मूर्ख को कैसे जवाब देना है

नीतिवचन, आयत 26: 4-5 में निम्नानुसार पढ़ें: "अपने पागलपन के अनुसार बेवकूफों का जवाब न दें, उसे नहीं दिखाना। अपनी मूर्खता के अनुसार मूर्ख को उत्तर दें, क्योंकि वह खुद को बुद्धिमान नहीं मानता"। (NKJV)। इन छंदों को सबसे पहले विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन जिस तरह से ईसाइयों को आध्यात्मिक रूप से मूर्ख तर्कों और हमलों का जवाब देना चाहिए।

कदम

भाग 1

पाठ की जांच करें
छवि फुल चरण 1 उत्तर दें
1
यह समझने की कोशिश करें कि शब्द का अर्थ क्या है "मूढ़"। इस संदर्भ में "मूढ़" यह एक ऐसे व्यक्ति का संकेत नहीं देता जिसका सामान्य ज्ञान या बौद्धिक ज्ञान की कमी है, लेकिन एक व्यक्ति जो आध्यात्मिक गहराई का अभाव है
  • जिस बुद्धि का हम नीतिवचन में बोलते हैं वह लगभग बौद्धिक नहीं है नीतिवचन की पुस्तक नैतिक सिद्धांतों के अनुसार जीने के लिए हमें क्या जानने की जरूरत है इसलिए "मूढ़" नीतिवचन में वह वह है जो नैतिक और आध्यात्मिक सत्य को खारिज कर देता है।
  • कहीं और, नीतिवचन में, मूर्ख कोई है जो दुराचार (10,23) में आनंद पाता है के रूप में वर्णन किया गया है, का अभाव है अखंडता (19: 1), यह खतरनाक है (17:12) और अविश्वसनीय है (26: 6), के बीच अन्य चीजें
  • छवि फुल चरण 2 का नाम दें
    2
    विरोधाभास पर विचार करें एक प्रतिज्ञान का कहना है कि वह मूर्ख का जवाब नहीं देता, जबकि एक तुरंत उसे मूर्ख का जवाब देने के लिए कहता है पहली नज़र में दो बयानों को एक-दूसरे का विरोध करने लगता है, लेकिन जब वे एक गहरे स्तर पर जांच करते हैं तो वे वास्तव में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं।
  • तथ्य यह है कि इन बयानों के साथ झूठ बोलते हुए ओल्ड टैस्टमैंट भर में समानता में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा को दर्शाता है। संक्षेप में, दूसरा बयान पहली पर आधारित इसका अर्थ बनाता है।
  • सिर्फ उल्लेखित छंदों का मतलब यह है कि कई बार ऐसे समय होते हैं जब आपको मूर्ख और समय का जवाब देना चाहिए, जब आपको जवाब नहीं देना चाहिए।
  • कथन "अपने पागलपन के अनुसार बेवकूफों का जवाब न दें, उसे नहीं दिखाना" पता चलता है कि आपको बेवकूफ का जवाब नहीं देना चाहिए, ऐसा करते समय आप अपने प्रतिद्वंद्वी जैसे मूर्ख बनना जोखिम लेते हैं।
  • दूसरा बयान, "अपनी मूर्खता के अनुसार मूर्ख को उत्तर दें, क्योंकि वह खुद को बुद्धिमान नहीं मानता", बताते हैं कि ऐसा करने पर आपको अपने विरोधी को सही करने और अपने तर्कों की अशुद्धि साबित करने के लिए जवाब देना चाहिए।
  • छवि फुल चरण 3 उत्तर दें
    3
    अपने आप को भगवान द्वारा निर्देशित करने दें जब मूर्खों को जवाब देना और चुप रहना सीखना बहुत मुश्किल है, यहां तक ​​कि सबसे विशेषज्ञ विशेषज्ञों के लिए भी। भक्ति और प्रार्थना की भावना के साथ झुकाव हर परिस्थिति और हर मामले में जो आप को प्रस्तुत करता है, यह तय करने से पहले कि क्या उत्तर देना और इसे सर्वोत्तम तरीके से कैसे करना है।
  • यह ध्यान देने योग्य है कि यह मार्ग विशेष रूप से बेवकूफों का जवाब देने के तरीकों का उल्लेख करता है, न कि उनसे निपटने के लिए रणनीतियां। दूसरे शब्दों में, उपरोक्त सिद्धांतों को उन परिस्थितियों पर लागू किया जाना चाहिए जिनमें मूर्ख आपको चुनौती देता है या आपको जवाब देने के लिए मजबूर करने के इरादे से अनुरोध करता है
  • भाग 2

