प्रलोभन का विरोध कैसे करें

क्या आप प्रलोभन का विरोध करने में सक्षम हैं? समय-समय पर हर कोई जीवन की चापलूसी में दे देता है, लेकिन कुछ लोगों के पास दूसरों की तुलना में अधिक आत्म-नियंत्रण होता है। प्रलोभन अक्सर कुछ के लिए इच्छा से जुड़ा हुआ है जो स्वस्थ नहीं है या बस। दृढ़ता से प्रलोभन होने के कारण भविष्य की नतीजों को ध्यान में रखते हुए बिना किसी की तत्काल इच्छा को पूरा करने के लिए तैयार महसूस होता है। दुर्भाग्य से, प्रलोभन मनोवृत्ति में बदल सकते हैं इसके अलावा, कभी-कभी, प्रलोभन में देकर, असंतोष, उदासी या अपराध की भावना को भड़क सकता है। यह आलेख आपको सिखाएगा कि आप अपने सनक को कैसे रखें और अपने आत्म-नियंत्रण को मजबूत करने में सहायता करें।

कदम

भाग 1

प्रलोभन का विरोध करें
छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 1
1
संभावित प्रलोभन को पहचानें संयम से आत्म-नियंत्रण से संबंधित, प्रलोभन में लगभग हमेशा तत्काल संतुष्टि और दीर्घकालिक लक्ष्य की संतुष्टि के बीच एक संघर्ष होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी आहार पर हैं, तो आपको पेस्ट्री काउंटर से आकर्षित करने वाले स्वादिष्ट चीज़केक के टुकड़े द्वारा परीक्षा हो सकती है। तुरंत तृप्ति पाने के लिए आपको उसकी चापलूसी करने और इसे खा जाना चाहिए। सोक्कोम्बेरे का अर्थ है चीनी में समृद्ध पदार्थों से बचने के द्वारा अपने स्वास्थ्य को सुधारने के अपने दीर्घकालिक लक्ष्य से हस्तक्षेप करना।
  • एक अन्य उदाहरण आप देख सकते हैं कि आप एक रोमांटिक रिश्ते में लगे हैं, लेकिन एक ही समय में उन लोगों से घिरा हुआ है जो आपको धोखा देने का आग्रह करते हैं। ये लोग अतीत की साझीदार हो सकते हैं जो आपके जीवन, सहयोगियों या आप अपने निजी जीवन में जिन लोगों के साथ बातचीत करते हैं, में वापस आए थे।
  • ध्यान दें कि प्रलोभन हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं मान लीजिए, उदाहरण के लिए, कि आप किसी कंपनी में कार्यरत हैं और आप अपने मुफ़्त शुक्रवार दोपहर एक महीने में कुछ समय लेने के लिए परीक्षा ले रहे हैं। जल्दी बाहर जाने का एक जोड़े को एक फर्क ही नहीं है, लेकिन यह निर्णय और है कि आप, विश्वास और अधिक से अधिक जिम्मेदारी के योग्य नहीं हैं तरक्की प्राप्त करने का आपका लंबी अवधि के लक्ष्य को खतरे में डाल अपने नियोक्ता के लिए बात कर सकते हैं कैरियर की प्रगति
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 2
    2
    प्रलोभन से दूर हो जाओ इच्छाओं का विरोध करने के कार्य को सरल बनाने के लिए जो आप को परेशान करता है उससे दूर हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो उन जगहों से बचें, जहां पर आप शौचालय धूम्रपान करते थे। यदि आवश्यक हो, तो आप उन लोगों से बचने का फैसला भी कर सकते हैं जिनके साथ आप धूम्रपान करते थे
  • अगर दोनों शराब आपको लुभाने के लिए, सबसे अधिक संभावना है कि एक पार्टी जहां एक खुली बार की योजना बनाई गई है, आपके निर्धारण पर दबाव डाल सकता है। सचेत रहें: अक्सर प्रलोभन को देखने में सक्षम होने के कारण आप उनसे बचने की अनुमति देंगे। आपका लक्ष्य बिना तैयारी में पकड़ा जा रहा है और हमेशा प्रलोभन को संभालने के लिए तैयार रहना है।
