ऋषि में उद्धरण कैसे करें

निबंध में सीधे उद्धरण करना आपके लिए ठोस तत्वों के साथ अपने विचारों का समर्थन करने और अपने तर्कों को जिंदा बनाने के लिए एक बढ़िया तरीका है। हालांकि, अगर आप अपने काम पेशेवर लग रहा है चाहते हैं, तो आप को पता है कैसे ठीक उद्धरण सम्मिलित करने के लिए, जब आप इन उद्धरण शैलियों में से किसी का उपयोग किया है: कि विधायक (आधुनिक भाषा संगठन) की या ए पी ए (अमेरिकी मनोवैज्ञानिक एसोसिएशन) और याद रखें: एक उद्धरण जिसमें मूल लेखक का नाम शामिल नहीं है, साहित्यिक चोरी माना जाता है उद्धरण चिह्नों के अलावा, आपको निबंध के अंत में एक संदर्भ पृष्ठ जोड़ना होगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि एक महत्वपूर्ण अध्ययन में एक बोली दर्ज करने के लिए, पहले चरण से लेख पढ़ना शुरू करें

कदम

भाग 1

विधायक की शैली का उपयोग कोटेशन करना

विधायक (आधुनिक भाषा संघ) की उद्धृत शैली को लेखक के नाम और पृष्ठ संख्या का उल्लेख करना होगा। यदि आप एक कविता उद्धृत करते हैं, तो आपको पृष्ठ संख्याओं के बजाय कविता की छंदों का हवाला देना होगा। ए पी ए शैली के विपरीत, आप वर्ष में जो बोली के गीत निबंध के पाठ में लिखा गया था प्रदान की जरूरत नहीं है, हालांकि यह काम के अंत आप लिख रहे हैं पर डाला संदर्भ पृष्ठ में ऐसा करना जरूरी होगा ।

