अंग्रेजी भाषा की अपनी शब्दावली को समृद्ध कैसे करें

यह आलेख जानने के लिए कि आप एक महीने में अपनी अंग्रेजी शब्दावली को कैसे समृद्ध कर सकते हैं!

कदम

अपनी शब्दावली को समृद्ध करें

1
प्यार शब्द यदि आप सफल होने जा रहे हैं, तो आप वाकई नए शब्द सीखना चाहते हैं
  • 2
    उन शब्दों की खोज करें जिन्हें आप हर बार उनसे मिलते हैं। बैठक और कई बार एक शब्द की तलाश के बाद, आप अंततः अपनी परिभाषा को याद करने में सक्षम होंगे
  • 3
    थिसॉरस का उपयोग करें थिसॉरस एक महान संसाधन है जो आपको एक मूल अंग्रेजी शब्द के सबसे उन्नत समतुल्य को बताता है।
  • 4
    कई कंप्यूटर प्रोग्राम और वेबसाइट हैं जो की एक छोटी सूची प्रदान करते हैं "दिन के शब्द" नए शब्दों के साथ हर दिन Dictionary.com पर जाने का प्रयास करें नीचे स्क्रॉल करें और पर क्लिक करें "ई-मेल द्वारा दिन का शब्द प्राप्त करें"। यदि आप सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करते हैं, तो आपको हर दिन शब्द के साथ एक नया ईमेल प्राप्त होगा, इसके उपयोग पर एक उदाहरण वाक्य और इसकी परिभाषा।
  • 5
    एक व्यक्तिगत Google मुखपृष्ठ सेट अप करें और पर क्लिक करें "सामग्री जोड़ें"। digita "दिन का शब्द" खोज बॉक्स में और उस सामग्री का चयन करें, जिसे आप अपने मुखपृष्ठ पर देखना चाहते हैं। लेखक मेरियम-वेबस्टर (एम- w.com), डिक्शनरी डॉट कॉम और वर्डस्मिथ.ओआरजी की सिफारिश करता है। जब आप अपने मुख पृष्ठ पर पहुंचते हैं, तो हर दिन नए शब्दों की सूची होगी।
  • 6
    पढ़ें। सभी प्रकार की पुस्तकों को पढ़ें जब आप एक शब्द से मिलते हैं जिसे आप नहीं जानते, तो शब्द के आसपास के वाक्यांशों को पढ़िए और संदर्भ से समझने की कोशिश करें जिसका अर्थ है इसका मतलब। जांचें कि क्या आपने इसे एक शब्दकोश के साथ अनुमान लगाया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रत्येक पृष्ठ पर बहुत सारे नए शब्दों के साथ चिकित्सा पुस्तिकाएं या अन्य पुस्तकों को पढ़ना प्रारंभ करना चाहिए। अपनी किताब के साथ बैठने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय ले लो। का आनंद लें!
  • 7
    दोस्तों के साथ शब्द गेम बनाओ बोगल, स्क्रैबल या कैच-वाक्यांश की कोशिश करें नए शब्द आपको सिखाने के लिए कई अच्छे गेम हैं यदि कोई मित्र एक शब्द के साथ आता है जिसे आप नहीं जानते, तो उससे पूछें कि इसका क्या मतलब है।



