कैसे अपने कमरे को साफ और व्यवस्थित करें

क्या आप हमेशा एक अच्छी तरह से संगठित कमरा चाहते थे? आप सही जगह पर आए हैं! इस लेख को पढ़ कर, आप सीखेंगे कि कैसे एक स्वच्छ, संगठित कमरे में एक सचमुच अराजक कक्ष को बदलने के लिए, जैसा कि आपने हमेशा सपना देखा है!

सामग्री

कदम

दीप क्लीन और ऑरगेट आपका रूम चरण 1 छवि
1
गद्दे को छोड़कर, सब कुछ बिस्तर पर निकालें वॉशिंग शीट और कंबल शुरू करें इस बीच, मंजिल से कुछ वस्तुओं को उठाओ या इस कदम के साथ जारी रखें। इसके स्थायित्व को बढ़ाने और अधिक से अधिक आराम के लिए गद्दा उल्टा मुड़ें। जब कपड़े धोने की सूखी होती है, तो अपने बिस्तर को दोबारा करो! अपने तकिये को आकार और रंग दें, जो आप चाहें। देखभाल के साथ अपने बिस्तर को फिर से करें, लेकिन व्यक्तित्व का स्पर्श जोड़ने के लिए मत भूलना आपके कमरे के नजारे के लिए एक अच्छी तरह से बने बिस्तर महत्वपूर्ण है यदि आपके पास एक है, तो अपने तकिये पर एक व्यवस्थित तरीके से भरवां खिलौना डाल दें।
  • दीप क्लीन एंड ऑरगेट Your Room चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आपके पास एक है, तो अपने बेडसाइड टेबल को व्यवस्थित करें उन सभी वस्तुओं को निकालें जो इसे कवर करती हैं और जो उसमें निहित हैं दराज और सतह को व्यवस्थित करें बेडसाइड टेबल और आइटम जिन्हें आप रखना चाहते हैं उन्हें साफ करें बेडसाइड सतह पर सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों को स्टोर करें, जैसे चश्मा के मामले, मोबाइल फोन आदि। इसे भीड़-भाड़ और अराजक बनाने की कोशिश न करें
  • दीप क्लीन और ऑरगेट आपका रूम चरण 3 चित्र
    3
    अपने डेस्क को व्यवस्थित करें, अगर आपके पास एक है, तो स्कूल महत्वपूर्ण है और एक स्वच्छ और सुव्यवस्थित क्षेत्र में किए गए कार्यों को आसान दिखाई देता है। सतह और खाली डिब्बों और दराज से सभी वस्तुओं को निकालें। केवल उन चीजों को रखें जो स्कूल या काम के लिए महत्वपूर्ण हैं और बाकी सब के लिए एक अलग स्थान खोजें डेस्क को साफ़ करें और सतह को व्यवस्थित रूप से व्यवस्थित करें। डेस्क की कुर्सी भी साफ करें एक स्वच्छ और सुव्यवस्थित वातावरण में सहज महसूस करते हुए आप संलग्न करने और काम करने के लिए और सफलतापूर्वक अध्ययन करने के इच्छुक होंगे।
  • दीप क्लीन एंड ऑरगेट Your Room चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    इसके अलावा अपने पुस्तकालय को व्यवस्थित करें लाइब्रेरी खाली करें और इसे हर वस्तु से मुक्त करें। अलमारियों को साफ करें और उनके लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। अब, पुस्तकों और वस्तुओं को व्यवस्थित करें याद रखें, आपको अलमारियों को जंक से भरा नहीं करना है, इसलिए पुस्तकालय में कुछ भी शामिल न करें जो उस स्थान से प्रासंगिक नहीं है।
  • दीप क्लीन और ऑरगेट आपका रूम चरण 5 छवि
    5
    कपड़े व्यवस्थित करें कोठरी में। सबसे पहले, इसे खाली करें अपने सभी कपड़े धो लें अगर एक वस्त्र अब आपके शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है, तो उसे दे दो। अलमारियों और दराजों को वैक्यूम करें और फिर उन्हें साबुन और पानी से धो लें नाजुक कपड़े लटकाएं (नोट: हस्तनिर्मित बुना हुआ वस्त्र दराज में संग्रहीत किया जाना चाहिए ताकि फाइबर को फैलाना न हो) जिन वस्त्रों की आपने शायद ही कभी इस्तेमाल की है, उनके अग्रभूमि में आओ। यदि आप एक लंबी पोशाक नहीं पहनते हैं तो इसका मतलब है कि आपको इसे से छुटकारा मिलना चाहिए, जिससे आप आमतौर पर उपयोग करने के लिए जगह बनाते हैं। रुको या अलमारियों पर अन्य सभी कपड़े रखो। एक ही जगह में समान कपड़े रखो (स्वेटर वाले स्वेटर, कपड़े के साथ कपड़े, जींस के साथ जींस आदि) अब, अपने जूते को व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित करें। आपको हमेशा अपने जूते अपने कपड़े के पास रखना चाहिए ताकि सुबह सुबह से आप सिर से पैर की अंगूठी तक पोशाक कर सकें।



