एक कहानी में संवाद प्रारूप कैसे करें

उपन्यास, व्यंग्य, नाटक या गद्य के संवादों को लिखना काफी मुश्किल है कहानी का हिस्सा जिसमें अक्षर संवाद हमेशा अन्य तत्वों के संबंध में जोर दिया जाता है, जो उद्धरण चिह्नों से शुरू होता है जो सार्वभौमिक रूप से उपयोग किए जाते हैं। ये कदम आपको अपनी कहानी अच्छी तरह से व्यवस्थित करने और संवाद को सही ढंग से स्वरूपित करने की आवश्यकता होगी।

कदम

एक कहानी चरण 1 में फ़ॉर्मेट डायलॉग शीर्षक वाली छवि
1
पैराग्राफ या संवाद पैराग्राफ की पहली कुछ पंक्तियों को शामिल करने पर विचार करें। आम तौर पर, उद्धरण चिह्नों के अंदर संवाद की पंक्तियों को इंडेंट करना आवश्यक है। यह रीडर के लिए पृष्ठ में रिक्त स्थान बनाने के लिए है, शैली के साथ अधिक अनुपालन प्राप्त करने के लिए।
  • आपको बातचीत के नए पैराग्राफ को शुरू करने के लिए अनुपालन को समझना चाहिए। सामान्यतया, विभिन्न विषयों से निपटने वाले संवादों के लिए, नए पैराग्राफ बनाना अच्छा है, बस संवादों के बिना कहानियों के लिए। तो आपको एक ही चरित्र के कई पैराग्राफ को उसी उद्धरण में मिलेगा, लेकिन उनके बीच एक निश्चित स्थान होगा। स्वरूपण के इस महत्वपूर्ण पहलू की जांच करें
  • एक कहानी चरण 2 में फ़ॉर्मेट डायलॉग शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या उद्धरण चिह्नों के अंदर या बाहर विराम चिह्न लगाया जाना है। हालांकि पारंपरिक रूप से, विराम चिह्न, डॉट, बृहदान्त्र और अल्पविराम के रूप में उद्धरण चिह्नों के अंदर रखा गया है, कुछ प्रकाशकों और पेशेवरों ने उद्धरण चिह्नों के बाहर विराम चिह्न के फैशन को लॉन्च करना शुरू कर दिया है।
  • एक स्टोरी चरण 3 में फ़ॉर्मेट डायलॉग शीर्षक वाली छवि



    3
    एकल या दोहरे उद्धरण चिह्नों का उपयोग करना सीखें अधिकांश संवादों के लिए डबल कोट्स का उपयोग किया जाता है, सिवाय इसके कि "उद्धरण में एक उद्धरण" या उस एकल उद्धरण को छोड़कर किसी छद्म तत्व या नकली वस्तु को इंगित करने के लिए कार्य करता है।
  • एक कहानी चरण 4 में प्रारूप वार्ता शीर्षक वाली छवि
    4
    पाठक को हमेशा पता करें कि वह किससे बात कर रहा है यदि संवाद की बहुत सारी पंक्तियां हैं, तो पाठक भ्रमित हो सकता है। इस समस्या को हल करने के कई तरीके हैं और यह लेखक पर निर्भर है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने अपनी कहानी में इसका ध्यान रखा है।
  • संवादों में अंतर करने का सबसे आम तरीका वाक्यों का उपयोग करना है "उन्होंने कहा", "उसने कहा।" इसके अलावा, हर बार जब कोई वर्ण बोलता है तो वहां अंतरिक्ष की एक पंक्ति होगी। इसलिए सही तत्व प्राप्त करने के लिए इन तत्वों के बीच सही संतुलन खोजना आवश्यक है।
  • एक कहानी चरण 5 में प्रारूप वार्ता शीर्षक वाला छवि
    5
    सफेद स्थान अच्छी तरह से उपयोग करें अन्य प्रकार के लेखन के रूप में एक कहानी में सफेद स्थान बहुत महत्वपूर्ण हैं, उदाहरण के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में। सुनिश्चित करें कि संवाद के तत्वों की उचित संख्या में रिक्त स्थान हैं और कहानी के कुछ भाग को अच्छी तरह विभाजित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com