कैसे एक पुस्तक के लिए पर्यावरण को लिखें

"दुनिया आपकी आंखों में ही मौजूद है, या जिस तरह से आप इसे सोचते हैं आप इसे कैसे चाहते हैं, इसके आधार पर आप इसे बड़ा या छोटा कर सकते हैं" (एफ स्कॉट फिजर्लाल्ड)।

यह सेटिंग एक अच्छा उपन्यास के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। यदि सही तरीके से विकसित हो, तो यह वास्तव में उपन्यास को जीवित और पाठकों को आकर्षित करने के लिए ला सकता है। यदि आपकी पुस्तक के लिए उपयुक्त सेटिंग की खोज करने में समस्या है, तो यह लेख आपके लिए है।

कदम

वायुमंडल लिखें
एक पुस्तक के लिए छवि लिखने वाला एक शीर्षक टाइप करें 1 चरण
1
अपनी आंखों के साथ कुछ मिनट के लिए सपना अपने उपन्यास की दुनिया को खोलें। प्रेरणा खोजने के कई तरीके हैं कुछ लेखकों ने संगीत की बात सुनी है क्योंकि वे अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए इकट्ठा करते हैं - अन्य लोग एक सैर लेते हैं, बाहरी दुनिया से आने के लिए प्रेरणा का इंतजार करते हैं - अन्य बस शांत और शांतिपूर्ण स्थान पर बैठते हैं और सोचते हैं। वह एक ढूंढें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और आपकी कल्पना में खो जाता है।
  • एक पुस्तक स्टेप 2 के लिए ए सेटिंग इमेज शीर्षक
    2
    एक बार आपके पास सेटिंग के बारे में कुछ सामान्य विचार हो जाने के बाद, आप इसे पेपर पर डालना शुरू कर सकते हैं यह अभिनव कुछ होने की जरूरत नहीं है यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको पूरी वाक्यों को लिखने की ज़रूरत नहीं है - कभी-कभी, कहानी विकास के प्रारंभिक चरणों में, एकल शब्दों को तैयार करना बेहतर होता है, जो कि लंबे समय तक पैराग्राफ के बजाय सेटिंग का वर्णन करता है। वह सब कुछ लिखें जो दिमाग में आता है, भले ही आपको यकीन न हो कि यह काम करेगा आप उन सभी विचारों को आसानी से त्याग कर सकते हैं जिन्हें आपको बाद के समय की आवश्यकता नहीं है। यदि आप चाहें, तो आप सेटिंग की मानसिक छवियां भी स्केच कर सकते हैं आप के लिए सही है कि सब कुछ करना याद रखें अनुसरण करने के लिए कोई नियम नहीं हैं अपने विचारों को स्वतंत्र रूप से बांटना
  • एक किताब लिखने के लिए छवि को शीर्षक टाइप करें
    3
    सेटिंग को ज्वलंत बनाएं आपको पृष्ठ में एक खुली छिद्र बनाने की ज़रूरत है जो पाठक को आपकी दुनिया में छोड़ देता है अगर सेटिंग वर्षावन में होती है, तो जानवरों को गर्जन, चीख और छाल होना चाहिए - कानून विदेशी फूलों, हवा और उनकी त्वचा के खिलाफ बारिश की आशंका को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए, मौज में नृत्य और गाती है एक अजीब और बढ़िया फल को काटने के बाद हमेशा सभी पांच इंद्रियों को ध्यान में रखें, भले ही आप उन्हें उजागर करने का इरादा न करें, और अगर आपको लगता है कि आपको इस दृश्य में कुछ जोड़ना है, तो मौसम के बारे में कोई टिप्पणी करें विवरण आपके ऊपर है।
  • एक पुस्तक के लिए छवि सेट शीर्षक टाइप करें 4 चरण
    4
    "दिखाएँ, मत कहो" - यह वास्तविक के लिए काम करता है जैसे कुछ लिखें "यह गर्म था" यह पाठक की कल्पना को ज्यादा नहीं छोड़ता है और उपन्यास से जुड़ना मुश्किल है। इसके बजाय, विभिन्न भाषाओं या असामान्य कल्पनाओं से चित्रित करके भाषाई प्रयोग करने का प्रयास करें। "सूरज की रोशनी के बेशुमार झटके मुझे धीरे से गले लगा लिया" यह एक बहुत अधिक रोचक और आकर्षक से लगता है "यह गर्म था"है ना?
  • एक किताब लिखने के लिए शीर्षक एक छवि कदम 5 कदम
    5
    ध्यान रखें कि आपको हमेशा दिखाने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि यह भी कहना है कि जब आप किसी एक्शन सीन का वर्णन करते हैं, तो यह जरूरी है कि सेटिंग का प्रदर्शन और जो कुछ हो रहा है वह स्पष्ट है, लेकिन संक्षिप्त है। कई भाषाई खोजों को एक बार में रीडर को परेशान करना और उसे मुख्य कहानी से विचलित करना पड़ता है, इसलिए उन्हें ज़्यादा उपयोग न करें एक बार जब आप वास्तव में सेटिंग में प्रवेश कर लेते हैं, तो यह दृश्यों पर लगातार लगातार घूमने के लिए भी आसान हो जाएगा याद रखें कि आपके पास एक सच्ची कहानी है जो बताने के लिए है। भूखंड और वर्णों पर ध्यान केंद्रित रहें।
  • एक किताब लिखने के लिए शीर्षक एक छवि लिखें 6



