉल का पालन करें
इमेज शीर्षक टाइप करें एक घटना रिपोर्ट चरण 1
1
संस्थान से उचित फार्म प्राप्त करें जहां आप काम करते हैं। दुर्घटना से निपटने और एक रिपोर्ट को पूरा करने के लिए प्रत्येक संस्था का अपना प्रोटोकॉल है। कुछ मामलों में आप अपनी संस्था द्वारा जारी किए गए फॉर्म को पूरा करने के लिए जिम्मेदार हैं, और अन्य मामलों में आपको हाथ से या आपके कंप्यूटर पर एक रिपोर्ट लिखने के लिए कहा जाएगा। एक बार फ़ॉर्म को उचित रूप से भर दिया जाए, तो आपको इसे सही विभाग में अग्रेषित करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि संभव हो, तो वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके रिपोर्ट तैयार करें। यह निपुण हो जाएगा और जब आप समाप्त हो जाएंगे तो आप वर्तनी जांच का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप अपनी रिपोर्ट को हाथ से लिखते हैं, तो इटैलिक के बजाय ब्लॉक अक्षर का उपयोग करें लोगों को अनुमान लगाने के लिए मजबूर न करें कि आपका 7 1 की पंक्ति में हैं
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 2
    2
    जितनी जल्दी हो सके संबंध शुरू करें यदि संभव हो तो घटना के दिन इसे लिखें, क्योंकि अगर आप एक या दो दिन प्रतीक्षा करते हैं, तो स्मृति को थोड़ा गलत करना शुरू हो जाता है आपको उस मूल तथ्यों को लिखना चाहिए जिन्हें आप घटना के रूप में जल्द ही याद रखने की आवश्यकता है, और अगले 24 घंटों के भीतर रिपोर्ट का प्रतिलेखन करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 3
    3
    बुनियादी तथ्यों को दर्शाता है घटना की जानकारी के साथ फॉर्म भरने के लिए खाली रिक्त स्थान होना चाहिए। अन्यथा, एक वाक्य के साथ संबंध शुरू करें जो स्पष्ट रूप से निम्न जानकारी दिखाता है:
  • दुर्घटना का समय, दिनांक और स्थान (विशिष्ट होना, सटीक पता लिखना आदि)
  • आपका नाम और पहचान संख्या
  • अन्य अधिकारियों के नाम जो मौजूद थे
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 4
    4
    दुर्घटना की प्रकृति के बारे में एक पंक्ति शामिल करें वर्णन करें कि आप दुर्घटना के दृश्य में क्या लाए थे। यदि आपको एक कॉल मिला है, तो कॉल का वर्णन करें और उस समय का ध्यान रखें जब आपने इसे प्राप्त किया था। तथ्यों के आधार पर एक उद्देश्य वाक्य लिखें जो कि क्या हुआ।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं कि एक व्यक्ति, नशे और झगड़ालू के बाद आपको एक निश्चित पते पर बुलाया गया था, इसकी सूचना दी गई थी।
  • ध्यान दें कि आपको लिखना नहीं चाहिए सोच जो हो सकता था तथ्यों को रखें और उद्देश्य रखें
  • भाग 2

    वर्णन करें कि क्या हुआ
    इमेज शीर्षक टाइप करें एक घटना रिपोर्ट चरण 5
    1
    पहले व्यक्ति को बताएं कि क्या हुआ। अपने रिश्ते के पदार्थ के लिए, एक विस्तृत कहानी लिखें, जो वास्तव में हुआ है, के कालानुक्रमिक क्रम में। रिपोर्ट में उल्लेखित प्रत्येक व्यक्ति के पूर्ण नामों का प्रयोग करें और उनमें से प्रत्येक के अलग-अलग कार्यों का वर्णन करने के लिए एक नया अनुच्छेद प्रारंभ करें।
    • कौन, क्या, कब, कहां और क्यों हुआ, के बारे में जवाब दें
    • क्या हुई है के दौरान अपनी भूमिका का सही विवरण शामिल करें। अगर आपको किसी को वापस पकड़ने के लिए बल का उपयोग करना पड़ा, तो इसे न छोड़ें रिपोर्ट करें कि आपने स्थिति और परिणाम कैसे संभाला।
    • विशिष्ट विवरण का उपयोग करें कहने के बजाय "मैं इसे अंदर पाया और मैं इसे गिरफ्तार कर लिया", इस तरह से कुछ लिखें, "मैं 2005 में एवरेस्ट हिल पर 12.05 बजे पहुंची थी। मैं घर की ओर चला गया और दरवाजे पर दस्तक दी। मैंने संभाल चालू करने की कोशिश की और मुझे पता चला कि यह अवरुद्ध नहीं था ..."
    • गवाहों और सबूतों की रिपोर्ट के बारे में अपने संस्थान के प्रोटोकॉल का पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 6



