कैसे पाप करने के लिए प्रलोभन से बचें

मनुष्य स्वाभाविक रूप से पाप करते हैं हम सभी को किसी बिंदु पर पाप करने की आवश्यकता महसूस होती है क्योंकि पाप क्षणभंगुरता के रूप में ठोस लाभ लेता है, नैतिक और आध्यात्मिक लोगों की हानि के लिए। प्रलोभन पाप की आवश्यकता है हमारे पास प्रलोभन के प्रतिरोध की डिग्री द्वारा न्याय किया जाता है मनुष्य की पापी प्रकृति के कारण, हम सब जल्दी या बाद में छोड़ देते हैं। सौभाग्य से, हम प्रलोभन के खिलाफ इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं बाइबल कहती है: "कोई भी प्रलोभन आपको जब्त नहीं किया है, न कि मानव" (1 कुरिन्थियों 10:13) इस मार्गदर्शिका में, आप इसे मिलने से प्रलोभन से बचने के लिए रणनीतियों को सीखेंगे।

कदम

भाग 1

प्रलोभन से बचने की योजना बनाएं
1
अपनी प्रलोभन और उन कमजोरियों को पहचानें, जिनसे वे आरंभ करते हैं। हर कोई अपनी खुद की है यद्यपि वह प्रलोभन में प्रेरित था, यीशु ने कभी पाप नहीं किया (इब्रानियों 4:15) अपने निजी प्रलोभनों की पहचान करने के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें। फिर उन व्यक्तित्व के उन पहलुओं की रूपरेखा करें जो आपको ड्राइव करें: शायद आप असुरक्षित हों, अपने आप से संतुष्ट न हों शायद जिम्मेदारी के सामने रखा, खुशी हम सभी अलग हैं आपकी प्रलोभन मित्रों या सहकर्मियों के समान हो सकती है, लेकिन एक बड़ा मौका है कि वे वास्तव में अनूठे हैं, तुम्हारा। एक पुजारी, परामर्शदाता या कोई अन्य विश्वसनीय व्यक्ति आपको अपनी प्रलोभन और उनके मूल की खोज में मदद कर सकता है।

