कैसे अपने खुद के जीवन को फिर से संगठित करने के लिए

क्या आपका जीवन नियंत्रण से बाहर है? बिल, काम प्रतिबद्धताओं, अव्यवस्था में घर और कई अन्य समस्याओं से अभिभूत फ़ीलिंग, तुम सब कुछ को पुनर्व्यवस्थित करना चाहते हैं, लेकिन आप जहां शुरू करने के लिए पता नहीं है। आरंभ करने के लिए, अपना समय और स्थान व्यवस्थित करें। लगातार एक कार्यक्रम का पालन करना सीखें और सुनिश्चित करें कि आप जो भी वातावरण देखते हैं वह साफ है, अनावश्यक चीजों के बिना। एक दूसरे क्षण में, अपनी भावनाओं को विस्तृत करें। उन रिश्तों से छुटकारा पाएं जो आपको समृद्ध नहीं करते हैं अपने आप को और वास्तविकता पर अपने दिमाग से उत्पन्न नकारात्मक धारणाओं से मुक्त हो जाओ अंत में, आपकी जीवन शैली में (जैसे कि नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने में) छोटे और आवश्यक बदलाव करने के लिए प्रतिबद्ध, ताकि आप ट्रैक पर बने रहें और हमेशा संगठित हो जाएं।

कदम

भाग 1

समय और स्थान व्यवस्थित करें
छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 1
1
घर साफ करो कई घरों में बेकार चीजों पर आक्रमण किया जाता है विकार एक कमरे में अराजक बना सकता है, तनाव बढ़ सकता है। उन वस्तुओं को ढूंढने के लिए पूरे घर के माध्यम से जाओ, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। दान करें या उन स्थितियों के अनुसार उन्हें फेंक दें जिसमें वे पाए जाते हैं।
  • अलमारियाँ और दराज की जांच करें क्या आपके पास कपड़े हैं जो आप नहीं पहनते हैं? इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जो वर्षों तक नहीं छुआ हैं? अतीत से खुद को दूर करने का समय आ गया है: उन्हें फेंक या किसी संगठन को खोजने के लिए उन्हें दे दो।
  • रसोई और बाथरूम की जांच करें सभी मसालों, बक्से और पैकेज की गई समयसीमा समाप्त होने वाले खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाएं। पुरानी क्रीम, शैंपू और सौंदर्य प्रसाधन बाहर फेंक समाप्त हो चुके दवाओं और खाली बोतल से छुटकारा पाएं
  • छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 2
    2
    सूचियों और कार्यक्रमों का उपयोग शुरू करें यदि आप अधिक संगठित होना चाहते हैं, तो वे ट्रैक पर बने रहने का एक शानदार तरीका हैं। तार्किक धागा के आधार पर विभिन्न गतिविधियों को सूचीबद्ध करके दिन की दैनिक सूचियों को लिखने और योजना बनाने के लिए उपयोग करें।
  • अपने मासिक या साप्ताहिक प्रतिबद्धताओं की स्थापना आपको जो कुछ करने की ज़रूरत है उसे नीचे लिखें, जैसे कि चिकित्सक की नियुक्तियां, कमीशन, कार्य प्रतिबद्धता, और इसी तरह।
  • इन प्रतिबद्धताओं को प्राथमिकता दें क्या डॉक्टर जाना चाहिए? यदि आपको नुस्खा की जरूरत है, लेकिन यह जरूरी नहीं है, तो अगले सप्ताह के लिए एक नियुक्ति करें। यदि आपके पास प्रस्तुति की तरह एक महत्वपूर्ण काम प्रतिबद्धता है, तो इसे चरणों में विभाजित करें और साप्ताहिक उद्देश्यों के प्रस्तावों को विभाजित करें।
  • आपको साप्ताहिक आयोगों के लिए छोटी सूचियों को भी आकर्षित करना चाहिए उदाहरण के लिए, सुपरमार्केट जाने से पहले एक को लिखें अपनी खरीदारी को तेज करने के अलावा, यह आपको बहुत अधिक खर्च करने से बचने में मदद कर सकता है।
  • छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 3
    3
    घर और काम की जगह को पुनर्गठित करें यह जानना ज़रूरी है कि यदि आवश्यक हो, तो आपको हर चीज कहां मिल सकती है। अधिक कुशल जीवनशैली बनाने के लिए रहने या काम करने वाले स्थान को व्यवस्थित करने के लिए प्रतिबद्ध
  • अपने उद्देश्य के आधार पर आपके पास घर पर मौजूद वस्तुओं को व्यवस्थित करें पुस्तकों को एक शैल्फ पर डीवीडी से अलग रखें। सभी स्टेशनरी आइटम को एक नामित कंटेनर या कैबिनेट में रखें। काम पर यादृच्छिक प्रथाओं को ढेर नहीं होता: प्रत्येक प्रकार के दस्तावेज़ में एक फ़ोल्डर को समर्पित करें
  • अपनी उंगलियों पर महत्वपूर्ण वस्तुओं को रखें उदाहरण के लिए, दीवार पर एक कुंजी अंगूठी लटकाओ। रसोई में, यह समारोह द्वारा मसालों का आयोजन करता है: जिन लोगों को आप अक्सर उपयोग करते हैं उन्हें मसाला रैक के सामने के हिस्से में रखा जाना है, जबकि अन्य कंटेनर के पीछे होते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका जीवन चरण 4 का पुनर्गठन करें
    4
    बिलों और ई-मेल के प्रबंधन के लिए एक प्रणाली का विकास करना। बहुत से लोगों को समय पर बिलों का भुगतान करना और ई-मेल संदेशों पर नियमित रूप से जवाब देना मुश्किल होता है। सब कुछ नियंत्रण में रखते हुए आपको अधिक संगठित महसूस कर सकते हैं।
  • प्राप्त ईमेल प्रबंधित करने के लिए एक रंग स्क्रीन का उपयोग करें आप सबसे महत्वपूर्ण लोगों को एक निश्चित रंग प्रदान कर सकते हैं ताकि आपको तुरंत जवाब दे सकें। आप अपने विशेष रूप से ईमेल पर खुद को समर्पित करने के लिए दिन के एक विशेष भाग को कटौती करने का भी प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप हमेशा 11 बजे से दो बजे के बीच उत्तर देने का फैसला कर सकते हैं।
  • यदि आपको विकल्प दिया गया है, तो बिल के लिए स्वचालित भुगतान विधि सेट करें। एक डिजिटल या पेपर कैलेंडर पर समाप्ति तिथि चिह्नित करें।
  • छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 5
    5
    मदद के लिए पूछें अगर आप को फिर से संगठित करने की कोशिश में प्रतिबद्धताओं से डर लगता है, हाथ से पूछने में संकोच न करें। किसी को भी समय-समय पर प्रेरित होने की जरूरत है यदि आपके पास एक संगठित दोस्त है, तो उसे आपको सलाह देने के लिए आमंत्रित करें जब आप घर पर रहते हैं तो आप किसी को भी कंपनी रखने के लिए कह सकते हैं-यह प्रक्रिया कम तनावपूर्ण बनाने के लिए एक प्रभावी चाल हो सकती है
  • भाग 2