  • अगर आप पूरी तरह से किसी स्थिति या किसी व्यक्ति से दूर नहीं हो सकते, तो भ्रष्टाचार के प्रयासों को उलझाव के उद्देश्य से स्थिति का प्रबंधन करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी के दोस्तों के साथ अपने साथी को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसी परिस्थितियों से बचें, जहां आप अकेले रह सकते हैं यदि आप वास्तव में उससे मिलने से बच नहीं सकते हैं, तो उसे अकेले अन्य लोगों की कंपनी में देखिए।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 3
    3
    ईमानदारी से रहें जब आप किसी चीज़ या इंकार करने वाले व्यक्ति से मना करते हैं, तो दोषी महसूस न करें और मत सोचो कि आपको झूठ बोलना है ईमानदारी के साथ बताओ कारणों कि तुम में नहीं देने के लिए नेतृत्व में आपका दृढ़ संकल्प मजबूत हो जाएगा और कभी-कभी प्रलोभन कमजोर हो जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं और जिस व्यक्ति को आप चाहें तो बाहर निकलने के लिए कहें, मना कर दें और ईमानदारी से बताएं कि आप पहले से ही किसी रिश्ते में जुटे हैं। यह जानने के बाद, आप भविष्य में अलग ढंग से व्यवहार करने के लिए खुद को समझ सकते हैं
  • डील विद टेम्पटेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    प्रलोभन का विरोध करने के कार्य में प्रदर्शित कल्पना कीजिए कि आप प्रलोभन को पहचानते हैं या स्पर्श करते हैं और फिर उसे जाने और दूर चले जाते हैं। जितना संभव हो उतना विवरण में अनुभव देखें उदाहरण के लिए, यदि आप मीठे खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने हाथों में एक चॉकलेट बार पकड़ो। इसे सूँघना, उसे छूने की कल्पना करें और फिर इसे अपने स्थान पर वापस डाल दें।
  • कुछ अभ्यास करने के बाद, आप स्वेच्छा से प्रलोभन को निर्यात करने का प्रयास कर सकते हैं सुपरमार्केट पर जाएं और अपनी इच्छाओं के उद्देश्य से सीधे सौदा करें, अपने दिमाग में स्पष्ट करें कि आप विरोध करने में सक्षम होना चाहते हैं। यह तकनीक शराब या ड्रग्स जैसे पदार्थों के दुरुपयोग को रोकने के इच्छुक लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है। आत्म-समर्पण को देखने या नशे की लत के संपर्क में आने से उत्तेजक के रूप में कार्य किया जा सकता है और अधिक कठिन का विरोध करने का प्रयास भी कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 5
    5
    लंबी अवधि के परिणामों का मूल्यांकन करें जब आप तीव्रता से कुछ चाहते हैं, तो आप तत्काल संतुष्टि पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं। प्रलोभन देने से पहले, दीर्घकालिक परिणामों पर कुछ क्षणों के लिए प्रतिबिंबित करें। कुछ मामलों में, उदाहरण के लिए, साथी को धोखा दे, लंबी अवधि के प्रभाव गंभीर हो सकते हैं और कभी-कभी बहुत अधिक चरम हो सकते हैं आप अपने साथी को चोट पहुँचेगी, आप उस व्यक्ति को नुकसान पहुंचेगा, जिस पर आप पर विश्वास है और आप अपने रिश्ते के अंत का कारण हो सकते हैं। हम लगातार शोधकर्ताओं ने क्या कॉल करने के लिए सामने आ रहे हैं "एप्सिलॉन-लागत वाली परीक्षाएं", यानी ऐसी परिस्थितियों जिसमें एक एकल कृपालु विकल्प की लागत नगण्य प्रतीत होती है, लेकिन जो महत्वपूर्ण परिणामों को जोड़ती है यह ठीक ही उनकी नगण्य उपस्थिति है जो कि अधिकांश लोगों को उनके विरोध में बड़ी कठिनाई का कारण बनता है।
  • उदाहरण के लिए, एक भी सिगरेट या केक का एक टुकड़ा ही यह लंबे समय termine- में गंभीर, आसन्न नकारात्मक परिणाम हो प्रतीत नहीं होता है आवंटित लेकिन वास्तविकता यह है कि एक ही सिगरेट धूम्रपान संभावना बढ़ जाएगी कि भविष्य में आप fumarne का फैसला है एक ` दूसरे और फिर दूसरे, इस प्रकार निर्यात के जोखिम और गंभीर नतीजों को बढ़ाना इसके अलावा, यहां तक ​​कि एक सिगरेट भी शरीर को सीधे नुकसान पहुंचा सकता है और आपको कैंसर जैसी गंभीर स्थिति को ठेस करने का अधिक खतरा है।
