उपन्यास पन्नों के पढ़ने का समय कम करने के लिए कैसे करें

आज की तेजी से बढ़ती दुनिया में, हमें उपन्यासों सहित सभी चीजों को तेजी से समझना चाहिए। यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने पाठक को हतोत्साहित नहीं करना चाहते हैं, लेकिन आपको कहानी यथासंभव चिकनी बनाना पड़ेगा। इसी तरह, यदि आप एक पाठक हैं, तो आप उन तकनीकों का विकास करना चाहते हैं जो आपको जल्दी से जानकारी और जानकारी को इकट्ठा करने में सहायता कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

एक उपन्यासकार के रूप में पढ़ना समय कम करें
एक उपन्यास पेज चरण 1 पर मिनिमइज़ रीडर टाइम स्पेंट ऑन इमेज
1
अधिक संवादों का उपयोग करें संवाद जल्दी पढ़े जाते हैं और आमतौर पर छोटे होते हैं वे भी पढ़ने में आसान हैं, क्योंकि वे पृष्ठ पर संरचित हैं।
  • इसके अलावा, पाठक के लिए "उसने कहा" जैसे बेकार शब्दों को पढ़ना छोड़ना आसान है।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय व्यतीत एक उपन्यास पेज चरण 2 पर
    2
    बहुत लंबे शब्द के साथ भाषा को नीचे न लें। आप कभी-कभी लंबे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे एक आदत नहीं बना सकते इस तरह आप अपने पाठक को भ्रमित करने से रोकेंगे या सावधानीपूर्वक कई शब्द देख सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय खर्च पर एक उपन्यास पृष्ठ चरण 3
    3
    छोटे वाक्य बनाएं लंबे वाक्य को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है और रीडर को पृष्ठ फिर से पढ़ना करने के लिए मजबूर हो सकता है। अगर वाकई कम होती है तो वाकई एक बार पढ़ना आसान होता है
  • उदाहरण के लिए, वाक्यांश "केटी, जो आम तौर पर नाश्ते के लिए केले खाते हैं, का फैसला किया कि वह अपने दोस्तों के साथ साझा करने के लिए एक बड़ा दोपहर का भोजन करना चाहता था"छोटे वाक्यों में उपविभाजित किया जा सकता है, जैसे:"कैटी आमतौर पर नाश्ते के लिए केले खाते हैं आज, हालांकि, उन्होंने अपने दोस्तों के साथ साझा करने के लिए अधिक प्रचुर मात्रा में दोपहर का भोजन करने का निर्णय लिया। इसके अलावा, उनके पास कुछ कामों पर जाने के लिए आवश्यक ऊर्जा होगी।"। असल में, प्रत्येक वाक्य में केवल एक महत्वपूर्ण विचार शामिल करना सुविधाजनक है
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय व्यतीत एक उपन्यास पेज चरण 4 पर
    4
    कार्रवाई को याद मत करो कार्रवाई के क्षणों के साथ कदम पाठक को वर्णनात्मक अनुच्छेदों से अधिक ध्यान केंद्रित रखने के लिए करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको विवरणों को पूरी तरह से समाप्त करना होगा, लेकिन आपको केवल अपने उपयोग को सीमित करना चाहिए और आपकी कहानी का गतिशील घटक बढ़ाना चाहिए।
  • विधि 2

    एक पाठक के रूप में पढ़ना समय कम करना
    एक उपन्यास पृष्ठ पर छोटा आकार रीडर टाइम स्पेंट नामित छवि चरण 5
    1
    एक बार में कम वाक्यों को पढ़ने की कोशिश करें पूरे मार्ग को समझने के लिए आपको हर एक शब्द को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, "कुत्ते बगीचे में चलते हैं" काफी सरल है और एक नज़र से पढ़ा जा सकता है।
  • एक उपन्यास पेज पर छपाई के लिए मिनिमइज़ रीडर टाइम स्पेस शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    केवल पहली और अंतिम वाक्य पढ़ें तेज़ पाठक केवल पैराग्राफ के पहले और अंतिम वाक्य पढ़ते हैं। इस तरह, आप संदर्भ के एक सामान्य विचार प्राप्त करने में सक्षम होंगे और आप पाठ को तेज़ी से स्क्रॉल करने में सक्षम होंगे।
  • एक उपन्यास पेज पर मिनिमइज़ रीडर टाइम स्पेंट ऑन इमेज शीर्षक



