एक उपन्यास कैसे लिखें

एक उपन्यास गद्य के रूप में एक जटिल कथात्मक कार्य है सर्वश्रेष्ठ उपन्यास वास्तविकता का वर्णन करते हैं लेकिन इसे पार करते हैं, पाठकों को पूरी तरह से आविष्कार की दुनिया में सच्चाई और मानवता मिलती है। साहित्यिक या व्यावसायिक, प्रेम या विज्ञान कथा, युद्ध या पारिवारिक जीवन का एक नाटक - आपको कोई भी प्रकार का उपन्यास लिखना नहीं चाहिए - आपको अभी भी बिना सीमा के रचनात्मक ऊर्जा की आवश्यकता होगी, साथ ही उपन्यास लिखने के लिए एक अविश्वसनीय प्रतिबद्धता और यह समीक्षा करें।

कदम

भाग 1

एक काल्पनिक दुनिया बनाएँ
एक उपन्यास चरण 1 लिखो छवि शीर्षक
1
प्रेरणा के लिए खोजें. एक उपन्यास लेखन एक रचनात्मक प्रक्रिया है, और आप नहीं जान सकते हैं कि आपके मन में एक अच्छा विचार कब आएगा। हमेशा एक नोटबुक और एक कलम ले लो, ताकि आप उन विचारों को लिख सकें जो समय-समय पर दिमाग में आते हैं। आपको प्रेरणा मिल सकती है अचानक, जो कुछ आपने देखा या सुना है, शायद एक कैफे में सपना देखकर। आप नहीं जानते कि यह कब आएगा, इसलिए आप जहां भी जाएं, अपनी आँखें और कानों को चौड़ा रखें।
  • आपको खोजने के लिए प्रेरणा के लिए इंतजार न करें लेखन पाचन की तरह है - यदि आप नहीं खाते हैं, तो आपके पास प्रक्रिया करने के लिए कुछ नहीं है। उदाहरण के लिए, क्या आप जानते हैं कि जब आपको अचानक कुछ भी नहीं मिल जाता है, जबकि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो इस विचार से बिल्कुल कुछ भी नहीं है? यह तब होता है जब आप कुछ को देखते हैं, इसे अपने अवचेतन (जहां यह संसाधित किया जाता है) में संग्रहीत किया जाता है ... और कुछ बिंदु पर आप प्रसिद्ध प्रकाश बल्ब को चालू करते हैं। कुछ मामलों में, ये विचार प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा संसाधन हैं - इन विचारों की सहजता आपकी कहानी में विडंबना और रोमांचक जुड़ने को विकसित करने में वास्तव में मदद कर सकती है।
  • एक लेखक बनने के लिए, आपको लगातार प्रेरित होना चाहिए। कभी-कभी इसके बारे में लिखने के लिए दिलचस्प विचारों को ढूंढना बहुत कठिन हो सकता है सभी लेखकों ने खुद को इस समस्या का सामना करना पड़ता है, और प्रेरणा सबसे प्रभावी इलाज है।
  • यह एक पुस्तक होने की आवश्यकता नहीं है - यह एक टीवी शो, फिल्म या एक शो या कला शो में जाने की यात्रा भी हो सकती है। प्रेरणा सबसे विविध रूपों में आती है।
  • टुकड़ों, शायद पूरे पैराग्राफ या कुछ वाक्यों को लिखने के लिए नोटबुक का उपयोग करें, जो पूरी कहानी बन सकते हैं।
  • सभी कहानियों के बारे में सोचो जिन्हें आपको सलाह दी गई है - आपकी महान-दादी से कहानियां नीचे दी गईं, एक ऐसी खबर जो आपने समाचार में दी थी, या यहां तक ​​कि एक भूत कहानी जिसने आपको एक बच्चे के रूप में प्रभावित किया है।
  • अपने बचपन या अतीत में एक पल में सोचो, जिसने आपको विशेष रूप से मारा है। यह आपके शहर की एक महिला की रहस्यमय मौत हो सकती है, अपने पुराने पड़ोसी के लिए फेरेट्स का जुनून हो सकता है या लंदन की यात्रा हो सकती है जो आपकी यादों में तय हो गई है।
  • कई लोग कहते हैं कि हमें जो कुछ पता है वह हमें लिखना चाहिए। दूसरों का मानना ​​है कि इसके बजाय हमें लिखना चाहिए "क्या जाना जाता है के बारे में नहीं पता है"। अपने जीवन में कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचें, जो आपको प्रेरणा देते हैं, चिंतित हैं या शामिल हैं - आप इस विषय को एक उपन्यास में अधिक गहराई से कैसे खोज सकते हैं?
