आपका जीवन कैसे व्यवस्थित करें

क्या आपकी सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए लंबे समय के लिए समय है या पैसा कभी भी पर्याप्त नहीं है? क्या कार का टैंक हमेशा खाली रहता है और हमेशा घर का कचरा भरा रहता है? आप सिंड्रोम से पीड़ित हैं, आप जितना सोच सकते हैं उतना सामान्य, "बहुत व्यस्त" का, बिना समय के विश्राम के लिए, विश्राम के लिए समर्पित करने के लिए बिना। अच्छी खबर यह है कि एक इलाज है, और इसे संगठन कहा जाता है! इन सरल चरणों का पालन करें और आप अंततः एक संतुलित तरीके से, काम और खाली समय के बीच में रह सकते हैं।

कदम

विधि 1

मानसिक रूप से व्यवस्थित करें
चित्र का शीर्षक विश्लेषण खुद 10
1
संगठन की कमी के कारणों का निर्धारण करें आप हमेशा दबाव क्यों महसूस करते हैं? कुछ के लिए, समस्या बहुत घनी है, जो संगठन को मुश्किल बनाता है दूसरों के लिए, अपराधी प्रेरणा या ज्ञान की सरल कमी है अपने जीवन को व्यवस्थित करने के लिए, आपको इन कारणों को जानना और समझना होगा, और परिवर्तन करने का निर्णय लेना चाहिए।
  • लाइव स्लैब सिटी स्टेप 3 नामक छवि
    2
    मूल्यांकन करें कि क्या संगठित होने की जरूरत है हालांकि `सभी` कहने में आसान है, संभावना है कि आपके जीवन के कुछ क्षेत्र दूसरों की तुलना में अधिक अराजक हैं। वे कौन सा हैं जिन में आप सबसे ज्यादा बेतरतीब हैं? नियोजन में अपने कौशल का मूल्यांकन करें, आप जिस माहौल में रहते हैं या अपने शेड्यूल से निपटना चाहते हैं। इनमें से कौन सी बातें आपको उच्चतम तनाव का कारण देती हैं? अपने कामकाजी जीवन, अपनी दोस्ती और आपकी विचार प्रक्रियाओं का सामान्य रूप से विश्लेषण करना याद रखें।
  • इमेज का शीर्षक एक नियमित चरण 17 के साथ संगठित रहें
    3
    एक कैलेंडर भरें यदि आपके पास बहुत ही घने एजेंडा है (या यहां तक ​​कि आपके पास नहीं है तो भी), एक कैलेंडर खरीद या बनाएं और उसे एक दृश्य स्थान पर रखें। उदाहरण के लिए चाबी के बगल में, रेफ्रिजरेटर पर या अपने अध्ययन में कैलेंडर पर महत्वपूर्ण तिथियाँ और घटनाओं को लिखने के लिए कुछ मिनट ले लो।
  • उन सामान्य गतिविधियों को लिखने से बचें जो यह अराजक बना सकते हैं, उन चीजों को लिखने तक सीमित हैं जिनकी आप सुनिश्चित हैं कि आप पूरा करना चाहते हैं। वे व्याख्यान, कार्य अपॉइंटमेंट्स, चिकित्सा यात्राओं और शादियों और जन्मदिन जैसे विशेष अवसरों को शामिल कर सकते हैं।
  • अपना पूरा कैलेंडर देखें और अपनी साप्ताहिक दिनचर्या पर प्रतिबिंबित करें। ब्रेक के लिए समय कहां है? क्या घटनाओं के बीच समय की थोड़ी सी अवधि है जो आप अपने अवकाश पर उपयोग कर सकते हैं? जब आप सबसे व्यस्त हैं तो क्षण क्या हैं?
