कैसे तनाव को राहत देने के लिए

तनाव। हम सभी प्रभावित हैं चाहे वह काम, परिवार, आर्थिक समस्याओं, जोड़ों की समस्याओं, मित्रों के बीच नाटक के लिए हो ... यहाँ ये आता है हालांकि छोटी मात्रा में यह कभी-कभी उत्तेजक साबित हो सकता है, जिससे आप शारीरिक और मानसिक रूप से दोनों विकसित कर सकते हैं, पुरानी और अत्यधिक तनाव निस्संदेह हानिकारक है। लंबे समय तक तनाव से तनाव-प्रकार के सिरदर्द और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की शुरुआत हो सकती है जो किसी भी क्षेत्र में आपके प्रदर्शन को सीमित कर सकती है: काम, स्कूल या निजी तनाव को अपने अस्तित्व में रखने और अपने जीवन का पालन करने की अनुमति देने के बजाय, कुछ ऐसे तरीकों का प्रयास करें, जो इसे प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकें और इसे अपने स्वास्थ्य की अखंडता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने से पहले इसे प्रकट होने से रोक दें।

कदम

भाग 1

तनावपूर्ण विचारों को सुधारना
1
ध्यान रखें कि तनाव हमारी धारणाओं से उत्पन्न होती है। मानव शरीर प्रतिक्रिया को ट्रिगर करके खतरनाक घटनाओं के लिए बहुत प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करता है "हमले या दूर भागो"आपको अनुमति देता है, उदाहरण के लिए, एक कार आने के लिए अचानक कूदने के लिए, जो आपके जीवन को बचाता है। इस प्रतिक्रिया से हृदय को तेजी से पंप, हृदय गति में तेजी लाने और सभी मांसपेशियों को तनाव में आने का कारण बनता है। बेशुद्ध, हालांकि, ऐसी परिस्थितियों में भी आप एक ही प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं जो आपको ट्रैफिक जाम, आसन्न समय सीमा या परिवार की समस्या जैसे जीवन के वास्तविक खतरे में नहीं डालते हैं। इसलिए यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि शरीर को तनाव के प्रति प्रतिक्रिया का विरोध कैसे करना है और ऐसा करने के लिए कि वह आराम कर सके
  • 2
    ऐसे विचारों को पहचानें जो तनाव की शुरुआत होती हैं आपके अनुत्पादक और नकारात्मक विचार हो सकते हैं जो आपको चिंता करने और तदनुसार तनाव हार्मोन जारी करने के लिए मजबूर करते हैं। यह प्रतिक्रिया उन परिस्थितियों में उपयुक्त होगी जो वास्तव में आप को जीवन के खतरे में डालते हैं, जैसे कि एक भालू के सामने आप जंगल में खुद को अकेला खोजना चाहते हैं, लेकिन अगर आप देर से काम करने के लिए यातायात आपको मजबूर कर देते हैं तो यह पूरी तरह से अपर्याप्त हो सकता है। निम्नलिखित श्रेणियों में शामिल होने पर ध्यान देने के द्वारा सबसे सामान्य तनावपूर्ण विचारों की पहचान करें:
  • अभिकथन "मेरे पास है" या "मैं चाहिए" : आपके पास चीजों की एक लंबी सूची है जो कि "आप", "आप चाहिए" या "आपको नहीं करना चाहिए" करते हैं और जब आप नियमों का सम्मान नहीं करते हैं तो आपको तनाव या चिंतित महसूस होता है।
  • विपातवाद: आप सबसे खराब संभव परिदृश्य की अपेक्षा करते हैं या अतिरंजित चीजों को अतिरंजित करते हैं। यहां तक ​​कि छोटी छोटी समस्याएं भी हैं "भयंकर" या "विनाशकारी"।
  • विचार सब कुछ या कुछ भी नहीं: केवल सफेद या काले, अच्छे या बुरे में चीजें देखें जटिलता को पहचानने के बजाय (या "ग्रे क्षेत्र") इंसान होने के नाते, चीजों को विशेष रूप से सही या गलत रूप में वर्गीकृत किया जाता है, कोई मध्य जमीन नहीं है