    6
    इस बिंदु पर, आपके पास दुनिया का एक काफी स्पष्ट मानसिक चित्र होना चाहिए जिसमें वर्ण रहते हैं। यदि आप अपने उपन्यास के फ्रेम में 100% नहीं डूब रहे हैं, तो आप हमेशा कुछ गर्म अभ्यास कर सकते हैं जब आप इसे एक्सप्लोर करते हैं तो सेटिंग के बारे में एक या दो पृष्ठ लिखें। किसी भी परिप्रेक्ष्य का प्रयोग करें जो आपके लिए स्वाभाविक रूप से आता है आप पहले से ही पुस्तक में मौजूद एक चरित्र की भूमिका ले सकते हैं, एक नया निर्माण कर सकते हैं या अपने दृष्टिकोण को देखने से शिपमेंट की रिपोर्ट भी लिख सकते हैं। अपने द्वारा बनाई गई सेटिंग में खुद को खो दें, और सभी के ऊपर मज़ेदार है।
  • एक शीर्षक के लिए छवि को शीर्षक लिखें
    7
    एक अच्छी प्रतिक्रिया प्रणाली खोजें जो काम करती है एक लेखक के रूप में, आप हमेशा त्रुटियों और विसंगतियों की पहचान नहीं करेंगे जो पाठक देख सकता है। दिखाओ कि आपने एक विश्वसनीय व्यक्ति को क्या लिखा है और पूछें कि क्या दृश्य संरचना पर्याप्त प्रभावी है या ऑनलाइन लेखन मंच में शामिल हो।
  • एक पुस्तक स्टेप 8 नामक एक छवि लिखें
    8
    जब तक यह सही नहीं है तब तक सेटिंग पर काम करना जारी रखें। सबसे अच्छे लेखकों ने लिखित भागों की पुन: जांच की ताकि उन्हें याद किया जा सके। आप सस्ती जानकारी को समाप्त कर सकते हैं, अधिक जानकारी जोड़ सकते हैं जो आपको लगता है कि किसी दृश्य में अधिक उत्साह दे सकता है या पढ़ सकता है।
  • एक किताब लिखने के लिए शीर्षक एक छवि लिखें 9
    9
    यदि आप वास्तव में लेखक के नाजुक पेशे के लिए जुनून रखते हैं, तो वहां कुछ भी नहीं है जो आप प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
  • टिप्स

    • अपने साथ चारों ओर एक छोटा नोटपैड लाओ जब भी कोई विचार आपको हिट कर लेता है, तो उसे तुरंत लिख दें
    • पढ़ें, पढ़ें, पढ़ें एक शानदार टुकड़ा पढ़ना जो एक पुस्तक की सेटिंग का वर्णन करता है, आपको अपनी कहानी को और भी उज्ज्वल बनाने के लिए प्रेरित कर सकता है सेटिंग के लिए विभिन्न शैलियों की संरचना के साथ प्रयोग करने के लिए विभिन्न शैलियों और लेखकों की कोशिश करें। इस तरह आप अपनी मूल शैली की रूपरेखा तैयार कर सकेंगे।
    • यदि सेटिंग कहीं है तो आप कभी नहीं रहे हैं - उदाहरण के लिए, रेगिस्तान या जंगल में - सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छे के लिए पढ़ लें और इंटरनेट पर विभिन्न फोटो देखें
    • उबाऊ और रोज़ घर का काम करते समय कुछ विचार प्राप्त करें आप अपने विचारों को बौछार या वैक्यूमिंग के दौरान इकट्ठा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • लंबे समय तक नोटबुक या कंप्यूटर पर सीधे बैठे दृष्टि और आसन के लिए हानिकारक हो सकता है। अच्छी गुणवत्ता की कुर्सी लें और नियमित रूप से ब्रेक लें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पेन और नोटपैड
    • एक कंप्यूटर या लैपटॉप
    • एक आरामदायक और स्वागत स्थल जहां यह सोचने और ध्यान देना आसान है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com