    जब बेवकूफ का जवाब नहीं देते
    छवि द फेल स्टेप 4 नामक शीर्षक
    1
    शत्रुतापूर्ण हमलों के लिए देखें ऐसे समय होते हैं जब कुछ लोग आपको अपमानित करने या आपको नाराज करने के लिए सिर्फ एक शरारती हमले शुरू कर सकते हैं। इन लोगों का आमतौर पर कोई भी जवाब सुनने का कोई इरादा नहीं होता, चाहे वे कितने भी मान्य हों, इसलिए उनके हमलों का जवाब देने की कोशिश करना एक बेकार प्रयास होगा।
    • ल्यूक 23: 7-12 में ऐसे हमले का एक उदाहरण दिखाया गया है जब यीशु हेरोदेस के सामने परीक्षण पर था, ये "उसने कई शब्दों से [यीशु] पर सवाल उठाया, लेकिन [यीशु] ने कुछ भी नहीं कहा" (23: 9, एनकेजेवी)। हेरोदेस सिर्फ यीशु के साथ एक छोटा सा दृश्य बनाना चाहता था और सच्चाई जानने में कोई दिलचस्पी नहीं थी इन परिस्थितियों में हेरोदेस को जवाब देना बेकार और अपमानजनक होता, इसलिए यीशु चुप रहे।
  • छवि फुल चरण 5 उत्तर दें
    2
    सवालों के अर्थ और महत्व पर विचार करें कुछ मामलों में, जो प्रश्न पूछा गया है वह अनदेखी करना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है, चाहे प्रतिद्वंद्वी के व्यवहार की परवाह किए बिना। अक्सर, हालांकि, सवाल में विषय अपेक्षाकृत अप्रासंगिक है और संबोधित करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं है।
  • एक महत्वपूर्ण सवाल ईश्वर का अस्तित्व हो सकता है। अगर कोई आपको समझाता है कि भगवान अस्तित्व में नहीं हैं, तो आप उसे जवाब देने के लिए बाध्य हैं, भले ही बातचीत कम हो। सत्य की घोषणा करने और वार्तालाप अनिर्णीत और थकाऊ होने से पहले, हालांकि, अपने प्रतिद्वंद्वी के स्तर तक नहीं खींचें।
  • दूसरी ओर, एक छोटे से सवाल बाइबल द्वारा विशेष रूप से संबोधित नहीं किए गए एकजुट सिद्धांत के एक विवादास्पद बिंदु की चिंता कर सकता है। एक मूर्ख जो रेत के अनाज से पहाड़ बनाने की कोशिश करता है, उसे अक्सर शुरुआत से अनदेखा किया जा सकता है
  • छवि फुल चरण 6 उत्तर दें
    3
    प्रतिद्वंद्वी को बाहर निकलें। जब आपको लगता है कि करने के लिए सबसे अच्छी बात चुप रहना है, तो आपके पास कोई विकल्प नहीं है, बल्कि धैर्यपूर्वक विरोधी के रेंट्स और हमलों को सुनने के लिए। यह परेशान हो सकता है, लेकिन इसे भटका देना चुप्पी की कोशिश करने की तुलना में समझदार है।
  • आश्चर्य मत हो अगर मूर्ख आप को मजबूर करने की कोशिश करता है या आपको जवाब देने के लिए मजबूर करता है
  • इस मामले में आपके प्रतिद्वंद्वी को अपने आप को स्वयं के विरुद्ध विरोध करने में अधिक दिलचस्पी है ताकि आप को शुद्ध सच्चाई की खोज या साझा कर सकें। इस विषाक्तता के स्तर में कई अंतर्निहित कारण हो सकते हैं, लेकिन कारणों की परवाह किए बिना परिणाम हमेशा एक ही होता है।
  • छवि फोल चरण 7 का नाम दें
    4
    शांत रहो बेवकूफ आप को अपनी उथल-पुथल खोने के लिए तैयार करने की कोशिश कर सकता है। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के स्तर पर खुद को कम करते हैं, तो आप उसके समान मूर्ख बन जाते हैं और यह कोई अच्छा काम नहीं करेगा।
  • यदि आप अपनी रणनीति का उपयोग करते हुए मूर्ख को जवाब देते हैं, तो आप अपने स्तर पर नीचे खींचते हुए जोखिम लेते हैं। आक्रामक भाषा का प्रयोग करके आप घृणा और अवमानना ​​को अपने दिल में प्रवेश करेंगे। यदि आप एक व्यंग्यपूर्ण व्यक्ति भी थे, तो आप अपने प्रतिद्वंद्वी जैसे नैतिक रूप से वंचित और मूर्ख बनेंगे
  • इसके अलावा, यदि आप मूर्ख को जवाब देने से इनकार करते हैं, तो आप अपने हमलों को लॉन्च करने के लिए आवश्यक ऊर्जा से वंचित होते हैं। एक व्यक्ति जो आप पर हमला करता है, केवल आप को गुस्सा करना चाहता है, आमतौर पर अगर वह जान लेता है कि वह अपने उद्देश्य को प्राप्त नहीं कर रहा है, तो वह छूट देता है।