  • विचार "और अगर": आपके पास उन घटनाओं से संबंधित एक आंतरिक संवाद है, जिनके बारे में आप चर्चा कर रहे हैं, उदाहरण के लिए "अगर मेरे बच्चे को चोट लगी तो क्या होगा?", "अगर मैं गलती करूँ तो क्या होगा?", "अगर मुझे देर हो जाए तो क्या होगा?" और इतने पर।
  • 3
    अपने विचारों को सुधारें कभी-कभी स्थिति से आने वाली तनाव केवल परिप्रेक्ष्य का विषय है उदासीनता, उदाहरण के लिए, तनावपूर्ण तनाव का एक उत्कृष्ट प्रदर्शन है। नकारात्मक पहलुओं और समस्याओं, जो चिंता का स्रोत हैं, पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • नकारात्मक विचार मन की नकारात्मक स्थिति में होते हैं, जबकि सकारात्मक विचारों से मन की एक सकारात्मक अवस्था होती है। जब आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो अपने विचारों पर ध्यान दें तुम क्या कह रहे थे? नकारात्मक विचारों को सकारात्मक में बदल कर पाठ्यक्रम को उलटने की कोशिश करें
  • उदाहरण के लिए, आंतरिक रूप से आप अपने आप को बता सकते हैं "मैं समय में खत्म नहीं कर सकता"। इस तरह से इसे सुधारने के द्वारा इस सोच को संशोधित करें: "अगर मैं एक स्थिर गति से काम करता हूं, नियमित ब्रेक लेता हूं, तो मैं __ घंटे में नौकरी पूरी कर पा पाऊंगा"।
  • किसी स्थिति पर अपने दृष्टिकोण को बदलने से आप एक साथ तनाव के स्तर को बदल सकते हैं। चीजों को सकारात्मक तरीके से समझने और हर कीमत पर सनकवाद से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • 4
    नकारात्मक विचारों को फिर से चालू करें तनावपूर्ण विचारों से निपटने का एक और तरीका यह है कि वे खुद से पूछें कि क्या वे सच्चाई के अनुरूप हैं। उन्हें प्रश्न में डालने और इनकार करने से आपको उन्हें वास्तविक सत्य के रूप में स्वीकार करने के बजाय एक अधिक उद्देश्य के तरीके में उनका विश्लेषण करने में मदद मिलेगी।
  • 5
    आपको परेशान करने वाली समस्याओं से संबंधित दो श्रेणियों की जानकारी बनाने का प्रयास करें सबूत के लिए एक स्तंभ बनाएँ तनावपूर्ण सोच का समर्थन करने के लिए और दूसरे तत्व जो इसे अस्वीकार करते हैं उसके लिए। यदि आपके पास समय या लिखित रूप में व्यायाम करने का अवसर नहीं है, तो मानसिक रूप से ऐसा करने का प्रयास करें
  • संबंधित कॉलम में समर्थन देने के लिए प्रदर्शन लिखें। तो, उदाहरण के लिए यदि आप विपत्तिपूर्ण होते हैं क्योंकि आप देर से (सोच रहे हैं "मुझे निकाल दिया जाएगा"), आपका कॉलम "पक्ष में" यह निम्न हो सकता है: "मैं पिछले हफ्ते पहले ही दो बार आ चुका हूं और इस अवसर पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा"जबकि आपका कॉलम "के खिलाफ" यह बता सकता है कि: "मालिक ने सहानुभूति व्यक्त की, जब मैंने उसे समझाया कि काम करने से पहले मुझे अपने बेटे को बालवाड़ी के पास ले जाना होगा", "हमारे पास समय-सारिणी और प्रेसेन्स की नीति है जो मुझे कुछ समय तक देर से आने की अनुमति देती है और मैं इसे तक पहुंचने से काफी दूर हूं" और इतने पर।
  • 6
    एक डायरी रखें. यद्यपि यह अजीब या उबाऊ लग सकता है, नियमित रूप से अपने विचारों को लिखित रूप में डालने से तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है जब आप भावनात्मक रूप से या मानसिक रूप से तनावपूर्ण तत्व के साथ अटक जाते हैं, तो इसे अपने पत्रिका में बताएं। पेपर पर अपनी भावनाओं को लिखना आपको अन्य तरीकों से पहुंचने के लिए राहत की भावना देगा।