  • एक उपन्यास चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    प्रकार का फैसला नहीं सभी ग्रंथों बहुत विशिष्ट श्रेणियों में डाला जा सकता है, लेकिन यह शैली है कि आप का इलाज किया जा करना चाहते हैं और सार्वजनिक पर चिंतन करने के लिए जिसे यह संबोधित किया जाता है उपयोगी है। पूरी तरह से मानकों को समझते हैं और ऐसा है तो procedere- को समझने के लिए शैली चुना सभी प्रमुख काम करता है पढ़ें, आप नियमों का पालन करना या उन्हें तोड़ने के लिए चुन सकते हैं। आप का फैसला नहीं किया है कि किस तरह का चयन करने के लिए, या यदि आप कई शैलियों में एक साथ ले जाते हैं, कोई समस्या नहीं है - यह अधिक महत्वपूर्ण है पता करने के जो साहित्यिक परंपरा प्रेरणा एक विशिष्ट शैली या वर्ग से slavishly पालन करने के लिए है। निम्नलिखित विकल्पों पर विचार करें:
  • साहित्यिक उपन्यास कला के काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जिनमें गहन विषयों, प्रतीकों और जटिल साहित्यिक उपकरण शामिल हैं। इस मामले में, महान क्लासिक्स को पढ़ना उपयोगी हो सकता है।
  • वाणिज्यिक उपन्यास सामान्य जनता का मनोरंजन करने और बहुत सारी प्रतियां बेचने के लिए पैदा हुए हैं। वे कई शैलियों में बांट रहे हैं जिनमें शामिल हैं: विज्ञान कथा, रहस्य, थ्रिलर, काल्पनिक, प्रेम, इतिहास और कई अन्य उपन्यास। इनमें से कई ग्रंथों के पूर्वानुमान के नियमों का पालन किया जाता है और उन्हें कई खंडों में विभाजित किया जाता है।
  • कई उपन्यास हैं जो साहित्यिक शैली की विशेषताओं को सबसे अधिक वाणिज्यिक ग्रंथों के साथ मिश्रित करते हैं। कई विज्ञान कथाएं, काल्पनिक और थ्रिलर लेखक जटिल और सार्थक उपन्यास बनाते हैं जो तथाकथित के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं "क्लासिक्स"। यदि कोई पुस्तक कई प्रतियां नहीं बेचती है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह एक उत्कृष्ट कृति नहीं है
  • जो भी चुना हुआ शैली, आपको उसी प्रकार के कई उपन्यास पढ़ना चाहिए, बशर्ते आपने पहले से ऐसा नहीं किया है। इस तरह आप उन लेखकों के साथ एक मजबूत संबंध बनाएंगे, जो आपके पहले से हैं - और आप चुन सकते हैं कि किसी विशिष्ट श्रेणी के कार्यों को जोड़ने या अस्वीकार करने के लिए।
  • अनुसंधान कार्य के कुछ हिस्से में एक ही शैली के अन्य उपन्यास पढ़ने होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप द्वितीय विश्व युद्ध में एक उपन्यास सेट लिख रहे हैं, तो फ़्रेंच के दृष्टिकोण से कहा गया है, इस विषय पर अन्य उपन्यासों को पढ़ें। दूसरों के आपका उपन्यास अलग-अलग कैसे होगा?
  • एक उपन्यास चरण 3 लिखो छवि शीर्षक
    3
    सेटिंग को चुनें आप को प्रेरित करने के लिए शैली (या शैलियों) की स्थापना के बाद, उपन्यास की स्थापना पर प्रतिबिंबित करना शुरू करें यह उस शहर से परे जाता है जहां पात्र रहते हैं: आप एक पूरे ब्रह्मांड की कल्पना कर सकते हैं! सेटिंग केवल उपन्यास के वायुमंडल और टोन को निर्धारित नहीं करती है, बल्कि उन समस्याओं को भी प्रभावित करती है जो वर्णों का सामना करना पड़ेगा। जब आप सेटिंग बनाने के बारे में हैं, तो निम्न समस्याओं पर प्रतिबिंबित करें:
  • क्या यह केवल उन जगहों पर आधारित होगा जो वास्तविक जीवन में आपको परिचित हैं?
