हाउस कैसे संगठित दैनिक रखें

इस विशेष क्षण में यह दोनों माता-पिता के लिए पूर्णकालिक रोजगार है और हमारे बच्चों को कई अतिरिक्त स्कूल गतिविधियों में शामिल होने के लिए आम है, जीवन वास्तव में तेज गति से आगे बढ़ रहा है। इस कारण से घर और सभी जिम्मेदारियों और दैनिक प्रतिबद्धताओं के बीच साफ रहने के लिए समय और ऊर्जा का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। समस्या यह है कि हालांकि, यह एक बहुत लंबे समय के लिए उपेक्षा करके, घर एक सुरक्षित और स्वागत स्थल के बजाय एक अराजक और दमनकारी जगह बन जाएगा, जहां हम एक लंबे और तनावपूर्ण दिन के अंत में वापस लौटना चाहते हैं।

सामग्री

अपने घर को पूरी तरह से एक अच्छी तरह से तेल की तरह रखकर, लंबे समय तक नहीं लेते हैं। अगर आपको करीब पांच या दस मिनट के लिए कुछ समय लगता है, तो आप छोटे कार्य पूरा कर पाएंगे जो आपके कैश डेस्क के आदेश पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इस आलेख में दस प्रमुख बिंदुओं की एक सूची है, जो थोड़े समय की आवश्यकता होती है, मूलभूत अंतर पैदा करेगी। आज से अपने दैनिक दिनचर्या में उन्हें शामिल करने के लिए शुरू करें और अपने घर की उपस्थिति और अपनी भावनाओं में अंतर को समझें।

कदम

अपने होम को संगठित दैनिक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हर दिन बिस्तर को फिर से करें अपने बिस्तर को फिर से बन्द करने में पांच मिनट लगेंगे, लेकिन एक व्यस्त दिन के अंत में, जब आप एक आमंत्रित बिस्तर पर शरण ले सकते हैं, तो आप अपने बिस्तर चादरों से दैनिक तनाव पर्ची महसूस कर सकेंगे। इसे अपने बच्चों के लिए एक दैनिक काम बनाओ, अपने बिस्तरों को बनाने के लिए उन्हें लागू करें आपका घर साफ दिखता है और हर कोई ज्यादा सशक्त होगा।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 2 रखें शीर्षक वाला छवि
    2
    हर दिन वाशिंग मशीन बनाओ यदि आपकी वॉशिंग मशीन टाइमर से सुसज्जित नहीं है, तो सुबह में गंदे कपड़े धो लें और उसे वॉशिंग मशीन में फेंक दें। जैसे ही आप शाम को थ्रेसहोल्ड पार करते हैं, वॉशिंग मशीन चालू करें ताकि आप रात के खाने के लिए बैठने से पहले गीली कपड़े का ध्यान रख सकें। यदि आपके पास एक ड्रायर है, तो आपके कपड़े सूख रहे होंगे जब आप व्यंजन धो लेंगे और आप उन्हें गुना करने के लिए तैयार होंगे और उन्हें कोठरी में रखेंगे। रोज़ाना धोने में केवल कुछ मिनट लगते हैं, और जब आपको सप्ताहांत के दौरान गंदे कपड़े धोने का पूरा ढेर नहीं लेना पड़ता है, तो आप पिछले दिनों के दौरान उन अतिरिक्त मिनटों में अच्छी तरह से खर्च करने में प्रसन्न होंगे।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुबह में अपने भोजन की योजना बनाएं जानने के लिए कि आप रात के खाने के लिए क्या तैयारी करेंगे, आप अनमोल समय की बचत करेंगे अन्यथा एक विचार के लिए इंतजार कर खुली फ्रिज को देखकर खर्च किया जाएगा। फ्रोझन खाद्य पदार्थ को अग्रिम में डिफ्रॉस्ट करें, उन्हें सुबह फ्रीजर से हटा दें, सब्जियों को टुकड़े करना और उन सामग्रियों को मरीन करना जो इसकी आवश्यकता होती है। कुछ भी करें जो आपके शाम के भोजन को आसान और तेज़ बनाकर व्यवस्थित कर सकता है
  • अपने होम को संगठित दैनिक चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब आप घर से दूर होते हैं, तो आप पूरा कर सकते हैं कमीशन की एक सूची बनाएं अपने रोज़मर्रा में अपने कामों को रखकर आप सप्ताहांत के दौरान शहर के एक हिस्से से दूसरे भाग में भाग लेंगे। क्या आप अपने लंच ब्रेक के दौरान ब्रेक ले सकते हैं? जब आप कार्यालय में जा रहे हों तो क्या आप डिलीवरी कर सकते हैं या आप अपने घर पर कुछ समय लेने के लिए थोड़ी सी घूम-फिर कर सकते हैं? सप्ताह के दौरान अपने कमीशन को पूरा करके आप लंबे समय में बहुत समय बचा पाएंगे।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    रात के खाने के बाद, रसोई साफ करें। भले ही दिन के अंत में आप थक गए हों और आप अगले दिन सुबह धोने के लिए सिंक में बर्तन पकाने की कोशिश करते हैं, तो सोचें कि अगली सुबह कितनी बार इसे नए कर्तव्यों के साथ लाया है। जब ऐसा होता है तो आप सिंक में अभी भी गंदी डिश के साथ घर छोड़कर खत्म हो जाएंगे और जब आप वापस आ जाएंगे तो आपको एक गंदे रसोईघर से निपटना होगा। खाने के बाद रसोई घर की सफाई करने के लिए प्रत्येक शाम को अतिरिक्त दस मिनट बिताने के लिए कहें, कार्य को ढेर करने के बजाय एक नए और साफ जगह के साथ एक नया दिन शुरू करें।