  • छवि द फेल स्टैप 8
    5
    सावधान रहें लेकिन खुले। भगवान हृदय और मन को बदल सकते हैं: एक मूर्ख व्यक्ति जो जवाब देने के लायक नहीं है, कल एक बेहतर व्यक्ति हो सकता है एक नकारात्मक अनुभव के बाद एक व्यक्ति के साथ पूरी तरह से पुल काट मत।
  • सतर्कता से अभिनय करके मूर्ख व्यक्तियों के साथ भविष्य में झगड़े का सामना करें, लेकिन ज्ञान के साथ कि आपके प्रतिद्वंद्वी का रवैया बेहतर रूप से एक दिन बदल सकता है। याद रखें कि ईश्वर लगातार अपने जीवन के दौरान पूरे दिल और मन को बदलता है यह सबूत है कि ईश्वर अपनी इच्छाओं के लिए खुले रहने वाले दिलों और दिमागों को नरम कर सकता है
  • भाग 3

    बेवकूफ का जवाब कब?
    छवि फुल चरण 9 का शीर्षक
    1
    ईमानदार पूछताछ पहचानें कभी-कभी मूर्ख स्वेच्छा से अज्ञानी होने की बजाय अज्ञात रूप से बेख़बर होते हैं। वह आप निराशा की भावना के साथ सामना कर सकते हैं, लेकिन नफरत की नहीं। ये आम तौर पर ऐसे लोग होते हैं जिनसे जवाब देना जरूरी होता है।
    • जो व्यक्ति आपके साथ बात कर रहा है, वह कभी सत्य के बारे में नहीं सुना है। उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि क्या वह मांगी थी जान सकता है, लेकिन अगर अतीत में कोई भी ऐसे मामलों में इस व्यक्ति को शामिल करने की कोशिश की है, तो बहुत संभव है कि वह बाहर मदद के बिना जवाब तलाश करने के लिए रुचि थी कभी नहीं किया है।
    • जिस विषय पर विषय प्रस्तुत किया गया है उस पर ध्यान दें। एक शिक्षित भाषा और वक्तव्य जो आमतौर पर भारित होने लगते हैं, वे संकेत दे रहे हैं कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपके साथ बातचीत करने के लिए एक गंभीर प्रयास कर रहा है। दूसरी ओर, व्यक्तिगत हमलों, गलत भाषा और विषयों है कि लगता है एक झूठी का परिणाम से ज्यादा कुछ नहीं पढ़ता हैं आमतौर पर संकेत है कि तुम एक मूर्ख की उपस्थिति में कर रहे हैं बंद कर दिया दिमाग जब इसके लायक जवाब नहीं है।
  • छवि फुल चरण 10 उत्तर दें
    2
    वह सच्चाई के लिए बोलता है यदि चुप्पी रखते हुए प्रदर्शन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है कि आप उस बेवकूफ तर्क को साझा करते हैं, तो बोलना बेहतर होता है। यह आपके विरोधी के व्यवहार के बावजूद सच है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप लोगों के समूह के बीच में होते हैं और आपके प्रतिद्वंद्वी ने कुछ बताते हुए नैतिक रूप से वंचित बयान दिया है "मुझे यकीन है कि आप सब समझेंगे कि मैं क्या कहना चाहता हूं," यह आपके आपत्तियों को व्यक्त करने का क्षण है
  • छवि का शीर्षक उत्तर फूलो चरण 11
    3
