विंडोज 7 में एक साझा फ़ोल्डर कैसे जोड़ें

विंडोज 7 उपयोगकर्ताओं को दोस्तों और परिवार के साथ या कार्यालय में सहयोगियों के साथ फाइलों और फ़ोल्डरों को साझा करने की क्षमता प्रदान करता है। वास्तव में, इसमें एक उपयोगी विज़ार्ड है जो फ़ोल्डरों को बांटने की प्रक्रिया को सरल करता है, खासकर कार्य वातावरण में। यदि आपका कंप्यूटर किसी विशिष्ट नेटवर्क पर किसी होम समूह, कार्यसमूह या डोमेन से कनेक्ट है, और आप जानना चाहते हैं कि कैसे फ़ाइलें और फ़ोल्डर साझा करें, तो निम्न आलेख पढ़ें।

कदम

1
निर्धारित करें कि आपका कंप्यूटर होम समूह, कार्यसमूह या डोमेन से संबंधित है या नहीं। फ़ोल्डरों को साझा करना और प्रक्रिया को सही ढंग से चलाने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि आप किस नेटवर्क से संबंधित हैं।
  • पता लगाएं कि आपका कंप्यूटर बटन पर क्लिक करके एक घर समूह का हिस्सा है या नहीं "प्रारंभ", या विंडोज लोगो पर, स्क्रीन के नीचे बाईं तरफ। पर क्लिक करें "नियंत्रण कक्ष"। शीर्ष दाईं ओर स्थित खोज बॉक्स में, टाइप करें "नेटवर्क", और लिंक पर क्लिक करें "नेटवर्क कनेक्शन और साझा केंद्र" जब खोज परिणाम दिखाई देते हैं फ़ील्ड के आगे की स्थिति की जांच करें "होम समूह"। यदि राज्य है तो "सदस्य" या समान, तो आपका कंप्यूटर एक होम समूह से संबंधित है
  • पता लगाएँ कि क्या आपका कंप्यूटर किसी कार्यसमूह या डोमेन का हिस्सा है बटन पर क्लिक करके "प्रारंभ", या विंडोज लोगो पर, स्क्रीन के नीचे बाईं तरफ। राइट क्लिक करें "कंप्यूटर" और चयन करें "संपत्ति"। अनुभाग में "कंप्यूटर नाम, डोमेन और कार्यसमूह से संबंधित सेटिंग्स" आप शब्द देखेंगे "कार्य समूह" या "डोमेन", नाम के बाद।
  • 2
    किसी साझा समूह को एक होम समूह में जोड़ें जिस फ़ोल्डर को आप साझा करना चाहते हैं उसे ढूंढें और उसे सही माउस बटन के साथ चुनें। चलें "के साथ साझा करें" और होम समूह (पठन), होम ग्रुप (पढ़ना / लिखना) या विशिष्ट उपयोगकर्ताओं के बीच साझा करने के लिए आप जिस विकल्प का चयन करना चाहते हैं उसका चयन करें।
  • चुनना "होम समूह (रीडिंग)" फ़ोल्डर को केवल पढ़ने के प्रारूप में होम समूह में सभी कंप्यूटरों के साथ साझा करने के लिए किसी और को फ़ोल्डर और इसकी सामग्री को संशोधित करने या हटाने की संभावना नहीं होगी।
  • चुनना "होम समूह (पढ़ना / लिखना)" होम कंप्यूटर से संबंधित प्रत्येक कंप्यूटर को फ़ोल्डर, इसकी सामग्री को पढ़ने, संशोधित करने और हटाने के लिए अनुमति दें।
  • चुनना "विशिष्ट उपयोगकर्ता" फ़ाइल साझा करने वाले विज़ार्ड को खोलने के लिए, आप उन उपयोगकर्ताओं को चुनने की अनुमति देंगे जिनके साथ आप फ़ाइलों को साझा करना चाहते हैं विज़ार्ड खोलने के बाद, उपयोगकर्ता के नाम को टाइप करें या होम समूह में शामिल सभी नामों के साथ एक ड्रॉप-डाउन मेनू प्रदर्शित करने के लिए तीर पर क्लिक करें। चुनकर वांछित प्राधिकरण स्तर चुनें "पढ़ना" या "पढ़ने / लिखने"। "पढ़ना" उपयोगकर्ताओं को फाइल पढ़ने की अनुमति देगा, लेकिन उन्हें उन्हें संपादित करने या हटाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। "पढ़ें / लिखें" उपयोगकर्ताओं को फाइल पढ़ने, संपादित करने और हटाने की अनुमति देगा। बटन पर क्लिक करें "शेयर" आपरेशन को पूरा करने के लिए विज़ार्ड के नीचे।



