अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के प्रलोभन से बचने के लिए कैसे

क्या आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से बचने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन आप अपने लालच से लड़ नहीं सकते हैं? तथ्य यह है कि कुछ खाद्य पदार्थ सिर्फ दवाओं की तरह हैं, इसलिए उन्हें खाना बंद करना बहुत मुश्किल है स्वस्थ खाने के लिए आपको सही रास्ते पर लाने के लिए यहां एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। यह लेख आपकी मदद कर सकता है

कदम

अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचें चरण 1
1
अपनी इच्छाओं को पहचानें किसी विशेष भोजन की इच्छा से संकेत मिलता है कि आपके आहार में कुछ गायब है। उन खाद्य पदार्थों को खोजें जो आप सबसे नीचे चाहते हैं साहसिक, और फिर अपने आहार में गायब होने वाले संभावित पदार्थों का ध्यान रखें
  • चॉकलेट मैग्नीशियम. मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को सावधान रहना चाहिए, क्योंकि मैग्नीशियम के स्तर गिर जाते हैं। चॉकलेट के बजाय, फल, नट्स खाने या विटामिन / खनिज पूरक लेने की कोशिश करें।
  • चीनी या सरल कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन & जटिल कार्बोहाइड्रेट. एक त्वरित विज्ञान सबक: कार्बोहाइड्रेट शक्कर में टूट जाता है चूंकि शर्करा बहुत जल्दी चयापचय होते हैं, वे दीर्घकालिक ऊर्जा के लिए एक अच्छा संसाधन नहीं हैं। सबसे अच्छी ऊर्जा स्रोत में जटिल प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं, जो अधिक धीरे धीरे टूटते हैं। कुछ अच्छे उदाहरणों में पूरे अनाज या जंगली गेहूं चावल, और गेहूं के आटे के साथ बने पास्ता या ब्रेड शामिल हैं यह कहा जाता है "अविभाज्य" क्योंकि इसमें पूरे अनाज शामिल है, जिसमें से बाहरी शेल में अंकुर, चोकर और अनाज के पोषक तत्व शामिल हैं। सफेद चावल और सफेद आटे इन गुणों से वंचित हैं, केवल आंतरिक स्टार्च (सरल कार्बोहाइड्रेट) छोड़कर।
  • तले हुए भोजन फ़ुटबॉल, ओमेगा 3, एसिड, वसा. ओमेगा 3 अच्छे वसा हैं! अधिक मछली खाने की कोशिश करें, या दूध, पनीर, या अंडे के लिए चुनते हैं जो इन आवश्यक तेलों और कैल्शियम युक्त होते हैं (यह लेबल पर लिखा जाएगा)।
  • नमक हाइड्रेशन, विटामिन बी, क्लोराइड. जब आप कुछ नमकीन चाहते हैं, तो कुछ पानी पीने के बजाय कोशिश करें इसके अलावा, तनाव से विटामिन बी की कमी हो सकती है, इसलिए यदि आप विशेष रूप से कठिन समय में हैं, तो दिन के मध्य में विटामिन बी पूरक लें।
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचें चरण 2
    2
    प्रलोभन को हटा दें बस इसे से छुटकारा पाएं, और अपने घर से किसी भी प्रलोभन को हटा दें। अधिक खरीदने से बचने के लिए, कभी जब आपको भूख लगी है तो शॉपिंग पर जाएं जब घर पर आपको खाने के लिए स्वस्थ भोजन होता है, तो आप स्वस्थ विकल्प बना सकते हैं। जब आपको लगता है कि आप चाहते हैं कि यह आपके घर पर एक स्वस्थ विकल्प है, तो एक मिठाई इलाज की तलाश में जाने के लिए बहुत कठिन होता है।
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचें चरण 3
    3
    जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो स्वस्थ भोजन खरीदने की कोशिश करें आइस क्रीम से बचें, पूर्व-तारांकित तैयार भोजन, सफेद ब्रेड, मिठाई और नमकीन। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो घर पर आपको गलत खाद्य पदार्थ खाने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा।
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने अनुष्ठानों को बदलें आपको खाने के बाद मिठाई की ज़रूरत नहीं है आपको सिनेमा पर पॉपकॉर्न या कैंडी खाने की ज़रूरत नहीं है आपको डोनट के साथ कॉफी की ज़रूरत नहीं है इन आदतों को तोड़ने के लिए, पहले से एक स्वस्थ विकल्प ढूंढें, जैसे फल आप फिल्मों के लिए फल पकड़ सकते हैं, और अगर कोई आप कुछ पूछना थे, तो आप एक छोटे सफेद झूठ का उपयोग कर सकते हैं, कि अगर आप मधुमेह रोगी हैं और यह अपने डॉक्टर की सलाह का हिस्सा है। उपलब्ध इस तरह के ताजा सब्जियों की एक सलाद आप नींबू का रस या सिरका और मिर्च, विभिन्न फलों (याद रखें कि खट्टे फल अधिक कैलोरी हो सकता है), सेब, तरबूज, चावल केक, किशमिश के साथ बूंदा बांदी के रूप में पौष्टिक भोजन मिलता, की एक किस्म रखें , तिथियां, और अन्य स्वस्थ नाश्ते
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचें चरण 5