  • क्या यह वर्तमान या दूसरे युग में होगा?
  • क्या यह पृथ्वी पर या एक काल्पनिक दुनिया में होगा?
  • क्या कार्रवाई एक ही शहर में, एक ही पड़ोस में, या कई अलग-अलग स्थानों पर केंद्रित होगी?
  • क्या कहानी एक माह, एक वर्ष या एक दशक से अधिक होगी?
  • क्या यह एक अंधेरे और उदास दुनिया होगा, या यह आशावाद को प्रेरित करेगा?
  • एक उपन्यास चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    4
    अक्षर बनाएं उपन्यास का सबसे महत्वपूर्ण चरित्र नायक होगा, जिसे पहचानने योग्य विशेषताओं और एक अच्छी तरह से परिभाषित व्यक्तित्व होना चाहिए। मुख्य पात्रों को जरूरी नहीं होना चाहिए, लेकिन आम तौर पर दिलचस्प होना चाहिए, ताकि पाठक अपनी कहानी के बारे में भावुक हो जाए। पढ़ने की खुशी में से एक ने एक चरित्र के साथ पहचान की है, उसके साथ एक साहसिक कार्य किया है।
  • नायक और अन्य पात्रों के लिए अच्छा होना ज़रूरी नहीं है, लेकिन वे अब भी दिलचस्प होंगे। उदाहरण के लिए, उपन्यास के हुंबरटी का उदाहरण लें "लोलिता", एक चरित्र के रूप में दोषी है क्योंकि यह आकर्षक है
  • वहां सिर्फ एक ही नायक नहीं होना चाहिए आप अधिक वर्णों का उपयोग कर सकते हैं जिसमें पाठक शामिल होता है, और आप विभिन्न बिंदुओं के दृश्य से कहानी कह कर पागल हो सकते हैं।
  • आपकी दुनिया को अन्य वर्णों द्वारा भी आबाद किया जाना चाहिए। कल्पना कीजिए कि नायक के साथ बातचीत कौन करेगा, जो एक दोस्त की भूमिका निभाएगा और कौन प्रतिद्वंद्वी होगा
  • आपको जरूरी नहीं कि यह फैसला करना पड़ेगा कि कौन से पात्र आपकी कहानी में आने से पहले भी शुरू करें। लिखकर, आपको लगता है कि असली नायक वास्तव में एक छोटा चरित्र है, या आप नए पात्रों को बना सकते हैं जहां आप उम्मीद नहीं करेंगे।
  • कई उपन्यासकार पात्रों को सच्चे लोगों के रूप में देखते हैं, सोचते हैं कि वे कुछ खास परिस्थितियों में क्या करेंगे और जवाब चरित्र के व्यक्तित्व के अनुरूप होना चाहिए। जाहिर है, हमें एक अच्छी तरह से व्यक्तित्व विकसित करने की आवश्यकता है, ताकि उपन्यास की काल्पनिक दुनिया में विभिन्न स्थितियों के आधार पर प्रतिक्रिया निर्धारित करना आसान हो।
  • एक उपन्यास चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    5
    साजिश देखें कई उपन्यास, लिंग की परवाह किए बिना, कुछ प्रकार के संघर्ष होते हैं। तनाव चरम तक बढ़ जाता है, फिर समस्या के समाधान का अनुसरण करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि हमेशा एक सुखद अंत है - यह सिर्फ चरित्र के कार्यों को सही ठहराने के लिए सही प्रेरणा प्रदान करने के बारे में है, उपन्यास के दौरान होने वाले परिवर्तन के लिए एक वास्तविक उद्देश्य तैयार करना।
  • एक आदर्श उपन्यास की साजिश के लिए कोई पूर्वनिर्धारित सूत्र नहीं है। हालांकि एक पारंपरिक दृष्टिकोण में क्रैस्सेन्दो ताल (जो इतिहास को बल देने के लिए योगदान देता है), एक संघर्ष (उपन्यास का महत्वपूर्ण एपिसोड), और एक समाधान (महत्वपूर्ण चरण का परिणाम) शामिल है, यह केवल एकमात्र रास्ता नहीं है जो हो सकता है पीछा किया।