  • ईमानदारी के साथ और भय के बिना लिखें। डायरी निजी है, कोई भी इसे पढ़ने या पता नहीं है कि आपको क्या परेशान कर रहा है। यह एक सुरक्षित जगह है, निर्णय रहित, जिसमें आप विचारों, भावनाओं, चिंताओं और भावनाओं को वेंट कर सकते हैं। एक बार कागज में स्थानांतरित करने के बाद, आपके विचार अब मस्तिष्क में जगह नहीं ले जाएगा।
  • एक जर्नल रखने से आपको अपने तनाव के स्रोतों को स्पष्ट और उजागर करने में मदद मिल सकती है।
  • अपने विचारों को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए अपने विचारों को व्यवस्थित करें - जब वे भ्रमित और बेदखल हो जाते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते हैं और तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं। यदि आपको कोई समस्या है और दो संभावित समाधानों के बीच तय नहीं कर सकता है, तो दोनों विकल्पों के पेशेवरों और विपक्षों की सूची के लिए एक शीट को दो भागों में विभाजित करें।
  • भाग 2

    बेकार लड़ने से बचें
    1
    स्वीकार करें कि तनाव अनिवार्य है आप इसे कम करने और इसे प्रभावी ढंग से कैसे संभालना सीखने के लिए कदम उठा सकते हैं, लेकिन आप इसे पूरी तरह से छुटकारा नहीं पा सकते हैं तनाव वास्तव में खतरों और उत्तेजनाओं के लिए एक स्वस्थ प्रतिक्रिया है जो अत्यधिक माना जाता है और समान रूप से स्वस्थ रूप से इलाज किया जा सकता है।
    • तनावपूर्ण कारक, जो कि अपरिहार्य हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, स्कूल परीक्षण (होमवर्क या परीक्षा), काम पर व्यस्त दिन, नए जन्म, शादी या स्थानांतरित करना इन कारकों में से कुछ वास्तव में सकारात्मक चीजें हैं, लेकिन अभी भी तनाव का एक स्रोत हो सकता है।
    • कुछ तनाव प्रबंधन तकनीकों के बारे में सीखना आपकी सहायता करेगा "को शांत" आपका अलार्म सिस्टम ताकि आप निरंतर तनाव की स्थिति में रहने से बच सकें।
  • 2
    जब आपको मौका मिले तो तनाव से बचें यह एक स्पष्ट सलाह की तरह लग सकता है, है ना? लेकिन कभी-कभी चिंताओं से दूर रहने से शब्दों में ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है। यदि आप जानते हैं कि कोई व्यक्ति या गतिविधि आपके तनाव का स्रोत है, तो उसे अपने जीवन से दूर ले जाएं या जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना निर्यात करें। कम से कम सात अनावश्यक तनाव हैं, इसलिए सावधान रहें कि शिकार न बनें।
  • धन से संबंधित तनाव (उदाहरण के लिए, महंगी खरीद के बाद, मित्रों या परिवार को दी जाने वाली ऋण आदि)
  • घर पर या काम पर विकार
  • निराशावाद
  • देर हो जाओ
  • सोशल मीडिया के जरिए दूसरों की ज़िंदगी की तुलना में ज्यादा समय व्यतीत करना
  • कार्य पूरा करने के लिए अंतिम क्षण तक प्रतीक्षा करें
  • पिछले घटनाओं पर रुमानेट करें
  • 3
    बेहतर संगठित. तनाव अक्सर उत्पीड़न की भावना से आता है। चीजों का ट्रैक रखने के लिए एजेंडा का उपयोग करें। अपने डेस्क को पुनर्व्यवस्थित करें और दस्तावेजों और घरेलू जिम्मेदारियों को व्यवस्थित करने के प्रभावी तरीके देखने के लिए Pinterest पर जाएं। योजना और आयोजन आप सबसे अधिक बोझ वाले कार्यों को आसानी से प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करने और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा जो आप वास्तव में महत्वपूर्ण हैं
  • 4
    कहने के लिए जानें "नहीं"। आप किसी भी अनुरोध को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, तो अन्यथा नाटक क्यों करते हैं? जितने वादे आप नहीं रख सकते, उतने ही अधिक संख्या में, कम लोगों पर भरोसा है इसके बजाय जानें मुखर हो और कहने के लिए "नहीं" एक विनम्र लेकिन निर्धारित तरीके से आपके एजेंडे को स्पष्ट रूप से पहचानने में आसान रखें जब आपके पास अतिरिक्त प्रयासों को लेने के लिए समय या संसाधन न हो।
