एक युगल रिश्ते में तनाव को कैसे प्रबंधित करें

हर रिश्ते की अपनी समस्याएं हैं और, जब वे पहुंचें, आतंक न करें। उतार-चढ़ाव हमेशा मौजूद हैं: तनावपूर्ण अवधि सबसे सुखद लोगों के रूप में सामान्य हैं। हम सभी दोस्तों या परिवार के साथ काम पर मुश्किल समय के माध्यम से जाते हैं। दूसरी ओर, तनाव पार्टनर के साथ गलतफहमी पर निर्भर हो सकता है। यह सामान्य जीवन शैली का हिस्सा है। हालांकि, इसे अपने संबंधों और आपके भावनात्मक कल्याण को प्रभावित नहीं करने दें।

कदम

भाग 1

बाहरी स्रोतों से तनाव को संबोधित करते हुए
रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
कारण खोजें तनाव बाहर से (काम की समस्या, परिवार या वित्तीय समस्याओं) या जोड़े के भीतर से पैदा हो सकता है। पहले मामले में, इसे अपने निजी जीवन से समझौता करने की अनुमति न दें इसे प्रबंधित करने के लिए जानें ताकि यह साझेदार के साथ बातचीत में रेंगकर न हो।
  • जब रिश्ते के बाहर से आता है, तो सबसे अच्छा उपाय जन्म के समय समस्या को काट देना है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी नौकरी से असंतोष आपके रिश्ते को खतरे में डाल रहा है, तो इसे अपने कल्याण को प्रभावित करने की अनुमति देने के बजाय इसे बदलने में संकोच न करें।
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    कवर के लिए भागो। यदि आपका संबंध किसी भी तनाव और तनाव कारक से ज्यादा मायने रखता है, तो आपको अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और आपके संबंधों के बारे में सोचना चाहिए।
  • भागीदार को यह समझें कि आपका रिश्ते किसी और चीज़ से ज्यादा महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे काम पर मुश्किल समय आ रहा है तो क्षमा करें। यह हमें परीक्षा में डाल रहा है, लेकिन आप जानते हैं कि जो चीज आपको ज़्यादा मायने रखती है वह आप है"।
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक साथ तनाव के साथ सौदा अपने आप को एक परेशान टीम के रूप में देखें और एक साथ एक समाधान की तलाश करें। अपना अहंकार एक तरफ रखो और अपनी समस्याओं को हल करने के लिए, अपने आप से पूछो: "हम क्या कर सकते हैं?" बजाय "मैं क्या कर सकता हूँ?"।
  • अगर तनाव इस तथ्य के कारण है कि आपके साथी को मुश्किल हालात का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने आप को अपने जूते में डाल कर उसे हर तरह से प्रोत्साहित करें। चूंकि आप एक ही टीम का हिस्सा हैं, इसलिए आपके पास इसे सहायता और आराम देने का कार्य है।
  • आपकी समस्या के बावजूद आपके रिश्ते के प्रति अपनी प्रतिबद्धता स्पष्ट करें। तनाव एक रिश्ते की ताकत का परीक्षण करता है अगर आप उन कठिनाइयों के बावजूद आपको प्यार करने वाले व्यक्ति के साथ मिलना चाहते हैं, तो इसे स्पष्ट रूप से दोहराना
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    संचार में सुधार करें कुछ समस्याएं भागीदारों की असमर्थता से उत्पन्न होती हैं जो ईमानदारी से व्यक्त करती है कि उनके दिमाग में क्या चल रहा है। एक टीम बनने के लिए, उन्हें स्पष्ट रूप से, ईमानदारी से और सम्मान से बोलना सीखना होगा।
  • अपनी भावनाओं को दमन न करें मौन तनाव का एक और स्रोत है जो तनाव पैदा करता है। आपको लगता है कि सभी को व्यक्त और चिंता, लेकिन ईमानदारी से और बिना पहचानने। रचनात्मक इरादों को तैयार करके अपने विचारों का परिचय दें, जैसे कि "मेरे पास छाप है ..." या "मुझे लगता है ..."संदेह बनाने के बजाय ("तुमने क्यों ...?") या नकारात्मक विचार ("मुझे पसंद नहीं था ... ")।