  • अपने कार्यों को एक व्यापक संदर्भ में मूल्यांकन करने का प्रयास करें चीज़केक के एक एकल टुकड़ा तुम्हें नहीं मारूंगा, लेकिन आप अपने लंबी अवधि के लक्ष्य को प्राप्त करने में पीछे की ओर एक कदम उठाने से आप अपने स्वास्थ्य में सुधार के शर्करा से बचने के लिए, इसे खाने देख रहे हैं। अगर मुझे भविष्य में फिर से हारना पड़े, तो इस एकल टुकड़ा खाने से भस्म कैलोरी दूसरों को जोड़ा जाएगा यदि आप अधिक से अधिक आत्म-नियंत्रण विकसित करना चाहते हैं, तो इन्हें अलग-अलग घटनाओं के रूप में विचार करने के बजाय इन शब्दों में अपने कार्यों का विश्लेषण करें।
  • आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके दीर्घकालिक कार्यों के परिणामों को देखने से आप प्रलोभन के लिए अधिक से अधिक प्रतिरोध विकसित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान करने के लिए वापस जाने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो अपने आप को केमोथेरेपी रोगी के रूप में देखें भयानक रोग से संबंधित उत्तेजना देखें, कठिनाइयों और उपचार और तीव्र दर्द से संबंधित लागत वे अपने परिवार के लग रहा है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 6
    6
    अपने आप को विचलित। कभी-कभी प्रलोभन के उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित रहना वास्तव में विरोध करना कठिन होता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि मजेदार गतिविधि में शामिल होने या हमारे दिमाग को संलग्न करने से हमें विचलित कर देने से वास्तव में हमारी तीव्र इच्छा से निपटने में मदद मिल सकती है अनुभव ध्यान या योग, पार्क में भाग लेते हैं या मित्रों से मिलते हैं जो भी गतिविधि आपको विचलित करने के लिए चुना गया है, अपने आपको पूरी तरह से समर्पित करें
  • एक विकल्प एक ऐसा गतिविधि कर सकता है जो आपकी सामुदायिक सहायता करेगा। अपना ध्यान अपने आप से दूर करना और इसे किसी ऐसे व्यक्ति को बदलना जो आपके सहयोग की सराहना करेंगे, आपको अपने मन को प्रलोभन से विचलित करने में मदद करेगा।
  • विचलित करने के लिए एक विशिष्ट योजना स्थापित करना आप बहुत उपयोगी हो सकते हैं उदाहरण के लिए, अपने आप से वादा करें कि यदि आप ध्यान दें कि आप सिगरेट धूम्रपान करना चाहते हैं, तो आप उठकर एक छोटी सवारी कर सकते हैं विकर्षण के रूप में कार्य करने के अलावा, आपकी पसंद आपको अपने स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 7
    7
    खुद को पसंद न करें जब आप वस्तु या अपने सपनों के व्यक्ति के सामने खड़े, में दे सकते हैं या विरोध करने के लिए है कि क्या चयन करने के लिए आप को समझाने नहीं है। चुनाव की संभावना को समाप्त करके आप को चापलूसी पर किसी भी प्रयास को मना करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति के साथ छेड़खानी से बचें, जो आपके हित को पैदा करता है। चूंकि आप जानते हैं कि आप उस व्यक्ति के विश्वास को धोखा नहीं करना चाहते हैं जो आपको पसंद है, अपने आप को धोखा देने के लिए झुकाव न करें।
  • एक और उदाहरण को देखते हुए, आप यह मुश्किल आहार अपने चिकित्सक द्वारा सिफारिश की योजना का पालन करने के बनाने के लिए और इसलिए पार्टियों जहां कई मिठाई और अस्वास्थ्यकर भोजन नहीं होगा के लिए निमंत्रण को अस्वीकार करने का फैसला करता है लगता है। यह विकल्प अन्य लोगों के साथ सामाजिक संबंध और बातचीत करने की संभावनाओं को सीमित कर सकता है, इसलिए ध्यान से विचार करें कि आप किस सड़क का अनुसरण करना चाहते हैं