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 7 व्यवस्थित करें
    4
    एक कुशल एजेंडा चुनें कैलेंडर के लिए अगले चरण एक एजेंडा है जिसमें आप पूरी तरह से अपने दैनिक गतिविधियों को व्यवस्थित कर सकते हैं। हालांकि कई लोगों के लिए एक एजेंडे रखने का विचार अजीब लग सकता है, बेहतर संगठित लोग इसे लगातार उपयोग करते हैं चाहे आप एक घटना की योजना बना रहे हों, कार्य या स्कूल परियोजना से निपटने के लिए, या कार्य और काम का ट्रैक रखने की ज़रूरत हो, अपना कार्यक्रम लिखना और अपने एजेंडे पर शेड्यूल करें।
  • अपने एजेंडे को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने के लिए एक रंग कोड का उपयोग करने का प्रयास करें इसी तरह की घटनाओं (जैसे होमवर्क या सुपरमार्केट की विज़िट्स) की व्याख्या करने के लिए एक ही रंग का प्रयोग करें और महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए एक विशेष रंग को समर्पित करता है (उदाहरण के लिए लाल के लिए उपयोग करें, जो किसी समय पर फैशन में किया जाना चाहिए)।
  • हमेशा अपनी डायरी अपने साथ ले लो एक डायरी रखने के लिए और इसे घर पर छोड़कर या कागजी कार्रवाई के ढेर के नीचे छोड़ दिया आपकी मदद नहीं करेगा। संगठित होने में सक्षम होने के लिए इसे बैग में रखें, कार में, डेस्क पर या कहीं भी आप इसे हमेशा उपयोग करने के लिए याद रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के साथ रहने का एक नियमित चरण 16
    5
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाएँ निश्चित रूप से, एक टू-डू सूची बनाने का विचार विचित्र लग सकता है, जैसे कि आपके दिन की योजना बनाने के लिए एक एजेंडा है हालांकि, अपनी सूची को अपने दिनों को छोटे और इसलिए अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करने के तरीके के रूप में सोचें। बड़ी और अस्पष्ट परियोजनाओं को सूचीबद्ध न करें (जैसे घर की सफाई करना या अधिक व्यायाम करना)। एक साधारण और संक्षिप्त तरीके से वर्णित कार्यों के साथ स्पष्ट दिशानिर्देश दें (रसोई साफ करें, 2 किमी दौड़ें आदि)।
  • प्रत्येक कार्य के बगल में एक छोटा चेकबॉक्स जोड़ें, भले ही यह मूर्खतापूर्ण या ज़रूरत से ज़्यादा हो। अपने दिन के बारे में जाने के दौरान अपने बक्से पर टिकने से आपको कड़ी मेहनत की कल्पना करने में मदद मिलेगी, जिससे आप संतुष्ट और गर्व महसूस कर सकते हैं।
  • अपनी कार्य-सूची को एक दर्शनीय स्थान पर रखें, यह आपको उन प्रतिबद्धताओं की याद दिलायेगा जो आपके सामने आते हैं। यदि आप चाहें, तो इसे अपने एजेंडे पर वापस रखें।
  • छोटी चीज़ों से निपटने से पहले, अपनी सूची में सबसे बड़ी परियोजनाएं पूरी करें। उदाहरण के लिए, मेल को वर्गीकृत करने से पहले आप फ्रिज को डीफ्रॉस्ट कर सकते हैं, आपको अधिक गति मिलेगी और अधिक उत्पादक बनेंगी।
  • चित्रा 4 का अध्ययन करते समय बढ़ती हुई एकाग्रता का शीर्षक चित्र
    6
    Procrastinating रोकें. शायद सूची में सबसे कठिन कार्य के बारे में। विलंब का विकल्प हमारे जीवन के संगठन में सबसे बड़ा नुकसान है। समय के साथ बातें करने के बजाय, उन्हें तुरंत बनाएं चीजों को पूरा करने के लिए मजबूर कर दिया, बिना उन्हें प्रतीक्षा करने के बाद बाद में। यदि कुछ ही मिनटों में कुछ काम किया जा सकता है, तो आप हमेशा सबसे ज़्यादा भारी कार्यों को छोटे और बेहतर प्रबंधनीय भागों में विभाजित करके तुरंत इसे करने का निर्णय लेते हैं।