  • 3
    एक साझा समूह को एक कार्यसमूह या डोमेन में जोड़ें। जिस फ़ोल्डर को आप साझा करना चाहते हैं उसे ढूंढें और उसे सही माउस बटन के साथ चुनें। पर क्लिक करें "के साथ साझा करें" और चुनें "विशिष्ट उपयोगकर्ता" शेयरिंग विज़ार्ड खोलने के लिए
  • अगर कंप्यूटर एक कार्यसमूह का हिस्सा है, तो पाठ बॉक्स के बगल में तीर पर क्लिक करें और सूची से सही नाम का चयन करें। पर क्लिक करें "जोड़ना" कार्यसमूह को एक साझा फ़ोल्डर जोड़ने के लिए
  • यदि कंप्यूटर डोमेन का हिस्सा है, तो पाठ बॉक्स के बगल में तीर पर क्लिक करें और चुनें "उपयोगकर्ताओं को खोजें"। के आगे संवाद बॉक्स में सही नाम लिखें "उपयोगकर्ता या समूह चुनें" और पर क्लिक करें "नामों की जांच करें"। पर क्लिक करें "ठीक" आगे बढ़ने के लिए
  • से चुनकर वांछित प्राधिकरण स्तर निर्धारित करें "पढ़ना" या "पढ़ने / लिखने"। कॉलम के तहत "प्राधिकरण स्तर"वांछित विकल्प चुनें। "पढ़ना" उपयोगकर्ताओं को फाइल पढ़ने की अनुमति देगा, लेकिन उन्हें उन्हें संपादित करने या हटाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। "पढ़ें / लिखें" उपयोगकर्ताओं को फाइल पढ़ने, संपादित करने और हटाने की अनुमति देगा। बटन पर क्लिक करें "शेयर" आगे बढ़ने के लिए विज़ार्ड के नीचे नेटवर्क सेटिंग के आधार पर, आपको एक व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करने या ऑपरेशन की पुष्टि करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • उन उपयोगकर्ताओं को बताएं कि आपने उनके साथ नए आइटम साझा किए हैं यदि आपके पास कोई ई-मेल प्रोग्राम है, तो पर क्लिक करें "ई-मेल" उपयोगकर्ताओं को साझा फ़ोल्डर के लिए एक लिंक भेजने के लिए, या पर क्लिक करें "प्रतिलिपि" Windows क्लिपबोर्ड पर प्रदर्शित लिंक की प्रतिलिपि बनाने के लिए और इसे एक ई-मेल संदेश, त्वरित संदेश, या अन्य प्रोग्राम में पेस्ट करें। पर क्लिक करें "अंत" ऑपरेशन समाप्त करने के लिए
  • 4
    यह देखने के लिए जांचें कि कोई फ़ोल्डर साझा है या नहीं। एक साझा फ़ोल्डर या फ़ाइल का विवरण देखने के लिए, स्क्रीन के निचले बाएं कोने में, प्रारंभ बटन, या विंडोज लोगो पर क्लिक करके विंडोज एक्सप्लोरर खोलें। फ़ोल्डर और फाइल देखने के लिए यूज़रनेम पर क्लिक करें। निचले फलक में साझाकरण विवरण देखने के लिए किसी भी फ़ाइल या फ़ोल्डर पर क्लिक करें।
  • 5
    साझा फ़ोल्डर निकालें यदि आप किसी फ़ोल्डर को साझा करना बंद करना चाहते हैं, तो उस फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें जिसे आप साझा करना बंद करना चाहते हैं - पर क्लिक करें "के साथ साझा करें", और फिर "कोई नहीं"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com