कैसे अपने कमरे को साफ करने के लिए

हम सभी जानते हैं कि उथल-पुथल में एक बेडरूम के सामने खुद को देखने का क्या मतलब है शायद आप सोचते हैं कि एवरेस्ट चढ़ना इस मुश्किल काम से आसान है, लेकिन आपको वास्तव में कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि अपनी चीजों को व्यवस्थित करने और साफ करने की ज़रूरत नहीं है। दरअसल, यह एक असंभव चुनौती नहीं है जिसका सामना करना पड़ता है इन सरल चरणों का पालन करें और आप देखेंगे कि कमरे की सफाई पार्क में चली जाएगी, न कि दुनिया में सबसे ऊंची चोटी पर एक अभियान।

कदम

भाग 1

सही तैयारी के बाद
छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 1 साफ करें
1
लयबद्ध संगीत सुनें शुरू करने से पहले, एक एल्बम या प्लेलिस्ट तैयार करें, जिसे आप पसंद करते हैं और आपसे शुल्क लेते हैं मीरा संगीत आपको काम करने के लिए रीचार्ज करने में मदद करेगा मिठाई और आराम से दूर रखें इसे आपको प्रेरित करना चाहिए, आपको थका हुआ या उदास महसूस नहीं करना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, रेडियो सुनें
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 2 साफ करें
    2
    यदि संगीत आपकी मदद नहीं करता है, तो पुस्तक या पॉडकास्ट को सुनने का प्रयास करें केवल उन विषयों से बचने के लिए सावधान रहना जो आपको सफाई से विचलित कर सकते हैं।
  • प्राकृतिक ध्वनियों को सुनना, जैसे झरने, आग लगना, महासागरों, बारिश और हवा, आपको अच्छी पृष्ठभूमि प्रदान कर सकते हैं। यह आपके द्वारा उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करता है जो आप किसी विशेष समय पर काम कर रहे हैं।
  • संगीत बदलने या एक एल्बम से दूसरे में स्विच करने के लिए बहुत ज्यादा समय बर्बाद न करें। काम को गति देने के लिए फेफड़े मोड में आईपॉड सेट करें और हरा नहीं खोना।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 3 साफ करें
    3
    कमरे में प्रकाश डालें सभी पर्दे या अंधा खोलें और सूरज की किरणें कमरे में फैलें। हवा बदलने के लिए आपको खिड़कियों को भी खोलना चाहिए एक अच्छी तरह से रोशनी की जगह आपको ऊर्जा देगी और आपको जारी रखने के लिए प्रेरित करेगी।
  • यदि आप शाम को साफ करते हैं, तो सभी रोशनी चालू करें। आप उनींदे से हमला होने से बचेंगे
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 4 साफ करें
    4
    सभी क्षेत्रों, अलमारियों और अन्य चीजों की सूची को साफ करने के लिए बनाएं हालांकि यह कदम वैकल्पिक है, फिर भी इसका पालन करना एक अच्छा विचार है। सूची में कार्य करने पर आपको ऊर्जा और प्रेरणा मिलेगी। आप प्रत्येक कार्य के लिए विशिष्ट समय सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं। इस तरह, आप सफाई की गति देगा
  • स्वच्छ अपने कक्ष चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक ब्रेक लेने के लिए कब स्थापित करें खाने, पीने और बैठने के लिए ब्रेक लेना आमतौर पर बेहतर होता है। हालांकि, ब्रेक के दौरान भी विचलित न हो। आप तय समय पर एक निश्चित राशि को समर्पित करने के लिए तय करते हैं, ताकि आप ट्रैक पर बने रहें। कोर्स के मध्य में होने के बजाय पूरे काम को पूरा करने के बाद कुछ मिनटों का समय निकालना बेहतर होता है। उदाहरण के लिए, आप बिस्तर के नीचे सफाई के बाद आराम कर सकते हैं और कमरे में छोटी वस्तुओं को व्यवस्थित करने से पहले आराम कर सकते हैं।
  • यदि आप रोकते हैं, तो ब्रेक न लें, आपको लगता है कि आप जारी रखने के लिए पर्याप्त रूप से प्रेरित हैं। नौकरी जारी रखने और अधिक कार्य पूरा करने का अवसर लें।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 6 साफ करें