  • मुखर लोग आंखों के संपर्क को बनाए रखते हैं, स्पष्ट रूप से बोलते हैं और मंगेतर के टोन का प्रयोग करते हैं, जब वे स्वयं की रक्षा करते हैं। यदि आप जानते हैं कि आप पहले से ही बहुत व्यस्त हैं, तो यह कहें। यदि आप इसे सम्मान से करते हैं तो यह कहना सही है "नहीं"।
  • कुछ लोगों को डर है कि उन्हें नए और रोमांचक अवसरों को छोड़ना होगा। हालांकि, इस जोखिम से बचने के लिए, खराब परिणाम प्राप्त हो रहे हैं क्योंकि वे बहुत अधिक कार्य या गतिविधियों के बीच अपनी ऊर्जा को विभाजित करने के लिए मजबूर हैं। नए प्रतिबद्धताओं के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में ध्यान से सोचें और अपने मौजूदा वर्कलोड के आधार पर आवश्यक प्रयासों का मूल्यांकन करें।
  • 5
    प्रतिनिधि को जानें. बस सब कुछ करने की कोशिश की तरह, कभी भी नियुक्त करने का मतलब है कि आप सब पर नियंत्रण रखना चाहते हैं और यह सोचने के लिए कि दूसरों को कुछ अच्छी तरह से करने में सक्षम नहीं हैं। जानने के लिए "जाने दो" अन्य लोगों के कौशल को अधिक श्रेय देना किसी असाइनमेंट के लिए वारिस सिद्धांत में तनावपूर्ण लग सकता है, लेकिन व्यवहार में यह आपको अपने लिए अधिक खाली समय प्रदान करने की अनुमति देगा। विश्वसनीय लोगों की तलाश करें जो उन कार्यों को संभाल सकते हैं जो आपको बहुत अधिक तनाव या चिंता का कारण होगा।
  • भाग 3

    तनाव से राहत आपके पर्यावरण को संशोधित करके
    1
    अपने घर को साफ करें. यहां तक ​​कि सबसे निर्धारित आत्मा लगातार निरंकुश वातावरण में ढंका शुरू हो जाएगी। यदि आपका घर, कार या वर्कस्टेशन बेहद गन्दा या गंदा है, तो निश्चित रूप से आपके मानसिक कल्याण पर एक निश्चित प्रभाव पड़ता है। सबसे अव्यवस्थित क्षेत्रों को साफ करने के लिए कुछ मिनटों का समय लें, आपका मन राहत की सांस ले जाएगा यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • उन बेकार चीजों से छुटकारा पाएं जो आप उन्हें अलग-अलग सेट करने के बजाय केवल कम ही इस्तेमाल करते हैं।
    • साफ करने में आपकी मदद करने के लिए एक कार्य टीम को व्यवस्थित करें (उदाहरण के लिए, साझेदारों, परिवार या दोस्तों से सहायता मांगना) टीमवर्क प्रक्रिया को तेज और अधिक मज़ा बनाता है
    • मेल और दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करें - संग्रह करें या अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें फेंक दें एक काम दिनचर्या की स्थापना करें जो आपको हमेशा अच्छी तरह संगठित करने में मदद करता है, अनावश्यक कागजी कार्रवाई के संचय को रोकने में मदद करता है।
    • उन वस्तुओं को स्टोर करने के लिए अंक निर्दिष्ट करें, जिनका आप सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं, इसलिए जब भी आपको उनकी ज़रूरत होती है तब वे हमेशा हाथ में होते हैं।
    • विकार को लेने से रोकने के लिए प्रत्येक दिन के अंत में काम के वातावरण का पुनर्गठन करें।
  • 2
    तैयार होने के लिए समय ढूँढ़ें। यदि आप खुद को तैयार करने के लिए समय नहीं लेते हैं, तो दिन का सामना करने के लिए तैयार महसूस करना आसान नहीं है हर सुबह एक लंबे शाम लें, अपना पसंदीदा कपड़े पहनें और दिन को सही मनोदशा से शुरू करें, कुछ भी सामना करने के लिए तैयार हों।