एक निबंध में एक उद्धरण रखो छवि शीर्षक 1
1
संक्षिप्त उद्धरण बनाएं कम उद्धरण के लिए विधायक शैली में हम उन सभी पर विचार करते हैं जो चार गद्य से कम या कविता की तीन पंक्तियों से कम है। आप एक बोली कि लंबाई में इन आवश्यकताओं को पूरा करती है, तो 1 तो तुम सब करने की है), डबल उद्धृत पाठ संलग्न 2) लेखक का उपनाम प्रदान, और 3) पेज नंबर प्रदान करते हैं। आप उद्धरण से पहले लेखक का नाम दर्ज कर सकते हैं या उद्धरण के बाद इसे ब्रैकेट में डाल सकते हैं। आप उपयोग किए बिना, पेज नंबर को अंत में भी लिख सकते हैं "पी" या पृष्ठ संख्या को इंगित करने के लिए कुछ भी।
  • पाठ में शामिल होने के लिए उद्धरण का परिचय सुनिश्चित करना, क्योंकि पाठकों को उचित अभिविन्यास दिए बिना इसे जोड़ना पर्याप्त नहीं है। परिचय में कुछ शब्द उपयोग करें और फिर उद्धरण चिह्नों में उद्धरण चिह्न लगा दें। फिर लेखक के उपनाम और पृष्ठ संख्या कोष्ठक में लिखें, वाक्य के अंत में एक बिंदु (या जो भी विराम चिह्न आप उपयोग कर रहे हैं) डालें। यहां एक उदाहरण है:
  • कुछ आलोचकों के अनुसार, साहित्यिक कथा "21 वीं सदी में पूरी तरह से मृत्यु हो गई" (स्मिथ 200).
  • आप अंत में ब्रैकेट में डालने के बजाय लेखक के नाम की आशा कर सकते हैं। यह करने का एक और तरीका है:
  • जोन्स कहते हैं कि "जो लोग साहित्यिक कथाओं के काम को पढ़ते हैं, वे दूसरों के साथ सहानुभूति करने में सक्षम साबित हुए हैं" (85).
  • आप एक संक्षिप्त परिचय भी बना सकते हैं, उद्धरण डाल सकते हैं और फिर उस पर थोड़ी अधिक टिप्पणी कर सकते हैं, इस तरह से अधिक या कम:
  • बहुत से लोग मानते हैं कि "खेल का कोई अर्थ नहीं है" (लेन 50), जबकि अन्य पूरी तरह सहमत नहीं हैं.
  • यदि मूल कोट में एक विराम चिह्न है, तो आपको इसे बाहर नहीं करना होगा:
  • हैरी हैरिसन, नायक, हमेशा अपने दिन कहता है: "क्या एक खूबसूरत सुबह!" (ग्रेंजर 12).
  • यदि आप एक कविता उद्धृत कर रहे हैं, तो आप इसे एक बार के साथ कविता के छंद लिखकर कर सकते हैं "/" कि आप उन्हें अलग, इस तरह से:
  • मिलर कहता है: "कोई बिल्ली छींकने के लिए / बेहतर नहीं है" (11-12), और कई बिल्ली प्रेमियों ने इस तथ्य की पुष्टि की है।
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 2
    2
    गद्य के टुकड़े से लंबे कोट बनाओ विधायक स्वरूपण में, लंबे समय तक उद्धरण चारों से अधिक गद्य या कविता के तीन छंद से ज्यादा कुछ भी नहीं है। यदि आपको यह ज़रूरत है, तो आपको बोली को स्वतंत्र ब्लॉकों में रखना होगा और उद्धरण चिह्नों का उपयोग न करें। आप पाठ और दो अंक की एक पंक्ति लिख 2.5 सेमी छोड़ दिया की पहली पंक्ति से मुकर जाना द्वारा द्वारा प्रशस्ति पत्र का परिचय देने के लिए और डबल अंतराल का उपयोग बोली कर सकते हैं। आप विराम चिह्न के साथ उद्धरण समाप्त कर सकते हैं और तो उद्धरण के बाद कोष्ठक में लेखक का उपनाम और पृष्ठ संख्या का उपयोग करें।
  • यहां एक लंबा उद्धरण पेश करने का एक उदाहरण है, जो एक ब्लॉक अनुच्छेद बनाता है:
  • कहानी "द थिंग्स वे कैरीड" में वियतनाम युद्ध में सैनिकों द्वारा किए गए वस्तुओं को वर्णित किया गया है और इन्हें उठाए गए ऑब्जेक्ट्स के भार के साथ पाठक को लोड करने के लिए किया गया है:
    जिन चीजों को उन्होंने उठाया था, वे काफी हद तक आवश्यकतानुसार निर्धारित थे। जरूरत या आवश्यकता के अलावा वहाँ लगभग सलामी बल्लेबाजों, जेब चाकू, एल्यूमीनियम का छोटे डिस्क, कलाई घड़ियों, पहचान प्लेटलेट्स, मच्छर से बचाने वाली क्रीम, चबाने गम, कैंडी सिगरेट, सोडियम की गोलियां, फ्रीज सूखे पेय, लाइटर के पैकेट थे, मैचों, सिलाई किट, सैन्य बिल, सी राशन और दो या तीन पानी की बोतलें। (ओ ब्रायन, 2)