    6
    पुरस्कृत। निर्णय लें कि सफाई समाप्त करने के बाद क्या करें हो सकता है कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ बाहर जाएंगे, अपने परिवार के साथ मूवी देखेंगे या एक विशाल कप आइसक्रीम खाएं। यह जानते हुए कि एक पुरस्कार इंतजार कर रहा है कि आप इस प्रक्रिया को गति देने के लिए प्रेरित करते हैं। किसी भी मामले में, यह इनाम आपको इतना लुत्फ नहीं लेना चाहिए कि आप जल्दबाजी में और गलत ढंग से काम करते हैं।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 7 साफ करें
    7
    यदि आपको थोड़ी अधिक प्रेरणा की आवश्यकता है, तो मजेदार गतिविधि में कमरे की सफाई करें। क्या आप अभी शुरू नहीं कर सकते हैं? इस प्रक्रिया को और अधिक रोचक बनाएं, इसे एक गेम मानें यह देखने के लिए कि आप कितनी चीजें 10 मिनट में पूरी कर सकते हैं अपने उच्चतम स्कोर को हरा करने की कोशिश करें अपने आप को इनाम देने के लिए खुद को चॉकलेट या पांच मिनट का ब्रेक दें आप क्या खेल करते हैं? उदाहरण के लिए, पुरस्कार के साथ एक टेलीविज़न कार्यक्रम में भाग लेने का बहाना (विजेता जो समय समाप्त होने से पहले सफाई पूरी कर सकता है) या आपके कमरे को फ़र्नीचर पत्रिका द्वारा फोटो की जाएगी।
  • अपनी खुद की एक गेम बनाने के अलावा अन्य समाधान भी हैं। यदि आप अभिनय पसंद करते हैं और प्रेरणा नहीं मिल पा रहे हैं, तो आपको साफ-सफाई करने की ज़रूरत है, सफाई के साथ संघर्ष कर रहे चरित्र की कल्पना करना जिस गति के साथ आप इस दृश्य पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करेंगे, आपको आश्चर्य होगा, इसलिए यह साफ करना आसान होगा।
  • भाग 2

    सामान्य सफाई
    छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 8 साफ करें
    1
    बक्से और / या लिफाफे को आसान रखें। आपको जो भी आवश्यकता नहीं है उसे रखने की आवश्यकता होगी। कुछ भी फेंक न दें, जब तक कि वे टूटे ऑब्जेक्ट नहीं हैं। आप उन चीजों को दान दे सकते हैं जो अब आप उपयोग नहीं करते हैं
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 9 साफ करें
    2
    बिस्तर मुक्त और इसे फिर से करते हैं। एक आदेश दिया बिस्तर आपको पहले से कुछ पूरा करने की भावना देता है यह आपको कपड़े को गुना और ब्रेक ले जाने के लिए एक क्षैतिज सतह की पेशकश करेगा। कल्पना कीजिए कि यह आपके स्वच्छ द्वीप एक महासागर के बीच में है जो विकार के तूफान की पकड़ में है। एक कोने में, जो कुछ भी आप बेड पर रखे थे, उसके साथ एक स्टैक बनाएं। कंबल और चादरें निकालें और गद्दा बारी - यह चाल आपको उत्पाद के उपयोगी जीवन को लंबा करने में मदद करता है। इसके अलावा, आप आराम से सोएंगे क्योंकि जिस पक्ष पर आप लटक रहे हैं वह लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया गया है। ताजा शीट और कंबल के साथ बिस्तर बनाओ
  • आपको बिस्तर को दोबारा शुरू करने की ज़रूरत होती है। सुनिश्चित करें कि आप गद्दे के नीचे शीट्स के किनारों को डालते हैं कवर को चिकना करें। कुशन छिड़क कपड़े धोने की टोकरी में या वॉशिंग मशीन में गंदी चादरें रखो।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 10 साफ करें
    3
    सब कुछ अपने स्थान पर रखो सबसे पहले, उन वस्तुओं को पुनर्व्यवस्थित करें जिन्हें आप मंजिल पर ढूंढते हैं। इस तरह, आप इसे बिना फिसलते हुए कमरे के चारों ओर स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे। आपको उन्हें साफ या ठीक करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अब आपको उनको रखना चाहिए जहां वे होना चाहिए। किताबें और तकिए जैसी बड़ी चीज़ों के साथ शुरू करें, फिर छोटे लोगों पर जाएं, जैसे पेंसिल और अन्य स्टेशनरी आइटम।