  • आप संघर्ष से शुरू कर सकते हैं और इसके महत्व की व्याख्या करने के लिए पीछे की ओर जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक लड़की अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए घर आ रही है, लेकिन पाठक को यह नहीं पता है कि किसी भी समय यह संघर्ष की ओर बढ़ेगा
  • आपका उपन्यास संघर्ष को निश्चित रूप से हल करने की ज़रूरत नहीं है कुछ अनसुलझे पहलुओं को छोड़ना अच्छा होगा
  • आपका उपन्यास रैखिक होना जरूरी नहीं है आप वर्तमान में शुरू कर सकते हैं और वापस जा सकते हैं या पिछले और वर्तमान के बीच एक छलांग बना सकते हैं, या आप पिछले समय में शुरू कर सकते हैं और 20 साल की छलांग लगा सकते हैं - जो कुछ भी आपको लगता है वह आपकी कहानी बताने के लिए काम कर सकता है।
  • अपने पसंदीदा उपन्यासों को पढ़ें और प्लॉट पथ का अनुसरण करें। जिस तरह से उपन्यास संरचित है उसका विश्लेषण करें। यदि उपन्यास में एक रैखिक संरचना नहीं है तो यह अधिक दिलचस्प होगा।
  • एक उपन्यास चरण 6 लिखो छवि शीर्षक
    6
    अपना दृष्टिकोण देखें उपन्यास आमतौर पर पहले या तीसरे व्यक्ति में लिखा जाता है, हालांकि कभी-कभी वे दूसरे व्यक्ति में भी लिखा जा सकता है या विभिन्न दृष्टिकोणों के संयोजन में पहला व्यक्ति है "narrating अहंकार" एक चरित्र को देखने के बिंदु से प्रतिनिधित्व किया गया - दूसरा व्यक्ति, कम बार उपयोग किया जाता है, पाठकों को इसके साथ संबोधित किया जाता है "आप" या "आप" और पाठक को बताता है कि वह क्या कर रहा है, तीसरा व्यक्ति एक बाहरी परिप्रेक्ष्य से एक चरित्र या वर्णों की श्रृंखला का वर्णन करता है।
  • आपको यह फैसला करने की ज़रूरत नहीं है कि आप पहले वाक्य को लिखने से पहले क्या दृष्टिकोण देखेंगे। वास्तव में, आप पहले अध्याय - या उपन्यास का पूरा मसौदा भी लिख सकते हैं - इससे पहले कि आप एक स्पष्ट विचार करें कि पहले और तीसरे व्यक्ति के बीच सबसे अच्छा विकल्प क्या है
  • कोई सटीक और तत्काल नियम नहीं है जिस पर एक विशिष्ट प्रकार के उपन्यास के लिए सबसे अच्छा काम करता है। लेकिन यदि आप पात्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक उपन्यास लिख रहे हैं, तो तीसरा व्यक्ति आपको इन सभी पात्रों का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है जो आपके उपन्यास को पॉप्युलेट करते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 7 लिखें छवि शीर्षक
    7
    खरोंच से शुरू करने की संभावना पर विचार करें यद्यपि एक शैली, एक साजिश, पात्रों और मन में स्थापित होने से यह एक अच्छा विचार है, इन विवरणों में फंसाने की कोई जरूरत नहीं है। आप कुछ आसान से प्रेरणा ले सकते हैं - एक ऐतिहासिक क्षण, आपके द्वारा सुपरमार्केट में सुना गया वार्तालाप से एक अंश, या आपकी दादी ने आपको बताया की परी कथा लिखना शुरू करने और आपके द्वारा पहले से ही पता है, उससे कुछ बनाने के लिए यह पर्याप्त हो सकता है।