  • 3
    कुछ संगीत सुनें. यह दिखाया गया है कि संगीत बहुत मनोदशा और मन की स्थिति को प्रभावित करता है - इसलिए अपने पसंदीदा आराम गीतों को सुनकर थोड़ा सा शांतता प्राप्त करें। भले ही आप भारी धातु या रैप प्रेमी हों, बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ धीमे और शांत सुनने की कोशिश करें एक उपयुक्त पृष्ठभूमि संगीत के साथ अपने दैनिक कार्यों को काम करना, पढ़ना या काम करना आपको बेहोश तनाव स्तर को बदलने में मदद करेगा।
  • शोधकर्ताओं ने पाया कि म्यूजिक एंड ड्रग्स मस्तिष्क समारोह परिवर्तनों पर भी इसी तरह काम करते हैं। इसलिए, नियमित रूप से संगीत सुनना आपकी मदद कर सकता है "इलाज" चिंता और तनाव
  • 4
    अरोमाथेरेपी की कोशिश करो वास्तव में, जो आपके गंध की भावना के माध्यम से आप अनुभव करते हैं वह आपके तनाव के स्तर को बदलने की क्षमता रखता है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों ने संतरे और लैवेंडर की खुशबू को चिंता और तनाव के स्तर में कमी से जोड़ा है। रोजमर्रा के कार्यों में अपने आप को फेंकने से पहले, लैवेंडर सुगंध, घर पर, कार्यालय में या कार में, या अपने बालों में लैवरेडर आवश्यक तेल का छिड़काव या आपकी त्वचा पर स्प्रेर का प्रयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो आप तनाव-प्रेरित सिरदर्द को दूर करने के लिए मंदिरों पर इसे भी टैप कर सकते हैं।
  • 5
    अपने आसपास के वातावरण को बदलें यदि छोटे बदलाव करने से आप को खुश करने के लिए पर्याप्त नहीं है, अस्थायी रूप से कहीं और स्थानांतरित करने का प्रयास करें। अगर आप काम करते हैं या घर में अध्ययन करते हैं, पुस्तकालय में या कार्यालय में, यह बहुत मुश्किल लगता है, एक पार्क या एक आरामदायक कैफे में चले जाते हैं एक नए वातावरण से घिरा होने पर आपको अपने तनाव के सामान्य कारणों से विचलित करने में मदद मिलेगी, जिससे आपको अपना सांस पकड़ने और चिंता को दूर करने का मौका मिलेगा।
  • 6
    नए लोगों से बात करें एक संभावना है कि जिन लोगों के साथ आप सामान्य रूप से संवाद करते हैं वे आपके तनाव का कारण होते हैं। अपने जीवन से पूरी तरह से उन्हें न निकालें, लेकिन नए संपर्क बनाने की कोशिश करें। कभी-कभी आप उन चीजों पर नए दृष्टिकोण प्राप्त करने में सहायता करेंगे जो आपने पहले कभी नहीं सोचा हैं, या वे आपको नई गतिविधियों में शामिल होने का मौका देंगे जो तनाव को कम कर सकते हैं।
  • भाग 4

    अनुशंसित आराम गतिविधियां


    1
    एक अच्छा गर्म स्नान लो. कुछ लोग एक शॉवर लेना पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को टब में आराम करने के लिए जन्म लगता है। अपनी सदस्यता की श्रेणी जो भी हो, उस खुशी से इनकार करना मुश्किल है जो फोम में डूबने और एक अच्छी किताब पढ़ने के दौरान डूबे रहने से आता है। यदि आपको तनाव महसूस होता है, तो बाथटब में थोड़ी देर के लिए रुक जाता है। गर्मी मांसपेशियों के विश्राम को आपकी मदद करेगी जिससे आपको तनाव जारी हो सके।
  • 2
    अपने जुनून फ़ीड जब हम पर बल दिया जाता है और हम चिंतित होते हैं तो हम अपने शौक को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हैं "प्राथमिकता"। हालांकि, हमें अपने खाली समय से वंचित करके, हम कुछ और नहीं बल्कि तनाव को और अधिक करते हैं। उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा जुनून को हल करके खेल से पटरी पर जाने या पैदल चलने के लिए शहर से दूर चलना, आप अपने तनाव के कारणों के प्रबंधन में ताज़ा और अधिक सक्षम महसूस करेंगे।