  • पहले बड़े आइटम का आदेश दें महत्वपूर्ण सुधार देखने के लिए आपको बस एक जोड़ी वापस रखनी होगी। जब तक आप छोटे आइटम जैसे सिक्का या पेंसिल नहीं पाते, तब तक बड़े लोगों के साथ जारी रखें।
  • ऑब्जेक्ट्स से विचलित न करें, जब आप उन्हें ऑर्डर करते हैं। आपको एक फोटो एल्बम मिल सकता है जिसे आप अनमोल समय के बाद से नहीं देख पाए हैं, लेकिन जब आप साफ़ करते हैं, तब तक इसे न देखें यदि आप वास्तव में एक नज़र रखना चाहते हैं, तो इसे खत्म करने के बाद आप खुद को दे देंगे पुरस्कार में शामिल करें
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 11
    4
    कमरे को एक तार्किक तरीके से व्यवस्थित करें उन चीज़ों को रखें जिन्हें आप अक्सर आसानी से सुलभ जगह में उपयोग करते हैं, जबकि जिन वस्तुएं जिनका आप अक्सर कम उपयोग करते हैं वे ऊंचे स्थानों या पहुंचने के लिए मुश्किल होते हैं। यदि आप तुरंत एक आइटम को स्टोर कर सकते हैं, तो अपने कमरे को साफ रखने में आपको कम कठिनाई है
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 12 साफ करें
    5
    चारों ओर से निकलने वाले स्वच्छ कपड़ों को दूर रखें। उन्हें मोड़ो और उन्हें दराज के छाती में व्यवस्थित करें, अन्यथा उन्हें लटकाएं। उन्हें ध्यान से रखें और उन्हें क्रीज बनाने की कोशिश न करें।
  • कमरे से बाहर एक गंदा कपड़े धोने की टोकरी रखो गलियारे में इसे छोड़ना बेहतर है। अपने कपड़े में सभी कपड़े धो लें। जब तक आप सफाई समाप्त नहीं कर लेते तब तक वाशिंग मशीन न करें (आप हमेशा फर्नीचर के एक टुकड़े के पीछे छिपे हुए एक और गंदे जुरले पा सकते हैं)।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 13 साफ करें
    6
    कमरे से बाहर सभी गंदे व्यंजन ढेर करें यदि एक कप या एक गिलास के पास अभी कुछ तरल है, तो इसे तुरंत गलियारे में डालने से बचने के लिए तुरंत खाली करें।
  • यदि आप आइटम को अन्यत्र संग्रहीत करने के लिए मिलते हैं, तो उन्हें एक अलग बॉक्स में डालकर सफाई के बाद उन्हें कमरे से बाहर ले जाएं।
  • भाग 3

    अदृश्य भागों को व्यवस्थित करें
    छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 14 साफ करें
    1
    आपके द्वारा बिस्तर के नीचे रखे सभी चीजों को पुन: व्यवस्थित करें इस जगह को पूरी तरह से मुक्त करें: यह संभवतः कचरा से भरा हुआ है और यह आपको आश्चर्यचकित करेगा- आपको फिर से ऐसी चीजें मिलेंगी जिन्हें आपने सोचा था कि खो गया या भूल गया है।
    • स्टैक्स में अलग ऑब्जेक्ट: चीजों को फेंकने, चीजें देने, दूसरी हाथ की दुकानों में बेचने, अपने भाइयों को देने (यदि आपके पास कोई है) या दोस्तों, उन्हें कहीं जगह दें और उन्हें अपने कमरे में छोड़ दें। आम तौर पर, शुरुआत में यह सब कुछ को दो ढेर (आइटम रखने के लिए और फेंक करने के लिए आइटम) में विभाजित करना आसान होता है, और फिर उन उपश्रेणियों में समूह जिसे आपने त्याग दिया। चीजों के ढेर में आप उन चीजों से छुटकारा पाएंगे जो अलग नहीं होते हैं। अंत में, शेष फर्नीचर के अंतर्गत, जैसे कि डेस्क, दराज के दराज, टेबल, बेडसाइड टेबल या अलमारियों के रूप में देखें, यह देखने के लिए कि क्या आप अन्य चीजें पा सकते हैं।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 15 साफ करें
    2
