सहायता समूह कैसे प्रारंभ करें

यह लेख किसी भी तरह के समुदाय सहायता या सहायता समूह को शुरू करने के लिए बुनियादी सुझाव प्रदान करता है, जिसमें अनुभवों को साझा करना, समस्याओं को प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देने की क्षमता, दृष्टि और लोगों में शामिल होने वाले समस्याओं की प्रतिक्रिया है। पता करें कि यह कैसे करना है आपको अपने कंधों पर सब कुछ नहीं होगा, क्योंकि शुरुआत शुरुआत से ही आपसी होगी

कदम

1
यदि आप कर सकते हैं, तो एक समूह से शुरू करें जो पहले से ही आपके समुदाय में मौजूद है। अधिकतर संभावना है कि आप अपने विशेष रुचि को गहरा करने के लिए कम से कम एक सहायता समूह पहले से ही संचालित कर पाएंगे। एक खोज करें पहले से ही इस क्षेत्र में मौजूद एक समूह को खोजने के लिए, आप सूची में से परामर्श कर सकते हैं इस साइट या में यह अन्य, अन्यथा आप अपने क्षेत्र या प्रांत के नाम पर आज़ादी से इंटरनेट पर जांच कर सकते हैं
  • 2
    का एक समूह शुरू करने पर विचार करें "स्वयं-सहायता" शुरुआत से कुछ लोगों को खोजें, जो एक पत्रिका या एक पत्र को परिचालित करके एक समूह को शुरू करने में आपकी रूचि साझा करते हैं, जो उन लोगों में रुचि रखने वालों की मांग करता है "खोलने में मदद करने के लिए दूसरों के साथ जुड़ें" एक समर्थन समूह अपना नाम, फोन नंबर और कोई अन्य उपयोगी जानकारी शामिल करें कुछ प्रतियों को बनाओ और इसे भेज या उन जगहों पर रखो जो आपको लगता है कि उपयुक्त हैं, उदाहरण के लिए, स्थानीय समुदायों की वेबसाइट पर, पुस्तकालय में, सामाजिक केंद्रों में, क्लीनिकों या डाकघरों में। उन प्रतियों को भेजें जिनके बारे में आपको लगता है कि अन्य इच्छुक व्यक्तियों को पता चल सकता है। अपनी सूचना अखबारों और धार्मिक प्रकृति के नियतकालिकों को भेजें साथ ही, आप देख सकते हैं कि आपके क्षेत्र में कोई अन्य स्वयं-सहायता समूह है जो आपकी मदद कर सकता है।
  • 3
    उन पेशेवरों से सहायता लेने पर विचार करें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए खुला हो सकते हैं और आपके प्रयासों में आपकी मदद के लिए तैयार हैं। सामाजिक सेवाओं, पुजारियों, डॉक्टरों और अन्य आंकड़ों के कर्मचारी विभिन्न तरीकों से सहायक हो सकते हैं, संदर्भ के साथ संपर्क प्रदान कर सकते हैं, बैठक के स्थान प्रदान कर सकते हैं और अन्य आवश्यक संसाधनों की पहचान कर सकते हैं।
  • 4
    एक उपयुक्त बैठक का स्थान ढूंढें और एक साथ आने के लिए एक तिथि निर्धारित करें। नि: शुल्क या बहुत कम कीमत के लिए एक स्थान प्राप्त करने की कोशिश करें जहां आप एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं, जिसे चर्च, लाइब्रेरी, सामाजिक केंद्र या सामाजिक सेवा एजेंसी में आयोजित किया जा सकता है। सत्रों को एक सर्कल में व्यवस्थित किया जाना चाहिए और साझाकरण वातावरण बनाना होगा।



  • 5
    की मदद से "सह संस्थापकों की कोर" उद्देश्य और उद्देश्यों को परिभाषित, मिशन और समूह का नाम। निर्णय लेने से पहले सदस्यों से अतिरिक्त प्रतिक्रिया और विचार प्राप्त करने के लिए पहली बैठक में इस जानकारी को साझा करें।
  • 6
    सह संस्थापकों के न्यूक्लियस के साथ यह पहली सार्वजनिक बैठक शुरू करता है और शुरू करता है। समूह के लक्ष्यों और काम को पूरा करने के लिए अपने और अन्य मूल सदस्यों को पर्याप्त समय दें, जबकि अन्य को उनके दृष्टिकोण को साझा करने का अवसर दे, जिससे समूह को हासिल करना चाहिए। आम जरूरतों को पहचानें जिन्हें सामना किया जा सकता है अगली बैठक तैयार करें और लोगों के लिए खुद को पेश करने और बैठक के बाद सामूहीकरण के अवसरों का मूल्यांकन करें।
  • 7
    समूह के कार्य और जिम्मेदारियों को साझा करने और उन्हें निरुपित करना जारी रखें। फोन का जवाब देने का काम कौन करेगा? अतिरिक्त भूमिकाओं पर विचार करें कि सदस्य समूह कार्य के भीतर खेल सकते हैं।
  • टिप्स

    • उन लोगों के लिए रेफरल की सूची को फैलाओ, जिनके ज़रिए उन लोगों की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता होती है जो समूह को बदलकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। प्रतियां तैयार करें और उन्हें उपलब्ध कराएं। सूची में शामिल हो सकते हैं:
    • मनोचिकित्सकों
    • मनोवैज्ञानिकों
    • सामाजिक कार्यकर्ता
    • पुजारी
    • संकट की स्थिति में टेलीफ़ोन सहायता लाइनें

    चेतावनी

    • किसी परेशानी या गुस्सा व्यक्ति को समूह चर्चा में बाधा या हावी करने की अनुमति न दें। नेता या सुविधादाता अगली मदद के लिए इन प्रकार की स्थितियों से निपटने में मदद करने के लिए अग्रिम अनुरोध कर सकते हैं उत्तरार्द्ध सुरक्षित रूप से बेचैन व्यक्ति को अगले कमरे में या उसके बाहर का पालन करने के लिए कह सकता है, ताकि वह शांत हो सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com