मेज को व्यवस्थित कैसे करें

जैसा आपको सैकड़ों बार बताया गया है, एक गंदे डेस्क एक बेवजह मन का प्रतीक है। एक स्वच्छ और संगठित कार्य स्थान होने पर उत्पादकता, एकाग्रता और आपको जो चीज़ों की ज़रूरत है उसे खोजने की संभावना पर गहरा असर हो सकता है। आप को आश्चर्य होगा जब आप पाते हैं कि आपकी डेस्क की सफाई आपको अधिक कुशलता से काम करेगी। बस थोड़ा सा खाली समय, सभी अनावश्यक चीजों को फेंकने के लिए अनुशासन का एक चुटकी और एक कुशल प्रणाली यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही जगह पर सब कुछ रखें।

कदम

भाग 1

डेस्क मुफ्त
अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
खरोंच से शुरू करें यदि डेस्क पूरी तरह से मुफ़्त है, तो पुनर्गठन करना आसान होगा। उन सभी वस्तुओं को निकालें जिन्हें आपने शेल्फ पर रख दिया है या उन्हें दराज में डाल दिया है और उन्हें एक और मेज पर या फ़र्श पर ले जाने के लिए, ताकि आप उन्हें बाद के समय में जांच कर सकें। प्रारंभिक गड़बड़ी समाप्त हो जाने के बाद, आप उस परिणाम की सटीकता निर्धारित कर सकते हैं जिसे आप हासिल करना चाहते हैं।
  • डेस्क से एक समय में एक ऑब्जेक्ट लेते हुए और यह तय करने के लिए जांच कर कि क्या यह फेंकने का समय है तो आपको बहुत अधिक समय बर्बाद कर देगा।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    डेस्क और दराज को पूरी तरह साफ़ करें। चूंकि आप सभी रिक्त स्थान को छोड़ चुके हैं, इसलिए उन्हें अच्छी तरह से साफ करने का मौका लें। उन्हें धूल और बहु-सतह क्लीनर का उपयोग करें यदि डेस्क लकड़ी से बना है, तो यह हठ दाग और उपचार खरोंच का इलाज करता है। जब आप कार्य पूरा कर लेंगे तो यह नया दिखेगा।
  • साफ करने के लिए शुरू करने से पहले, डेस्क से सब कुछ निकाल दें, अन्यथा विभिन्न ऑब्जेक्ट्स एक बाधा होगी
  • आपका डेस्क व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र 3 चरण
    3
    पुराने और बेकार वस्तुओं को फेंक दें उन चीज़ों को ले लीजिए जिन्हें आपने अपनी डेस्क से लिया था और उन्हें दो बवासीर में विभाजित किया था: एक वस्तु को फेंकने के लिए, दूसरे को उन लोगों के साथ जो आप रखना चाहते हैं कठोरता के साथ तय करें सभी अनावश्यक चीजों से छुटकारा पायें जब तक आपके पास न केवल न्यूनतम हो। इस तरह से व्यवस्थित करना आसान होगा।
  • लोग अक्सर उन चीजों से जुड़ी हो जाते हैं जिनका वे उपयोग नहीं करते हैं और कोई भी लाभ नहीं देते हैं अप्रयुक्त ऑब्जेक्ट से छुटकारा पाने के लिए आंतरिक बिंदु दृश्य से कैथेटिक भी होगा, जब प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  • सफाई करते समय आप पाते हैं कि सभी कचरा फेंकना मत भूलें: यह विकार के मुख्य कारणों में से एक है।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    स्थान अपडेट करें यह देखने के लिए डेस्क पर एक नज़र डालें कि क्या आपने आइटम, कैलेंडर्स, मेल (जिस पर आपने उत्तर दिया या नहीं) और पुरानी तस्वीरें दी हैं। अपडेट किए गए संस्करणों के साथ सब कुछ बदलें पुरानी चीजों को फेंक दें या कहीं और उन्हें स्टोर करें आपके डेस्क पर जो कुछ भी है वह नया और उपयोग के लिए तैयार होना चाहिए।
  • आप उन वस्तुओं को रख सकते हैं जो भावुक मूल्य हैं अगर आपके पास एक पुरानी तस्वीर, उपहार या मेमोरी है जिसे आप रखना चाहते हैं, तो इसे उपयुक्त जगह पर रखें और आपको वास्तव में क्या जरूरत के लिए डेस्क का उपयोग करें।
  • भाग 2