    अलग वस्तुओं, लेकिन, अब के लिए, उन चीजों का ध्यान न रखें जिन्हें आप रखना चाहते हैं। यदि आपके पास अलग-अलग आलेखों के ढेर हैं, तो उन्हें उप-श्रेणियों (कपड़े, जूते, किताबें, आदि) में तोड़ दें, इससे पहले कि आप उन्हें विस्तार से देखना शुरू करें।
  • सबसे पहले, फेंकने के लिए चीजों का ख्याल रखना। उन लोगों से पुनर्नवीनीकरण वस्तुएं उप-विभाजित करें जो उन्हें नामित टोकरियों में नहीं फेंकें।
  • अब, अन्यत्र संग्रहीत होने वाले ऑब्जेक्ट्स के ढेर पर जाएं यदि किसी अन्य कमरे में कुछ संग्रहीत किया जाना है, तो इसे जगह में रखें क्या उन्होंने आपको इसे उधार दिया था? इसे एक ऐसी जगह पर रखें जो आपको इसे याद रखने में मदद करेगी, ताकि आप इसे वापस कर सकें।
  • बाद में, भाइयों या दोस्तों को उपहार देने के लिए चीजों के ढेर की जांच करें अगर आप एक साथ रहते हैं, तो इन वस्तुओं को तुरंत उन सभी को दे दो, अन्यथा उन जगहों की व्यवस्था करें जो आपको अपने गंतव्य याद रखने की अनुमति दें।
  • दो अलग-अलग लिफाफे में इकट्ठा करें जो आप को दान करने के लिए देना चाहते हैं और जिन्हें आप बेचना चाहते हैं



  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 16 साफ करें
    3
    अब, उन चीजों का ख्याल रखना जिन्हें आप रखना चाहते हैं आप उन्हें अलग-अलग श्रेणियों (कपड़े, जूते, किताबें आदि) में अलग कर देते हैं और उन्हें अपने स्थान पर रख देते हैं। यहां तक ​​कि इस मामले में, विशेष रूप से कुछ भी व्यवस्थित नहीं करें, अन्यथा आप लक्ष्य की दृष्टि खो देंगे। उदाहरण के लिए, उन सभी पुस्तकों का समर्थन करें जहां उन्हें किताबों की अलमारियों पर रखा जाना चाहिए, लेकिन उनको ऑर्डर करने के लिए विचलित न करें। सब कुछ दूर रखें: आलीशान, तस्वीरें, बैग, जूते, आदि कुछ बिंदु पर स्टैक समाप्त हो जाएगा।
  • ये छोटे कार्य आपको समझते हैं कि फिनिश लाइन कम और कम है अगर एक ओर यह शुरू में निराशाजनक है, तो हर एक चीज़ को व्यवस्थित करने में सक्षम न हो, कार्य को छोटे और अधिक प्रबंधनीय कार्यों में विभाजित करने से पूरे नौकरी खत्म करने के लिए प्रेरणा में वृद्धि होगी।
  • यदि आपको कोई ऐसी वस्तु मिलती है जिसे आप नहीं जानते हैं कि उसे कहाँ स्टोर करना है, तो आप इसे दे सकते हैं या इसे एक स्थान देने का फैसला कर सकते हैं। एक साफ कमरे हमेशा अधिक सुंदर है। क्या आपको इस लेख का उपयोग जारी रखने की आवश्यकता है? अपने माता-पिता से पूछें कि वे कहीं और रख सकते हैं।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 17 साफ करें
    4
    कोठरी व्यवस्थित करें इसे पूरी तरह से खाली करके और सब कुछ उस स्टैक्स से जोड़कर साफ करें, जो आपने बिस्तर के नीचे पाया वस्तुओं के साथ पहले से बना है। उन चीज़ों को फेंक या दे दो जिन्हें आपको अब और आवश्यकता नहीं है। अलमारी को साफ करने और तय करने का निर्णय लेने के बाद, सभी जूते गठबंधन करें और उन्हें तल पर व्यवस्थित करें, कपड़े लटकाएं, अलमारियों पर बैठे चीजों को रखें (यदि आपके पास है)।
  • अगर आप उन कपड़ों को ढूंढते हैं जिन्हें आप भूल गए थे, तो उन्हें कोशिश करें क्या उन्हें अच्छा नहीं लगता है या आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं? उन कपड़ों के लिए अधिक जगह छोड़ने के लिए चीजों की ढेर में उन्हें डाल दें जिन्हें आप बजाय पसंद करते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास अपने जूते के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो जूता रैक खरीदें
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 18 साफ करें