  • एक 15 मिनट का टाइमर सेट करें और उस समय सीमा के दौरान कड़ी मेहनत करें विचलित मत बनो, किसी आपातकालीन स्थिति के अलावा किसी भी कारण से रोकें और रोक नहींें। उसके बाद, टाइमर के अंत में, अपने आप को उस कार्य के लिए खुद को समर्पित करना बंद कर दें। सभी संभावनाओं में, आप इसे जारी रखने का विकल्प चुन सकते हैं क्योंकि आप आखिर में एक ऐसी परियोजना करने में कामयाब रहे हैं, जो आप लंबे समय से टाल रहे हैं।
  • विक्षेपों को हटा दें, जो भी वे हैं यह अक्सर इंटरनेट, आपके फोन, एक किताब या सोने की इच्छा हो सकती है कोई फर्क नहीं पड़ता जो आपको विचलित करता है, बिना किसी हस्तक्षेप के आपके परियोजनाओं पर काम करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें।
  • प्रोसेक्टिव सॉल्यूशन का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    7
    अपना दिन सही तरीके से शुरू करें जब आप जागते हैं, तो एक स्वस्थ नाश्ते खाएं, स्नान कर लें या अपना चेहरा धो लें, कपड़े पहनें और जूते पहनें। हर एक दिन, आप सब कुछ करते हैं जो आप करते हैं अगर आपको बाहर जाना पड़ता है और काम पर जाना होता है आपका मानसिक दृष्टिकोण बदल जाएगा - अपने आप को तैयार करके और खुद को दुनिया के सामने पेश करने के लिए, आप सफलता के लिए खुद को स्थापित करेंगे अपने आप में आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप सभी के लिए तैयार हैं, अपने कार्यों को और अधिक सीधे पूरा करने और अधिक संगठित होने के लिए तैयार हैं।
  • लिखित गाने के लिए शीर्षक से चित्र चरण 3
    8
    लिखित में सब कुछ डाल दिया। जब भी आपके पास एक महत्वपूर्ण विचार होता है, आपको कुछ ऐसे चीजों की याद दिलाती है जिसे आप भूलना नहीं चाहते हैं, या आपको कुछ करने की याद दिला दी जाती है, लिखित रूप में सब कुछ डाल कर। आप इसे अपनी डायरी पर या एक अलग नोटबुक में कर सकते हैं जिसे आप अपने साथ लेते हैं। अपने भटकते विचारों को ध्यान में रखते हुए आप उन्हें अपने दिमाग से हटाकर (अपनी चेतना में डालकर) से निकालने में मदद नहीं करेंगे, उन्हें उन जगहों पर स्थानांतरित करें जहां आप भूल गए बिना डर ​​के बाद उन्हें ढूंढ सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक एपिसल्लरी कथा चरण 15 लिखें
    9
    स्वयं को अधिभार न करें अगर आपको लगता है कि आपके पास कम समय और पूर्ण कार्यसूची है, तो दिन के कार्यक्रमों से कम महत्वपूर्ण कार्यों को हटाने का विचार करें। आज उस दोस्त के साथ कॉफी पीने के लिए क्या वाकई आवश्यक है? और काम के घंटों के बाहर अपनी परियोजना पर काम करने के आपके विचार के बारे में क्या? यदि आप एक ही बार में बहुत सी चीजें करते हैं, तो आपको असंगठित महसूस हो रहा है और आपको चिंता की संभावना होगी। आवश्यक होने पर, सोचने के लिए थोडा अधिक समय देने के लिए कुछ कार्यक्रमों को हटा दें।
  • दूसरों को परियोजनाओं को सौंपना सीखें यदि आप जानते हैं कि आपको सुपरमार्केट जाना है, लेकिन आप ऐसा करने में बहुत व्यस्त हैं, तो अपने परिवार के किसी सदस्य या किसी मित्र से पूछें जब तक आप अपनी प्रमुख प्रतिबद्धताओं को स्थगित नहीं कर रहे हैं या दूसरों को उन चीज़ों को निरुपित करते हैं, जो व्यक्तिगत रूप से आप के लिए ज़रूरी हैं, जानते हुए कि प्रतिनिधि कितना स्वस्थ हो सकता है
  • यदि आप जानते हैं कि आपके पास ऐसा करने का समय नहीं है, तो आवश्यक कुछ भी करने के लिए स्वीकार नहीं करें। आपके दोस्त आपसे प्यार नहीं करेंगे, आपके बॉस नहीं सोचेंगे कि आप आलसी व्यक्ति हैं और आपका साथी समझ जाएगा कि आपको अपने संगठन और निजी व्यवसाय की देखभाल करने के लिए कुछ खाली समय चाहिए।
  • छवि का शीर्षक Declutter Your Bedroom चरण 16