    मेज़ को व्यवस्थित करें
    आपका डेस्क व्यवस्थित शीर्षक वाला छवि चरण 5
    1
    डेस्क के संगठन को बदलें इस बिंदु पर, आपको ऑब्जेक्ट्स रीसेट करना शुरू करना है, लेकिन पहले की तरह ही नहीं। नए संगठनात्मक समाधानों को ग्रहण करने के लिए उपलब्ध स्थान का लाभ उठाएं। आप पिछले एक से विपरीत दिशा में एक ही रचना को फिर से तैयार कर सकते हैं, या प्रत्येक वस्तु के लिए एक नई व्यवस्था का चयन कर सकते हैं। उत्तेजक रचना बनाने से आप काम करते समय रुचि को पुनर्जीवित करने में मदद करेंगे।
    • पुनर्गठन ऑब्जेक्ट्स एक छोटा परिवर्तन है, लेकिन यह अभी भी एकरसता को तोड़ने में आपकी सहायता करेगा क्योंकि जब आप काम करने के लिए बैठते हैं तो आपको उसी स्थान पर हमेशा एक ही चीज़ दिखाई नहीं देगी।
    • फ़ेंग शुई की चीनी कला आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं की स्थिति को बदलने के लिए लागू होती है और यह एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से बहुत चिकित्सीय साबित हुई है।
  • आपका डेस्क व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    ऑफिस आइटम पर स्टॉक करें क्या आपको कुछ पेन छोड़ दिया है, कागज या पेपर क्लिप के reams? स्टेशनरी की दुकान पर जाएं और आपको जो भी ज़रूरत है वह सब खरीद लें। एक सूची बनाएं, ताकि आप कुछ भी मत भूलें। इस बारे में सोचें कि आप सबसे ज्यादा किसका उपयोग करते हैं और वह आमतौर पर तुरंत समाप्त होता है। जब आपको काम करना है, तो आप कुछ भी याद नहीं करेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर आप स्टेशनरी की आपूर्ति के साथ काम करते हैं, तो आप कुछ चीज़ों को खरीदते हैं (जैसे आपके पसंदीदा कलम की तरह) और उन्हें आसान रखें, यह आपको बेहतर महसूस कर देगा
  • आपका डेस्क व्यवस्थित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    एक समझदार तरीके से सिस्टम ऑब्जेक्ट्स एक बार जब आपने अपने डेस्क को व्यवस्थित करने के लिए स्थापित किया है, तो वस्तुओं को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें जिससे उत्पादकता और अधिकतम अराजकता का मुकाबला हो। उदाहरण के लिए, अपने कंप्यूटर पर डेस्क के मध्य भाग का उपयोग करें, जबकि अपनी उंगलियों पर महत्वपूर्ण उपकरण और दस्तावेज रखते हुए यह काम करना आसान नहीं होगा: आपको किसी चीज़ की सख्त तलाश भी नहीं करनी होगी, क्योंकि यह तार्किक दृष्टिकोण से सबसे समझदार जगह होगी।
  • अंतर्दृष्टि आम तौर पर यह निर्धारित करने के लिए सबसे प्रभावी मार्गदर्शिका है कि एक ऑब्जेक्ट कहाँ जाना चाहिए। यदि आप एक विशिष्ट जगह में सहजता से कुछ चीज़ों की तलाश करते हैं, तो शायद यह संभव है कि आपको उसे रखना चाहिए।



  • आपका डेस्क व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    मौलिकता की एक चुटकी जोड़ें आपका लक्ष्य एक साफ और संगठित डेस्क बनाना है, लेकिन यह उबाऊ नहीं होना चाहिए। इसे व्यक्तित्व का स्पर्श देने के लिए सजावट का उपयोग करें कुछ फंसाए फोटो, एक पुतली या एक अच्छा कप अंतरिक्ष को सजीव कर सकते हैं और इसे और अधिक स्वागत करते हैं।
  • अगर आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो इन जगहों की विशिष्टता को हल करने के लिए कुछ वस्तुओं को घर से लाएं।
  • अपने आप को छवियों या वाक्यांशों से चारों ओर से घेरे हुए हैं जो आपको प्रेरणा देते हैं और आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरणा देते हैं।
  • भाग 3