    5
    ड्रेसर से सभी कपड़े निकालें और उन्हें बड़े करीने से गुना करें। यह आवश्यक है कपड़ों को बंद करने से आप सभी दराजों में अधिक स्थान प्राप्त कर सकते हैं, और उन्हें बंद करना आसान होगा। ड्रेसर श्रेणियों में उप-विभाजित करें, ताकि प्रत्येक ड्रावर में एक विशेष प्रकार के कपड़े हों। उनको निकाल दो धुलाई
  • फिर, उन सभी कपड़े का प्रयास करें जिनको आपने भुला दिया था या आपको लगता है कि आपको बेहतर नहीं लगता। यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं या उन्हें मूल्य नहीं देते हैं, उन्हें दूर दें या उन्हें दूसरी हाथ की दुकान में बेचने की कोशिश करें
  • ऊपरी दराज में अंडरवियर और मोज़े हो सकते थे, जबकि कम जाल, पैंट और स्कर्ट थे।
  • दराज के छाती को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करें, जो आपके लिए व्यावहारिक है। यदि आप पिछले दराज में अपने अंडरवियर भंडारण के लिए उपयोग किया जाता है, तो ऐसा करते रहें।
  • छवि को साफ करें अपना कक्ष चरण 19 साफ करें
    6
    आपके द्वारा बनाए गए अलग ढांचे की समीक्षा करें अपनी सामग्री को ढेर करने के बाद, आप विशेष रूप से प्रत्येक श्रेणी के साथ काम शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे आगे बढ़ना याद रखें, एक समय में एक ढेर: आप सभी कपड़े जांचने के बाद अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे। इसके अलावा, जारी रखने की प्रेरणा निस्संदेह अधिक होगी।
  • सबसे पहले, जो आपको जरूरत नहीं है उसे फेंक दो। एक बड़ा कचरा और बेकार बैग प्राप्त करें और उस सबका उपयोग करें जो आप अब और नहीं चाहते हैं जब तक आप सफाई समाप्त नहीं कर लेते हैं तब तक इसे मत लें: संभवतया इस दौरान आपको अन्य चीजों को फेंकने के लिए मिल जाएगा।
  • रखो जो आप देंगे एक बिन में रखो जिसे आप अपने भाइयों या दोस्तों को देना चाहते हैं और इसे कमरे से बाहर छोड़ना चाहते हैं। जब आप साफ करते समय आप चीजों को संग्रहीत करते रहें, तो इसे अभी के लिए आसान रखें किसी भी स्थिति में, कमरे में अराजकता को कम करने के लिए उपयोगी है, इसलिए इसे दरवाजे के बाहर रखें। यदि आपके पास कपड़े या अन्य चीजें हैं जो आप किसी विशिष्ट व्यक्ति को देना चाहते हैं, तो उन्हें याद रखने के लिए आइटम में एक स्टिकर चिपकाएं।
  • उन चीजों को दूर रखें जिन्हें आप अपने कमरे में रखना चाहते हैं। कपड़े गुना, किताबों की दुकानों में किताबें, बास्केट में खिलौने आदि की व्यवस्था करें।
  • भाग 4

    विशिष्ट वस्तुओं को व्यवस्थित करें
    छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 20 साफ करें
    1
    प्रतिभाग करना किताबें और पत्रिकाएं उन लोगों को भी संगठित करना चाहिए जिन्हें आप फर्श पर छोड़ देते हैं उन्हें ऊँचाई और आकार में ढेर, नीचे सबसे बड़ा और शीर्ष पर सबसे छोटा रखने के लिए पुस्तकालय को ठीक करें, अगर आपके पास एक है
    • सुनिश्चित करें कि सभी समतल दिखने योग्य दिखें यदि आप अलमारियों या डेस्क पर कुछ भी नहीं करते हैं, तो वे स्पष्ट रूप से इतना साफ नहीं दिखेंगे
    • आप प्रत्येक शेल्फ को टैग कर सकते हैं और / या वर्णानुक्रम में पुस्तकों को क्रमबद्ध कर सकते हैं। संगठनात्मक प्रणाली जो आप उपयोग करते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता, जो महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त करना है।
  • छवि शीर्षक वाला अपना कक्ष स्वच्छ 21
    2