  • जब आप दो या अधिक अनुच्छेदों का उल्लेख करते हैं, तो आपको थोक में उद्धरण चिह्नों का उपयोग करना होगा, भले ही प्रत्येक गीत चार पंक्तियों से कम लंबा हो। आपको 0.60 सेमी अधिक के प्रत्येक पैराग्राफ की पहली पंक्ति शामिल करनी चाहिए। अगले एक संक्रमण के रूप में एक पैराग्राफ के अंत में एलीपिसिस (...) का उपयोग करें
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 3
    3
    एक कविता उद्धृत करें इस मामले में, मूल अर्थ को व्यक्त करने के लिए छंदों के मूल स्वरूपण को रखने की सलाह दी जाती है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं:
  • हॉवर्ड नेमेरोव ने अपनी कविता में खोए प्यार के लिए अपनी इच्छा का वर्णन किया है "स्टॉर्म विंडोज":
    यादों का यह अकेला दोपहर
    और मिस्ड इच्छाओं, जबकि सर्दियों की बारिश
    (अनिर्णीत, मन में दूरी!)
    खिड़कियों और दूर से चलाता है (14-18)
  • एक निबंध में एक उद्धरण रखो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    कोट्स में शब्दों को जोड़ें या त्यागें। यह भी उपयोगी है जब आपको निबंध के संदर्भ के पक्ष में बोली का अर्थ थोड़ा सा बदलने की आवश्यकता होती है, या जब आप कुछ ऐसी जानकारी छोड़ना चाहते हैं जो आपके तर्कों के लिए प्रासंगिक नहीं है। यहां दोनों उदाहरणों में बोली डालने का कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • के लिए स्क्वायर कोष्ठक ([ई]) का उपयोग करें "लिखना" जानकारी जो उद्धरण के संदर्भ में पाठकों की मदद करेगी:
  • एक बीसवीं शताब्दी के रियलिटी लेखक मैरी होजेस ने एक बार लिखा था: "कई स्त्रियां [जो कहानियां लिखती हैं] उन लोगों के लिए कुछ ही नीच लगती हैं जो उपन्यास लिखते हैं, लेकिन यह मामला नहीं होना चाहिए" (88)।
  • अपने निबंध के लिए जरूरी नहीं है कि एक बोली के सभी भागों को छोड़ने के लिए एलीपसिस (...) का उपयोग करें। यहां एक उदाहरण है:
  • स्मिथ के अनुसार, कई आइवी लीग के छात्र "उनका मानना ​​है कि शिक्षण ऐसी महत्वाकांक्षी पेशे नहीं है ... जैसे बैंकिंग" (90)।
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 5
    5
    कई लेखकों के साथ उद्धरण बनाएं। यदि आप एक उद्धरण जिसमें एक से अधिक लेखक हैं, को सम्मिलित करना चाहते हैं, तो आपको नामों को अल्पविराम और संयोजन से अलग करना होगा "और"। यहां बताया गया है कि यह कैसा दिखेगा:
  • कई अध्ययनों का मानना ​​है कि एमएफए कार्यक्रम "नए लेखकों को उनके कार्यों के प्रकाशन में मदद करने के लिए सबसे बड़ा कारक हैं" (क्लार्क, ओवेन और कामो 56).
  • एक निबंध में एक उद्धरण रखो छवि शीर्षक 6
    6
    इंटरनेट से उद्धरण बनाएं इंटरनेट से कुछ अंश का उल्लेख करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि पेज नंबर उपलब्ध नहीं हैं इसलिए हमेशा जरूरी होता है, जितना संभव हो उतना जानकारी ढूंढने की कोशिश करना, जैसे कि लेखक, वर्ष या निबंध या लेख का नाम। यहां दो उदाहरण दिए गए हैं:
  • एक ऑनलाइन फिल्म आलोचक ने कहा कि भरोसा था "पिछले एक दशक के भीतर कनाडा में उत्पादित एकल-सबसे शर्मनाक फिल्म"(जेनकींस, "कनाडा पर दोष!")।
  • राहेल सीटन, शादी के गुरु, ने अपने बेहद सम्मानित ब्लॉग में कहा था कि "प्रत्येक स्त्री आत्मा में दुल्हनिया है" (2012, "एक टक्स में गोदजीला")।
  • भाग 2