  • 8
    जब आप लोगों से बात करते हैं या पत्र या ई-मेल लिखते हैं, तो उन शब्दों का उपयोग करें जिन्हें आपने सीखा है। नई शब्दावली का प्रयोग केवल मजेदार नहीं है, बल्कि ये सभी नए शब्द याद रखने का भी एक शानदार तरीका है। कम से कम तीन नए शब्द एक दिन के साथ उपयोग करें, जिनके साथ आप बात कर रहे हैं।
  • 9
    जड़, उपसर्गों और प्रत्ययों को जानें अंग्रेजी में कई शब्द लैटिन या यूनानी शब्दों से आते हैं। लैटिन या यूनानी के इन शब्दों के संयोजन से, आप अंग्रेजी में नए शब्द प्राप्त करेंगे उदाहरण के लिए: एस्ट्रो ("astron" माध्यम "सितारा") + लॉजी (लोगो का मतलब है "भाषण") = ज्योतिष = ज्योतिष (जिसका मतलब है "तारों के बारे में कहानी")। एक etymological शब्दकोश खरीदें (यानी "शब्द के उद्भव को संदर्भित करता है")।
  • 10
    कुछ रोमांस भाषा (उदाहरण के लिए, फ़्रेंच, स्पैनिश, इटालियन) सीखना, लेकिन लैटिन या प्राचीन ग्रीक भाषा के अलावा, आपकी शब्दावली को बेहद में सुधार करने में आपकी सहायता करेगा, क्योंकि बहुत जटिल अंग्रेज़ी शब्द सरल और सामान्यतः शास्त्रीय भाषाओं में उपयोग किए जाते हैं।
  • 11
    एक मित्र का पता लगाएं जो अंग्रेजी बोलता है अपने नए शब्दों के साथ अभ्यास करना अच्छा है वेब कनेक्शन के साथ, आपके वार्ताकार को आपके पास रहने की ज़रूरत नहीं है आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करके ई-मेल, चैट और यहां तक ​​कि कॉल कर सकते हैं। एक दोस्त, जो आपको समझता है, सीख रहा है, अभ्यास करने, अपने वार्तालापों में नए शब्दों का इस्तेमाल करने और सलाह देने में मदद कर सकता है। चूंकि दोस्त के साथ बात करना मजेदार है, ऐसा लगता नहीं होगा कि आप काम कर रहे हैं! यदि आपका मित्र आपकी भाषा सीखना चाहता है, तो दोनों के लिए एक-दूसरे की गलतियों को समझना आसान होगा।
  • 12
    रेडियो सुनें, टेलीविज़न देखें या पॉडकास्ट ढूंढें जिसे आप अंग्रेजी में पसंद करते हैं और बोली जाने वाली भाषा को समझने के लिए व्यायाम करते हैं।
  • टिप्स

    • अधिक शब्दों को सीखना रोमांचक और रोचक होना चाहिए: यह एक अंग्रेजी पाठ की तरह नहीं दिखना चाहिए अगर आपको तनाव या दबाव में लग रहा है, तो आप अपने आप पर बहुत मुश्किल हो गए हैं यह एक दैनिक दिनचर्या नहीं होना चाहिए, लेकिन आपके पास समय होने पर केवल एक ही चीज़ है।
    • गलतियां करने से डरो मत। अंग्रेजी एक बहुत मुश्किल भाषा है, अनियमित और यहां तक ​​कि देशी वक्ताओं में कभी-कभी कठिनाई होती है
    • शब्दों के साथ मज़े करो उपरोक्त सभी विचारों को आज़माएं, लेकिन अपनी शब्दावली बढ़ाने के लिए उन सभी को लागू करने के बारे में सोचें नहीं। जिन लोगों को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं या उनके लिए अधिक सुविधाजनक हैं उन्हें चुनें
    • सामग्री के आधार पर निर्देशात्मक कार्यक्रम जैसे कि Espoir स्मार्ट अंग्रेजी ... फिल्मों, क्रिकेट, सफलता, प्रबंधन आदि के माध्यम से आपके पसंदीदा विषयों में से किसी एक पर शब्दावली विकसित करने के लिए एक प्रभावी टूल है।

    चेतावनी

    • नोट करें कि संदर्भ के आधार पर कुछ शब्द अलग-अलग अर्थ हो सकते हैं। सीखने के नए शब्दों का उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानने का प्रयास करें
    • एक नए शब्द का उपयोग करने से बचें - खासकर व्यवसाय के पत्राचार में - यदि आप अभी भी इसके अर्थ के बारे में अनिश्चित हैं और इसे सही ढंग से कैसे उपयोग करें कभी-कभी, यह जनता को भ्रमित कर सकता है
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com