क्रिएटिव वे कैसे लिखें

बहुत से लोगों को रचनात्मक रूप से लिखना मुश्किल लगता है कुछ भी अपने बालों में अपने हाथों से खत्म होते हैं! यहां तक ​​कि अगर आप अपनी नींद, अपने बालों और यहां तक ​​कि आपके धैर्य को खोने का जोखिम उठाते हैं, तो रचनात्मक लेखन में शामिल होना बेहद फायदेमंद हो सकता है।

कुछ इस शगल को वास्तविकता से बचने का एक तरीका मानते हैं - दूसरों को कुछ व्यक्तिगत उत्पाद बनाना चाहते हैं - यहां तक ​​कि ऐसे लोग भी हैं जो लड़कियों को प्रभावित करने के लिए करते हैं। किसी भी मामले में, रचनात्मक लेखन पर गर्व होना कुछ है - यह एक कहानी काम करने के लिए एक बढ़िया लग रहा है!

सामान्य तौर पर, एक व्यक्ति की रचनात्मकता को कम करके अनुमानित करता है अगर आप केवल इस गतिविधि के साथ कुछ समय बिताते हैं तो आप यह जान सकते हैं कि आप क्या करने में सक्षम होंगे। यदि आप केवल एक छोटी कहानी, एक पूरे उपन्यास या कुछ कविता लिखना चाहते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता: अपना रास्ता खोजने के लिए इस गाइड में दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

क्रिएटिव स्टेप 1 लिखें शीर्षक छवि
1
लिखना शुरू करने से पहले आराम करो जब आप निराश महसूस करते हैं तब आप ऐसा नहीं कर सकते यदि आप अपने कंप्यूटर में टाइप करते हैं और आप थोड़ी देर के लिए ऐसा करने का इरादा रखते हैं, तो फर्श के संपर्क में अपने पैरों के साथ आरामदायक, सीधे स्थिति ढूंढने का प्रयास करें। कंधे और कलाई की समस्याओं से बचने के लिए अच्छे आसन आवश्यक है यदि आप हाथ से लिखते हैं, तो किसी सीढ़ी की स्थिति को बिना किसी कुर्सी पर बैठने के बावजूद रखें। अगर आप सोफे पर या बिस्तर पर लिखने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके कंधों को हमेशा अपने आप को चोट पहुँचाने से बचने के लिए सीधा होता है यह मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन जब आप एक लंबे समय के लिए एक बुरी स्थिति में रहना हो सकता है।
  • क्रिएटिव स्टेप 2 लिखें शीर्षक वाली छवि
    2
    कंप्यूटर पर बैठ जाओ और कुछ लिखना शुरू करें, कुछ भी। यहां तक ​​कि अगर आपने अभी तक प्लॉट को विस्तार से नहीं बताया है, तो आप सेटिंग, पात्रों, लक्षणों, शैली के लक्षण वर्णन पर काम करना शुरू कर सकते हैं।
  • क्रिएटिव स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाली छवि
    3
    आप जो लिखते हैं, उसके बारे में उत्साहित होने की कोशिश करें आप शायद पूर्व-स्थापित ट्रैक के आधार पर उबाऊ किताबों या विषयों पर लंबा निबंध लिखने के लिए उपयोग किया जाता है। इस मामले में, आप को अपने बारे में एक कहानी लिखने की संभावना है, जो सब कुछ आपको पसंद है आप अनोखी कहानी बनाने के लिए यादें, वास्तविक या आविष्कार वाली घटनाओं को एक साथ रख सकते हैं।
  • क्रिएटिव स्टेप 4 लिखें शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको अपने लेखन के माध्यम से भावनाओं को संचारित करना होगा। एक दिलचस्प कहानी बनाने के लिए यह एक आवश्यक विवरण है
  • क्रिएटिव चरण 5 लिखने वाली छवि शीर्षक