    दक्षता को बढ़ावा दें
    अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    जरूरी चीजों को हाथ में रखो यदि आप अक्सर कुछ चीज़ों का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे आसानी से पहुंच सकें। उस आवृत्ति पर विचार करें जिसके साथ आप कुछ वस्तुओं को लेते हैं और महत्व के क्रम में उन्हें व्यवस्थित करते हैं। इस दृष्टिकोण के साथ, आप विभिन्न ऑब्जेक्ट्स को ढूंढने और उपयोग करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया को सरल बना सकते हैं।
    • कलम, कागज, नोटबुक, संचार उपकरणों और डिजिटल सहायक उपकरण सभी को सादे दृष्टि से रखा जा सकता है या आसानी से सुलभ जगह में रखा जा सकता है।
    • कलम धारक में पेन और पेंसिल डालें ताकि उन्हें एक ही स्थान पर रख सकें और बहुत अधिक जगह न ले जाने के लिए उपयोग के लिए तैयार हों।
    • प्रिंटर के आगे स्टैपल और स्टैपल रखें और कहीं भी आप कागजी कार्रवाई पर काम करते हैं
    • आप हर दिन एक घंटे तक बचा सकते हैं, जो कि एक गन्दा डेस्क पर कुछ ढूंढने में लगने वाला समय कम कर देता है।
  • आपका डेस्क व्यवस्थित करें शीर्ष 10
    2
    उन ऑब्जेक्ट को रखें जिन्हें आप आसानी से एक्सेस-प्रवेश दराज में उपयोग करते हैं। जिन गैर-आवश्यक वस्तुओं का आप अक्सर उपयोग करते हैं उन्हें दराज में रखा जा सकता है, इसलिए यदि आवश्यक हो तो आप उनको चुन सकते हैं बड़े आइटम और चीजें जो आप अक्सर उपयोग करते हैं, उनके ऊपर दराज रिजर्व करें, लेकिन आपको अपने डेस्क पर रखना जरूरी नहीं है
  • उदाहरण के लिए, कम पेपर और कलम का उपयोग करते समय काम करने के लिए, शायद अधिकतर आपके लैपटॉप, टेबलेट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें। माध्यमिक वस्तुओं जैसे कि इन्हें आसान पहुंच बिंदु पर संग्रहीत किया जा सकता है, डेस्क को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए मुफ्त में छोड़ दिया जाता है।
  • यदि आपके पास बहुत सी छोटी वस्तुएं हैं, तो दराज डिवाइडर खरीदें वे दराज के आयामों को पूरी तरह से अनुकूल करते हैं और ये डिब्बों से बनते हैं जो आपको व्यवस्थित, व्यवस्थित और दृश्यमान रखने के लिए अनुमति देते हैं।
  • अपने दिमाग में, अपने कार्यक्षेत्र में विभिन्न चीजों को कहां स्थान देना है, यह निर्धारित करने के लिए प्राथमिकता सूची बनाएं यदि आप अक्सर एक आइटम का उपयोग करते हैं या इसे उपलब्ध रखने के लिए महत्वपूर्ण है, तो इसे अपने डेस्क पर छोड़ दें अगर आपको कभी-कभी इसकी आवश्यकता होती है, तो इसे एक दराज में डाल दें यदि आप इसका उपयोग शायद ही कभी करते हैं या आपके डेस्क के साथ कुछ नहीं करना है, तो दूसरी जगह देखें
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    आइटम जो आपके रास्ते में कहीं और रखें। जो कुछ भी आप रखने का फैसला करते हैं, लेकिन हाथों से घनिष्ठ रहने की आवश्यकता नहीं है, वह कहीं और रखा जाना चाहिए, जहां यह अन्य चीजों के साथ जमा नहीं करेगा और इससे विकार का कारण नहीं होगा। इस श्रेणी में दुर्लभ अवसरों के लिए व्यक्तिगत आइटम, स्नैक्स, पेय और गैजेट शामिल हैं लिखित दस्तावेज प्रासंगिक फ़ोल्डर्स में रखा जाना चाहिए और एक दाखिल अलमारी में रखा जाना चाहिए, जबकि दूसरी सामग्री जिसे आप शायद ही इस्तेमाल करते हैं, उसे डेस्क के तल पर या कैबिनेट में रखा जाना चाहिए। डेस्क को जितना संभव हो उतना मुफ्त में छोड़ें, बस आप को वास्तव में क्या चाहिए
  • ऑब्जेक्ट्स का उपयोग करने के बाद इन्हें जगह में इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल करें, अन्यथा आप उन्हें अपनी डेस्क पर या यादृच्छिक दराज में छोड़ने की आदत ले लेंगे, जहां वे आसानी से जमा करेंगे और भ्रम पैदा कर सकते हैं।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित करें चित्र 12
    4
    दस्तावेजों को साफ रखने और संगठन को सुविधाजनक बनाने के लिए एक पत्र ट्रे का उपयोग करें। उथले और बहुस्तरीय कंटेनरों से आपको स्पष्ट रूप से स्थापित करने की अनुमति मिलती है कि आप इनकमिंग डॉक्यूमेंट्स, आउटगोइंग डॉक्यूमेंट्स, आपके द्वारा मेल की गई जानकारी और आप जिसने जवाब नहीं दिया था, उसे स्टोर करने के लिए कहें। ट्रे, फ़ोल्डरों और फाइलिंग अलमारियाँ में लिखे गए सभी दस्तावेज डालकर, आप ढीले शीट्स के साथ डेस्क को भरने से बचेंगे।
  • विभिन्न प्रयोजनों के लिए एक पत्र ट्रे या कई दस्तावेज़ धारकों का उपयोग करना आपके डेस्क से कागजी कार्रवाई को खत्म करने के लिए एक सरल चाल है।
  • किसी भी प्रकार के दस्तावेज के लिए तैयार ट्रे रखें: पूर्ण प्रथाएं, अधूरे व्यवहार, इनबाउंड मेल, आउटबाउंड मेल और इसी तरह।
  • अपने डेस्क को व्यवस्थित करें चित्र 13
    5
    साझा किए गए क्षेत्रों को नियंत्रण में रखें कुछ कार्यालयों में आपको एक डेस्क या एक कक्ष साझा करना पड़ता है, या डेस्क संगत हैं, इसलिए उपलब्ध स्थान सीमित है। आप सब कुछ नियंत्रण में रखने के लिए अभी भी रणनीति का उपयोग कर सकते हैं
  • आरंभ करने के लिए, व्यक्तिगत रिक्त स्थान को अलग करने के लिए स्पष्ट सीमा निर्धारित करना सुनिश्चित करें। फिर आप ऑर्डर और दक्षता को अनुकूलित करने के लिए अपने हिस्से को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • अपनी निजी सामग्री को लेबल करें और उन्हें आप के आस-पास बैठकर रखें। अपने दस्तावेज़ों की पहचान करें और उन्हें अलग-अलग फ़ोल्डर में विभाजित करें, फिर उन्हें दराज या दस्तावेज़ ट्रे में डाल दें।
  • यह साझा लेखों के लिए एक विशिष्ट स्थान को निर्दिष्ट करता है, ताकि अन्य चीजें आपके स्थान पर कब्जा न करें।
  • अपनी चीज़ों को नियंत्रण में रखने के लिए एक बैग या ब्रीफकेस लाएं यदि आप साझा स्थान और अभिलेखागार के साथ एक वातावरण में काम करते हैं, तो आप अपने डेस्क पर या पास के दराज में बहुत सी आइटम और निजी चीज़ों को मुश्किल से रख सकते हैं।
  • एक डेस्क या साझा कार्यस्थान को अराजक बनने से रोकने के लिए नियमित रूप से पुन: व्यवस्थित करें और साफ़ करें एक सीमित क्षेत्र में केंद्रित अधिक लोगों में अधिक कचरा, ढीली पत्तियों और सामान्य विकार शामिल हैं।
  • टिप्स

