अपनी खुद की जीवन और कार्य की सराहना कैसे करें

किसी के काम में और आम तौर पर जीवन में यह महसूस करना आसान है। जब ऐसा होता है, तो आप यह महसूस करते हैं कि जिन चीजों का आप पहले से आनंद उठा चुके थे, वे बहुत कम सुखद हो गए हैं अपने जीवन और अपने काम अब अजीब लग सकता है प्यार का विचार है, लेकिन बहुत बार यह प्राप्त किया जा सकता है, सिर्फ मनोरंजक गतिविधियों की प्रतिबद्धताओं संतुलन, अधिक संतोषजनक काम करने के लिए और एक अधिक आशावादी रवैया होने के लिए प्रतिबद्ध।

कदम

भाग 1

शेष जीवन और कार्य
1
अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करें अपने आप से पूछें कि आपके जीवन के पहलुओं के लिए आप कितना समय और ऊर्जा बिताते हैं फिर अपने आप से पूछें कि क्या वह पहलु है जो वास्तव में आप के लिए बेहतर है कि आप कौन हैं या यदि उन्हें आपके जीवन परियोजना में महत्व नहीं है
  • अपने जीवन को फिर से संगठित करने के लिए इसका लाभ उठाएं आपके एजेंडे पर प्रतिबद्धताएं (काम, खरीदारी, आदि) छोड़ें, साथ में उन सभी चीजें जो आप करना पसंद करते हैं, भले ही वे तत्काल लाभ नहीं लाते हैं। अनावश्यक और अवांछित चीजों पर कम समय व्यतीत करें
  • 2
    अवधि समाप्त हुई। यह समझने की कोशिश करें कि आप दिन की विभिन्न गतिविधियों और अपने काम के कर्तव्यों को पूरा करने के लिए कितना समय लेते हैं। आपको सबकुछ स्कोर करना पड़ता है: आप कितना समय सोते हैं, काम करते हैं, टेलीविज़न देखते हैं, खाना खाते हैं आदि प्रत्येक गतिविधि के साप्ताहिक या दैनिक औसत की गणना करें
  • जब आप समझते हैं कि आप प्रत्येक गतिविधि को कितना समर्पित करते हैं, तो आप अपने समय को और अधिक कुशलतापूर्वक व्यवस्थित कर सकते हैं, अंत में आपको अपने जीवन और आपके कार्य के लिए दोनों स्थान होंगे।
  • 3
    कुछ खाली समय में कटौती करना याद रखें जीवन प्रतिबद्धताओं से भरा हुआ है और कभी-कभी आपके खाली समय को स्थगित करना आसान है। यदि आप इसे लगातार करते हैं, तो आप जल्दी या बाद में फटाके के बिंदु पर आ सकते हैं। इसके बजाय, उन्हें एजेंडा पर अग्रिम रूप से रखकर नि: शुल्क समय आरक्षित करने का प्रयास करें।
  • यदि आप किसी खास घटना को व्यवस्थित करने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करते हैं, तो आप इससे अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अपने साथी को रात के खाने के लिए ले जाएं, दिन को अपने दोस्तों के साथ बिताएं या पूरे परिवार के साथ पार्क में यात्रा करें। उन्हें एजेंडे में रखकर वचनबद्धता के रूप में आपको कुछ दिखाई देगा, और आपको अंतिम क्षण में इसे स्थगित करने के लिए कम परीक्षा होगी।
  • 4
    बेकार गतिविधियों को छोड़ दें हर किसी को समय-समय पर वनस्पति के लिए कुछ समय लगता है, लेकिन अगर आप केवल एक ही चीज़ करते हैं, जब आपको आराम करने का मौका मिलता है, तो आप अधूरे महसूस करना शुरू कर सकते हैं। आपको उन सभी मूर्खतापूर्ण गतिविधियों को कम करना चाहिए जो किसी भी लाभ को शामिल नहीं करते हैं।
  • सबसे आम में से एक है सोशल नेटवर्क पर और सामान्य रूप से इंटरनेट पर बहुत समय बिताना। यह एक समस्या नहीं है यदि वे आपके समय का एक छोटा सा हिस्सा लेते हैं, लेकिन यदि आप दिन के दौरान लगातार ऐसा करते हैं तो याद रखें कि उन मिनटों को आप बिना देख कर जोड़ सकते हैं।
  • 5
    अपने कार्यों को फिर से संगठित करें कई प्रतिबद्धताओं अनिवार्य हैं, लेकिन यदि आपके पास सही संसाधन हैं तो आप उन लोगों को नफरत करने वाली नौकरियों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो उन्हें करने में प्रसन्न रहें। उदाहरण के लिए, विचार करें, पड़ोसी के बेटे से घास काटने का विचार, यदि यह आपके लिए काम नहीं करता है
  • सेवाओं या कार्यों को व्यापार करने का प्रयास करें यदि आपको खाना पकाना पसंद है, उदाहरण के लिए, आप एक पड़ोसी जो स्टोव से नफरत करता है, के लिए भोजन तैयार करने और फ्रीज करने की पेशकश कर सकते हैं, लेकिन फूलों के बिस्तरों को प्यार करता है। बदले में आप उसे सप्ताह के अंत में बगीचे को देखने के लिए कह सकते हैं
  • 6
    सक्रिय रहें आप सोच सकते हैं कि प्रतिबद्धताओं से पहले ही एक एजेंडा में अभ्यास के लिए समय खोजना असंभव है, लेकिन कुछ ही मिनटों में एक दिन या एक सप्ताह के प्रशिक्षण से आपको लंबे समय तक मदद मिल सकती है। शारीरिक गतिविधि शरीर में तनाव के स्तर को कम करती है, आपको अधिक संतुलित और महत्वपूर्ण महसूस करता है।
  • सप्ताह के दो या चार बार व्यायाम के 30 मिनट की कोशिश कर। किसी भी कार्डियो व्यायाम ठीक है, भले ही आप पार्क में चलने या साइकिल ले जाएं।
  • 7
    एक प्रोजेक्ट खोजें जिसे आप पसंद करते हैं यदि आपका काम विशेष रूप से संतोषजनक नहीं है, तो खुद को प्रोजेक्ट के लिए स्वयंसेवक या एक शौक के रूप में पेश करें, जो आपको कार्यालय में आवश्यक संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं।
  • 8
    छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें उचित उम्मीदों को रखने की कोशिश करें, खासकर अब जब आप काम के साथ एक संतुलित जीवन को व्यवस्थित करना शुरू कर रहे हैं आप उन गतिविधियों की एक अंतहीन सूची तैयार नहीं कर सकते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं, आप अपने सभी लालच को संतुष्ट करने के लिए और भी अधिक कोशिश कर सकते हैं। कुछ सरल से प्रारंभ करें और जब आप तैयार हों, तो कुछ और जोड़ दें।
  • कम से कम अपने आप के लिए 15 मिनट एक दिन पाने का प्रयास करें, अगर आप विश्राम के एजेंडे पर कुछ जगह नहीं छोड़ सकते हैं बेशक, आप इतने कम समय में कुछ भी रोमांचक नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन 15 मिनटों में निश्चित रूप से आराम कर सकते हैं या मजेदार गतिविधियों को फिर से जीवंत बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • भाग 2