  • यदि आपको परीक्षाओं को बिल्कुल सटीक रूप से परिभाषित करने में परेशानी हो रही है, तो जीवन में सब कुछ अलग करके शुरू करो, जिससे आपको दुख होता है, फिर समझने की कोशिश करें कि मानसिक प्रक्रिया क्या है जो आपको इसकी ओर ले जाती है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप जिस स्त्री से प्यार करते हैं, उसके साथ संबंध में लगे हुए हैं, लेकिन आप दूसरों के साथ इश्कबाज होने के लिए अक्सर दोषी महसूस करते हैं। अपने दिल में देखो अपने आप से पूछें: "मुझे क्या लगता है या मैं क्या करता हूं, जिससे मुझे इस तरह कार्य करने पड़ता है?" संक्षिप्त प्रतिबिंब के बाद, उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि आप अधिक आकर्षक नहीं होने के बारे में चिंतित हैं इस मामले में प्रलोभन का स्रोत असुरक्षा की भावना होगी।
  • चित्र शीर्षक से बचें टेम्पटेशन टू सीना चरण 2
    2
    प्रलोभन का सामना करने के लिए उचित लक्ष्य निर्धारित करें इस संघर्ष में शामिल होने का लक्ष्य इस तथ्य को ध्यान में रखना है कि, एक व्यक्ति के रूप में, आप पूर्णता प्राप्त करने में असमर्थ हैं। तो उस की स्थापना न करें "आप फिर कभी पाप नहीं करेंगे"। अगर मैंने कहा कि, आप निराशा के लिए खुद को तैयार करेंगे यह समझने की कोशिश करें कि आप अनिवार्यतः बार-बार पाप करेंगे। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें जो इसे ध्यान में रखता है
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे की नाटक टीवी के सामने शाम को बिताने के लिए नहीं गए थे: आप खुद को अगले एक (आपातकाल से कम) नहीं खो सकते हैं और हर हफ्ते टीवी के सामने बिताए समय को घटा सकते हैं, चार घंटे । यह लक्ष्य आपकी पहुंच के भीतर है
  • कुछ गंभीर पापों के लिए, यह है बिल्कुल आवश्यक शून्य सहिष्णुता को परिभाषित करें: उदाहरण के लिए, हत्या या भौतिक बेवफाई मत डालें ये अपूरणीय पाप हैं जो दूसरों के जीवन को नुकसान पहुंचाते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 3
    3
    अपनी जिम्मेदारियों को मान लें आपको किसी कारण के लिए स्वतंत्र इच्छा से आशीष दी गई है व्यक्तिगत प्रलोभन के खिलाफ निर्णायक रूप से कार्य करने का अवसर बर्बाद मत करो, निष्क्रियता की स्थिति में गिरने। उठो और कुछ करें अब। इसका उद्देश्य प्रलोभन के बिना जारी करना है प्रलोभन पर काबू पाने का सबसे कठिन हिस्सा वास्तव में शुरुआत हो सकता है इसे शुरू करने से पहले अपनी यात्रा को तोड़कर मत करो, अपने आप से कह रहा है कि आप ऐसा नहीं कर सकते।
  • जब यीशु की मृत्यु हुई, तो उसने हमें बुरी शक्तियों पर बल दिया। (मरकुस 16:17) अपने जीवन में बुराई से न डरना या भागने न दें। कड़ी मेहनत और एक ईमानदारी से विश्वास के साथ, आपकी पहुंच से कुछ भी नहीं है
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 4
    4
    पिछले पापी पर अपनी पीठ बारी केवल एक चीज जो आप अपने बारे में नहीं बदल सकती वह अतीत है इसे आपसे निवेश न करें, आप पापों से नाराज होकर प्रतिबद्ध हैं। एकमात्र सही रास्ता न्याय के प्रति आगे है यदि आपके अतीत को पाप के रूप में चिह्नित किया गया है, तो अपनी गलतियों को बहुत ज्यादा दोष के बिना स्वीकार कर लें। अपनी गलतियों पर ठीक आधारित उन्हें फिर से नहीं करने के लिए लड़ो यहां तक ​​कि अगर आपके पुनरुत्थान होते हैं, तो आप अतीत के मुकाबले अभी भी प्रगति करेंगे।
  • यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो ईमानदारी से भगवान से माफी मांगिए। भगवान अपनी क्षमताओं को क्षमा करने की क्षमता में अनंत हैं। उसकी आंखों में, एक बार आपको माफ किया गया है, ऐसा लगता है जैसे आपने कोई पाप नहीं किया है: "और मैं उनके पापों और अपराधों की याद नहीं करूंगा।" (इब्रानियों 10:17)
  • भाग 2