    10
    एक पूर्णतावादी न हो अगर आपको लगता है कि आप केवल एक नौकरी पूरी कर ली है, जब आप कह सकते हैं कि यह बिल्कुल सही है, आप एक भ्रामक जीवन को समाप्त कर देंगे, और अधूरे कार्यों से भरा होगा। इसी तरह, अगर आप इंतजार करते हैं कि जब तक आप शर्तों को हमेशा आदर्श बनाते हैं, तब तक आप एक लंबे समय तक प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • लंबे समय से परियोजनाओं को देरी न करें, और समझें कि कोई काम ठीक से पूरा किया जा सकता है और छोड़ दिया जा सकता है। जब आप उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां यह काफी अच्छा है, तो निम्न गतिविधि के लिए संतुष्ट और समर्पित महसूस करें।
  • यदि आप चाहें तो कुछ परियोजनाएं पूरी नहीं कर सकते हैं, तो कुछ छोटे कार्यों को लेने के बाद उन्हें रोकने और फिर से शुरू करने का प्रयास करें। एक ही अपूर्ण परियोजना में अपने समय को समर्पित करने के लिए समय की एक ही राशि में आप परेशान होने और बर्बाद करने के बजाय अधिक उत्पादक साबित होंगे।
  • विधि 2

    घर और कार्यालय में अपने जीवन को व्यवस्थित करें
    अपने बेडरूम को व्यवस्थित करने वाला शीर्षक चित्र 7
    1
    सब कुछ के लिए एक स्थान खोजें यदि आपका घर बेतरतीब होता है, तो शायद आपने उन सभी चीज़ों में कोई जगह नहीं नियुक्त की है जो इसमें है। किसी विशिष्ट क्षेत्र या कमरे में किसी ऑब्जेक्ट को निर्दिष्ट करने के बजाय, अपने घर में मौजूद सभी चीज़ों के लिए एक बहुत विशिष्ट स्थान का ट्रैक रखें
    • बस बेडसाइड टेबल पर कुछ न छोड़ें, उस ऑब्जेक्ट के लिए एक विशिष्ट स्थान बनाएं। अपने घर में रखी गई चीज़ों के लिए ऐसा ही करें, ताकि रहने के लिए किसी विशेष स्थान के बिना कुछ भी नहीं बैठ सके।
    • कुछ छोटी सी टोकरी या कंटेनर की तरह सामने के दरवाज़े के आगे रखें, जहां आप जितनी जल्दी हो सके आप उन चीजों को स्टोर कर सकते हैं जितना समय हो सके। इनमें आप मेल, नवीनतम खरीदी या स्कूल या काम सामग्री शामिल कर सकते हैं।
  • आपका कक्ष संगठित चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2



    क्षेत्र के बाद क्षेत्र को पुन: व्यवस्थित करें सप्ताह का एक दिन चुनें जहां आपके पास कुछ खाली समय हो सकता है। फिर, अपने जीवन के एक क्षेत्र की पहचान करें जो अव्यवस्थित है और जिसे समायोजित करने की आवश्यकता है। यह एक कमरा, आपकी कार, आपके कार्यालय की जगह हो सकती है इस बिंदु पर आप केवल उस चीज को फेंकने के साथ ही कब्जा कर लेते हैं जो आवश्यक नहीं है और केवल आपके जीवन के उस भाग में कीमती जगह लेते हैं।
  • अपने संगठन की सुविधा के लिए, अच्छी तरह से आदेशित कंटेनर, फ़ोल्डर्स और बक्से प्राप्त करें। आप कमरे को साफ रखने के लिए बनाए गए उचित आइटम खरीद सकते हैं, वे फर्नीचर स्टोर और घर के लिए सहायक उपकरण में उपलब्ध हैं, या आप उन्हें खुद बनाने, कप, जूता बक्से और कंटेनरों का पुनः उपयोग करने का निर्णय ले सकते हैं। रंग या कपड़े के साथ उन्हें सजाने के द्वारा अपनी वस्तुओं को अधिक आकर्षक बनाएं
  • पिछली बार स्मरण करो जब आपने उस ऑब्जेक्ट का उपयोग किया जो आप फिर से कर रहे हैं। अगर आपको इसके लिए कई महीनों या वर्षों से गुजरना पड़ता है, तो इससे छुटकारा पाने की संभावना पर विचार करें।