    काम पर संतुष्ट होने के नाते
    1
    अपनी वर्तमान नौकरी पर विचार करें अपने आप से पूछें कि यह आपको दुखी क्यों बनाता है यदि समस्या ही काम है, तो उस समाधान का पता लगाना मुश्किल होगा जिसे कैरियर में परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर यह उन परिस्थितियों के बारे में चिंतित है जिसमें आप काम करते हैं, तो यह हल करना आसान है।
  • 2
    असाइनमेंट बदलें मालिक से अपनी ज़िम्मेदारियां और कर्तव्यों को बदलने के लिए कहें। पूछें कि क्या आपके काम को आपके जुनून और कौशल के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, अपनी उत्पादकता में और सुधार करने के तरीकों की खोज करें।
  • बॉस स्थिति को ठीक करने का एक तरीका खोज सकता है जिससे आपको अधिक आरामदायक वातावरण में उच्च गुणवत्ता वाले काम का निर्माण करने की अनुमति मिलती है अगर आपको लगता है कि आपके वर्तमान स्थिति से कुचल हो। अगर, उसी तरह, आपको लगता है कि आप अधिक दे सकते हैं, अपने मालिक को बता सकते हैं। वह आपको सबसे ज्यादा मांग वाली गतिविधियां प्रदान करने में खुशी होगी
  • 3
    कंपनी को स्थानांतरण यदि आप अपने वर्तमान विभाग में काम नहीं कर सकते, तो यह पता लगाने के लिए एक खोज करें कि क्या कंपनी में दूसरा कोई है जहां आप स्थानांतरित कर सकते हैं इस तरह से आप जोखिम पर अपनी वित्तीय सुरक्षा डाल दिए बिना पूरी तरह से नौकरियां बदल सकेंगे।
  • बॉस के ध्यान में इस मामले को लाने से पहले एक संपूर्ण और प्रलेखित अनुसंधान करें। पता लगाएँ कि क्या कंपनी के अन्य क्षेत्र हैं जहां आप काम करने के लिए योग्य हैं और नए कर्मचारियों की तलाश में विभागों और समूहों पर ध्यान दें।
  • 4
    विभिन्न लोगों के साथ कार्य करें काम में आने वाली कुछ सबसे बड़ी समस्या सहयोगियों के साथ करना है। ऐसे लोग हैं जिनके साथ आपको हमेशा काम करना होगा, लेकिन आप अपने बॉस से चर्चा कर सकते हैं और उन सहकर्मियों के साथ अधिक समय बिताने के लिए कह सकते हैं जो आप सहन कर सकते हैं।
  • समय-समय पर अन्य सहयोगियों के साथ काम करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, भले ही आप वर्तमान वाले के साथ सहज महसूस कर सकें। इस तरह आप अपने काम को एक अलग दृष्टिकोण से देख सकेंगे।
  • जब आप सहकर्मियों को ढूंढते हैं जिनके साथ आप प्रभावी ढंग से और उत्पादक रूप से काम कर सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उनके सहयोग की तलाश करें।
  • 5
    विश्वसनीय सहयोगी में विश्वास करें कार्यस्थल में मैत्री जोखिम भरा हो सकती है, लेकिन यह फायदेमंद साबित हो सकती है। अपनी आँखें खुली रखिए एक सहयोगी की तलाश में जिसे आप साथ मिलकर आसानी से बात कर सकते हैं। अपनी मैत्री को सुदृढ़ बनाएं और विश्वासयोग्य बनना सीखें जो लोग आपकी कंपनी के भीतर काम करते हैं वे आपके सामने आने वाली कठिनाइयों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं।
  • कार्यस्थल में दोस्ती शिकायत करने तक सीमित नहीं होनी चाहिए। व्यक्तिगत स्तर पर अपने सहयोगी में रुचि दिखाएं उससे पूछें कि वह सप्ताहांत पर क्या करने की योजना बना रहा है जब आप कार्यालय जा रहे हैं तो उसके लिए कॉफी खरीदें महत्वपूर्ण रिश्ते बाँझ लोगों की तुलना में अधिक संतुष्टि देते हैं।