  • 3
    एक नई गतिविधि का अनुभव करें यदि आपके पास प्रकाश में लाने के लिए कोई भी पुराने शौक नहीं हैं या यदि आप कुछ अलग करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो अपने वर्तमान रुचियों को खेती करने का प्रयास करें सीखने में कभी देर नहीं होती है आप पाठ्यक्रम, सेमिनार में भाग लेने या विश्वविद्यालय में दाखिला लेने का निर्णय ले सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप स्व-सिखाए गए पाठ्यक्रम को प्रारंभ कर सकते हैं और एक नई भाषा या मैनुअल स्किल के अध्ययन में खुद को संलग्न कर सकते हैं, जिससे आप बेहतर तरीके से सुधार कर सकते हैं। एक नए विषय का अध्ययन करने से आपको अपने तनाव के कारणों से अपने आप को विचलित करने और आपको आराम करने में मदद मिलती है।
  • 4
    बाहर जाओ सूर्य के प्रकाश अवसाद के खिलाफ एक प्राकृतिक उपाय है, तनाव और चिंता से संबंधित एक विकृति है यहां तक ​​कि धूप के दिनों में भी, मातृ प्रकृति आपके तनाव स्तर को बहुत कम करने में आपकी सहायता कर सकती है। मछली पकड़ने के लिए जाओ, एक पार्क में चले जाओ या पहाड़ों की यात्रा या जो कुछ भी आपकी रुचि को उत्तेजित करता है प्राकृतिक दुनिया के आश्चर्य का साक्षी करते हुए कसरत करना तनावग्रस्त महसूस करना कठिन बनाता है
  • 5
    हंसी. ऐसा कहा जाता है कि हँसी दुनिया की सबसे अच्छी दवा है जब हम तनाव और चिंतित होते हैं तो हमें लगता है कि हमारे पास ऐसा करने का कोई कारण नहीं है, लेकिन नियमित रूप से हँसने से हम वास्तव में हमारे जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। अपनी पसंदीदा टीवी श्रृंखला देखें, YouTube पर कुछ प्रफुल्लित करने वाले वीडियो की खोज करें या एक मजेदार दोस्त से मिलें। मस्तिष्क में, मुस्कुराता है और हँसी से हार्मोन की रिहाई होती है जो तनाव को दूर कर सकती है जिससे आप तुरन्त बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • 6
    गरम चाय का एक कप लें अनुसंधान ने दिखाया है कि जो लोग नियमित रूप से चाय पीते हैं वे उन लोगों की तुलना में कम तनाव में होते हैं, जो इंगित करता है कि यह उल्लेखनीय आराम गुणों के साथ एक संकेत है। एक आदर्श परिणाम के लिए, आप अच्छी काली चाय चुन सकते हैं, लेकिन किसी भी किस्म की समान रूप से सिफारिश की जाती है। अपने हाथों में गर्म कप रखते हुए आपको आराम करने में मदद मिलेगी, जबकि चाय की सुगंध आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए मीठी चीज़ प्रदान करेगी।
  • 7
    एक मालिश के साथ आराम करो मालिश न केवल शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं - वास्तव में वे मस्तिष्क भलाई के हार्मोन की रिहाई को भी ट्रिगर करते हैं। अगली बार जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो मालिश चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें मांसपेशियों में संचित तनाव को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके मन में भी यही प्रभाव पड़ेगा। बेहतर अभी तक, यदि आप मालिश प्राप्त करते हैं, तो जो व्यक्ति सकारात्मक कारकों के संयोजन से प्यार करता है, वास्तव में हार्मोन की एक बड़ी संख्या को जारी करने के लिए, वास्तव में तनाव के किसी भी संचय को ध्वस्त कर देगा।
  • 8
