साहित्य में टोन का विश्लेषण कैसे करें

साहित्य में स्वर, इतिहास के विषय और उसके पाठकों के संबंध में लेखक के रवैये को संदर्भित करता है। लेखक शब्दों की पसंद के माध्यम से टोन का पता चलता है। टोन को पहचानने के लिए, यह अंतर पूरी तरह से कहानी के अर्थ को समझने या इसे बिल्कुल समझ नहीं करेगा। आप उपन्यास या लघु कथा के भीतर विशिष्ट तत्वों की तलाश करके टोन का विश्लेषण कर सकते हैं साहित्य के प्रोफेसरों अक्सर एक पाठ की टोन का विश्लेषण करते समय डीएफडीएलएस पत्रों को ध्यान में रखते हुए अनुशंसा करते हैं। ये परिभाषा, भाषण, विवरण, भाषा और वाक्य रचना (वाक्य संरचना) के आंकड़े हैं।

सामग्री

कदम

1
ध्यान को ध्यान में रखें जब बोलते हैं, शब्द शब्द कैसे स्पष्ट किया जाता है। साहित्य में, हालांकि, लेखक द्वारा शब्दों की पसंद को संदर्भित करता है, यदि वे सार या ठोस, सामान्य या विशिष्ट, औपचारिक या अनौपचारिक हैं
  • सार शब्द वे हैं जो इंद्रियों के माध्यम से माना जाता है, जबकि कंक्रीट शब्दों को माना जाता है और मापा जाता है। उदाहरण के लिए, "पीले" शब्द कंक्रीट है, जबकि शब्द "आनंद" सार है। अमूर्त शब्द "बताना" और घटनाओं के माध्यम से जल्दी से स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है कंक्रीट शब्द "शो" और महत्वपूर्ण दृश्यों में उपयोग किया जाता है क्योंकि वे नायकों के साथ इतिहास में पाठक को ले जाते हैं
  • सामान्य शब्द अस्पष्ट हैं, जैसे "मशीन" या "बिल्ली" यह ठोस शब्द हैं लेकिन किसी भी "मशीन" और किसी भी "बिल्ली" के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, इसलिए पाठक उन्हें कल्पना कर सकते हैं क्योंकि वह फिट देखता है इसके विपरीत, "स्यामसेज़" या "फेरारी" जैसे विशिष्ट शब्द, रीडर के क्षेत्र की कल्पना को प्रतिबंधित करते हैं।
  • औपचारिक शब्द लंबे, तकनीकी और असामान्य होते हैं और लेखकों द्वारा स्वयं या उनके पात्रों को बहुत ही acculturated या बस मगर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है अनौपचारिक शब्दों में संक्षिप्ताक्षर और शब्दजाल शामिल हैं और बहुत से लोगों के बारे में बात करने का सामान्य तरीका याद है।
  • 2
    भाषण के आंकड़े देखें। इस प्रकार की वर्णनात्मक भाषा से पता चलता है कि लेखक या चरित्र क्या सोचता है और क्या हो रहा है इसके बारे में सोचता है।
  • एक लेखक जो एक चरित्र का वर्णन करता है जबकि गर्म पानी के तालाब में तैरता है और यह समझता है कि यह गर्म स्नान है, तो यह सुझाव दे रहा है कि तालाब आमंत्रित, आराम और आराम कर रहा है। अगर लेखक उसी तैरने को "तालाब में उकसाने" के रूप में वर्णित करता है, तो वह झुंझलाहट और बेचैनी का सुझाव देगा।
  • 3
    विवरण का अध्ययन करें कोई लेखक कहानी में किसी भी तथ्य, एक दृश्य या एक घटना से संबंधित तथ्य में शामिल करने में सक्षम है। शामिल विवरण और छोड़े गए विवरण टोन का एक महत्वपूर्ण सूचक है।
  • एक लेखक बगीचे में हंसमुख और रंगीन फूलों का वर्णन करते हुए एक घर का प्रतिनिधित्व कर सकता है, एक ऐसी छवि जो एक जगह और खुश निवासियों को याद करती है एक और लेखक फूलों के विवरण को मिटा सकता है और छीलने का रंग और गंदे कांच का वर्णन करता है, जो दुखी लोगों द्वारा बसे एक दुखद घर का सुझाव देता है।