    2
    संपूर्ण रहें वह सब कुछ लिखें जिसे आप याद कर सकते हैं - जितना अधिक आप प्रदान करते हैं, उतना बेहतर। उन लोगों को न दें जो आपकी रिपोर्ट को गलत तरीके से किसी की व्याख्या करने की संभावना को पढ़ते हैं। चिंता न करें कि रिश्ते बहुत लंबा या बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या हुआ है की पूरी तस्वीर की रिपोर्ट करना है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 7
    3
    सटीक रहें उस रिपोर्ट में कुछ मत लिखें, जिसके लिए आप यह नहीं जानते कि यह वाकई वास्तव में हुआ है। जैसा कि आपने सुना है, एक तथ्य के रूप में नहीं सुना। उदाहरण के लिए, यदि एक गवाह ने आपको बताया कि उसने किसी को एक बाड़ पर कूदते हुए और भागने के लिए देखा है, तो सुनिश्चित करें कि यह गवाह की कहानी के रूप में स्पष्ट रूप से प्रकट होता है, और यह अनिश्चित है कि वास्तव में क्या हुआ है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 8
    4
    स्पष्ट हो जाओ क्या हुआ है इसका वर्णन करने के लिए एक फूल और भ्रामक भाषा का उपयोग न करें। लेखन स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। संक्षिप्त वाक्यों का उपयोग करें, बिंदु को संबोधित किया, और तथ्यों के आधार पर, जो व्याख्या के लिए कोई स्थान नहीं छोड़ता है।
  • लेखन के बजाय "मुझे लगता है कि संदिग्ध अपनी पत्नी को मारना चाहता था क्योंकि उन्हें बुरा इरादों का सामना करना पड़ता था, जब उन्होंने उससे संपर्क किया और उसे पकड़ लिया"। लिखें, "संदिग्ध [नाम दर्ज करें] ने अपनी पत्नी [नाम] से संपर्क किया और कलाई से जबरन उसे पकड़ा।"
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 9
    5
    ईमानदारी से रहें यहां तक ​​कि अगर आपको इस बात पर गर्व होना नहीं है कि आपने स्थिति कैसे संभाली है, तो यह जरूरी है कि आप एक ईमानदार कहानी लिखें। यदि आप कुछ नकली लिखते हैं, तो बाद में इसकी खोज की जा सकती है, दुर्घटना में शामिल लोगों के लिए खतरे में डालकर और समस्याएं पैदा कर सकते हैं। अपनी अखंडता और उस संस्था का प्रतिनिधित्व करें जो आपको सच्चाई बताकर प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • भाग 3

    रिपोर्ट ठीक करें
    इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 10
    1
    रिपोर्ट संपादित और सही करें यह सुनिश्चित करने के लिए पढ़ें कि यह सुसंगत और समझने में आसान है नाम, तिथियों, समय, पते, लाइसेंस प्लेट नंबर आदि की शुद्धता सहित सभी तथ्यों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आप उस किसी भी जानकारी को शामिल नहीं करना चाहिए जिसमें शामिल किया जाना चाहिए था। कहानी में स्पष्ट अंतराल की तलाश करें, जिसे आपको भरना पड़ सकता है।
    • व्याकरण और वर्तनी त्रुटियों को फिर से जांचें
    • उन सभी शब्दों को हटा दें जिन पर व्यक्तिपरक माना जा सकता है, जैसे कि भावनाओं और भावनाओं का वर्णन करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक घटना रिपोर्ट चरण 11
    2
    दुर्घटना रिपोर्ट प्रस्तुत करता है उस व्यक्ति या विभाग का नाम जांचें जिसे रिपोर्ट भेजी जानी चाहिए। जब संभव हो, किसी घटना की रिपोर्ट व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत करें और खुद को आगे के सवालों के जवाब देने या स्पष्टीकरण प्रदान करने के लिए उपलब्ध कराएं। ऐसी परिस्थिति में जहां एक घटना की रिपोर्ट ई-मेल द्वारा भेजी या भेजा जाए, अगले 10 दिनों में एक कॉल का पालन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रिपोर्ट प्राप्त हो गई है।


  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com