    योग नियमित रूप से करें यदि आपका लक्ष्य तनाव को दूर करना है, तो आप किसी भी प्रकार के योग का अभ्यास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए हठ योग की कोशिश करें, जिसमें ध्यान, खींच और श्वास तकनीक शामिल है। अपने दिमाग के तनाव से मुक्त होकर, अपने विचारों को हल्का कर देता है, शरीर की मांसपेशियों को टोन करता है और इससे पहले आपको कभी भी अनुभवी जागरूकता नहीं मिली है।
  • नियमित अभ्यास यह सुनिश्चित करता है कि योग का लाभ पिछले लंबे समय तक है। सुबह के शुरुआती घंटों योग का अभ्यास करने का एकदम सही समय है, लेकिन हर बार जब आप इसकी ज़रूरत होती है, तो आप ऐसा कर सकते हैं। यदि आपके पास जीवन की गतिशील गति है, तो योग को अपनी दैनिक शारीरिक गतिविधि के साथ संयोजित करने की कोशिश करें - उदाहरण के लिए, गर्म और शांत चरणों के दौरान
  • 9
    अनुभव निर्देशित ध्यान यह बार-बार दिखाया गया है कि ध्यान संभवतः तनाव को कम कर सकता है। ध्यान के विभिन्न तरीकों से आपको तनाव जारी करने और अपने मन को शांत करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, ज़ेन, तिब्बती या ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के बीच, आप अपने धार्मिक विश्वास की परवाह किए बिना चुन सकते हैं।
  • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं तो विशेषज्ञ द्वारा प्रबंधित एक निर्देशित ध्यान कार्यक्रम का चयन करना उचित है। कई उत्कृष्ट पुस्तकें और वीडियो स्टोर और ऑनलाइन में उपलब्ध हैं जो आपको नियमित रूप से ध्यान में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 5

    एक विरोधी तनाव जीवन शैली को अपनाना
    1
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं. कुछ लोग जानते हैं कि स्वस्थ भोजन, साथ ही साथ कई लाभ प्रदान करना, तनाव के खिलाफ एक प्रभावी उपाय भी है। शक्कर युक्त मिठाई और जंक फूड को अपने कल्याण में बाधा डालने और चिंता हार्मोन का स्तर बढ़ाने की अनुमति न दें। फिर अपने आहार में बड़ी मात्रा में साबुत अनाज, फलों और सब्जियों को शामिल करें - आपके शरीर आपको अधिक हार्मोन बनाकर इनाम देंगे, जो तनाव से लड़ते हैं।
  • 2
    हर दिन व्यायाम करें. कुख्यात "धावक उच्च"उत्साह की भावना है कि दौड़ने वाले (और कई अन्य एथलीटों) जोरदार शारीरिक व्यायाम के दौरान या बाद में अनुभव एक अलग घटना नहीं है - शारीरिक रूप से थक गए हैं आपको एंडोर्फिन को छोड़ने की अनुमति मिलती है जो आपको खुश कर देती है। इसका मतलब यह है कि यदि आप पर जोर दिया जाता है, तो आप खुश हो सकते हैं और वास्तव में आपके दिल की धड़कन को थोड़ी सी तेजी से बढ़ाकर चिंता को छोड़ सकते हैं। बाइक का उपयोग करें, तैरना, कुछ वजन उठाने या अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अपनी पसंदीदा खेल खेलें, दोनों मानसिक और शारीरिक
  • 3
    एक गुणवत्ता नींद सुनिश्चित करें. जब लोगों पर जोर दिया जाता है और बहुत कुछ करने के लिए उन्हें परेशान किया जाता है, तो वे अक्सर अपनी नींद को तुरंत बलिदान करते हैं दुर्भाग्य से, यह उनके स्वास्थ्य को खतरे में डालने के मुख्य तरीकों में से एक है। पर्याप्त मात्रा में घंटों तक सोते हुए, आप अपने शरीर को नई ऊर्जा और उत्साह प्राप्त करने की अनुमति देते हैं, जिससे आपको हर दिन शुरू करने की क्षमता की गारंटी मिलती है।
  • जब आप पर्याप्त नींद नहीं मिलता है, अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों और हार्मोन है कि आपके तनाव पैदा कर के संचय को खत्म करने, चिंता का एक दुष्चक्र में मजबूर कर पा रहा है। इसलिए हर रात 7-9 के लिए सोने के लिए लक्ष्य
