कैसे एक किशोर पुस्तक लिखने के लिए

एक किताब लिखना निश्चित रूप से आसान नहीं है। भूखंड और सेटिंग का विकास करना यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह सही, गुणवत्ता और यथार्थवादी है। अक्सर, हालांकि, लेखकों का केवल एक प्रारंभिक विचार है, एक विचार जिस पर उन्होंने प्रतिबिंबित किया है और जो पाठकों के साथ साझा करना चाहते हैं यहां बताया गया है कि इसे कैसे संसाधित करें।

कदम

एक किशोर कदम के रूप में एक किताब लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
इस बारे में सोचें कि आप क्या करना चाहते हैं या सीखें उन अनुभवों को याद रखें जो आप रहते हैं और जिन स्थानों पर आप गए हैं किसी मित्र, रिश्तेदार या विशेष पालतू जानवर के बारे में सोचो। हो सकता है, एक जगह की कल्पना करें जिसे आप देखना चाहते हैं या आप पहले से कहां गए हैं। यदि आप कल्पना या विज्ञान कथा की एक किताब लिखना चाहते हैं, तो आप जिस चीज़ को जानते हैं, उसके बारे में बात करना शुरू करें - आप अपने शहर या क्षेत्र में एक फंतासी स्थापित कर सकते हैं या शायद यह अनुमान लगाएंगे कि पृथ्वी सैकड़ों वर्षों में कैसा होगा।
  • एक किशोर कदम के रूप में एक किताब लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    इस विषय पर देखें और फोकस करें। इस बारे में सोचें कि आप साजिश का विकास कैसे करेंगे क्या यह केवल एक व्यक्ति को कवर करेगा? एक पालतू जानवर? विभिन्न अक्षर? आप कहां कहानी शुरू करना चाहते हैं और आप इसे समाप्त करना चाहते हैं?
  • एक किशोरी के रूप में एक पुस्तक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उपन्यास के मध्य भाग पर ध्यान देना याद रखें इस बिंदु पर, पाठक परिचय और ब्याज से परे जाता है जो उसमें जगाया जाता है, और यह जानने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि इसका अंत कैसे होगा। इस दौरान, हालांकि, यह ऊब सकता है। यह वह जगह है जहां जादू खत्म हो जाता है! नायक के लिए अपने पुराने जीवन में वापस जाना असंभव है: चाहिए अंत में विकसित होते हैं, और यह संभवतः सबसे सम्मोहक तरीके से करते हैं।
  • एक किशोर के कदम के रूप में एक किताब लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    नोटबुक खरीदें या कंप्यूटर के सामने बैठो। अपने विचारों और विचारों को लिखें चूंकि आप एक किशोरी हैं, आपको वर्तमान अनुभवों के बारे में बात करनी चाहिए, आप क्या चाहते हैं, आप हमेशा क्या करना चाहते थे या देखें। आप अपने चार पैर वाली मित्र या अपने दोस्तों के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन वास्तविक नामों का उपयोग न करें। उन्हें हर किसी के लिए आविष्कार करें, लेकिन उन्हें वास्तविक लोगों की तरह ज्यादा नहीं दिखना चाहिए। आप जिन लोगों को रोज़मर्रा की जिंदगी में जानते हैं और जिनके बारे में आप किताब में बात करेंगे, उनमें से एक ही भौतिक या चरित्र गुण से प्रेरित हो, अन्यथा आप अकस्मात उन्हें एक नापाक तरीके से वर्णन कर सकते हैं।
  • एक किशोर के कदम के रूप में एक किताब लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    परिचय की एक योजना बनाओ, मध्य भाग और अंत। पुस्तक समाप्त होनी चाहिए, और आपको उपसंहार पता होना चाहिए, या कम से कम एक विचार प्राप्त करें कभी-कभी, सिर्फ इसलिए कि आप एक निष्कर्ष की योजना बना रहे हैं, इतिहास को इस तरह से समाप्त करना आवश्यक नहीं होगा। दूसरी ओर, जिस क्षण आप अंत की कल्पना करते हैं, उस प्लॉट को पूर्व-स्थापित तरीके से अग्रिम करना होगा जब तक कि आप इसे संशोधित करने का निर्णय नहीं लेते। इसे जितना चाहें इसे बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन फिर बाकी किताबों की समीक्षा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सुसंगत है
  • एक किशोर के कदम के रूप में एक पुस्तक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    इतिहास के बिंदु पर ध्यान देने वाले नोटों को सॉर्ट करें, जिसमें वे उल्लेख करते हैं, जो आरंभिक, मध्य या अंतिम एक हो सकता है। प्रत्येक अध्याय के बारे में अधिक जानकारी लिखना प्रारंभ करें एक शांत जगह पर बैठो और अपने विचारों और यादों को आपका मार्गदर्शन करें। आप देखेंगे कि प्रेरणा आपके दरवाजे पर दस्तक देगी। जब तक शब्द खींच नहीं जाए तब तक लिखना बंद न करें वास्तव में आप जितने प्रयोग करेंगे उतना अधिक विचार करने के लिए हमेशा बेहतर होता है - इसका मतलब है कि इस उपन्यास के बाद आप कई और लिख सकते हैं। आपको कोई और शोध करने की ज़रूरत नहीं होगी, सब कुछ तैयार होगा
  • एक किशोरी के रूप में एक किताब लिखने वाली छवि चरण 7
    7
    स्थिर रहें: पुस्तक संपादित और पुनः संपादित करें, जब तक कि इसमें वह सब कुछ शामिल न हो जो आप कहना या व्यक्त करना चाहते हैं अगला, किसी और को इसे पढ़ने और योगदान करने के लिए कहें। याद रखें कि आप कभी भी सुधार नहीं करते: अधिक लोग आपको रचनात्मक सुझाव देते हैं, बेहतर होगा
  • एक किशोर के कदम के रूप में एक किताब लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    अंत में, आप खुद को पृष्ठों और कहानियों से भरा पृष्ठों के साथ मिल जाएंगे, और आपकी पुस्तक तैयार हो जाएगी
  • टिप्स

