कैसे एक फिल्म का एक दृश्य का विश्लेषण करने के लिए

छात्रों और सिनेमा उत्साही एक फिल्म के दृश्यों का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करके बहुत कुछ सीख सकते हैं। ऐसा करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पूरी तरह से इसे समझते हैं, एक बार से फिल्म सावधानी से देखें फिर, उस दृश्य का चयन करें जो इसे विश्लेषण करने में 2-3 मिनट लगते हैं। दृश्य कई बार खेलते हैं और विभिन्न पहलुओं का अध्ययन करते हैं, ध्यान में रखते हुए कि जो कुछ भी आप देखते हैं वह रिकॉर्डिंग की संवेदनशील पसंद है। दृश्य का विश्लेषण इन विकल्पों को समझने का प्रयास है

कदम

विधि 1

वर्ण
1
दृश्य में दिखाई देने वाले मुख्य पात्रों का अध्ययन करें यह अतिरिक्त अभिनेताओं का भी विश्लेषण करता है जो बात नहीं करते हैं और अतिरिक्त।
  • नोट करें कि जो दृश्य दृश्य के आरंभ में मौजूद हैं, जो बाद में आते हैं और जो दूसरों से पहले दृश्य छोड़ते हैं
  • अपने आप से पूछें कि दृश्य में प्रत्येक चरित्र क्या चाहता है, और यदि वे अंततः वे क्या चाहते हैं।
  • स्थिति में बदलाव देखें ज्यादातर मामलों में, कुछ वर्णों की स्थिति (मजबूत या कमजोर) बदल जाएगी। उदाहरण के लिए, एक ऐसे दृश्य में जहां गियोवन्नी लोरेनोजो के पक्ष में पूछता है, जो एहसान से इनकार करते हैं, स्थिति यह है कि जियोवानी कमजोर चरित्र है, जबकि लोरेन्ज़ो एक मजबूत चरित्र है। अगर जियोवानी एक बंदूक ले लेते हैं और लोरेनोजो को उनके पक्ष में करने के लिए मजबूर करते हैं, तो जियोवानी मजबूत चरित्र बन जाता है
  • पहचानें कि किस प्रकार विशेष अभिनेताओं की पसंद आप वर्णों को देखने के तरीके को प्रभावित करते हैं।
  • वर्णों की वेशभूषा का अध्ययन करें और अपने आप से पूछें कि वे क्या प्रतिनिधित्व करते हैं।

विधि 2

घर के अंदर
1
अंतरिक्ष और समय के मामले में, दृश्य की सेटिंग का ध्यान रखें विशेष रूप से, ध्यान दें कि यदि दृश्य एक दूसरे को कालानुक्रमिक क्रम में या स्पष्ट समयरेखा के बिना एक दूसरे का पालन करते हैं
  • क्योंकि चरित्र की घटनाओं है कि एक और समय (फ्लैशबैक) में हुआ या बस क्योंकि निर्देशक शो कारणतः घटनाओं की एक रचनात्मक विकल्प बना दिया है की याद ताजा करती है कई फिल्मों, दृश्यों कि एक उच्छृंखल ढंग से एक दूसरे का अनुसरण किया है। आम तौर पर, यहां तक ​​कि अगर घटनाओं को व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित किया जाता है, तो कहानी को स्पष्ट रूप से पहले और अंतिम दृश्य तक स्पष्ट और व्यवस्थित ढंग से बताया जाता है।
  • कहानी के बारे में, अपने आप से पूछिए कि दृश्य एक निश्चित जगह पर क्यों गोली मार दी गई थी और क्या सेटिंग वास्तव में निदेशक को साजिश के धागे को ढीला करने या दर्शकों को विचलित करने में मदद करती है।
  • साजिश के मात्र कहानियों के अलावा, विभिन्न कारणों से निदेशक द्वारा सेटिंग का चयन किया जा सकता है। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या सेटिंग कहानी के लिए महत्वपूर्ण है या बस डायरेक्टर का एक दिलचस्प विकल्प है जिसका मतलब है कि कुछ और नहीं।