    सकारात्मक व्यवहार के साथ प्रलोभन लड़ रहे हैं
    छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन कदम 5
    1
    उन स्थितियों और लोगों से बचें जो पाप के लिए आगे बढ़ते हैं ऐसे लोग, स्थान और स्थितियां हैं जो पाप करना आसान बनाती हैं। कुछ पाप हैं असंभव जगह के बिना, उपयुक्त लोग या उपकरण सुनिश्चित करें कि आप किसी भी चीज से दूर रहें जो पाप की ओर जाता है यदि आप नशे की लत हैं, तो उस शहर के उन इलाकों से दूर रहें, जहां वे दवाएं बेचते हैं। यदि आप दोस्तों द्वारा बर्बरता के कृत्यों के लिए प्रेरित कर रहे हैं, तो उन लोगों के साथ बाहर मत जाओ। अपने आप को चीजों और पाप से जुड़े लोगों से ध्यान भंग करके, आप अवसरों को खत्म करते हैं और आपको प्रलोभन में नहीं आने का अवसर देते हैं।
    • आम तौर पर, लोगों को अपने पापों का विश्लेषण करने में मदद करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। हालांकि, यदि आप अपने प्रलोभन के खिलाफ लड़ रहे हैं, तो एक पापी आपकी यात्रा को कठिन बना सकता है जब तक आपके पास दूसरों पर और अपने पापों को वापस करने से पहले नियंत्रण में प्रलोभन न हो, तब तक रुको।
    • कुछ मामलों में आपको अपने खुद के घर से विकर्षण को खत्म करने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, सभी पोर्नोग्राफ़ी को फेंक दें जो आपके समय को अवशोषित करता है या रूममेट को बचाता है जो अक्सर आपकी जिम्मेदारियों के बारे में आपको लापरवाही करने का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा 6 कदम
    2
    सहायता ढूंढें आपको अकेले प्रलोभन से लड़ने की ज़रूरत नहीं है भगवान या किसी अन्य व्यक्ति से सहायता मांगने में कोई शर्म नहीं है यदि आपको प्रलोभन से बचने में कठिनाई हो रही है, तो किसी को पूछने में संकोच न करें, एक पुजारी, चर्च का एक आदमी, एक मित्र, एक सलाहकार सहायता स्वीकार करना आपके लिए कुछ मजबूत और समझदार है और इन लोगों में से कुछ लोगों का उद्देश्य आपकी सहायता करना है जब आपको समस्याएं आती हैं।
  • कुछ परीक्षाओं (जैसे अश्लील साहित्य) को समाज में जरूरी पापी नहीं माना जाता है यदि आप इसके लिए मदद की तलाश कर रहे हैं, तो यह एक पुजारी, एक रब्बी या इमाम से परामर्श करने के लिए अधिक समझदारी से होगा, उदाहरण के लिए, आम आदमी से किसी की तुलना में
  • छवि शीर्षक से बचें टेम्पटेशन से सिंक चरण 7
    3
    अपने आप को व्यस्त रखें यह सच कह रहा है कि: "आलसी हाथ शैतान का काम करते हैं" यदि आप अपने आप को कुछ अच्छे और धार्मिक या शौक के साथ व्यस्त रखते हैं, तो आपको अपने लिए कम समय होगा और इसलिए, ऊब के कारण प्रलोभन में आने का कम समय होगा। काम में या अधिक अध्ययन में लगे हुए, वह उदाहरण के लिए ट्यूटर बन जाता है। किसी साधन या विदेशी भाषा को सीखना सीखें यदि आपके पास बहुत अधिक खाली समय है, तो इसे करें कुछ भी इस पर कब्जा करने के लिए, आपको स्वस्थ, अमीर और बेहतर बनाने वाली गतिविधियों के साथ
  • यदि आप यह समझने का प्रयास कर रहे हैं कि अपना समय कैसे बिताया जाए, तो शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह एक स्थानीय बेघर व्यक्ति या एक वसूली समुदाय के लिए एक आश्रय है। प्रबंधन से बात करें, संभावनाएं अच्छी हैं कि आप अपनी महान प्रतिभा को कम भाग्यशाली मदद करने के लिए काम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 8
    4



    इस बात पर जोर। दुर्भाग्य से प्रलोभन दूर नहीं जाते जब आप उनका विरोध करना चुनते हैं। उन्होंने जोर देता है। कभी-कभी, इसे लड़ने का निर्णय इससे मजबूत होता है यदि आप चॉकलेट के साथ खुद को झुकने के प्रलोभन का विरोध करने का फैसला करते हैं, उदाहरण के लिए, आप इसे खाने के बाद तीव्रता से या एक या दो दिन के लिए लालसा करना शुरू कर सकते हैं। लुप्त होने की प्रलोभन के लिए समय लगता है, कुछ वे कभी नहीं छोड़ते. इसका अर्थ यह नहीं है कि आपके लिए हारना बेहतर होगा! अपने नाखून और अपने दाँत से लड़ो हार न दें, भले ही आप नतीजों और रिप्पेस से पीड़ित हों। जितना अधिक आप अपने संघर्ष पर जोर देते हैं उतना ही आपके पास प्रलोभन को खत्म करने का मौका होगा।
  • कभी अपने आप को किसी चीज से इजाजत न दें जो पाप या किसी के साथ हो "संघर्ष विराम"। क्षणिक संतुष्टि के फिसलन मैदान से बचें
  • अपने प्रलोभनों को बुरी आदतों जैसे व्यवहार करें जिन्हें आपको रोकना होगा वह नए लोगों को विकसित करने के लिए काम करता है, जो पुराने लोगों की जगह लेते हैं, फिर से और फिर से अच्छे और सकारात्मक व्यवहार को दोहराते हैं।
  • भाग 3