  • भाग 2

    आत्म-नियंत्रण में सुधार करें
    छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 8
    1
    ठोस योजनाएं स्थापित करें एक वांछित कार्यक्रम बनाएँ, उदाहरण के लिए निर्णय करना: "आज दोपहर के भोजन में मैं चीज़केक नहीं खाऊंगा क्योंकि मैं अपनी पसंद का स्वस्थ तरीके से भोजन करने का सम्मान करना चाहता हूं। केक के स्थान पर मैं एक सेब का आदेश दूंगा", या: "शाम पार्टी के दौरान सिर्फ मैं एक बियर पीने के लिए और मेरे साथी पूछना मेरा निर्णय याद दिलाने के लिए, अगर मैं एक और ऑर्डर करने के लिए चाहते हैं"। विशिष्ट और ठोस योजनाओं की स्थापना और घोषणा करने से आपको तत्काल संतुष्टि के बजाय अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी।
    • अपनी योजनाओं के अनुसार तैयार करें "अगर ... तो ..." यह उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, निम्न परिदृश्य की कल्पना करें: "पार्टी मैं केक का एक टुकड़ा की पेशकश की जाएगी, तो मैं कहूँगा मेरे लिए और किसी के साथ बातचीत करने के लिए जीवन दे `नहीं धन्यवाद, मैं कम चीनी लेने के लिए कोशिश कर रहा हूँ` अगले"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद टेम्पटेशन चरण 9



    2
    दूसरों को आपकी सहायता करने की अनुमति दें यदि आपको कुछ, जैसे सिगरेट या केक का नकार करने के लिए कड़ी मेहनत मिलती है, तो अपने साथी या मित्र को आपसे स्वीकार करने से रोकने के लिए कहें। इस तरह आप किसी दूसरे व्यक्ति की जिम्मेदारी पर भरोसा कर सकते हैं और आपके पास कोई विकल्प नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्टी में हैं और आप शराब की खपत को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने साथी को यह याद करने के लिए कहें कि आपका पहला पेय लेने के बाद आपके लक्ष्य क्या हैं।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 10
    3
    प्रौद्योगिकी का उपयोग करें एप या सॉफ़्टवेयर की सहायता से ज़िम्मेदार रहें जो आपको अपनी आदतों का ट्रैक रखने की अनुमति देता है। अगर आपका लक्ष्य अपने पैसे को अधिक तर्कसंगत रूप से खर्च करना है, तो अपने ऐप का उपयोग करके अपने खर्चों को अच्छी तरह से निगरानी रखें, जो आपको दैनिक रूप से रिकॉर्ड और जांचने की अनुमति देता है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप एक ऐसे आवेदन का उपयोग कर सकते हैं जो आपको सबसे छोटा नाश्ता भी ट्रैक करने की अनुमति देता है।
  • प्रौद्योगिकी का उपयोग करके आपको ऐसे परिस्थितियों को पहचानने में मदद मिलेगी, जहां आप प्रलोभन में दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि सप्ताहांत पर आप अधिक उदार होते हैं
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 11
    4
    दूसरे व्यक्ति को चुनौती दें यदि आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो अपनी खुद की प्रलोभनों का विरोध करने या अपने जीवन को बेहतर तरीके से बदलने का प्रयास कर रहा है, तो उसे एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में चुनौती दें उदाहरण के लिए, यदि आपने दोनों ने अधिक व्यायाम करने का फैसला किया है, लेकिन आप लगातार स्थिर रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अधिक पाउंड खोने के लिए दौड़ में खुद को चुनौती दें या जिम में अधिक समय व्यतीत करें। स्वस्थ प्रतिस्पर्धा आपको अपने आप को अपने आप को भरोसेमंद साबित करने की आवश्यकता हो सकती है (और अन्य)।