विधि 3

मिसे-एन-दृश्य
1
जिस तरह से दृश्य के कुछ तत्व कहानी बताते हैं, उस पर विशेष ध्यान दें। यह कहा जाता है मिसे-एन-दृश्य, इतालवी "मैसिन्स्सेना" में एक फ्रांसीसी शब्द अनुवाद योग्य है
  • ध्यान रखें कि इस दृश्य में जो कुछ भी आप देखते हैं, वह वास्तविक जगह नहीं है, बल्कि इसकी पूरी तरह से दर्शाया गया है, लेकिन केवल निर्देशक ने आपको दिखाने का फैसला किया है। अपने आप से पूछिए कि निर्देशक इस सेटिंग का हिस्सा क्यों दिखता है और दूसरा नहीं। यह वास्तव में वास्तविक सेटिंग की बजाय स्टूडियो में शूट किए गए दृश्यों के लिए सही है, क्योंकि सेट में उस स्थान का केवल एक हिस्सा होता है जिसे आप प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं।
  • नोट करें कि कौन सी वर्ण और ऑब्जेक्ट दृश्य के केंद्र में स्थित हैं और जो परिधीय क्षेत्रों में हैं या पृष्ठभूमि में हैं
  • अध्ययन करें कि दृश्य के कुछ हिस्सों को ध्यान केंद्रित नहीं किया जाता है, यदि फ़ोकस समय के साथ बदलता है।
  • दृश्य प्रकाश व्यवस्था का निरीक्षण करें नोट करें कि दृश्य अच्छी तरह से रोशनी या मंद प्रकाश में है, और नोटिस अगर प्रकाश की एक विशेष छाया है इस बारे में सोचें कि प्रकाश अलग-अलग होने पर दृश्य कैसे काम कर सकता था।

विधि 4

कक्ष


1
प्रत्येक कैमरा कोण की एक सूची बनाएं एक ठेठ दृश्य में दर्जनों कोण शामिल हो सकते हैं, चरित्र के चेहरे पर करीबी अप करने से लेकर बहुत लंबे क्षेत्रों तक जो पूरे दृश्य को महान दूरी से दिखाते हैं। एक ऐसे कोण भी होते हैं जिसमें कैमरे चलते हैं, किसी चरित्र के आंदोलनों के बाद या ऑब्जेक्ट पर ज़ूमिंग करते हैं। यह सब इतिहास के वर्णन को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • ध्यान दें अगर कैमरा वास्तव में ऐसा व्यवहार करता है जैसे कि यह चरित्र की आंखें हैं या यदि यह केवल दूसरे दृश्य दृश्य से दृश्य बदलता है।
  • यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि निर्देशक ने हर कोण को चुना है, उनमें से प्रत्येक का क्या प्रभाव है
  • असामान्य कोणों पर विशेष ध्यान दें, जैसे कि धीमी गति, लांछित कोण या जहां कैमरा कंपन होता है उदाहरण के लिए, एक तिरछी कैमरा अक्सर दर्शकों को सूचित करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि वर्णित चरित्र ड्रग्स के प्रभाव में है।
  • इस बारे में सोचें कि अलग-अलग कोण दृश्य की गति को कैसे बदलते हैं।

विधि 5

ध्वनि और संगीत
1
अपनी आँखें बंद करें और उस दृश्य पर ध्यान केंद्रित करें जो आपने दृश्य के दौरान सुना था। कई दृश्यों विभिन्न ध्वनियों और संगीत, परिवेशी शोर जगह में श्रव्य वास्तव में की "परत", सड़क यातायात या पक्षियों, एक ध्वनि वातावरण का निर्माण करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए डाला के रूप में की है। कई दृश्यों में संगीत भी शामिल है, जो कहानी की कहानी कहने में मदद करता है।
  • ध्यान रखें कि निर्देशक ने प्राकृतिक पर्यावरण ध्वनियों को जानबूझ कर कट कर अन्य ध्वनियां डाली हैं। कल्पना कीजिए कि आप वास्तव में मौके पर वास्तविक जीवन में क्या सुन सकते हैं, और यह निर्धारित कर सकते हैं कि निर्देशक ने जो आवाज़ें डालीं, उसके साथ एक अच्छा विकल्प बना दिया।
  • नोट लें कि निर्देशक ने दर्शकों में विशेष भावनाओं को उकसाने के लिए विशेष आवाज़ डाली है। उदाहरण के लिए, एक घड़ी की टिक या टिकने से तात्कालिकता या डर की भावना पैदा होती है।
  • संगीत सुनें और अपने आप से पूछें कि वह क्या दर्शाता है, और अगर यह आपके द्वारा अपेक्षित क्या संचार करता है उदाहरण के लिए, संगीतकार ने एक विशेष स्वर को बना दिया हो सकता है जो प्रत्येक बार चरित्र खोला हुआ प्यार को वापस सोचता है।
  • नोट करें कि फिल्म में अन्य लाइसेंस प्राप्त कलाकारों से मूल संगीत या संगीत शामिल है अपने आप से पूछें कि निर्देशक ने क्यों चुना, दूसरे या दोनों
  • अपनी आँखें बंद करें और संगीत सुनें कल्पना करने की कोशिश करो कि केवल संगीत सुनकर क्या होता है
  • 2
    ध्यान दें कि यदि दृश्य बड़े पैमाने पर सुनाए जाते हैं, और खुद से पूछें कि निर्देशक ने एक नैनेटर शामिल करने का फैसला क्यों किया है। बीआर>
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com