    भावनात्मक विकार को संबोधित
    छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 6
    1
    जहरीले या बेकार रिश्तों से छुटकारा पाएं यदि आप अपने जीवन को फिर से संगठित करना चाहते हैं, तो आपको उन रिश्तों से छुटकारा पाना होगा जो तनाव और घबराहट पैदा करते हैं। उन लोगों को समय और ऊर्जा समर्पित करना सही नहीं है, जो समस्याएं पैदा नहीं करते। आपको उन लोगों से दूर हो जाना चाहिए, जो आपको समय और ऊर्जा से बचा लेते हैं, आपसे बुरी तरह से व्यवहार करते हैं या आपको हेरफेर करते हैं
    • इन संबंधों की सीमा निर्धारित करें और उनका सम्मान करें। उदाहरण के लिए, आप अपने सहयोगी मारिया को अन्य लोगों की उपस्थिति में देख सकते हैं, ताकि अनावश्यक समस्याओं का कारण न हो। लेकिन आप उसे अपने खाली समय में फिर से नहीं देखना तय कर सकते हैं क्योंकि उसके पास एक जटिल और परस्पर विरोधी व्यक्तित्व है
    • कुछ मामलों में एक व्यक्ति के साथ ईमानदारी से बोलना और उन्हें सीधे बताएं कि आपको क्या लगता है। यदि आप समझ नहीं सकते हैं कि आप पुलों को काटते हैं, तो उन्हें नम्रता से समझाएं: "मुझे लगता है कि यह दोस्ती मुझे बेहतर नहीं बनाती है मैं एक साथ बिताए समय की सराहना करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि यह दोनों के लिए पृष्ठ को चालू करने का समय है"।
  • छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 7