  • हास्य तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका है एक मजाक बनाना या एक मुश्किल क्षण में कांच के आधे पूरे देखने पर, आप सकारात्मक तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं और स्थिति का आकार बदल सकते हैं। हालांकि, वह आपके या परिस्थितियों के बारे में मजाक करता है, पार्टनर नहीं।
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक साथ वित्तीय समस्याओं के साथ डील करें रिश्ते में धन तनाव के पहले कारणों में से एक है। यदि ऋण, बेरोजगारी या इसके साथ आने वाली कठिनाइयां एक युगल के जीवन पर तौलना करती हैं, तो आपको खुले होना चाहिए और एक साथ समाधान ढूंढना चाहिए।
  • एक वित्तीय सलाहकार से संपर्क करने के लिए शर्मिंदा मत हो लोगों को कठिन समय पर काबू पाने में उनकी मदद करना उनकी नौकरी है: आपकी स्थिति उन कई लोगों में से एक है जो उसके चेहरे पर हैं।
  • क्या हुआ के लिए एक-दूसरे को दोष न दें एक शाम के दौरान ज्यादा महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए उन्हें अलग रखने के बजाय बहुत अधिक पैसा खर्च करने के साथी पर आरोप लगाते हुए तनाव बढ़ेगा।
  • जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं उससे कुछ भी छिपाएं और सुनिश्चित करें कि आपके भाग में पारदर्शिता है। जिस तरह से पैसे की कमी ने अपना जीवन और मन की स्थिति बदल दी है, उसके बारे में ईमानदारी से बोलें।
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    याद रखें कि रिश्ते पर काम को प्राथमिकता नहीं लेनी चाहिए। कार्य गतिविधि जीवन का एक बड़ा हिस्सा है और बहुत सारी ऊर्जा को अवशोषित करती है हालांकि, इसमें शामिल तनाव अक्सर जोड़े की भलाई को प्रभावित कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे छिपाना रखना होगा। उस व्यक्ति से बात करें जो आपके पास है और उसे राहत देने के लिए एक समाधान खोजें।
  • कभी भी अपना काम अपने आप से न करें चाहे वह समान या पूरी तरह से अलग हो, यह सफलता या पेशेवर पार्टनर के साथ असफलता को मापने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है।
  • अपने आप को कुछ दिनों की अनुमति दें बंद करें कभी कभी एक ब्रेक ले लो खुद को याद दिलाने के लिए कि आप क्या देखभाल के बारे में कार्यालय में नहीं है
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    स्वास्थ्य समस्याओं को एक साथ से निपटने के लिए जानें क्रोनिक विकार या अप्रत्याशित रोग रिश्ते पर तनाव डाल सकते हैं। इन मामलों में, याद रखें कि एक बीमारी आपकी आदतों को बदल सकती है, लेकिन अपने आप को बदलने के मुद्दे पर नहीं। एक साथ परिवर्तन प्रबंधित करें और विशेष रूप से ऐसी परिस्थितियों में, एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए मत भूलें
  • यदि आप पीड़ित हैं, इसे छिपाओ मत अपने साथी को यह बताएं कि दर्द आपके जीवन और मन की स्थिति को कैसे प्रभावित कर सकता है। उम्मीद मत करो मुझे आपकी सोच में पढ़ना: अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें और मदद के लिए पूछने से डरो मत।
  • यदि आपका स्वास्थ्य या अन्य व्यक्ति आपको अनुमति देता है तो आप सेक्स करना जारी रखें। एक अनिर्णय में जीवन का कुल त्याग शामिल नहीं है यदि आप कर सकते हैं, तो अपने रिश्तों के हर पल का आनंद लें!