    5
    दूसरों को अपना काम दिखाएं दराज में या अपने कंप्यूटर पर एक फ़ोल्डर में अपने अद्भुत उपन्यास को मत छोड़ें उसे किसी से पढ़िए, ताकि राय प्राप्त करने के लिए, रचनात्मक आलोचना भी कर सकें, ताकि समझ सके कि क्या अच्छा है और क्या सुधार किया जाए।
  • क्रिएटिव स्टेप 6 लिखें शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी नौकरी कई बार संपादित करें जब तक कि आप संतुष्ट न हों। टाइपिंग, विराम चिह्न और व्याकरणीय त्रुटियों के लिए जांचें यदि आपने एक बहुत लंबा उपन्यास लिखा है, तो अपने दिमाग में पूरी कहानी पर विचार करें। क्या आपको लगता है कि यह समझ में आता है? क्या इसका पालन करना आसान है? यदि आप एक पाठक थे, तो क्या आप रुचि रखते हैं?
  • क्रिएटिव स्टेप 7 लिखें शीर्षक वाली छवि
    7
    एक विषय खोजें और शुरू होने से पहले साजिश की रूपरेखा इस तरह, लिखना आसान होगा।
  • क्रिएटिव स्टेप 8 लिखें शीर्षक वाली छवि
    8
    चिंता से परेशान मत हो। फोकस केवल लेखन पर। अपने आप को पूरी तरह से विसर्जित कर दें और किसी और चीज़ के बारे में मत सोचो।
  • टिप्स

    • लेखन रखें और हार न दें!
    • अपनी उंगलियों पर एक स्नैक लें जब आपको भूख लगी है, तो ध्यान देना मुश्किल हो जाता है।
    • कागज पर अचानक विचार और महत्वपूर्ण नोट लिखिए
    • लिखने के लिए खुद को समर्पित करने के लिए एक विशिष्ट समय की स्थापना करें और इसे एक वास्तविक प्रतिबद्धता मानें।
    • यदि आप निराश महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपनी भावनाओं का लाभ उठाने के लिए लेखन को और ज़िंदा बनाने की कोशिश करें।
    • क्या आप लेखक के ब्लॉक होने से डरते हैं? चिंता मत करो! बस लिखना शुरू करो! जल्दी या बाद में आपके पास कुछ विचार होंगे
    • जब तक आप किसी टीवी कार्यक्रम की समीक्षा नहीं कर रहे हैं, तो टीवी बंद करें तुम कुछ भी नहीं करोगे, लेकिन अपने आप को विचलित करो।
    • स्थानीय लेखन समूह या ऑनलाइन की सदस्यता लें इस तरह, आपको रचनात्मक आलोचना प्राप्त करने और लेखन की नई शैली का पता लगाने का अवसर मिलेगा।
    • यदि आपने कई पेज लिखे हैं, तो उन्हें पैराग्राफ या अध्यायों में विभाजित करने का प्रयास करें, प्रत्येक एक के लिए एक अलग दस्तावेज़ को समर्पित करें इस तरह आप अपने काम को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • ध्यान केंद्रित रहो! यदि आप पहले से ही लंबे समय तक लिख रहे हैं, तो यह संभावना है कि मन भटक जाएगा और आप कम और कम लिखेंगे।
    • याद रखें कि आप दूसरों के लिए नहीं लिखते हैं, लेकिन अपने लिए और अधिक सुरक्षा के लिए
    • उन लोगों पर ध्यान न दें जो हमेशा आपको खुश करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि आप रचनात्मक आलोचना नहीं करेंगे, लेकिन बस यह कहेंगे कि आप बहुत अच्छी तरह से लिखते हैं, भले ही यह सत्य न हो। बेशक, तारीफ हमेशा अच्छे होते हैं, लेकिन बिना नींव वाले लोग आपको सुधारने में मदद नहीं करेंगे। इसके बजाय, अपने दोस्तों से अपनी जीभ पर कोई बाल न लगाएं। शुरुआत में, आप बीमार हो जाएंगे, लेकिन आप जल्द ही यह महसूस करेंगे कि आपकी शैली को सुधारने के लिए इसके लायक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com