    अपने डेस्क को व्यवस्थित करें आप स्टेशनरी में एक विशेष आयोजक खरीद सकते हैं यह एक ऐसा उपकरण है जो आपको विभिन्न वस्तुओं को अलग करने में मदद करता है: पेंसिल, पेन, गोंद, कैंची, हाइलाइटर आदि।
  • सभी डेस्क दराजों को व्यवस्थित करें उन चादरों को उप-विभाजित करें जो उनके भीतर एकत्र किए जाते हैं और तय करते हैं कि आप क्या रखना चाहते हैं या रीसायकल करना चाहते हैं। अपनी श्रेणियों की सदस्यता (आप उन्हें "स्कूल परियोजनाओं" या "आरेखण" लिखकर लेबल भी कर सकते हैं) के अनुसार फ़ोल्डर और समूह खरीदें।
  • यदि आपके पास फ़ोल्डर्स नहीं हैं, तो चादरों या अखबार की कतरनों में शामिल होने के लिए स्टेपल का उपयोग करें: आप खो जाने से बचेंगे आप रबड़ बैंड के साथ छोटी वस्तुओं को भी एकत्र कर सकते हैं।
  • यदि आप एक डेस्क ट्रे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप प्लास्टिक की थैली में सभी पेन, पेंसिल और अन्य सामग्री डाल सकते हैं, ताकि वे रोल न करें और दराज में खो न जाए।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 22 साफ करें
    3
    जो कुछ भी गंदे नहीं लगता है उसे व्यवस्थित करें चारों ओर देखो और देखें कि क्या अभी भी स्पष्ट रूप से अराजक कोनों हैं। यह अनजान गहने, जोड़ी के जूते, फोटो फ़्रेम का पुनर्गठन और इतने पर सही समय है। अंतिम बदलाव पर ध्यान केंद्रित करें
  • यह कमरे के लिए आवश्यक संभावित सुधारों के बारे में सोचने का भी आदर्श समय है। क्या आपको क्लासिक या क्यूब्ड शू रैक की आवश्यकता है? क्या आपको सभी हार स्टोर करने के लिए एक गहने बॉक्स की ज़रूरत है? क्या आप कपड़े के लिए एक अतिरिक्त शेल्फ या अतिरिक्त स्थान चाहते हैं? आपको लगता है कि सब कुछ की एक सूची बनाओ कमरे में सुधार कर सकते हैं इसे अपने बैग में रखें या उसे कॉर्क बोर्ड पर लटकाएं (यदि आपका कोई है)। बाद में (या जो दिन आपने साफ किया था) आपको जो कुछ भी आवश्यकता है उसे खरीदें।
  • भाग 5

    सभा के प्रत्येक सतह को साफ करें
    छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 23
    1
    धूल बंद कमरे की सतहें सभी सतहों को साफ करने के लिए माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ का प्रयोग करें: डेस्क, दराज के छाती, अलमारियों और इतने पर। वैक्यूमिंग या व्यापक होने से पहले इसकी देखभाल करें, क्योंकि अक्सर धूल को बस स्थानांतरित कर दिया जाता है और फ़र्श पर तय किया जाता है। खिड़कियां खोलें जब आप करते हैं, खासकर यदि आप धूल से एलर्जी हो
    • यदि आपके पास माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ नहीं है, तो आप धुएं को हटाने के लिए पोंछे का उपयोग कर सकते हैं। वे निस्संक्रामक आदर्श होते हैं, क्योंकि कमरे के सतहों पर नेस्टेड बैक्टीरिया को मारने के अलावा धूल करने के अलावा आप इस संबंध में एक नम कपड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • डेस्क पर ऑब्जेक्ट्स को धूल करना, दराज के छाती पर और इतने पर। तस्वीरें, स्मृति चिन्ह और ट्राफियां के साथ फ़्रेम बहुत अधिक सुंदर और रोचक हैं यदि वे धूल की उंगली से नहीं आते हैं।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 24 साफ करें
    2
    वैक्यूम क्लीनर यदि वह पूरी तरह से भरने के बारे में है, तो बैग खाली करना सुनिश्चित करें इसे कमरे के सबसे खराब भागों पर कम से कम दो बार समीक्षा करें। यदि आपके पास कालीन या कालीन हैं, तो वैक्यूमिंग से पहले उचित दुर्गन्ध दूर करने के लिए स्प्रे करें, इसलिए कमरे को सुखद सुगंध के साथ गर्भवती किया जाएगा।
  • यदि आपके पास कालीन नहीं है, तो फर्श को छू लें आप चीर को भी मिटा सकते हैं या एक कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे स्वेटर