  • चुनौती शुरू करने से पहले, दौड़ की शर्तों पर दोनों सहमत होना सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 12
    5
    अपना कृतज्ञता व्यायाम करें कृतज्ञता की भावना आपको अपने जीवन में कई अच्छी चीजों को याद करने की अनुमति देती है। आपके पास क्या है पर ध्यान केंद्रित रहना आपको और अधिक होने की आवश्यकता महसूस न करने में सहायता करेगा
  • रोज़मर्रा की जिंदगी में आपको कुछ चीजें लिखने के लिए प्रतिबद्ध रहें जो आपको आभारी हैं। जब भी आप किसी पागल इच्छा को देने के लिए परीक्षा महसूस करते हैं, तो सूची को सुचारू रूप से रखें और फिर से पढ़ें।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 13
    6
    अभ्यास के माध्यम से अपने कौशल का विकास और मजबूत करें कई अध्ययनों से पता चला है कि वयस्कता में भी अभ्यास के माध्यम से आत्म-नियंत्रण विकसित करना संभव है। प्रशिक्षण के लिए धन्यवाद, यह अधिक कुशल और कम आवेगी बनना भी संभव है। शारीरिक मांसपेशियों की तरह, यहां तक ​​कि स्वयं के नियंत्रण के भी दैनिक व्यायाम के एक नियमित रूप से मजबूत किया जाएगा
  • अभ्यास करने का एक तरीका है एक खराब आदत को बदलने या तोड़ने की कोशिश करना, यहां तक ​​कि सबसे अप्रासंगिक भी। उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप अपने दाँत को अपने मुंह के दाहिनी ओर से ब्रश करने शुरू करते हैं, तो बाएं से शुरू करने के लिए सचेत प्रयास करें।
  • अभ्यास करने का एक प्रभावी तरीका एक दैनिक दिनचर्या की स्थापना करना है। उदाहरण के लिए, हर सुबह सुबह 7:30 बजे तक, सप्ताहांत सहित, और घर छोड़ने से पहले डोनट को हथियाने के बजाय स्वस्थ और पूरा नाश्ते की योजना बनाएं। स्थापित दिनचर्या का सम्मान करने से आप अपना आत्म-नियंत्रण विकसित कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो आप दो सप्ताह के लिए दो दिन के लिए ड्राइविंग के बजाए बाइक से अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के अधिक सार्थक निर्णय लेने के लिए अभ्यास कर सकते हैं। लक्ष्यों को लाने की आदत लेना और उन्हें पहुंचने के लिए खुद को तैयार करने से आप को विकसित करने में मदद मिलेगी "मांसपेशियों" आत्म नियंत्रण।
  • भाग 3

    ऊर्जा को उच्च रखते हुए
    छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 14
    1
    आत्म-नियंत्रण के अपने ऊर्जा भंडार की निगरानी करें भौतिक ऊर्जा की तरह, यहां तक ​​कि आत्म-नियंत्रण भी समाप्त हो सकता है और बाहर निकल सकता है। जब आप एक शारीरिक गतिविधि करते हैं, तो आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां आपकी मांसपेशियों को थका हुआ है, और वजन चलाने या उठाना मुश्किल है जब आप अपने निर्णय लेने के कौशल को प्रशिक्षित करते हैं, तो यह प्रक्रिया मस्तिष्क के अंदर होती है।
    • एक अध्ययन में पाया गया कि, उन लोगों के विपरीत, जिन्हें अभी तक अपना खुद का काम बनाने के लिए मजबूर नहीं किया गया था "मांसपेशियों" आत्म नियंत्रण, पिछले परीक्षण में अपने स्वयं के नियंत्रण कौशल का इस्तेमाल करने वाले छात्रों ने निम्नलिखित में कम नतीजे दिए। इसलिए, यदि आप एक पार्टी में जा रहे हैं जहां विरोध करने के लिए मिठाई के पूरे ट्रे होंगे, तो सुनिश्चित करें कि दोपहर के भोजन के दौरान आपको एक स्वादिष्ट टुकड़ा केक के पास नहीं खाना पड़ेगा निरंतर प्रलोभन के लिए निर्यात समाप्त हो जाएगा आप थकाऊ!