    प्रलोभन से पहले विश्वासयोग्य बने रहने के लिए
    छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 9
    1
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि प्रलोभन अपरिहार्य है पता है कि आप कितना भी कोशिश करते हैं, ऐसा जीवन जीने में असंभव होगा जो कि इसका अभाव है। कुछ बिंदु पर, हर किसी के पाप करने के लिए प्रलोभन महसूस करेंगे, क्योंकि हम एक नियुक्ति के लिए देर हो चुकी है, या कोई है जो हमें अपमानित मार के रूप में के रूप में गंभीर थे झूठ की जरूरत के रूप में के रूप में अहानिकर कुछ है। यह अनिवार्य है मगर यह प्रयासों के माध्यम से संभव है, पकड़ को कम करने के लिए कि प्रलोभन हमारे पास है संघर्ष एक तरह का बारहमासी युद्ध है, जो अपनी विजय का जश्न मनाने और हार से सीखने के लिए तैयार है।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप के लिए प्रलोभन चरण 10
    2
    अपनी अपूर्णता से निराश मत हो कभी अपने आप को नफरत करने का शिकार न करें। दयनीय या भयावह महसूस न करें क्योंकि आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं। भगवान क्षमा करता है कभी. आत्म-सजा से फंस न आये, भले ही आप अपने आप को बार-बार पाप करते हों समय का उपयोग करें, माफी के लिए भगवान पूछकर और अपने पापों को दूर करने के लिए काम करें।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा चरण 11
    3
    उन्होंने कहा कि अध्ययन शब्द ईसाई लेखन कहानियाँ, शिक्षाओं और नीतिवचन से भरा है जिसमें से पाप से बचने के लिए प्रेरित किया जाता है। पाप और प्रलोभन की प्रकृति बाइबल की चर्चाओं में एक विषय है, उदाहरण के लिए, रोमनों 7:18 को एक प्रबुद्ध परिप्रेक्ष्य के लिए कि प्रलोभन से निपटना कितना मुश्किल है: "मुझे पता है कि मुझ में (मेरे शरीर में) अच्छा नहीं जीता है: मेरे भीतर अच्छाई की इच्छा है - लेकिन इसे लागू करने की क्षमता नहीं है।"
  • बाइबिल के सबसे प्रतिष्ठित आंकड़े से कई प्रलोभन के खिलाफ तीव्रता से संघर्ष किया (और अक्सर विफल रहा है।) आदम और हव्वा वर्जित फल को स्वीकार कर पहले पाप किया। राजा दाऊद, बाइबिल के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों में से एक था, अपने सैनिकों में से एक को मार डाला था ताकि वह अपनी पत्नी को चोरी करने के लिए प्रलोभन में न आ सकें! बाइबल पढ़ने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि महान पुरुषों और महिलाओं ने कैसे संघर्ष किया है - और दूर - प्रलोभन
  • चित्र शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा 12 कदम
    4
    जब आप परीक्षा लेते हैं तब भी भगवान पर विश्वास करना याद रखें। एक विशेष रूप से शक्तिशाली प्रलोभन में शामिल होना कठिन है। आशा खोना और विश्वास करना शुरू करना आसान है कि भगवान ने तुम्हें त्याग दिया है सत्य से कुछ और नहीं है जैसे विचार: "जीवन कठिन है इसलिए भगवान मुझसे नफरत करना चाहिए" वे केवल गलत नहीं बल्कि हानिकारक हैं जब आप प्रलोभन के खिलाफ लड़ते हैं, तो भगवान आपको पहले कभी नहीं पसंद कर रहे हैं। वह चाहता है कि आप सफल हों वह इस चरण के माध्यम से प्राप्त करने के लिए आप जितना भी प्रबंधित नहीं करता उससे ज्यादा कुछ नहीं करना चाहता। इसलिए यदि भगवान आपको परीक्षा में ले लेते हैं, तो उस पर विश्वास खोना मत। इसके विपरीत, चुनौती को जीतने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक से बचें पाप से छुटकारा 13 कदम
    5
    यीशु मसीह के उदाहरण का पालन करें यहां तक ​​कि अगर आप एक ईसाई (या धार्मिक) नहीं हैं, तो यह मसीह की परिपूर्णता के लिए लड़ने के लिए बुद्धिमान हो सकता है, एक ऐसा व्यक्तित्व जिसे ईसाई धर्म की सीमाओं से परे भी व्यापक रूप से प्यार करता है। यीशु पवित्रता और पूर्णता का जीवन जीता था। दूसरों की मदद के लिए समर्पित उन्होंने एक ही समय में अहिंसा और प्रतिरोध का अभ्यास किया। वह उन प्रलोभनों से पीड़ित थे जिन्होंने हमेशा लड़ा था यीशु की पूर्णता की ओर चलें, सामान्य लोग इसे तक नहीं पहुंच सकते हैं, लेकिन वे कोशिश कर स्वयं को बेहतर बना सकते हैं।
  • ईसाइयों का मानना ​​है कि यीशु के नश्वर बलिदान के माध्यम से, हम पापों से धो चुके हैं: (1 यूहन्ना 1: 7) "लेकिन अगर हम प्रकाश में चलते हैं, जैसे वह प्रकाश में है, हम एक दूसरे के साथ तालमेल रखते हैं और यीशु मसीह का खून है, उसका पुत्र हमें शुद्ध करता है" यदि आप मसीह में मुक्ति में रुचि रखते हैं, तो एक पुजारी, चर्च के मंत्री से संपर्क करें, उस क्षेत्र में जहां आप रहते हैं, एक अन्य धार्मिक व्यक्ति से संपर्क करें।
  • टिप्स