    • किताब आपको किसी भी विषय को कवर कर सकती है: याद रखें कि यह आपके लिए है
    • कई किताबें पढ़ें अन्य लेखकों की शैली का विश्लेषण करें, जिस तरह से वे विषय प्रस्तुत करते हैं, ले गए दृष्टिकोण और संवाद।
    • ब्रेक ले लो ताकि आप इसे फिर से पढ़ सकें और प्रत्येक बार एक अलग परिप्रेक्ष्य को लेकर इसे ठीक कर सकें
    • पुस्तक तैयार हो जाने के बाद, आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या इंटरनेट पर जाने वाले लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। यदि आप कई प्रशंसा और अच्छी समीक्षा प्राप्त करते हैं, तो आप इसे प्रकाशित कर सकते हैं।
    • पुस्तक लिखना एक व्यक्तिगत गतिविधि है यही कारण है कि इतने सारे लेखक मौजूद हैं और हम कई विषयों के बारे में बात करते हैं।
    • सभी पुस्तकों को अपने परिवार या दोस्तों के समूह के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आप इन विषयों के बारे में लिखना नहीं चाहते।

    चेतावनी

    • कोई भी पुस्तक लिख सकता है हर कोई सफल नहीं है या हजारों प्रतियां प्रति लाखों की बिक्री करेगा। सुनिश्चित करें कि आप इसे समझते हैं, और अगर आपके उपन्यास को आपके परिवार के बाहर ध्यान में नहीं लिया जाता है तो आपको चोट नहीं लगी।
    • कभी-कभी लेखक दुनिया भर में इतना आकर्षित होते हैं कि उन्होंने अपने परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों की उपेक्षा करना शुरू कर दिया है जिनसे उन्हें ध्यान देना चाहिए। यह आपके साथ नहीं होने दें अपने फोन पर एक अलार्म सेट करें, ताकि जब आप बैठ जाएं और लिख दें, तो यह एक घंटा के बाद आ जाएगा। उस समय, अंतिम वाक्य समाप्त करें और रोकें। इस तरह से लेखन पूरे दिन के लिए आपको अवशोषित नहीं करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com