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    सूची तु। शायद तनाव के समय आप अपनी व्यक्तिगत समस्याओं और मन की स्थिति पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, यह भूलकर कि जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं वह आपकी मदद कर सकता है अगर आप बोलने का मौका देते हैं
  • इसे क्या कहते हैं उपेक्षा मत करो। उनकी सलाह पर प्रतिबिंबित करें और उनके प्रयासों के लिए कृतज्ञता दिखाएं।
  • भाग 2

    युगल संकट पर काबू पाने
    रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 9 कदम
    1
    रिश्ते में समस्या की पहचान करें यदि तनाव जोड़े संबंधों के भीतर उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों पर निर्भर करता है, तो इस संबंध को रिश्ते के साथ ही भ्रमित न करें। एक बाधा आप निर्माण किया है सब कुछ समझौता मत करो।
    • अपनी ताकत का लाभ उठाने के द्वारा समस्या क्या है और इस समस्या से निपटें
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 10 कदम
    2



    उत्तर, प्रतिद्वंद्वी मत करो। क्या एक अलग "पलटवार" एक से "उत्तर" यह आक्रामकता है और भावनात्मक स्तर पर इसका क्या मतलब है। जिस तरीके से आप जवाब देते हैं, उसके बारे में सोचें यदि कोई प्रतिक्रिया क्रोध, ताना, आरोप, यह वास्तव में एक मुठभेड़ है। यह रवैया वार्ता को एक पिंग-पांग खेल में बदल देता है जिसमें लक्ष्य एक समाधान खोजने के बजाय जीतना है। हालांकि, टीम हमेशा एक दिशा में आय करती है
  • इसके बावजूद अपने साथी को पहचान या दोष देने के बिना अपनी राय व्यक्त करें। केवल तनाव और ग़लतफ़हमी को खिलाने के लिए जोखिम। अतीत में आपके द्वारा किए गए व्यवहारों के बजाय अपने भविष्य के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। यदि आप इस विचार पर घबराते हैं कि रसोईघर कभी नहीं सुलझाता है, तो अगली बार उनसे इस तथ्य के बारे में शिकायत किए बिना बर्तन धोने के लिए कहता है कि पहले उसने आपकी मदद नहीं की थी
  • सिर्फ अंतिम शब्द पाने के लिए इसका विरोध मत करो। यह साबित करना कि आप सही हैं, आपका अहंकार थोड़ा बदला लेता है, लेकिन आप टीम भावना को बर्बाद कर देंगे।
  • ध्यान रखें कि जब क्रोध खत्म होता है, तो संचार परस्पर विरोधी पैटर्नों का अनुसरण करता है: आक्रामकता और बचाव। आप से बचने और बातचीत को एक स्तर के खेल मैदान में वापस करने की कोशिश करनी चाहिए। अपने विचारों को रचनात्मक रूप से हथियार या ढाल के रूप में इस्तेमाल किए बिना व्यक्त करें
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अकल्पनीय तरीकों से खुलासा करें यदि दूसरे व्यक्ति का स्वर आक्रामक या गंभीर हो जाता है, तो इसे एक सौम्य उपस्थित करें और पूछें कि वह क्या मतलब है। आम तौर पर, हम जो कहते हैं वह हमारे शब्दों के पीछे के इरादों से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है। इस तरह, एक अप्रिय प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के बजाय समय बर्बाद करने के बजाय, आप उस स्रोत पर वापस जाने में सक्षम होंगे, जिनसे तनाव उत्पन्न होता है।
  • सहिष्णु रहें यदि आपके साथी ने बुरी तरह प्रतिक्रिया दी यदि बार-बार ऐसा होता है, तो यह स्पष्ट कर दें कि इस तरह से बहस करने के लिए यह बेकार है, क्योंकि यह किसी समाधान के लिए नहीं ले जाता है, बल्कि केवल तनाव को खिलाता है
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 12 कदम