  • 4
    Cuddle के लिए और अधिक स्थान दो. यदि आप एक सुखी रिश्ते में शामिल हैं, तो अपने साथी से संपर्क करें। अध्ययनों से पता चला है कि लाड़ प्यार, चुंबन और स्वस्थ यौन संभोग ऑक्सीटोसिन की रिहाई को उत्तेजित करता है, एक हार्मोन जो खुशी पैदा करता है और तनाव को कम करता है बिलकुल सही! आपकी पसंदीदा गतिविधियों में से कुछ आपकी मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने में सक्षम हैं। उन्हें नियमित रूप से समर्पित करके आप अपने हार्मोन के स्तर को उच्च रख सकते हैं और इस प्रकार तनाव को कम कर सकते हैं।
  • 5
    अपनी आध्यात्मिकता खोजें मुख्य कारणों में से एक यह है कि लोग धार्मिक प्रथाओं में क्यों शामिल होते हैं, वे चिंता और तनाव कम करने में मदद करते हैं आप पहले से ही एक धार्मिक समुदाय का हिस्सा हैं, तो जब आप अत्यधिक से व्युत्पन्न कई लाभ से लाभ प्राप्त करने पर बल दिया महसूस कर रहे हैं समय के दौरान अधिक नियमित रूप से भाग लेने के लिए प्रयास करें। अधिकतर संभावना है कि आप अपने आध्यात्मिक पक्ष के विकास के दौरान जो राहत तलाश रहे हैं उसे प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप पुराने तनाव से पीड़ित हैं, तो एक धार्मिक समूह में शामिल होने पर विचार करें कि किस तरह की कल्याण और आंतरिक मार्गदर्शन की पेशकश है
  • 6
    एक स्वस्थ और पूरा रिश्ते जीते. जब हमारे आस-पास के लोग विषाक्त और संवेदनात्मक होते हैं तब तनाव महसूस करना आसान होता है। उन लोगों के साथ नकारात्मक रिश्ते को बनाए रखने के बजाय जो आपको परेशान करते हैं या आपको चिंतित करते हैं, बढ़ते रिश्तों को शुरू करते हैं जो आपको समर्थन देते हैं और आपको खुश करते हैं यहां तक ​​कि अगर अल्पावधि में मुश्किल हो, स्वस्थ और सुखी मित्रता स्थापित करने और बनाए रखने से आप लंबे समय तक बेहतर महसूस कर सकेंगे।
  • टिप्स

    • ध्यान दें कि सभी तनाव-राहत गतिविधियों से किसी के लिए एक ही परिणाम की गारंटी नहीं होती है पता लगाने के लिए विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग करें जो आपके मामले में सबसे प्रभावी हैं।
    • अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें और आज जो कुछ विशेष हुआ है इसे एक दैनिक अभ्यास करें
    • जब आपको तनाव महसूस होता है, तो आप एक अच्छी किताब पढ़ने में आराम पा सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपके पास आत्मघाती विचार हैं या आपको लगता है कि आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं, तुरंत मदद लें! आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल, एक मनोरोग सहायता फोन लाइन या आत्महत्या की रोकथाम के लिए टोल-फ्री नंबर अगर आपको नहीं पता कि कौन कॉल करे, तो स्थानीय पुलिस विभाग को फोन करें - वे आपकी मदद की ज़रूरत पाने में आपकी मदद करेंगे।
    • वैसे ही जैसे एक निरंतर या तीव्र शारीरिक दर्द की उपस्थिति में, मामले में एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें आप निरंतर मानसिक बीमारी से ग्रस्त हैं। उनकी व्यावसायिकता उसे संभावित समाधानों की पहचान करने में मदद करेगी जो आप स्वयं को नहीं देख सकेंगे।
    • आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक चिंता और अवसाद को नियंत्रित करने के लिए कुछ दवाएं लिख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com