    • इसी अध्ययन में पाया गया कि निर्णय लेने से स्वयं-नियंत्रण क्षमता को प्रभावित किया जा सकता है। यदि आप जानते हैं कि उसी दिन आपको एक ऐसे हालात का सामना करना होगा जहां आपको एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता होगी, उदाहरण के लिए एक व्यावसायिक बैठक, ऐसी परिस्थितियों से बचने का प्रयास करें जो आपको प्रलोभन में न पड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि दोपहर में निर्णय लेने होंगे, तो उसी शाम पार्टी में भाग लेने के लिए स्वीकार नहीं करें।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 15
    2
    स्वस्थ भोजन भोजन प्रलोभन का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, लेकिन उचित खाने की आदतों स्व-नियंत्रण ऊर्जा के निकास को रोक सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि, यदि आत्म-नियंत्रण के लिए परीक्षण किया गया है, जो छात्र हाल ही में परिपक्व हो चुके हैं और स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को लंबे समय तक खा चुके लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक हल्का नाश्ते, जैसे कि रस या फल, आपके आत्म-नियंत्रण की क्षमता बढ़ाने और सुधारने के लिए ग्लूकोज के स्तर का कारण बन सकते हैं।
  • सेम, जई, आलू और सब्जियों के रूप फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, मान लें, ऊपर की ओर या नीचे की ओर ग्लाइसेमिक चोटियों के एक खतरनाक स्विंग से परहेज स्थिर शर्करा की मात्रा के पक्ष में होगा। तंतुओं को भी धीरे-धीरे पचाया जाता है, इसलिए वे लंबे समय तक तृप्ति की भावना की गारंटी देते हैं और भोजन से जुड़े लालचों का विरोध करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक डील विद टेम्पटेशन चरण 16
    3
    इसे बचें तनाव. तनाव आत्म-नियंत्रण की ऊर्जा भंडार तेजी से क्षय के कारण हो सकता है। के लिए तरीके सौदा और लड़ाई यह कई हैं:
  • दैनिक सत्र चलाने की कोशिश करें योग या ताई-ची
  • बहुत से लोग इस बात की पुष्टि करते हैं ध्यान आपको आराम करने में मदद करें
  • कुछ व्यायाम करें साँस लेने का यह बहुत उपयोगी हो सकता है यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि साँस लेने की तकनीक दिन की किसी भी जगह और समय पर की जा सकती है।
  • पर्याप्त नींद जाओ यह आपके शरीर को दैनिक नींद के 7-9 घंटे आश्वासन देता है और सप्ताहांत के दौरान भी पूर्व-स्थापित समय का सम्मान करता है।
  • टिप्स

    • कुछ लोग दूसरों की प्रलोभन से ज्यादा प्रबल होते हैं, लेकिन सही मात्रा में इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प के साथ किसी को भी सफलतापूर्वक विरोध करने और अभ्यास करने के लिए सीख सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com