  • 6
    काम का बदलाव बदलें यदि आप अपने सहयोगियों के साथ सुबह की सफ़ल पर काम करना पसंद नहीं करते हैं, या आप अन्य गतिविधियों को करने के लिए अलग-अलग समय देते हैं, तो अपने मालिक से पूछें कि आप किसी के बदले में क्या कर सकते हैं
  • यदि आप इसे पूरी तरह से बदल नहीं सकते हैं, तो बोस को तनाव के बिना आप सब कुछ करने की अनुमति देने के लिए छोटे परिवर्तन करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, यदि आपको स्कूल में बच्चों को छोड़ने के लिए सुबह में कुछ और मिनट की आवश्यकता होती है, तो मालिक से तीस मिनट देर से आने में कहें, दोपहर में उन्हें ठीक करने के लिए आपको पेश करने के लिए कहें।
  • 7
    अपने कार्यस्थान को अनुकूलित करें यदि आपको हर दिन एक ही सफेद दीवार पर अपने डेस्क से घूरना पड़ता है, तो फँसने में आसान लग रहा है। अपने वातावरण को छवियों या स्मारिका फोटो के साथ निजीकृत करें, आप पर्यावरण को अधिक सौंदर्यमय रूप से प्रसन्न करेंगे और जब आप काम करेंगे तो आपको और अधिक आरामदायक महसूस होगा।
  • शारीरिक रूप से आसानी से रहने में सक्षम होने के तरीकों के बारे में सोचें कुर्सी के लिए एक तकिया ले आओ या स्वेटर को हाथ में रखना अगर कार्यालय में तापमान बहुत कम है।
  • 8
    पुन: व्यवस्थित करें। अपने कंप्यूटर और डेस्कटॉप से ​​पुरानी ईमेल, दस्तावेज़, और फ़ोल्डर्स हटाने के लिए विराम का उपयोग करें। विकार क्लॉस्ट्रफोबिया और उत्पीड़न के कारण हो सकता है। जो बेकार है, उसे साफ़ करें, इससे आप शांत महसूस कर सकते हैं।
  • 9
    एक ही समय में बहुत सी बातें करने से बचें एक समय में तीन या चार कार्यों को प्रबंधित और पूरा करने का प्रयास न करें, भले ही आप कर सकें। शोध से पता चलता है कि जब मन पूरी तरह से एक ही उद्देश्य पर केंद्रित होता है तो मन अधिकतम दक्षता प्राप्त करता है। यदि आप एक ही समय में बहुत सी बातें करते हैं तो आप थका हो सकते हैं और दुखी महसूस कर सकते हैं।
  • 10
    भविष्यवाणी करें आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक ही काम करना नहीं है कैरियर को बदलें, अगर आपको लगता है कि आप कर सकते हैं - अब एक चुनिए कि आपके पास अब भी एक सुरक्षित नौकरी है।
  • भाग 3