    एपीए स्टाइल का उपयोग कर उद्धरण बनाना


    एपीए (अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन) की प्रशस्ति पत्र में, लेखक के उपनाम और पेज नंबर प्रदान करना जरूरी है, जैसे कि आप वर्ष के अलावा, आप विधायक स्वरूपण में करेंगे। आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं "पी।" पृष्ठ संख्या लिखने से पहले

    चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 7
    1
    संक्षिप्त उद्धरण बनाएं ए पी ए स्वरूपण के साथ एक छोटी उद्धरण (40 शब्दों से कम) बनाने के लिए, बस लेखक का अंतिम नाम, साल और पृष्ठ संख्या शामिल (साथ "पी।" उन्हें पेश करने के लिए) कहीं बोली में यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • मैककिने (2012) के अनुसार, "आज योग तनाव से राहत देने के लिए बीस से अधिक वर्षों के साथ अमेरिकियों के लिए सबसे अच्छा तरीका है" (P.54)।
    • मैकिनी ने पाया कि, "100 वयस्क जिन्होंने कम से कम तीन बार योग किया था, कम रक्तचाप, बेहतर नींद की गुणवत्ता और कम दैनिक निराशा के साथ पाए गए" (2012, पी .55).
    • उन्होंने यह भी कहा, "तनाव तनाव के संदर्भ में चलने और साइकिल चलाने से योग अधिक प्रभावी है" (मैकिनी, 2012, पी .60)।
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 8
    2
    लंबे समय तक उद्धरण बनाएं एपीए स्वरूपण के साथ एक लंबी बोली बनाने के लिए, आपको एक स्वतंत्र ब्लॉक में उद्धरण दर्ज करना होगा। आप एक नई लाइन पर उद्धरण शुरू करते हैं, बाईं मार्जिन पर एक 1.20 सेमी खरोज बनाने और उसके बाद ही मार्जिन का उपयोग कर पूरे बोली वापस जाने के लिए की जरूरत है। प्रशस्ति पत्र अधिक पैराग्राफ है, तो आप नए मार्जिन पर एक और 1.20 सेमी अंतरिक्ष से अन्य अनुभाग की पहली पंक्ति इंडेंट कर सकते हैं। पूरे उद्धरण के दौरान डबल रिक्ति रखें, अंतिम विराम चिह्न के बाद कोष्ठक डालना। यही नियम कम उद्धरण पर लागू होता है - आप लेखक, साल और पेज उद्धृत करने के लिए कहीं न कहीं, चाहे वह शुरूआत में या बोली के शरीर में है की आवश्यकता होगी। यहां एक उदाहरण है:
  • का अध्ययन मैककिने (2011) ने निम्नलिखित की खोज की:
    हाई स्कूल में अंग्रेजी के शिक्षकों, जो एक महीने के दौरान साप्ताहिक योग की 100 मिनट अभ्यास अपने छात्रों के साथ बेहतर संबंधों का निर्माण करने में सक्षम थे, वे छात्रों और सहयोगियों के लिए और अधिक सहानुभूति लग रहा है, `दर में कम तनाव का अनुभव और अन्य दैनिक गतिविधियों को करने और यहां तक ​​कि कई वर्षों तक सिखाने वाले उपन्यासों में अर्थ के नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए महसूस कर रहे हैं। (57-59).
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 9
    3
    उद्धरण उद्धरण यदि आप एपीए की शैली का उपयोग करते हुए उद्धरण की व्याख्या कर रहे हैं, तो आपको लेखक और प्रकाशन का वर्ष, साथ ही उस पेज नंबर को संदर्भित करना चाहिए जिस पर आप अपने एक्सपोजर का आधार बनाते हैं। यहां आप क्या कर सकते हैं:
  • मैकिनी का मानना ​​है कि योग चिकित्सा का एक रूप है, दोनों शारीरिक और मानसिक (2012, पी। 9 9).
  • मैककिने के अनुसार, सभी सार्वजनिक स्कूलों में योग अनिवार्य होना चाहिए (2012, पी .5)
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 10
    4
    कई लेखकों के साथ उद्धरण बनाएं। यदि आप एक उद्धरण प्रदान करते हैं जिसमें एपीए स्वरूपण का उपयोग करने वाले एक से अधिक लेखक हैं, तो आप केवल एपरसैंड (प्रतीक "&") दो लेखकों के नामों को संयोजित करने के लिए, वर्णानुक्रमिक क्रम में। यहां एक उदाहरण है:
  • अंत में, यह पाया गया कि "पढ़ने के बजाय टीवी देखते हुए छात्र अपर्याप्त भाषाई संपत्ति का विकास" (हॉफर & अनुग्रह, 2008, पी .50)
  • चित्र एक उद्धरण में एक निबंध चरण 11
    5
    इंटरनेट से उद्धरण बनाएं जब आप इंटरनेट से उद्धृत करते हैं, तो आपको पृष्ठ के बजाय केवल लेखक का नाम, तिथि और पैराग्राफ़ नंबर ढूंढने के लिए सर्वोत्तम संभव खोज करना चाहिए। यहां एक उदाहरण है:
  • अपने लेख में, स्मिथ ने लिखा था कि "दुनिया को दूसरे ब्लॉग की आवश्यकता नहीं है" (2012, पैरा 3).
  • जब आपके पास लेखक का नाम नहीं है, तो लेख का नाम प्रयोग करें। अगर कोई तारीख नहीं है, तो लिखें "एन.डी." तिथि के स्थान पर इस उदाहरण के रूप में:
  • एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि छात्र की सफलता ("छात्र और ट्यूशन", एन।) में स्कूल के बाद अतिरिक्त मदद मूल्यवान थी।
  • चेतावनी

    • वह हमेशा उद्धरण सही तरीके से करते हैं, अन्यथा निबंध जोखिम को साहित्यिक चोरी माना जाता है।

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com