  • यदि आप एक मसौदे लिखने से पहले भी विवरण पर ध्यान देने में बहुत व्यस्त हैं, तो आप शायद अपनी रचनात्मकता को दबाने के लिए समाप्त कर सकते हैं
  • भाग 2

    उपन्यास का चित्रण
    एक उपन्यास चरण 8 लिखो शीर्षक वाली छवि
    1



    पालन ​​करने के लिए एक योजना तैयार करें हर उपन्यासकार के पास लिखने का एक अलग तरीका है। एक योजना विचारों को ट्रैक करने और समय पर प्राप्त होने वाले छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करने का एक शानदार तरीका है, जो तब आपको उपन्यास के पूरा होने की ओर ले जाएगा। यदि आप इसके बजाय सभी विवरण, या उनमें से कुछ सेट किए बिना लिखना शुरू करते हैं, तो आप प्रेरणा से प्रेरित हो सकते हैं और आप जिस चीज को वास्तव में पसंद कर सकते हैं उसे आप सब कुछ लिखना चाहते हैं।
    • यह योजना रैखिक नहीं होना चाहिए आप मोटे तौर पर किसी चरित्र के पथ का वर्णन कर सकते हैं या विभिन्न वर्णों की कहानियों को कैसे ओवरलैप करते हैं यह दिखाने के लिए वेन आरेख का एक प्रकार का उपयोग करें।
    • संदर्भ के फ्रेम का अनुमान लगाया है, इसका पालन न करें, slavishly आपको कहानी की दृश्य प्रतिनिधित्व के साथ लेखन प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता है। बेशक, लेखन के दौरान, कुछ बदलना आवश्यक होगा।
    • कभी-कभी एक योजना वास्तव में हो सकती है "अधिक" उपयोगी, एक मसौदा या दो उपन्यास पूरा करने के बाद यह आपको अपने उपन्यास की संरचना को समझने और समझने में सहायता कर सकता है कि क्या काम करता है और क्या नहीं।
  • एक उपन्यास चरण 9 लिखो छवि शीर्षक
    2
    एक लिखित लय खोजें जो आपकी शैली के अनुरूप है। पहला मसौदा पूरा करने के लिए, आपको अपना लेखन लक्ष्य हासिल करने के लिए आवश्यक समय और स्थान ढूंढने की आवश्यकता होगी। आप हर सुबह या दोपहर एक ही समय में लिख सकते हैं, दिन के दौरान चमक में लिख सकते हैं, या सप्ताह में तीन दिन के अंतराल पर लिख सकते हैं। जो कुछ भी आपका दिनचर्या है, आप केवल तब ही लिख सकते हैं जब आपको प्रेरित लगता है - यह सिर्फ मिथक को दूर करने के लिए है। आपको एक वास्तविक काम के रूप में लिखना और एक अच्छी तरह से परिभाषित कार्यक्रम का पालन करना चाहिए, चाहे आप लिखना चाहते हैं या नहीं
  • लिखने के लिए एक स्थान प्रदान करें जो आपको अपने कार्यक्रम का अनुसरण करने की अनुमति देता है। एक आरामदायक जगह खोजें जहां आप आराम कर सकते हैं और जहां कोई विचलन नहीं है। अपने आप को आराम से कुर्सी लें जो आपके डेस्क पर घंटों और घंटों के बाद आपकी पीठ को चोट नहीं पहुंचाता। एक किताब एक घंटे में नहीं लिखी गई है: यह महीनों की कड़ी मेहनत करेगी, इसलिए अपनी पीठ का ख्याल रखना।
  • आपके काम के कार्यक्रम में लेखन के कुछ घंटों के पहले और समय के दौरान खाने और पीने के क्षणों को शामिल करना चाहिए। क्या कॉफी आपको अधिक सचेत और सचेत या बहुत मोटा बना देता है? एक हार्दिक नाश्ते से आपको ऊर्जा की आवश्यकता होती है या आपको बोझ और उदासीन बनाता है?