    शेष जीवन को पूरा करने का आनंद लेना
    1
    संचयी शर्तों में सोचें जब आप कोई गलती करते हैं, मूर्ख बनने के बारे में सोचना बंद नहीं करते, तो इसे समझने की कोशिश करें कि आप इसे से बचने के लिए क्या कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी गलतियों से सीख सकेंगे और महसूस करेंगे कि आप अपने जीवन में प्रगति कर रहे हैं।
    • चलो एक उदाहरण लेते हैं। कहने के बजाय, "यदि मैंने केवल रात का खाना खराब नहीं किया" तो कहते हैं, "अगर मैंने इंटरनेट से विचलित होने की बजाय घड़ी पर अधिक ध्यान दिया होता तो भुना हुआ जला नहीं होता"।
  • 2
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो एक विशिष्ट संदर्भ में रहते हैं और दूसरे की एक अलग कहानी के साथ आपके पास आपके परिणामों की तुलना आपके आसपास के लोगों के साथ तुलना करने के लिए नहीं है। दूसरों के द्वारा मनोबल न करें और किसी लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम किसी भी व्यक्ति के ऊपर से नीचे तक न देखें।
  • 3
    अपने आंतरिक वार्ता की शर्तों को बदलें कहने के बजाय "मैं ऐसा नहीं कर सकता", कहते हैं "मैं ऐसा नहीं करूंगा" अंतर सूक्ष्म लग सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आप से कहते हैं कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आप चुनाव की संभावना को खत्म कर सकते हैं और इससे आपको असहाय महसूस हो सकता है, यदि आप इसके बजाय घोषणा करते हैं कि नहीं आप एक काम करेंगे, अपने आप को पुष्टि करें, एक विचारशील फैसले में कार्रवाई को बदल दें।
  • उदाहरण के लिए, मत कहो, "मैं शुक्रवार को सिनेमा में नहीं जा सकता" अपने आप से बताओ, "मैं नहीं जाऊंगा क्योंकि मेरे पास ज़रूरी प्राथमिकताएं हैं", या "मैं नहीं जाना चाहता क्योंकि मेरे जीवन में कुछ और महत्वपूर्ण है"
  • 4
    यह सकारात्मक रिश्तों की खेती करता है उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपको समर्थन देते हैं और उन लोगों के साथ कम करते हैं जो आपको निराश करते हैं। अपने हिस्से को भी याद रखना, साथ ही साथ इन संबंधों के फल का आनंद लें।
  • 5
    कुछ समय काटें। आपके प्रियजन आपके जीवन का हिस्सा हैं, लेकिन आपको उनके साथ हर मुफ्त मिनट बिताने की ज़रूरत नहीं है। अपने समय की योजना बनाते समय, सुनिश्चित करें कि आप अपने विचारों के साथ रहने के लिए कुछ आरक्षित रखते हैं और आप जो सबसे अच्छा पसंद करते हैं
  • 6
    नई चीजों की कोशिश करो जुनून ढूंढने और इसे हर जगह तलाशने का सबसे तेज़ तरीका याद रखें कि कह रही है कि "दुनिया सुंदर है क्योंकि यह विविध है"? अपने जीवन को अधिक रोमांचक और गतिशील बनाने के लिए नए अनुभव बनाएं
  • एक नए विषय का अध्ययन करें, किसी विदेशी स्थान पर जाएं या एक नया शौक शुरू करें। समय-समय पर अपने दिनचर्या और अपने सुरक्षा ज़ोन से छोटे कदम उठाएं। आपको पूरी तरह से जीवन का मार्ग बदलने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि नए जुनून और नए हितों से उत्पन्न होने वाली संभावनाओं के लिए अधिक खुला होना चाहिए जो आपके जीवन के पाठ्यक्रम को बदल सकते हैं।
  • 7
    परिसंपत्तियों के बजाय अनुभव पर ध्यान दें कुछ खरीदने में कुछ भी गलत नहीं है, खासकर यदि आप लंबे समय से चाहते हैं, लेकिन याद रखें कि भौतिक माल आपको भावनात्मक रूप से संतुष्ट नहीं कर पाएंगे। अनुभवों के साथ अपने जीवन को समृद्ध करें, दोनों नए और परिचित हैं, और घुटने के ढक्कन की बजाय यादें अलग करें
  • 8
    स्वीकार किए जाते हैं। आपके पास ताकत और कमजोरियां हैं, किसी की तरह केवल एक व्यक्ति के रूप में खुद को प्यार और स्वीकार करने के लिए सीख कर आप जीवन की सराहना करने में सक्षम होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com