    3
    फास्ट पठन तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें केवल महत्वपूर्ण भागों के लिए देखकर पाठ की जांच करें असल में, अपनी आंखें पृष्ठ पर आसानी से चलें, जब तक कि उन्हें कोई शब्द या सार्थक विचार न मिले। मस्तिष्क का चयन करना महत्वपूर्ण होगा, केवल उन हिस्सों को पढ़ना
  • यह बहुत कुछ करने के लिए कुछ देखने में मदद करता है यदि आप स्कूल के लिए कोई पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो पाठ में कुछ मार्गदर्शक सवाल शामिल होंगे, जिनका उपयोग आप सबसे महत्वपूर्ण तत्वों को निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक कम से कम रीडर टाइम उपन्यास पर एक उपन्यास पेज चरण 8
    4
    अपने दिमाग में जोर से न पढ़िए अपने सिर में शब्दों को छोडने से बचें इसके बजाय, शब्दों को आगे की ओर बिना स्क्रॉल करें। यदि आपको एक शब्द मिलता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो समय बर्बाद मत करो।
  • एक उपन्यास पृष्ठ पर छोटा आकार रीडर टाइम स्पेस शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    5
    यदि आपको इसकी ज़रूरत नहीं है तो फिर से पढ़ना न करें। आप सोच सकते हैं कि आपने पिछली यात्रा के अर्थ को नहीं समझा है, लेकिन आपने किया। अगर आप भ्रमित महसूस करते हैं तो भी जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय खर्च पर एक उपन्यास पेज चरण 10
    6
    अपने आप को उन्मुख करने के लिए अध्याय शीर्षकों का उपयोग करें वे आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि आपको क्या हो रहा है, जिससे आप पृष्ठ के माध्यम से जल्दी स्क्रॉल कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर टाइम स्पेंट ऑन नोवेल पृष्ठ चरण 11
    7
    आराम करने की कोशिश करो जाहिर है, यह कदम जल्दी से पढ़ने के लिए थोड़ा उपयोगी लग सकता है वास्तव में, जितना अधिक आप आराम करेंगे और तेज़ी से आपके मन अर्थों को समझ पाएंगे।
  • आपके लिए आवश्यक नींद के घंटे आपकी उम्र पर निर्भर करते हैं, आपके द्वारा दैनिक प्रकार और आपके स्वास्थ्य की स्थिति पर गतिविधि का प्रकार।
  • छवि का शीर्षक छोटा करें रीडर समय व्यतीत एक उपन्यास पेज पर चरण 12
    8
    छोटे टुकड़ों में पाठ को तोड़ने का प्रयास करें प्रत्येक मार्ग को जल्दी से पढ़ें हालांकि, एक टुकड़ा और दूसरे के बीच जानकारी को आत्मसात करने के लिए एक पल लेना।
  • विचार करें कि आप क्या पढ़ रहे हैं और चाहे आप जानकारी को समझते हैं या नहीं।
  • टिप्स

    • एक उपन्यासकार के रूप में, पाठक के कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए पढ़ने के लिए एक संक्षिप्त और सरल शैली रखने की कोशिश करें
    • पाठक के रूप में, आप त्वरित पठन की तकनीक के साथ पाठ के माध्यम से स्क्रॉल करके और फिर पैराग्राफ के पहले और आखिरी वाक्यों को पढ़ना और रीडिंग से बचने और अंत में पढ़ना सीख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com