    4
    उस व्यक्ति का सम्मान करें जिसे आप पसंद करते हैं और उससे उम्मीद करते हैं। यह प्रत्येक संबंध में मुख्य नियम है शब्दों और व्यवहार के माध्यम से म्युचुअल सम्मान के अंदर या जोड़े के बाहर आने वाले तनाव कम हो जाते हैं।
  • रिश्ते में समान शक्ति होने का सम्मान करना आप जो कहते हैं या करते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है, जो आपके साथी का कहना है या करता है दूसरी ओर तनाव, हमेशा बलों की असंतुलन से उत्पन्न होता है। उदाहरण के लिए, आप में से एक अत्यधिक नियंत्रित या विनम्र हो सकता है
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 13
    5
    अपने साथी को विश्वास करें और उसे स्वीकार करें कि वह क्या है। तनाव भी मिस्ड उम्मीदों पर निर्भर हो सकती है उस स्थिति में, समस्या यह थी कि आप क्या चाहते थे, न कि आपका साथी आपको नहीं दे सकता था। याद रखें कि आपने उसे अपने सभी दोषों और कमजोरियों के साथ चुना, न कि वह आपके जीवन के दर्शन में दरारें सुधारने के लिए तैयार थे। प्यार स्वीकृति और विश्वास पर आधारित है।
  • स्वीकृति में माफी शामिल है यह संभावना है कि आपके पक्ष में खड़े व्यक्ति कुछ गलतियां करता है हालांकि, यदि आपका रिश्ते सबसे महत्वपूर्ण बात है, तो आप को लेकर शिकायत रखने की बजाय आपके पीछे सब कुछ फेंकना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक 14 कदम
    6
    बातचीत और उपज के लिए तैयार रहें हर रिश्ते संघर्ष का एक सतत अनुकूलन और समाधान है। यदि बाधाओं के बिना संवाद की आय होती है, तो समझौता आसानी से पहुंचा जा सकता है। वार्तालाप का अर्थ यह भी है कि अंतिम शब्द को खोने या न होने के बारे में जानने का मतलब है, अगर ये सबसे महत्वपूर्ण चीजें नहीं हैं।
  • उपज का मतलब यह नहीं है कि साथी के सभी इच्छाओं को निष्क्रिय रूप से पूरा किया जाए। यह एक जानबूझकर बनाया विकल्प है जो आपको हमेशा सही होने या नियंत्रण रखने की आवश्यकता का आकार बदलने की अनुमति देता है। हालांकि, यह पारस्परिक होना चाहिए यदि एक भागीदार हमेशा एक कदम वापस लेता है, तो वहां बलों का असंतुलन होना चाहिए, जिनके बारे में सलाह दी जानी चाहिए।
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    यदि आवश्यक हो तो कुछ चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप सोचते हैं कि तनाव ने आपके संबंधों पर बहुत जोरदार प्रभाव डाला है और आप इस समस्या को हल करने में सक्षम नहीं हैं, तो खुद से पूछिए कि क्या संबंधपरक क्षेत्र में एक पेशेवर से परामर्श करना उचित है। यह आपको बाहरी दृष्टिकोण पेश करेगा और स्थिति को सुधारने के लिए कुछ रणनीति अपनाएगी।
  • यदि आपका साथी चिकित्सक के योगदान का उपयोग नहीं करना चाहता है, तो आप अभी भी अकेले चिकित्सा में जा सकते हैं यह एक राहत वाल्व होगा जिसके लिए आप तनाव को भंग कर सकते हैं और इसे कैसे संभालना है पर सलाह प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 3

    अवकाश के समय में तनाव का प्रबंधन करें
    रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 16 कदम
    1
    अकेले रहने के लिए कुछ समय निकालें अक्सर एक रिश्ता चल रहे एक काम है, जो 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन 7. हालांकि रहता है, यह अपने आप को स्वतंत्रता के क्षणों के लिए समर्पित की जरूरत महसूस करने के लिए काफी सामान्य है, खासकर जब आप दबाव में हैं। अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाने के डर के बिना कुछ भी कर सकते हैं जो आप स्वयं कर सकते हैं।