    5
    बोरियत से बचें सक्रिय और व्यस्त रहें, इसलिए आप हमेशा अकेले भोजन के बारे में नहीं सोचेंगे खाने के अलावा अन्य कई चीजें हैं
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचें चरण 6
    6
    बहुत पानी पी लो! अनुशंसित पानी की खपत में पानी या कॉफी से मिलने वाला पानी शामिल नहीं है। यदि आप प्यासे हैं, तो इसका मतलब है कि आप पहले से ही डिहाइड्रेट कर रहे हैं - और निर्जलीकरण अक्सर भूख से भ्रमित हो सकता है। अगर आपको अकेले ही पानी पसंद नहीं है, तो अपनी उंगलियों पर नींबू पानी, ठंडे आवेषण या क्रिस्टल लाइट के बड़े कैरफ़ रखें। एक और चाल हमेशा तुम्हारे सामने एक कांच और पानी की कैरफ़ रखनी है। यदि आपके पास यह आपके सामने है, तो इसे पी लो।
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    अधिकांश लोगों को स्वस्थ रहने या ठीक होने के लिए उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना पड़ता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करने के तरीके को समझने के अलावा, आपको यह भी समझना होगा कि आपका वजन, शारीरिक गतिविधि और आनुवंशिकी आपके समग्र स्वास्थ्य में भूमिका निभाते हैं।
  • अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने के लिए प्रलोभन से बचें शीर्षक 8 छवि
    8
    स्वयं को पुरस्कृत! जब आप नई आदतों को स्थापित करते हैं तो कुछ समय में अपने आप को एक पुरस्कार दें हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि यह केवल एक छोटी इनाम है! एक या दो कुकीज़, पूरे बैग नहीं। यदि आप शुरुआत में इच्छाशक्ति की कमी रखते हैं, तो एक छोटे से पूर्व पैक वाले स्नैक खरीदें, ताकि आपके पास उपलब्ध सभी उपलब्ध हों। एक "मुफ्त दिन" यह एक ऐसा दिन है जब आप खुद को पुरस्कार दे सकते हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप जो भी सारा दिन चाहते हैं वह खा सकते हैं!
  • टिप्स

    • धीरे से शुरू करो यदि आप धीरे-धीरे उससे संपर्क करते हैं, तो एक नया दिनचर्या के अनुकूल होना आसान है।
    • स्वस्थ भोजन जीवन का एक तरीका है, समस्या का त्वरित समाधान नहीं है
    • "कुछ भी ऐसा नहीं है जो अच्छा महसूस करने की भावना के समान है"।
    • ऐसे कई अन्य चीजें हैं जो आप खाना खाने के बजाय कर सकते हैं एक छोटी सी सूची: अख़बार पढ़ो, एक फुटबॉल मैच देखें, एक तस्वीर खींचें, लॉन कट करें, पौधे के फूल, एक कप चाय पी लो, एक दोस्त को फोन करें, सैर करें, अपने कुत्ते को तैयार करें, एक सिटकॉम देखें, एक विदेशी भाषा सीखना, एक नृत्य नृत्यकलाप्रदर्शन करना, एक किताब पढ़ना, या कुछ शोध करना आलस्य के साथ बंद करो!
    • इसे ज़्यादा मत करो स्वस्थ भोजन बहुत ही बढ़िया है, परन्तु अब भी कुछ अस्वास्थ्यकर स्नैक्स पर खुद का इलाज करना अच्छा है।
    • अपने भोजन को धीरे-धीरे दूसरे लोगों के साथ खाएं, और एक मेज पर एक प्लेट और कुछ कुर्सियां ​​चारों ओर रखो।
    • स्नैक्स के बदले इन स्वस्थ विकल्पों की कोशिश करें: टोस्टेड / नमकीन बादाम, ग्रेनोला सलाखों, गो कच्चे लस-फ्री नाश्ते, चावल केक / सोया चिप्स, क्लेमेंटेंस, अनाज के कुछ मुट्ठी।

    चेतावनी

    • भोजन संबंधी विकार युवा लोगों के 15% को प्रभावित करते हैं यह संख्या बढ़ रही है। ये विकार हैं बहुत खतरनाक। सबसे आम हैंएनोरेक्सिया नर्वोज़ा और बुलीमिया नर्वोज़ा. हम इसके बारे में बात करते हैं एनोरेक्सिया नर्वोज़ा जब आप अपने आप को खाने की इजाजत नहीं देते हैं या जब आप उल्टी उत्पन्न करते हैं, लचीलेपन लेते हैं या वजन कम करने के लिए ज़्यादा व्यायाम करते हैं, जिससे आपका शरीर भूख से मर जाता है ब्युलिमिया अनियंत्रित भोजन की खपत की जहां बड़ी मात्रा में है, लेकिन फिर उल्टी या जुलाब लेने, व्यायाम या उपवास (पर्ज) कर द्वि घातुमान के बाद वजन बढ़ने से बचने के लिए के लिए मजबूर - में अत्यधिक / पर्ज व्यवहार की विशेषता है। इन दोनों विकारों को आप मार सकते हैं, इसलिए आप हमेशा भोजन को सामान्य रूप से उपभोग करते हैं यदि आप वास्तव में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि अच्छे पोषण मूल्य के साथ अच्छे भोजन खाएं। यदि आपको संदेह है कि आपके पास खाने का विकार होता है, तो तुरंत पेशेवर की मदद लें
    • "संयम में" यह सभी के लिए काम नहीं करता है कुछ खाद्य पदार्थ लोगों को उत्तेजित करते हैं, और एक शराबी के रूप में केवल एक ग्लास वाइन नहीं पी सकते, एक शर्करा पर निर्भर व्यक्ति सिर्फ एक स्वीटी नहीं खा सकता है। उन खाद्य पदार्थों को खत्म करना बेहतर होता है जो आपको द्वि घातुमान बनाने और उन्हें स्वस्थ विकल्प के साथ बदलते हैं। इस तरह आप खाने और जंक फूड की तरह महसूस करने के बजाय स्वस्थ भोजन के सामान्य भाग खा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com