    • अपने विचारों को भगवान में बनाओ
    • निर्णय लेने से पहले प्रार्थना करें
    • प्रार्थना प्रार्थना करो अपने जीवन में कौन से समस्याओं का कारण बनता है या आप के प्रति नकारात्मक है परहेज करके भगवान का पालन करें।
    • जब आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं, तो प्रार्थना करें। माफी के लिए पूछो, अपने कदमों पर वापस जाओ और यीशु के साथ अपना जीवन जारी रखें। जब भगवान क्षमा करता है, तो सब पापों को भूल जाओ।
    • आप मसीह के माध्यम से सब कुछ कर सकते हैं जो आपको मजबूत करता है। उसका नाम है अत्यंत शक्तिशाली। जब आप को छुटकारा पाना चाहते हैं कोई भावना, कोई संदेह, कोई दर्द या बीमारी, उसी के सूजन दिल के साथ आस्था के शब्दों को सुनें। उद्धरण लेखन, यह पूछें कि आप किस कारणों से समस्याएं गायब हो सकते हैं और जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें: "यीशु के नाम पर" या "मसीह यीशु के खून के लिए" इन शब्दों को दृढ़ विश्वास के साथ दोहराएं!
    • हमेशा विश्वास रखो और प्रेम करना और माफ कर दो।
    • याद रखें: "इसलिये अब, उन लोगों के लिए कोई निंदा नहीं है जो यीशु मसीह में हैं, जो शरीर के अनुसार नहीं चलते, बल्कि आत्मा के अनुसार चलते हैं।" (रोमियों 8: 1)

    चेतावनी

    • हमें परमेश्वर के वचन पर भरोसा रखना चाहिए। 1 कुरिन्थियों 10:13 कहता है कि परमेश्वर आपको कभी भी अधिक सहन नहीं कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप असफल हो सकते हैं, तो जानते हैं कि विजय हमेशा संभव होता है।
    • अतीत की गलतियों पर ध्यान न दें यदि आप पापों पर भरे हुए हैं कि भगवान ने पहले ही आपको माफ़ किया है, तो अपने आप पर केवल शैतान का प्रभाव सुदृढ़ करें। क्षमा करें और आगे बढ़ें और याद रखिए कि नीतिवचन के दूसरे अध्याय में, यह कहा जाता है कि जो कोई भी अपने पापों को ईश्वर पर मानता है, दया प्राप्त होगा, जो कोई भी नहीं करता, वह मृत्यु की ओर जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धर्मग्रंथों
    • धर्म
    • आशा
    • प्यार
    • अनुशासन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com