    • अगर आप पर बल दिया जाता है क्योंकि आपको लगता है कि आपने एक रिश्ते में अपना व्यक्तित्व खो दिया है, इसे पुनः पुष्टि करने का प्रयास करें और समझें कि आपको क्या अनूठा बनाता है
    • वास्तव में, किसी व्यक्ति के साथ रहने के दौरान एक निश्चित आजादी होने के तथ्य हमें मजबूत भागीदार बनने की अनुमति देता है। एक दूसरे को याद करना एक अच्छा संकेत है: यह समझने में मदद करता है कि क्यों एक दूसरे के लिए हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है और एक साथ बिताए गए समय की सराहना करते हैं।
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 17
    2
    आराम करने का एक तरीका ढूंढें खासकर अगर तनाव को जोड़े के बाहरी कारणों से मिलता है, तो आपको राहत वाल्वों को ढूंढना चाहिए ताकि आप अपने साथी से संपर्क करने से पहले तनाव को निकाल सकें।
  • यह विकल्प इस बात पर निर्भर करता है कि आप आराम कैसे कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, खेल कई लोगों के लिए काम करता है, लेकिन शायद आप पढ़ना पसंद करते हैं, अधिक बार बाहर जाते हैं, चलना या ध्यान करते हैं
  • छवि शीर्षक के साथ रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक 18
    3
    शारीरिक गतिविधि करो तनाव के बोझ को कम करने के लिए, व्यायाम के लिए कोई बेहतर उपाय नहीं है। भले ही आप एक स्पोर्टी प्रकार न हों, तो बाकी का आश्वासन दिया कि पसीना आपके रिश्ते पर तनाव के प्रभाव को कम करेगी।
  • खेल की पसंद तनाव पर निर्भर करता है जो आपको लगता है कि सबसे प्रभावी है। कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, जैसे चलना, तैराकी या साइकिल चलाना, आपको अपना मन साफ़ करने में मदद कर सकता है वैकल्पिक रूप से, आप कर्कबॉक्सिंग या मार्शल आर्ट्स कर सकते हैं यदि आपको तंत्रिका तनाव से छुटकारा पाना होगा। यदि आप शारीरिक गतिविधि और ध्यान को जोड़ना चाहते हैं तो योग काम कर सकता है
  • रिश्ते में तनाव के साथ डील शीर्षक छवि 19 कदम
    4
    मित्रों और परिवार को अपनी समस्याओं पर भरोसा करें पार्टनर के साथ तनाव साझा करने के लिए केवल एकमात्र व्यक्ति नहीं होना चाहिए। अपने चिंताओं को निकट मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें और सलाह और समझने के लिए कहें।
  • यदि आप किसी रिश्तेदार से बात करते हैं तो सुनिश्चित करें कि वह आपकी मदद कर सकता है क्या आप पहले से ही अनुभव कर रहे हैं के लिए और अधिक तनाव जोड़ने से परिवार की समस्याओं को रोकें!
  • सबसे अच्छे लोग करीबी मित्र हैं क्योंकि वे आपकी समस्याओं में व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको कार्यालय में जोर दिया गया है, तो उस किसी व्यक्ति से सहायता ढूंढिए जिसका पर्यावरण का कोई संबंध नहीं है जिसमें आप काम करते हैं।
  • चेतावनी

    • याद रखें कि समस्याओं की अनदेखी करना एक चाल है जो थोड़े समय के लिए काम कर सकता है, लेकिन लंबे समय में तनाव बढ़ जाता है।
    • यदि आपके साथी के व्यवहार से आपको भावनात्मक रूप से धमकी दी जाती है, शारीरिक रूप से या आर्थिक रूप से, इसका मतलब है कि सीमाएं पार हो गई हैं उस मामले में, आपको गंभीरता से अपने संबंधों पर पुनर्विचार करना चाहिए और एक हिंसा विरोधी हिंसा से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com