  • एक उपन्यास चरण 10 लिखो छवि शीर्षक
    3
    एक शोध कार्य करें. जिस समय आपको अनुसंधान पर खर्च करना होगा, उस उपन्यास के प्रकार पर निर्भर करता है जिसे आप लिखेंगे। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान निर्धारित एक ऐतिहासिक उपन्यास लिखने के लिए आपको हाई स्कूल के वर्षों के अनुभवों के आधार पर एक किशोर उपन्यास लिखना पड़ता है, उससे आपको बहुत अधिक शोध करना होगा। इसके अलावा, जो भी उपन्यास आप लिख रहे हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शोध करना होगा कि आपको जो बताया गया है वह सटीक और विश्वसनीय है।
  • स्थानीय पुस्तकालय का लाभ उठाएं लाइब्रेरी में आपको केवल आपकी सारी जानकारी नहीं मिलेगी, बल्कि आपको बिना किसी कारण के लिखने के लिए एक आदर्श स्थान भी मिलेगा।
  • आचरण साक्षात्कार यदि आपको किसी विषय के बारे में संदेह है, तो किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें, जो सभी उपयुक्त सवालों के समाधान के लिए इस विषय पर व्यापक ज्ञान है।
  • अनुसंधान उपन्यास की उद्देश्य और सामग्री दोनों को प्रभावित कर सकता है। संदर्भ या उस विषय के बारे में नई चीजों की खोज करके, जिनके बारे में आप लिख रहे हैं, आप उन विवरणों के बारे में सीख सकते हैं जो बिल्कुल आकर्षक हैं - और इससे आपके उपन्यास की दिशा बदल सकती है।
  • एक उपन्यास चरण 11 लिखो छवि शीर्षक
    4
    पहला मसौदा लिखें. जब आप तैयार हों, बैठ जाओ और उपन्यास लिखना शुरू करें भाषा की पूर्णता पर बहुत ज्यादा मत रहें - केवल आप ही इस प्रथम मसौदे को पढ़ लेंगे। पहचानने के बिना लिखें एक उपन्यास का पहला मसौदा शानदार नहीं होना चाहिए - यह सिर्फ किया जाना चाहिए अपने आप को जाने दो उपन्यास का सबसे प्रारंभिक हिस्सा निम्नलिखित ड्राफ्ट में सबसे सुंदर हो सकता है।
  • हर दिन लिखने के लिए प्रतिबद्ध आपको कंपनी के बारे में पता होना चाहिए कई शानदार लेखक छाया में रहते हैं क्योंकि वे अपने कार्यों को पूरा नहीं कर सकते
  • छोटे लक्ष्यों को लागू करें, जैसे कि एक अध्याय, कुछ पन्नों, या हर दिन कुछ निश्चित शब्दों को पूरा करना, ताकि आप हमेशा प्रेरित महसूस करें
  • आप दीर्घकालिक लक्ष्यों को भी ला सकते हैं - मान लीजिए कि आप एक साल में उपन्यास का पहला मसौदा पूरा करने के लिए, या छह महीनों में भी निर्धारित करने के लिए निर्धारित हैं। एक स्थापित करें "काम पूरा होने की तारीख" और इसे सम्मान।
  • भाग 3

    ऑडिट प्रक्रिया
    चित्र एक उपन्यास चरण 12 लिखो
    1
    जरूरत के अनुसार उपन्यास के कई ड्राफ्ट लिखें आप भाग्यशाली हो सकते हैं और निश्चित एक पाने के लिए केवल तीन ड्राफ्ट की आवश्यकता है। या आपको 20 लिखना पड़ सकता है इससे पहले कि उपन्यास विश्वसनीय लगता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि धैर्य रखें और यह महसूस करें कि जब काम पूरा हो गया और दूसरों के साथ साझा करने के लिए तैयार हो - यदि आप इसे बहुत जल्द करते हैं, तो आप अपनी रचनात्मकता को मज़बूत कर देंगे एक बार जब आपको लगता है कि आपने पर्याप्त ड्राफ्ट लिखे हैं और आप अगले कदम उठाने के लिए तैयार हैं, तो आप समीक्षा चरण में जा सकते हैं।
    • जब अर्नेस्ट हेमिंगवे को अंत के लेखन के सबसे कठिन भाग के बारे में पूछा गया था "हथियारों के लिए अलविदा" (इसे तीस-बार लिखने के बाद), उनके प्रसिद्ध उत्तर था "सही शब्द ढूंढें"।
    • पहला मसौदा लिखने के बाद, कुछ हफ्तों या कुछ महीनों के ब्रेक ले लो और इसे पढ़ने की कोशिश करें जैसे कि आप अपने पाठकों में से एक थे। क्या कोई ऐसा हिस्सा है जिसे गहरा होना चाहिए? क्या अन्य भागों बहुत लंबा या उबाऊ हैं?
    • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि यदि आप उपन्यास की सुविधाओं को छोड़ना चाहते हैं, तो पाठकों को ऐसा ही करना होगा। इसे अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? क्या आप इन बेमानी भागों काट या समीक्षा कर सकते हैं?