  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सोने से पहले रहने वाले कमरे को साफ करने के लिए मत भूलना इस कार्य में पूरे परिवार को शामिल करें अपने समय के पांच या दस मिनट के रहने वाले कमरे को समर्पित करें, इसे पुनर्व्यवस्थित करें और सोने से पहले इसे साफ़ करें। हर वस्तु हर जगह जगह से बाहर निकलकर जल्द ही बिगड़ने के वास्तविक पहाड़ों का निर्माण करेगा।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने बच्चों के होमवर्क की योजना बनाएं जीवन हमेशा हमें सख्त कार्यक्रम देने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन जितना संभव हो उतना उनके सम्मान का प्रयास करें ताकि आपके बच्चे जान सकें कि क्या उम्मीदें हैं और उनके द्वारा दूसरों की क्या उम्मीद है। शाम के एक पल का चयन करें जिसमें आप लगभग दैनिक में शामिल हो सकते हैं और अपने कार्यों के लिए इसे समर्पित कर सकते हैं। टेलीविजन बंद करें और किसी भी अन्य विकर्षण को समाप्त करें ताकि आपके बच्चे बैठ कर अपने अध्ययन पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर सकें। यदि संभव हो, तो खाने के तुरंत बाद करें जब आप रसोईघर को साफ करते हैं, तो आपका बच्चा टेबल पर बैठ सकता है आप अपने दैनिक कार्यों को पूरा करते समय एक साथ समय बिता सकते हैं और आप किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए उपलब्ध होंगे।
  • अपने घर को व्यवस्थित दैनिक चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    रात को पहले अपने कपड़े तैयार करें हम सभी जानते हैं कि अगर आपके बच्चों ने पहले से ही पहले से चुना है कि क्या पहनना चाहिए तो सुबह की हलचल और हलचल से निपटने के लिए कितना आसान हो सकता है। उदाहरण के साथ मार्गदर्शन करें और अपने क्षेत्रों को पिछली शाम का चयन करें। कोठरी और दराज से अपनी ज़रूरत की सभी चीजों को निकालें और अपने कपड़े एक सुविधाजनक स्थान पर फैलाएं। निर्णय लेने की कोशिश नहीं की जाने वाली कीमती मिनट, और कोशिश करें कि क्या पहनें, देर से होने और समय पर होने के बीच बहुत बड़ा अंतर बना सकता है।
  • अपने होम को व्यवस्थित दैनिक चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    एक अच्छी रात की दिनचर्या बनाएं सभी परिवार के सदस्यों को बताएं कि उनकी भूमिका शुभ रात्रि के समय क्या होगी। उनमें से प्रत्येक को अपने चेहरे और दांतों को धोना होगा, कपड़े धोने की टोकरी में अपने गंदे कपड़े डालें, पजामा पहनें, अगले दिन के कपड़े चुनें और चादरों के बीच पर्ची करें। थोड़ा अभ्यास करें ताकि जब आप कहते हों "यह सोने के लिए समय है," हर कोई जानता है कि क्या करना है उन्हें याद रखना कि उन्हें क्या करना चाहिए और नहीं करना चाहिए, उनका पीछा नहीं करना, आप दिन के आखिरी विवरण का ध्यान रख सकते हैं और उन्हें प्रभावी तरीके से कर सकते हैं। अगर आपके बच्चों को प्रेरित होने की जरूरत है, तो प्रत्येक रात के लिए इनाम प्रणाली बनाएं कि वे पूरी स्वायत्तता में अपनी अच्छी रात की रातचर्या पूरी करने का प्रबंधन करें।
  • अपने गृह को व्यवस्थित दैनिक चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    बिस्तर के पास एक नोटपैड रखें आम तौर पर, जब हम उस दिन को अलविदा कहने के लिए तैयार होते हैं कि हमें उस चीज़ को याद है जो हमें अगले दिन करना है। बिस्तर के आधार पर नोटपैड और कलम को पकड़कर दिन के अंत के विचारों के लिए तैयार हो जाओ और याद रखने के लिए आपको कुछ भी याद रखना। अगली सुबह, उस पत्र को छोड़ दें, जिसमें नोट शामिल है और इसे दिन के दौरान से निपटने के लिए अपनी जेब या बैग में डाल दिया जाए।
  • टिप्स

    • छोटी चीज़ों से शुरु करें प्रत्येक दिन अपने दैनिक दिनचर्या में एक या दो चीज़ें जोड़ें। इससे पहले कि आप यह जानते हों, आपका घर अधिक सुव्यवस्थित और स्वागत योग्य होगा और आप बेहोश महसूस किए बिना खुश होंगे। शायद आप आराम करने के लिए कुछ खाली समय प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
    • रात के खाने के बाद हर शाम को रसोई साफ करने में 5 मिनट लगते हैं। प्रत्येक परिवार को भाग लेने के लिए कहें एक रसोई टाइमर सेट करें और कमरे के चारों ओर भागो, दोबारा व्यवस्थित और सफाई, कई चीजों में होने से अधिक कुशल और अधिक मजेदार हो जाएगा।
    • छोटे बच्चों को बिस्तर पर जल्दी से भेजें और परी कथाओं को पढ़ने के लिए एक क्षण का आयोजन करें। उन्हें एक लंबा दिन के बाद आराम करने का मौका दो और माँ और पिता को खाली समय दें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com