  • 4
    भाषा को सुनो लेखक अपने अर्थ के आधार पर शब्दों को चुनता है, जो कि वे अपने शाब्दिक अर्थ से परे का सुझाव देते हैं, पाठक को पता चलता है कि वह उस विषय के बारे में क्या सोचता है जिसके बारे में वह लिख रहा है
  • एक लेखक जो "कुत्ते" शब्द का प्रयोग करता है, जानवरों के प्रति स्नेह का सुझाव देता है, जबकि एक लेखक जो कुत्ते से प्यार नहीं करता या डरता है वह "बास्टर्ड" शब्द का प्रयोग करेगा। एक लेखक जो उस बच्चे को "बव्वा" कहता है उसे संदर्भित करता है, उसके पास एक अलग दृष्टिकोण होगा जो उसे "बच्चा" कहते हैं।
  • "गोधूलि" और "सूर्यास्त" दोनों, सूर्य की स्थापना और पूरे अंधेरे के बीच के दिन के पल का वर्णन करते हैं, लेकिन वे अलग-अलग चीजों का सुझाव देते हैं "ट्वाइलाइट" में प्रकाश के मुकाबले अंधेरे के साथ क्या करना है, और यह सुझाव देता है कि रात तेजी से गिर रही है, इसके साथ अपने सभी डरावनी चीजों को लेकर। इसके विपरीत, "सूर्यास्त" सुझाव दे सकता है कि भोर, और इसलिए एक नया प्रस्थान, निकट है या सूर्य गिर रहा है और एक कठिन दिन के अंत के निशान हैं।
  • एक लेखक विशेष रूप से उनके ध्वनि के आधार पर शब्द चुन सकता है जो शब्द अच्छे लगते हैं, वे सुझाव देते हैं कि लेखक सुखद चीजें कह रहा है, जबकि एक कठोर आवाज़ के शब्द भारी और अप्रिय घटनाओं को बता सकते हैं। उदाहरण के लिए, हवा में घंटी की आवाज या तो मधुर (संगीत) या कैकोफोनीस (परेशान) हो सकती है।
  • 5
    सजा संरचना को तोड़ना यह अलग-अलग वाक्यों का निर्माण होता है। लेखक कहानी के स्वर को अभिव्यक्त करने के लिए अपने वाक्यों की संरचना बदलता है और पाठक को पहचानने वाला मॉडल का अनुसरण कर सकता है।
  • एक वाक्य में, शब्द आदेश से पता चलता है कि किस भाग पर ध्यान केंद्रित करना है सामान्य तौर पर, सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा वाक्य के अंत में है: पर प्रकाश डाला गया क्या जॉन नेतृत्व "जॉन फूल लाता है", जबकि "फूल उन्हें जियोवानी लाया" जो लोग फूल लाया जोर देती है। शब्दों के क्रम को बदल कर, लेखक बदलता है कि किसने फूलों को पाठक के लिए आश्चर्यचकित किया है।
  • छोटे वाक्य अधिक तीव्र और तत्काल होते हैं, जबकि लंबे वाक्य पाठक और कहानी के बीच दूरी बनाते हैं। हालांकि, अक्षरों के द्वारा दी गई लंबी सजा विचारशीलता का सुझाव देती है जबकि छोटे वाक्यों को बहुत गंभीर या अपमानजनक नहीं माना जा सकता है
  • वांछित प्रभाव प्राप्त करने के लिए कई लेखकों ने जानबूझकर वाक्यविन्यास नियमों को तोड़ दिया है। उदाहरण के लिए, एक लेखक विशेषण को और अधिक महत्व देने के लिए और वाक्यांश को और अधिक तीव्र बनाने के लिए अपने विशेषण (एस्ट्रोफ़ी नामक एक अलंकारिक आकृति) के पहले नाम डालने का निर्णय ले सकता है। "दिन, बैल और उबाऊ" पाठक को उस दिन की असामान्य प्रकृति पर करीब ध्यान देने के लिए उत्तेजित करता है
  • टिप्स

    • सबसे अच्छा लेखकों अक्सर कहानी भर टोन बदलते हैं इन परिवर्तनों को देखें और अपने आप से पूछें कि लेखक का स्वर क्या बदल गया है।
    • टोन यह दर्शाता है कि लेखक जिस विषय पर वह काम कर रहा है, उसके विरुद्ध खुद को कैसे स्थापित करता है, जबकि मूड दर्शाता है कि कैसे लेखक लेखक को उस विषय के बारे में महसूस करता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com