    • प्रत्येक नए मसौदे, या संशोधन, उपन्यास के एक पहलू या अधिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक पूरी मसौदा लिख ​​सकते हैं कि कथाकार को अधिक रोचक बना दिया जाए, एक और लेखन सेटिंग को पूरा करने, और उपन्यास की कहानी को गहरा करने के लिए एक तिहाई।
    • इस प्रक्रिया को अधिक और दोहराएं जब तक आपके पास एक मसौदा नहीं होता जिसमें आप पर गर्व हो। इससे पहले कि आप रोगी हो सकें, इससे महीनों या साल लग सकते हैं।
  • एक उपन्यास कदम 13 लिखो छवि शीर्षक
    2
    संशोधन का ख्याल रखना एक बार जब आप अपने उपन्यास के एक विश्वसनीय ड्राफ्ट लिखने में सफल हुए हैं, तो आप संशोधन कार्य शुरू कर सकते हैं आप अब पैराग्राफ और वाक्यों को कम करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो काम नहीं करते हैं, आप नाखुश भाषणों से छुटकारा पा सकते हैं या सिर्फ अपनी गद्य स्लाइड बना सकते हैं। आपको पहली मसौदे के बाद प्रत्येक एक वाक्य को संशोधित करने की ज़रूरत नहीं है - कई शब्द अलग-अलग ड्राफ्ट के दौरान भी बदलेंगे।
  • उपन्यास प्रिंट करें और इसे जोर से पढ़ें। कट या सब कुछ की समीक्षा जो अच्छा नहीं लगती
  • क्या लिखा है की तुलना में बहुत कठोर मत बनो, उदाहरण के लिए एक विशेष पैराग्राफ जो कि कहानी को विकसित करने की सेवा नहीं करता है खुद का परीक्षण करें और निर्णय लें आप हमेशा उस पैराग्राफ को एक अलग संदर्भ में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 14 लिखो शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य लोगों को अपना काम दिखाएं अपने लेखन को किसी ऐसे व्यक्ति को दिखाकर शुरू करें, जो आपको अंधे पर विश्वास है, इसलिए आप इस विचार के लिए उपयोग कर सकते हैं कि दूसरे लोग आपका काम पढ़ते हैं। चूंकि यह उन लोगों के लिए एक ईमानदारी से निर्णय लेने में हमेशा आसान नहीं होता है जो आपसे प्यार करते हैं और जो आपकी भावनाओं को ध्यान में रखते हैं, निम्नलिखित रायओं में से एक या अधिक में बाहरी राय सुनने की संभावना पर विचार करें:
  • एक लेखन पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। रचनात्मक लेखन वर्गों को देखने के लिए आपके शहर के विश्वविद्यालय एक शानदार स्थान हैं। आप अन्य लोगों के लेखन की समीक्षा कर सकते हैं और अपने बारे में निर्णय प्राप्त कर सकते हैं
  • लेखन समूह प्रारंभ करें यदि आप अन्य लोगों को उपन्यास लिखते हैं, तो प्रगति साझा करने और सलाह मांगने के लिए महीने में एक बार एक बैठक आयोजित करें।
  • सावधानी के साथ सलाह स्वीकार करें यदि कोई आपको बताता है कि अध्याय काम नहीं करता है, तो पांडुलिपि से इसे निकालने का निर्णय लेने से पहले दूसरी राय ढूंढिए।
  • यदि आप वास्तव में उपन्यास खत्म करना चाहते हैं, तो आप एक रचनात्मक लेखन कार्यक्रम के लिए साइन अप करने पर विचार कर सकते हैं। ये कार्यक्रम दूसरों के साथ काम करने के लिए सहयोगी वातावरण प्रदान करते हैं इसके अलावा, वे नौकरी पूरी करने के लिए समयसीमा निर्धारित करके आपको प्रेरित कर सकते हैं।
  • एक उपन्यास चरण 15 लिखिए चित्र लिखें
    4
    उपन्यास प्रकाशित करने का अवसर पर विचार करें. कई महत्वाकांक्षी लेखकों ने अपने काम को एक अनुभव के रूप में माना है जो भविष्य में उन्हें बेहतर लिखने में मदद करेगा - हालांकि, यदि आप बहुत आश्वस्त हैं और इसे एक प्रकाशन घर में पेश करने का प्रयास करना चाहते हैं, तो आप कई विभिन्न तरीकों को ले सकते हैं। आप इसे एक पारंपरिक प्रकाशन घर, एक ऑनलाइन, या, के साथ प्रकाशित करने का प्रयास कर सकते हैं इसे स्वतंत्र रूप से प्रकाशित करें.