    • एक कचरा रखो जिसे आप की आवश्यकता नहीं है, तुरंत फेंकने के लिए डेस्क के बगल में रख सकते हैं। यदि आप वापस आते हैं, तो चीजें संचित कर सकती हैं।
    • एक भंडारण प्रणाली विकसित करें, ताकि आप हमेशा जान सकें कि आपने क्या किया, आपको क्या करना है और आपको फेंकने की क्या आवश्यकता है। महत्व और पूरा होने के स्तर पर आधारित परियोजनाओं को व्यवस्थित करें
    • यदि आपके पास एक अच्छी निपुणता है, तो अपने डेस्क को अद्वितीय और व्यक्तिगत सामग्री के साथ व्यवस्थित करने के लिए ऑब्जेक्ट बनाने का प्रयास करें
    • विक्षेपणों से बचें जितना संभव हो, आपको स्वयं को मानसिक दृष्टिकोण से व्यवस्थित करने में मदद करें।
    • यदि आप अपनी डेस्क को व्यवस्थित करते हैं, तो निजी वस्तुओं और अन्य सजावट को न्यूनतम में रखें जितना आपके पास है, उतना अराजक आपके क्षेत्र का दर्शन होगा।
    • गड़बड़ी समस्याओं से बचने के लिए साधारण बक्से खरीदें और उपयोग करें कुछ वस्तुओं को हाथ में रखा जाना चाहिए, लेकिन दृष्टि में नहीं। आप कंटेनरों को डेस्क के नीचे या उसके बगल में, या कमरे के दूसरे भाग में रख सकते हैं
    • दराज लेबल करें, ताकि आप जान सकते हैं कि शोध पर समय बर्बाद किए बिना, बिल्कुल वही है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आपने सब कुछ कहाँ रखा अगर आपके पास बहुत सारे उपकरण, गैजेट और दस्तावेजों का ट्रैक रखने के लिए है, तो इसे लिखने के लिए प्रत्येक ऑब्जेक्ट को संगठित रखने के लिए व्यवस्थित करने की आवश्यकता है।
    • बहुत अधिक कार्य स्थान उत्पादकता में बाधा उत्पन्न कर सकता है सादगी पर ध्यान दें और अधिक कुशलतापूर्वक काम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com