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 25 साफ करें
    3
    सभी खिड़कियां साफ करें और आपके पास दर्पण हैं ग्लास क्लीनर समाधान और एक माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ (यदि आपके पास है) का उपयोग करें, ताकि सतह पर उत्पाद के स्मीयर छोड़ने न दें। कमरा साफ खिड़कियों के लिए धन्यवाद चमक से कम नहीं होगा।
  • स्वच्छ अपने कक्ष चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    4
    कमरे के बाकी हिस्सों को साफ करें पॉलिश एक निस्संक्रामक के साथ दरवाजा हैंडल यदि आपके पास एक छत पंखा है, ब्लेड पर एक नम कपड़े पोंछें। यदि आवश्यक हो, तो आप आगे भी जा सकते हैं और छत के गुहा को साफ कर सकते हैं (उदाहरण के लिए यदि यह सीफर्ड है)।
  • छत पर गठित हो सकता है कि cobwebs को दूर करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि को साफ करें आपका कक्ष चरण 27 साफ है
    5
    अंतिम बदलाव पर स्विच करें इकट्ठा किए गए कचरे से क्या बचा है और इसे फेंक दो। बास्केट खाली करें कमरे में और यहां सूखे लैवेंडर के एक एयर फ्रेशनर या जगह बैग स्प्रे करें।
  • जिन जगहों पर आप उन चीजों से भरे हुए हैं उन जगहों को निकाल दें, जहां आप उन्हें नहीं भूलेंगे।
  • व्यंजन और अन्य वस्तुओं को दूर रखें जो आपके कमरे में नहीं होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक वाला अपना कक्ष साफ 28
    6
    स्वयं को पुरस्कृत! जो कुछ आपको पसंद है और / या अपने कमरे में आराम करो, अब बहुत साफ है आप फिल्मों में जा सकते हैं, एक आइसक्रीम खा सकते हैं, कुत्ते के साथ खेल सकते हैं: जो भी आप करना पसंद करते हैं, अपने आप को इनाम दें, याद रखें कि आपने कमरे की व्यवस्था करने के लिए कड़ी मेहनत की है।
  • जब भी आप किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग करते हैं, तो इसे वापस जगह में डालते हैं। हर दिन अपना बिस्तर बनाने की कोशिश करें वे कमरे में इतनी बार साफ करने से बचने के लिए उपयोगी आदतें हैं
  • टिप्स

    • सप्ताह में एक बार कमरे को साफ करने का प्रयास करें। इसे अक्सर करने से आपको फर्श को कचरे से भरने से बचने में मदद मिलती है (और आप ज्यादा समय बर्बाद नहीं करेंगे)।
    • सफाई करते समय, चीजें नहीं फेंकें जहां यह होती है। उन्हें सही जगह पर रखिए, क्योंकि अन्यथा आप कमरे को सावधानी से नहीं ऑर्डर करेंगे। और यह समय बर्बाद होगा
    • आरामदायक कपड़े पहनें, जैसे एक शर्ट और शॉर्ट्स की एक जोड़ी, ताकि आप अगर वे धूल या गंदे हो चिंता नहीं करेंगे
    • यदि आप अपने आप को प्रेरित नहीं कर सकते हैं, काम की समाप्ति के बाद कमरे की कल्पना करने का प्रयास करें।
    • कैमरे के कुछ चित्र लें, जब यह सबसे अधिक कुल अराजकता में डुबोया जाता है और जब यह बहुत साफ होता है। परिष्करण के बाद, पहले और बाद की तुलना करें आप देखेंगे कि आपने कड़ी मेहनत की है और आप इसे व्यवस्थित रखने के लिए प्रेरित करेंगे।
    • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और पुस्तकों को अलग रखें जो आपको विचलित कर सकते हैं
    • किसी ऑब्जेक्ट को इकट्ठा करने के बाद, इसे कमरे में कहीं भी न लगाएं: इसे सही जगह पर रखें
    • यदि आप कमरे की सफाई के बाद तुरंत शुरुआती बिंदु पर लौटते हैं, तो कुछ वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए बेहतर होगा। उन्हें बेच, अटारी में उन्हें स्टोर, उन्हें दान या उन्हें दूर फेंक कम चीजों की कोशिश करें, इसलिए कमरे की सफाई करना आसान होगा।