  • यदि आप पारंपरिक मार्ग लेते हैं, तो यह आपकी पुस्तक को प्रकाशकों को बेचने के लिए एक साहित्यिक एजेंट खोजने में मदद करेगा। आपको एक प्रश्न पूरा करने के लिए कहा जाएगा, और आपकी पांडुलिपि का सारांश।
  • प्रकाशन कंपनियों "अपने दम पर" विभिन्न गुणों की पेशकश सेवाएं एक चुनने से पहले, पेपर की गुणवत्ता और प्रिंट की जांच करने के लिए कुछ उदाहरण मांगें।
  • यदि आप पुस्तक प्रकाशित नहीं कर रहे हैं, तो यह एक समस्या नहीं है। काम पर गर्व होना और एक नई रचनात्मक परियोजना पर आगे बढ़ें।
  • टिप्स

    • इसके अलावा यह सुनिश्चित करने के लिए याद रखें कि वर्णों की समान राय है, लेकिन यह भी आपके से अलग है, और चरित्र गुणों के साथ ऐसा ही करें।
    • उपन्यास (जैसे संस्कृति, स्थान, ऐतिहासिक काल आदि) की स्थापना के बारे में सब कुछ अनुसंधान और सीखना सुनिश्चित करें।
    • सिर्फ यह तथ्य कि आप अपनी कहानी पसंद करते हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि वह दूसरों को भी खुश कर देगा जब तक कम से कम तीन या चार भरोसेमंद मित्रों को एक प्रकाशन घर भेजने से पहले इसे पढ़ते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें। यह भी समाप्त होने से पहले भी अपने कॉपीराइट को पंजीकृत करने के लिए याद रखें।
    • उपन्यास लिखने के दौरान, दौरान, और एक उपन्यास लिखने के बाद कई किताबें (विशेष रूप से एक ही शैली के या आपके से संबंधित कुछ तरीके) पढ़ें यह आपको विभिन्न दृष्टिकोणों के तहत मदद करेगा।
    • कुछ भी लिखें अपने दिल का पालन करें और अपने आप को संदेह और चिंताओं से वापस आयोजित नहीं होने दें।
    • पात्रों को विश्वसनीय बनाएं उन्हें वास्तविक देखो बनाओ
    • जब आप लिखते हैं, तो हमेशा इतालवी के एक शब्दकोश रखें और एक समानार्थक शब्द और एंटोन के नाम पर निकटता रखें।
    • लेखक सिरल कॉनॉली ने कहा, "यह अपने लिए लिखना बेहतर है और जनता के लिए लिखने की तुलना में कोई भी सार्वजनिक नहीं है और स्वयं नहीं है"। अपनी कहानी को उस तरीके से लिखें, जो आपके लिए सबसे अनुकूल है। हर शैली के लिए एक बाजार है और हमेशा कोई भी आपका उपन्यास पढ़ना चाहेगा यदि वह अच्छी तरह से लिखित और दिलचस्प है।
    • यदि आप हमेशा स्थगित करने की आदत में हैं, तो नानोव्रिमो की कोशिश करें: अपने उपन्यास को पूरा करने के लिए एक महीने में 50,000 शब्द लिखें। लेखकों को बेहतर तरीके से काम करना पड़ता है जब सम्मान की समयसीमा होती है, वे अधिक प्रेरित महसूस करते हैं।
    • कम से कम एक पृष्ठ एक दिन लिखें, भले ही आप बहुत प्रेरित नहीं महसूस करते हैं
    • कभी-कभी आप एकदम सही अक्षर बनाते हैं, जो किसी अच्छे नाम को छोड़कर कुछ भी नहीं है। उपन्यास के लेखन के दौरान ये नामों की किताब खरीदने में उपयोगी हो सकती है (जिसमें अर्थ भी शामिल हैं)। वहाँ भी ऑनलाइन नाम जनरेटर हैं
    • बहुत सारे क्लाइचिस या वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें। कभी-कभी यह अच्छा हो सकता है, लेकिन यदि आप अतिरंजना करते हैं, तो आपकी शैली सपाट दिखाई देती है और रचनात्मक नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com