    2
    निर्णय लें कि आप एक लंबे समय के लिए स्थगित कर रहे हैं। किसी के जीवन को पुनर्गठन करना भी ऐसे निर्णय लेने का अर्थ है जो शेष लंबित हैं यदि आपने अपनी नौकरी, आपकी व्यक्तिगत जिंदगी, स्वास्थ्य या अन्य मुद्दों के बारे में लंबे समय से चुनावों को स्थगित कर दिया है, तो यह निर्णय लेने का समय है अनिश्चितता के बिना आपको अपने रास्ते पर जाने का मौका होना चाहिए
  • आपके जीवन के सभी निर्णयों को पीछे छोड़ दें शायद आपको अपने रिश्ते के बारे में संदेह है पेशेवरों और विपक्ष का वजन करने का प्रयास करें क्या रिश्ते में लंबे समय तक रहने की कोई संभावना है? तो आप बेहतर इसे बढ़ते रहें। यदि नहीं, तो इस बात पर विचार करें कि इस समय आप बिना किसी दायित्व के किसी भाग में जाना पसंद करते हैं। क्या आप वाकई किसी रिश्ते में कुछ समय के अंत में निवेश करना चाहते हैं?
  • अपने पेशे के बारे में सोचना शुरू करें क्या आपकी वर्तमान नौकरी आपको कैरियर बनाने की अनुमति देती है? आप अपने आप को 5 या 10 वर्षों में कैसे देखते हैं? यदि आप नौकरियों को बदलना चाहते हैं, तो इसे लंबित छोड़ने के बजाय ठोस निर्णय लेना और अनिश्चितता में रहना जारी रखें। ये प्रतिबिंब आप को सीवी भेजने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • छवि को पुनर्जीवित करें आपका जीवन चरण 8
    3
    उन नकारात्मक मान्यताओं को पहचानें जिन्हें आप अपनी पहचान से जोड़ते हैं। अपने मन के लिए अपने और अपने आसपास की दुनिया के बारे में अनगिनत नकारात्मक और तर्कहीन विचारों को संसाधित करना संभव है। अपने जीवन को बदलने के लिए, उन्हें पहचानना और अपने आप को दूर करना सीखें।
  • कई लोग पूरे दिन कई नकारात्मक विचारों को जन्म देते हैं। उदाहरण के लिए, शायद आपको लगता है कि ये सभी विपत्तियां हैं। इसका मतलब यह है कि आप हमेशा हर स्थिति में, सबसे खराब स्थिति की अपेक्षा करते हैं। शायद आप को भी सफेद या काले रंग के सब कुछ देखने की प्रवृत्ति है उदाहरण के लिए, विकास के अवसर के रूप में एक दुर्घटना का फायदा उठाया जा सकता है, केवल कई लोग इसे केवल और विशेष रूप से एक नकारात्मक प्रकाश में मानते हैं और गिलास आधा पूर्ण नहीं देख सकते हैं
  • नकारात्मक विचारों को पहचानना सीखें जब आप बुरी तरह प्रतिक्रिया करते हैं, तो एक मिनट के लिए बंद करो और खुद से पूछें कि क्या आपकी प्रतिक्रिया उचित है। याद रखना कि जीवन जटिल है और पहलुओं से भरा है। एक पूर्णतावादी तरीके से एक स्थिति को वर्गीकृत करने से पहले शामिल सभी कारकों पर विचार करें याद रखें कि कई बाधाएं और अपशिष्टों का आपके निजी मूल्य के साथ कुछ नहीं करना है
  • इमेज का शीर्षक, आपका जीवन पुनर्गठन चरण 9
    4
    उन गतिविधियों को छोड़ दें जो आपको लाभ नहीं देते हैं यह संभव है कि आपका जीवन भरा हुआ है क्योंकि आप इसे बहुत सी चीज़ों से भरने की कोशिश करते हैं। अपने आप को व्यस्त रखने के लिए जरूरी सफलता या खुशी का पर्याय नहीं है। यदि आप दायित्वों की बाढ़ से दिक्कत महसूस करते हैं, तो आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों का ब्योरा लें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप किस प्रकार समाप्त कर सकते हैं
  • आप उन गतिविधियों को पसंद करते हैं जो वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं और आपको लाभ देते हैं। यदि सप्ताह में एक बार आप लगातार कविता का कोर्स करते हैं और आपको अपना काम ज्ञात करने की अनुमति देता है, तो इसे जारी रखना जारी रखें।
  • किसी भी मामले में, सभी गतिविधियां लाभ नहीं लाती हैं कुछ खुशी से ज्यादा तनाव पैदा कर सकते हैं। शायद आप अपने पारिश की गतिविधियों में भाग लेने के लिए पसंद नहीं करते हैं और आप केवल वहां जाते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह बाध्य है। इन मामलों में आपको छोड़ देना चाहिए कई अन्य स्वयंसेवक आपकी जगह लेने के लिए तैयार होंगे
  • भाग 3