  • शीर्षक वाला चित्र आपका अलमारी चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    उन चीज़ों से छुटकारा पाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यद्यपि आप मान सकते हैं कि आपको अपनी हर चीज की आवश्यकता है, एक संगठित घर शायद कुछ तत्वों के बिना हो सकता है उन चीजों को पुन: व्यवस्थित करें जो लगातार भ्रम पैदा करते हैं और तय करते हैं कि क्या आप वास्तव में उपयोगी हैं। यदि आपने उन्हें लंबे समय तक उपयोग नहीं किया है, तो उन्हें केवल दुर्लभ रूप से उपयोग करें, आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं या आपको उनकी आवश्यकता नहीं है, उनसे छुटकारा पाएं
  • अपनी भावनाओं को उन वस्तुओं से अलग रखें जिन्हें आप विश्लेषण कर रहे हैं। क्या आप वास्तव में उस पोर्सिलेन आभूषण को प्राप्त करना चाहते हैं या इसकी ज़रूरत है जो कि एक पुरानी चाची ने आपको दिया था? इन चीजों से छुटकारा पाने की योजना बनाएं और इन्हें इन निर्णयों के लिए बुरे व्यक्ति की तरह महसूस न करें।
  • उन चीजों को अलग करें जिनके बिना आपने करने का निर्णय लिया है, अलग-अलग समूह बनाएं, एक कचरा के लिए, एक दान के लिए, एक चीज़ों को बेचने के लिए, आदि। तब प्रत्येक समूह को तदनुसार प्रबंधित करें।
  • उन चीज़ों की बिक्री को व्यवस्थित करें जिन्हें आप थोड़ा अतिरिक्त नकद बनाने के लिए समाप्त करना चाहते हैं। फर्नीचर और उपकरणों जैसे सबसे भारी टुकड़े ईबे या क्रेगलिस्ट साइट पर ऑनलाइन बेचे जा सकते हैं।
  • नाराय आपका रूममेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अन्य बेकार वस्तुओं को घर न लें नई चीजों को लाकर अपनी जिंदगी को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया में बाधा न दें, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। इस परिणाम के मुख्य कारणों में से एक है ऑफ़र के अवसर पर खरीदारी करना। बिक्री, विक्रय आदि से बचें, वे आपको उन चीज़ों को खरीदने के लिए प्रेरित करेंगे जिनकी आपको वास्तव में ज़रूरत नहीं है या नहीं, सिर्फ इसलिए कि आप एक अच्छा सौदा नहीं छोड़ना चाहते हैं।
  • जब आप शॉपिंग करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपके घर में वह जगह कहाँ होगी। क्या कोई विशिष्ट जगह है जहां मैं स्थायी रूप से रह सकता हूं?
  • जब आप खरीदारी करते हैं, तो आपको उन चीज़ों की सूची बनाएं जिनकी आपको ज़रूरत है फिर, खोज के दौरान आपकी सूची से नहीं निकलते हैं। आप जिस चीज़ की जरूरत है उसके साथ ही आप घर लौट आएंगे, बल्कि आप जो सोचते हैं वह उपयोगी हो सकता है।
  • उस बिक्री को टालकर आपके द्वारा बचाए गए पैसे को बढ़ाएं। यहां तक ​​कि अगर आर्थिक रूप से यह वास्तव में एक अच्छा सौदा हो सकता है, तो आप कुछ ऐसी चीजें खरीदने के लिए पैसा खर्च कर चुके होंगे जो आपको ज़रूरत नहीं पड़ती।
  • अपने कक्ष को व्यवस्थित चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तत्काल प्रणाली हर कोई इसे करता है, दराज के बाहर एक पेन खींच कर इसे का उपयोग करें और फिर इसे कैबिनेट पर छोड़ दें। उन चीज़ों को छोड़ने के बजाय जहां आप सबसे अधिक आरामदायक हैं, उन्हें सही जगह पर वापस लाने के लिए एक अतिरिक्त मिनट लें।
  • यदि आप जिस कार्य का विचार कर रहे हैं, उसे कम से कम दो मिनट लगते हैं, इसे तुरंत पूरा करें इस तरह आपका घर क्रम में रहेगा और भविष्य में आपको कम करना होगा
  • यदि एक ही क्षेत्र में कई चीजें गड़बड़ हैं, तो उन्हें पुनर्व्यवस्थित करने में कुछ मिनट लगें। अन्यथा ऑब्जेक्ट्स के पर्वत केवल बढ़ेगा और प्रबंधन के लिए और भी मुश्किल और उबाऊ हो जाएगा।
  • छवि अपना शीर्षक जल्दी से चरण 4 दर्ज करें
    6