  • दीप क्लीन और अपना कक्ष व्यवस्थित शीर्षक छवि 6
    6
    दराज को खाली करें, कपड़े को सावधानी से गुना, और साफ दराज और अलमारियां! फिर, अपने कपड़े व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित करें समूहिंग मोज़े और अंडरवियर एक अच्छा विचार है, जब आप जल्दी में होते हैं, तो आप उन्हें पहले शॉट पर ढूंढ सकेंगे। दराजों की छाती की सतह को मुक्त करने की कोशिश करें, लेकिन अगर आप इसे किसी भी प्रकार के ऑब्जेक्ट को बिना किसी भी भारी मात्रा में जगह देने का निर्णय लेते हैं। अपने आप को महत्वपूर्ण वस्तुओं तक सीमित करने की कोशिश करें, जैसे अलार्म घड़ी या एक गहने बॉक्स।
  • दीप क्लीन और अपना कक्ष व्यवस्थित शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    इस अनुच्छेद में जो कुछ भी उल्लेख नहीं किया गया है उसे पुन: क्रम दें ऑब्जेक्ट की सभी सतहों को साफ करने के लिए मत भूलना अगर आपके कमरे में दर्पण, टीवी या कंप्यूटर है, तो उन्हें सावधानीपूर्वक साफ़ करें कचरे को बाहर निकालें और अवांछित वस्तुओं को एक संघ के लिए दान दें जो इसका अच्छा उपयोग कर सकें। वैकल्पिक रूप से, उन्हें उन दुकानों में ले जाएं जो कपड़े और दूसरे हाथ वाले सामान बेचता है। सुनिश्चित करें कि आप सब कुछ के लिए जगह बनाते हैं, लेकिन यदि कोई वस्तु आपके कमरे से संबंधित नहीं है, तो इसे वापस लाएं!
  • दीप क्लीन और अपना कक्ष व्यवस्थित शीर्षक छवि 8
    8
    धूल, वैक्यूम, फर्श धो लो और खिड़कियां साफ करें. यदि आप चाहें, तो स्प्रे एयर फ्रेशनर का उपयोग करें फिर, पर्दे और शटर खोलें, सूरज की रोशनी अंतिम स्पर्श होगी!
  • दीप क्लीन और अपना कक्ष व्यवस्थित शीर्षक छवि 9 कदम
    9
    सुनिश्चित करें कि आप अपने कमरे के नए पहलू को पसंद करते हैं। यदि आप चाहें, तो उसे ऊब नहीं होने दें। यदि आप फर्नीचर की स्थिति बदलना चाहते हैं, तो किसी से सहायता प्राप्त करें ताकि स्वयं को चोट पहुंचाने के जोखिम न हो
  • दीप क्लीन और ऑरगेट आपका रूम स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने स्वच्छ और संगठित कमरे का आनंद लें! अब से, उपयोग के बाद ऑब्जेक्ट को वापस जगह दें। एक दैनिक दिनचर्या शुरू करें जो आपको अपने कमरे में आदेश रखने में मदद करता है!
  • टिप्स

    • आवश्यक समय ले लो, भीड़ वांछित परिणाम नहीं ले जाएगा।
    • समय की मात्रा से निराश मत बनो, यह अंत में इसके लायक हो जाएगा!
    • अपने कमरे को साफ और व्यवस्थित करने का प्रयास करें, हर सप्ताहांत आप इसे कम भारी बनाने के लिए दो दिनों में काम वितरित कर सकते हैं।
    • स्क्रीन, रिमोट कंट्रोल और कीबोर्ड को भी साफ करने के लिए याद रखें।
    • अपने संगीत को सुनकर सफाई करें, लेकिन अपने लेंस को विचलित न करें।
    • अपने कमरे की देखभाल करते वक्त टीवी को मत देखें किसी बॉक्स में अप्रयुक्त आइटम को स्टोर करें और उन्हें कोठरी में या बिस्तर के नीचे रखें
    • एकांत में सफाई करो अन्यथा आप बकवास से विचलित हो जाएगा!
    • यदि यह देर हो चुकी है, अपना काम पूरा करने के लिए मत रहो, तो आप कल को अपने कमरे की सफाई और आयोजन जारी रख सकते हैं।
    • यदि आप अपने पुराने और इस्तेमाल किए गए फर्नीचर से थक गए हैं, तो एक नए फर्नीचर की तलाश करें।
    • ग्लास जार रीसायकल और कलम और पेंसिल के लिए कंटेनर के रूप में उन्हें का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com