    • यदि आपके पास बहुत सी चीजें हैं और यह तय नहीं कर सकती कि उन्हें फेंक या स्टोर करना है, उन्हें एक टोकरी में दराज की छाती या डेस्क पर रखें उन्हें ले लो जब आपको उनकी ज़रूरत होती है 15 दिनों के बाद, जो कुछ भी आपने उपयोग नहीं किया वह फेंक दिया जाना चाहिए।
    • यदि आपको ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगता है तो हर 20 मिनट में ब्रेक लेने का प्रयास करें - इस तरह, आप नौकरी का सेगमेंट लेंगे
    • एक ईेशनर खरीदें एक सुखद गंध के साथ एक कमरा आपको इसे स्वच्छ और सुगन्धित रखने के लिए प्रेरित करेगा।
    • कमरे को कस्टमाइज़ करने का प्रयास करें: आप इसे साफ करना चाहते हैं और इसे व्यवस्थित रखना चाहते हैं।
    • कक्षाओं में कमरे को विभाजित करें और समय सीमा निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, एक विशेष रूप से गड़बड़ कोने में साफ करने के लिए आधे घंटे लग सकते हैं, जबकि एक और सिर्फ 10 मिनट। फिर, अपने खुद के रिकॉर्ड को हराकर अपने आप को इनाम देने की कोशिश करें जब आप सफल हों
    • तीक्ष्ण वस्तुओं के लिए देखें: उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें, ताकि आपको चोट न पड़े।
    • यदि आप चाहें, तो कमरे को साफ करने के लिए आप एक परिपत्र पथ का पालन कर सकते हैं। बाएं और अंत का दायां प्रारंभ करें
    • आपको उस परिणाम के बारे में सुनिश्चित होना चाहिए जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। आप जो कुछ भी करते हैं उसे योजना बनाएं और आप ऑब्जेक्ट को ठीक कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए, एक पुस्तकालय सीडी, फिल्मों और पुस्तकों को समर्पित करें।
    • अगर आपके पास एक ऐसा आइटम है जो आपको लगता है कि आपके लिए एक दिन उपयोगी हो सकता है, तो अपने आप से पूछें "क्या मैंने पिछले छह महीनों में इसका इस्तेमाल किया है?" नकारात्मक उत्तर के मामले में इसे फेंको।
    • सफाई करते वक्त नृत्य या गाना
    • किसी मित्र या परिवार के सदस्य को शामिल करने की कोशिश करें, तो यह आपकी सहायता करेगी कंपनी में सफाई हमेशा अधिक तत्काल और आसान होती है
    • अपने आप से वादा करो कि आप कमरे को व्यवस्थित रखेंगे: इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखिए और इसे दीवार पर लटकाए। इससे आपको प्रेरित महसूस करने में मदद मिलेगी
    • अगर कमरा बहुत बड़ा है, तो आपकी सहायता करने के लिए अपनी मां या अपने भाई से पूछिए।
    • शुरू करने से पहले, फेंकने वाले चीजों को फेंकने या उन्हें एक तरफ रख दें

    चेतावनी

    • यदि आप धूल के कण या अन्य हवाई परेशानियों से एलर्जी है, तो शुरू करने से पहले एक विरोधी एलर्जी दवा लें या धूल मास्क पहनें।
    • अगर आपने कभी डिटर्जेंट या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल नहीं किया है, तो अपनी मां से आपकी मदद करने के लिए कहें। यह आपको सिखाएगा कि विभिन्न उत्पादों का उपयोग कैसे करें: कुछ गलत उपयोग के मामले में कुछ हानिकारक हो सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कचरा बैग
    • वाशिंग चश्मा के लिए उत्पाद
    • पेपर तौलिए या लत्ता
    • लाँड्री टोकरी गंदे
    • लयबद्ध संगीत (वैकल्पिक)
    • माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ
    • आरामदायक कपड़े
    • झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर
    • लेबल
    • निस्संक्रामक पोंछे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com