    घर का काम छोड़ दें कितनी बार आपका घर बेतरतीब हो गया है क्योंकि आपने इसे साफ करने के लिए समय को स्थगित कर दिया है? यद्यपि यह विलंब से संबंधित है, आप छोटे कार्यों के रूप में अपने आप को इसे प्रस्तुत करके अपने कार्य-सूची (साफ और साफ-सुथरी) को अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं एक कार्य चुनें, जैसे ठिठल, और इसे पूरा करने के लिए एक विशिष्ट समय और दिन सेट करें। यदि आप इसे हर घर के साथ करते हैं, तो पर्यावरण में जो भी आप रहते हैं वह हमेशा साफ और सुव्यवस्थित रहेगा, बिना काम पर अंतहीन घंटे बिताए।
  • अपने रूम को संगठित चरण 15 रखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सब कुछ लेबल करें क्या आपके पास रहस्य वस्तुओं से भरा बक्से और बक्से हैं जो लंबे समय से भूल गए थे? ठीक है, एक उपयुक्त मार्कर प्राप्त करें और आपके पास जितने भी लेबल हैं। वर्गीकरण की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए एक ही स्थान पर एक ही स्थान रखो।
  • विधि 3

    अपने दिन का आयोजन
    अपने पूर्व चरण 3 के साथ कार्य शीर्षक वाली छवि
    1
    प्राथमिकताएं दें उदाहरण के लिए अध्ययन, व्यायाम, स्वस्थ भोजन, छूट, काम, नींद इत्यादि सहित 5 चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप अपने जीवन में मौलिक मानना ​​चाहते हैं।
  • एक ऋण प्रस्ताव व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
    2
    एक आरेख बनाएँ। शीट के निचले भाग के महीने के सभी दिनों की सूची बनाएं, और 5 महत्वपूर्ण चीजें जोड़ें जिन्हें आप अपने दिनों को शीर्ष पर खर्च करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मदद के लिए एक शिक्षक सहायता चरण 1
    3
    तय करें कि आपके लक्ष्य क्या हैं। चाहे दैनिक 30 या 60 मिनट का दैनिक व्यायाम खर्च करने की बात है, लिखित रूप में उन्हें सूचीबद्ध करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यक्तिगत लक्ष्यों को लिखें 4
    4
    Spuntali। जब आप अपने लक्ष्यों में से किसी एक को हासिल कर लेते हैं, तो उन्हें आपकी सूची में टिकने की खुशी के साथ खुद को इनाम दें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को बेहतर लग रहा है चरण 6
    5
    अपने आप को पुरस्कृत करें आप जितनी जल्दी चाहें उतना ही समय लेने के लिए वादा करें कि आप अपने 100 से अधिक गोल प्राप्त करें।
  • टिप्स

    • विचारों को बहुत अधिक घूर के बिना प्रवाह की अनुमति दें, क्योंकि जब वे उन्हें ज़रूरत होती है, तब वे वापस आ सकते हैं।
    • उस संगीत को सुनो जिसे आप आराम से और अपने दिमाग को मुक्त करने के लिए पसंद करते हैं, जिससे कि वास्तव में मायने रखता फोकस करने के लिए
    • समानता से उन्हें विलय करके अपने कार्यों को अलग कर सकते हैं। एक सूची पर सभी काम प्रतिबद्धताओं, दूसरे पर खुशी, आदि

    चेतावनी

    • आपको बहु-कार्य करने की ज़रूरत नहीं है! एक समय में एक चीज करें और, जब आप इसे पूरा कर लें, तो उसे सूची से हटा दें। एक ही समय में एक से अधिक कार्य करने की कोशिश करते हुए, आप सब कुछ करेंगे और कुछ नहीं। अंत में, आपको निराश किया जाएगा और एक दुष्चक्र पैदा करेगा।
    • आपकी सूची में दिखाई देने वाली चीजें करने के बारे में सोचने वाली बात यह नहीं है कि आपकी सूची में दिखाई देने वाली चीजें भी ऐसा ही होती हैं। यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन अपनी प्रतिबद्धताओं के बारे में सोचते हैं, तो आपको समाप्त हो जाएगा, कुछ परिणाम प्राप्त करना। ऊपर दिए गए "15 मिनट" सलाह का पालन करने की कोशिश करें और चिंता करने की बजाय कार्रवाई करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com