    बुद्धि और प्रेम के साथ उत्तर दें जब आप मूर्ख को जवाब देने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उसकी गलतफहमी और गलत सूचना को सुधारने के इरादे से ऐसा करना चाहिए। बातचीत में आपका रवैया उतना ही ज़रूरी है जितना आपके प्रतिद्वंद्वी का रवैया: अपमानित या नाराजगी की इच्छा का जवाब देना कार्य करने का गलत तरीका है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपके शब्दों को हमेशा मीठा होना चाहिए, हालांकि। निंदा और सुधार कठोर हो सकता है वास्तव में आपके शब्द, यहां तक ​​कि कठिन हैं, लेकिन प्यार से उच्चारण उपयोगी हो सकता है, जबकि क्रोध और घृणा से स्पष्ट कठोर शब्द केवल नष्ट कर सकते हैं
  • छवि फुल चरण 12 के उत्तर में
    4
    डायट्रीब में भाग लेने वाले दर्शकों पर विचार करें जब अन्य लोग आपकी बहस को पढ़ रहे हैं या सुन रहे हैं, तो आपको यह विचार करना होगा कि आप जिस चीज से कह सकते हैं उसे कैसे प्रभावित कर सकता है। ऐसे समय होते हैं जब आपका प्रतिद्वंदी अब तर्क के आधार पर आपकी तर्क को स्वीकार नहीं करना चाहता है, लेकिन यदि आपके शब्दों में अन्य दर्शकों तक पहुंच होती है, तो भी बात करना जारी रख सकते हैं।
  • जो लोग चर्चा में भावनात्मक रूप से भाग नहीं लेते हैं वे सत्य और मूर्खता को सही तरीके से देख सकते हैं, भले ही उनके पास अभी तक नैतिक सत्य का ठोस ज्ञान न हो। आप गरिमा के साथ व्यवहार करते हैं और समझदारी से बात करते हैं, जबकि अपने प्रतिद्वंद्वी युक्तिपूर्वक बोलते हैं और भयावह व्यवहार करती है, तो आप आप का एक बेहतर छाप दर्शकों निष्पक्ष छोड़ देंगे और अपने विषय अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक मूल्यवान दिखाई देगा।
  • छवि फुल चरण 13 का नाम दें
    5
    सच्चाई तक फैली रहती है। आप अपने प्रतिद्वंद्वी-भी की मूर्खता अगर यह सिर्फ छोटा है सही करने में कुछ प्रगति कर रहे हैं, तो निराशा होती प्रगति जारी रखने चर्चा हित में है और सभी की भलाई के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पिछले एक महीने से अधिक ई-मेल, और अपने प्रतिद्वंद्वी के माध्यम से एक नागरिक बातचीत की थी मान्यता दी है, एक या दो बार, है कि आप एक बिंदु है जहां वह या वह वापस नहीं लड़ सकते हैं पर पहुँच गए हैं, इस हो सकता है संकेत है कि आप धीरे-धीरे उस व्यक्ति को समझने के लिए आ रहे हैं। जब तक बातचीत खराब न हो तो यह जारी रखने के लिए उपयोगी हो सकती है, भले ही वह हमेशा के लिए खींचें।
  • छवि द फुल स्टैप 14
    6
    यह समझने की कोशिश करें कि चर्चा से बचने के लिए सबसे अच्छा कब है। यहां तक ​​कि एक बहस जो सबसे अच्छी तरह से शुरू हो सकता है टूट सकता है और पतित हो सकता है जब आप समझते हैं कि चर्चा करने के लिए इसे बेकार होगा, तो शायद यह कम करने के लिए बेहतर होगा।
  • किसी विशिष्ट व्यक्ति से दूर चलना और एक विशिष्ट बातचीत का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी फिर से शुरू नहीं कर सकते। मुद्दा बेहतर संभावनाओं के साथ और शांत परिस्थितियों में फिर से होता है, तो दोनों जारी रखने के लिए जहां आपने छोड़ा था चाहते हो सकता है, और यह एक बुरा विचार नहीं हो सकता है।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com