    जीवन शैली बदल रहा है
    छवि को पुनः आरंभ करने के लिए शीर्षक
    1
    नियमित आधार पर सोने की कोशिश करें। हमेशा संगठित होने और अधिकतम देने के लिए, अच्छी तरह से सोने के लिए आवश्यक है। नियमित आराम चक्र को क्रियान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए आपके पास सभी ऊर्जाएं हैं जिन्हें आप संगठित करने और दिन के बाद ट्रैक पर रहना चाहते हैं।
    • सो जाओ और एक ही समय में हर दिन जगाएं। चूंकि शरीर नियमित नींद और जाल पैटर्न का अनुकूलन करता है, इसलिए यह सप्ताहांत पर उसी घंटों को रखने की कोशिश करता है।
    • शरीर को दिखाने के लिए आराम अनुष्ठान को अपनाना है कि यह समय निकालना का समय है। आप एक किताब पढ़ सकते हैं, एक पहेली पहेली ले सकते हैं, एक गर्म स्नान तैयार कर सकते हैं और इतने पर। बस बिस्तर पर जाने से पहले कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें: स्क्रीन से उत्सर्जित नीला प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है और नींद को परेशान कर सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि कमरा आराम से है अगर चादरें, कंबल या तकिया के मामलों में आपकी त्वचा में जलन होती है, तो उन्हें बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ बदलें
  • छवि शीर्षक से आपकी आयु चरण 11 के पुनर्गठन करें
    2
    एक नया शौक आज़माएं एक नया मनोरंजन ढूंढना आपके जीवन को फिर से संगठित करने का एक प्रभावी तरीका है, इसलिए इस विचार पर विचार करें। आपके पास अपने खाली समय में कुछ करना होगा और तनाव या बोरियत से लड़ना होगा।
  • एक गतिविधि के लिए खोजें जो आपकी रूचि रखते हैं बहुत से लोग अपने संतुलन को महसूस करते हैं और खुद को रचनात्मक शौक जैसे लेखन या संगीत के रूप में समर्पित करके संतुष्ट महसूस करते हैं।
  • आप शारीरिक गतिविधि भी कर सकते हैं विश्राम को प्रोत्साहित करने और ऊर्जा देने के द्वारा, खेल आपको ट्रैक पर अपना जीवन वापस लाने के लिए अधिक शक्ति और दृढ़ संकल्प बनाएगा। आप दौड़ना, टहलना, पैदल चलना, साइकिल चलाने या किसी अन्य प्रकार के व्यायाम को पसंद कर सकते हैं
  • छवि को पुनः आरंभ करने के लिए आपका जीवन चरण 12
    3
    नियमित रूप से पुनर्गठन और सफाई करने के लिए प्रतिबद्ध यह स्थिर होना महत्वपूर्ण है यदि आप अपने आप को पाप नहीं करते हैं, तो घर खुद से साफ नहीं रखा जाएगा। सफाई, पुनर्गठन और अनावश्यक चीजों को नष्ट करने के लिए समर्पित एक प्रोग्राम का विकास करना।
  • आप सफाई के लिए सप्ताह के विशिष्ट दिनों में कटौती कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप मंगलवार की दोपहर में मुफ्त हैं, तो सामान्य सफाई करें
  • पुनर्गठन और सफाई के लिए समर्पित होने के लिए एक महीने में एक महीने काट दिया जाता है। उदाहरण के लिए, प्रत्येक महीने के पहले शनिवार को आप जिस चीज की ज़रूरत नहीं होती उसके सब कुछ से छुटकारा पा सकते हैं और जो कुछ भी काम नहीं करता है उसे पुनर्गठित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आपका जीवन चरण 13 का पुनर्गठन करें
    4
    काम और निजी जीवन के बीच संतुलन खोजने का प्रयास करें कैरियर महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर यह आपको आराम से रखता है तो आपको अपने आप को संगठित रखने और कार्यक्रम का पालन करना मुश्किल हो सकता है। शांत और संतुष्ट महसूस करने के लिए व्यावसायिक जीवन और निजी जीवन के बीच संतुलन प्राप्त करना सीखें
  • प्रत्येक सप्ताह काम और अन्य गतिविधियों पर आप कितने समय व्यतीत करते हैं यह गणना करने के लिए एक डायरी का उपयोग करें इसका आकलन करने के लिए इसे आपके मूड को कैसे प्रभावित करता है इसका उपयोग करें यह समझने की कोशिश करें कि काम से शुरू होने वाले चिंताओं या क्रोध के कारण आप कितना समय खो चुके हैं।
  • अपने आप को पूरी तरह समर्पित करने के लिए समय निकालें एक दिन में, एक निश्चित अवधि के लिए काम से जुड़े सभी चिंताओं और विचारों से छुटकारा पाएं। उदाहरण के लिए, हर दोपहर वह 6 पर पियानो खेलना शुरू करता है और किसी अन्य चीज़ के बारे में सोचने के बिना, एक घंटे संगीत के लिए समर्पित करता है
  • अपने सहयोगियों से बात करें यह संभव है कि उन्हें अपनी समस्याओं का सामना करना पड़ा, खासकर अगर यह एक विशेष रूप से कठिन क्षेत्र है। शायद वे आपको पेशेवर जीवन और निजी जीवन के बीच संतुलन कैसे प्राप्त करें, यह जानने के लिए सलाह देते हैं।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com